IhsAdke.com

कैसे एक गीले किताब सूखी करने के लिए

नमी को पुस्तकों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे पेज फाड़, छड़ी, सौभाग्य से, दुनिया भर के पुस्तकालय ने पुस्तकों को सुखाने और नुकसान को कम करने के लिए विभिन्न तकनीकों का विकास किया है। चाहे आपकी किताब पूरी तरह से लथपथ हो, मामूली गीली या थोड़ा सा नम, देखभाल और धैर्य के साथ, कुछ दिनों या हफ्तों में इसे अच्छी तरह से सूखना और इसे अच्छी स्थिति में वापस करना संभव है। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें!

चरणों

विधि 1
सूखने वाले किताबें लथपथ

ड्राय ए वेट बुक स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
किताब से अतिरिक्त पानी निकालें जब एक गीली किताब को सूखने की बात आती है, तो आप जो सटीक कदम उठाते हैं वह इस बात के आधार पर अलग होगा कि पुस्तक कैसे गीली है। यदि आपकी किताब पूरी तरह से भिगो गई है - इतनी गीली है कि यह भरी है - आपको सबसे पहले पुस्तक के बाहर से अतिरिक्त पानी को हटा देना होगा। किसी भी बाहरी तरल को हटाने के लिए किताब बंद रखें और धीरे-धीरे हिलाएं। फिर एक कपड़ा या कागज तौलिया के साथ कपड़े पोंछे।
  • पुस्तक को अभी तक नहीं खोलें। यदि आप टपकाव कर रहे हैं, तो संभवतः आपके पृष्ठ इतने नाजुक होंगे कि वे आसानी से आंसू सकते हैं। इस बिंदु पर, पुस्तक के बाहर से नमी निकालने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र शीर्षक से सूखी एक गीले किताब चरण 2
    2
    किताब में कुछ कागज़ के तौलिये रखो। एक चिकनी, शुष्क क्षेत्र में रंग के बिना शोषक पेपर टॉवेल लोड करें। एक जगह चुनें जहां यह सूखने पर पुस्तक को छुआ नहीं जाएगा।
    • यदि आप एक सूखी जलवायु में रहते हैं, तो यह क्षेत्र सड़क पर हो सकता है हालांकि, आप जहां रहते हैं, कोई बात नहीं, आप रात को पुस्तक को बाहर नहीं छोड़ना चाहेंगे, क्योंकि सुबह की तरह ओस आपकी प्रगति को आसानी से हटा सकता है।
    • यदि आपके पास कोई सफ़ेद सादे तौलिया कागज नहीं है, तो कपड़े भी करते हैं। रंगीन कागज तौलिया का उपयोग न करें, क्योंकि यह गीला होने पर रंग को ढीला कर सकता है।
  • ड्राय ए वेट बुक स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    पुस्तक को एक ईमानदार स्थिति में रखें। एक सीधे ऊर्ध्वाधर स्थिति में तौलिया पत्रों के ऊपर अपनी पुस्तक रखें। हार्डकवर पुस्तकों के लिए, यह आसान होना चाहिए। बस अपनी पुस्तक को बिना किसी सहायता के संतुलित होने तक हल्के ढंग से कवर करें (पृष्ठों को अलग किए बिना)। जिन पुस्तकों के पास कोई हार्डकवर नहीं है, यह अधिक कठिन हो सकता है आप चाहते हैं कि आपकी किताब को सूखने के कारण गिरना पड़ता है, इसलिए यदि आवश्यक हो, तो इसे सीधे और सीधा रखने के लिए पुस्तकें या वजन का उपयोग करें
  • ड्राय ए वेट बुक स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    आवरण के अंदर तौलिया पत्र डालें। फिर कागज़ के तौलिया (या, यदि आपके पास नहीं है, ठीक सूखे कपड़े ले लो) की दो शीट लें और प्रत्येक कवर के अंदर रखें। कागजात प्रत्येक कवर और किताब के पुस्तक ब्लॉक के बीच होना चाहिए।
    • ऐसा करते समय पृष्ठों को स्पर्श न करें। पुस्तक का पृष्ठ ब्लॉक "मास" के रूप में रहना चाहिए। पुस्तक को इस बिंदु पर स्क्रॉल करने से पतन हो सकता है जब यह सूख जाता है।
  • चित्र ड्राय ए वेट बुक स्टेप 5
    5
    थोड़ी देर के लिए अकेले किताब छोड़ दीजिए जब आप पहले से ही सभी पेपर टॉवेलों को व्यवस्थित कर चुके हैं, तो बस अकेले किताब छोड़ दें। तौलिया पत्रों की अवशोषित सामग्री को पुस्तक से नमी प्राप्त करना शुरू करना चाहिए।
    • यदि आप चाहें, तो आप कागज तौलिये के नीचे एक या एक से अधिक सूखे मोम डाल सकते हैं जहां किताब आपको अवशोषण प्रक्रिया में सहायता करती है।
  • चित्र ड्राय ए वेट बुक चरण 6
    6
    तौलिये की आवश्यकता के अनुसार बदलें एक समय में अपनी पुस्तक की प्रगति की जांच करें जैसा कि कागजात पुस्तक से नमी को अवशोषित करते हैं, वे अंततः संतृप्त हो जाते हैं, अधिक तरल को अवशोषित करने में असमर्थ होते हैं। जब आप देखते हैं कि आपके कागजात संतृप्त हैं, ध्यान से उन्हें हटा दें और उन्हें ताजा, सूखे कागज के साथ बदलें। यदि आप स्पंज का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे मोड़ो और तौलिए के पेपर के नीचे जगह में डाल दिया।
    • पुस्तक पर नजर रखने के लिए मत भूलना यदि आर्द्रता स्थिर हो जाती है तो आप 24 से 48 घंटों के भीतर गीली कागज पर ढालना शुरू कर सकते हैं।
    • इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक कि पुस्तक अब टपकाव नहीं कर रही है या जब आप इसे उठाते हैं तो पानी की अधिक मात्रा नहीं छोड़ते हैं। फिर आप नीचे दिए गए अनुभाग पर जा सकते हैं "थोड़ा गीले किताबें सूखी"
  • विधि 2
    थोड़ा गीले किताबें सूखना

    ड्राय ए वेट बुक स्टेप 7 नामक चित्र
    1
    कागज के तौलिए प्रत्येक 20-30 पृष्ठों रखो। यदि आपकी किताब टपकता नहीं है (या अगर यह थी और अब आंशिक रूप से सूखी है), तो पृष्ठों को बारीकी से और धीरे से उन्हें फाड़ के बिना बारी करने के लिए सुरक्षित होना चाहिए अपनी पुस्तक खोलें और सावधानी से, पृष्ठों को हर 20-30 पृष्ठों के बीच शोषक पेपर रखकर बारी बारी से करें। इसके अलावा, कवर और पृष्ठ ब्लॉक के अंदर पेपर तौलिया डालें।
    • किताब में इस तरह के कागज़ के तौलिये की संख्या के बारे में सावधानी बरतें - यदि आप बहुत ज्यादा डालते हैं, तो यह संभव है कि पुस्तक का स्तंभ झुकता हो, जो उस स्थिति में सूखने पर पुस्तक को खराब कर सकता है। यदि आपको समस्या है तो आपको कागज को और अधिक जगह की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र ड्राय ए वेट बुक चरण 8
    2
    किताब को बग़ल में रखा गया किताब के अंदर कागजात को रख कर समाप्त होने के बाद, यह ऊपरी भाग के बजाय सूखने के लिए बग़ल में स्थित है। अवशोषित कागजात को किताब के अंदर से नमी लेने शुरू करना चाहिए। इस प्रक्रिया को कुछ समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो।
    • इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी किताब ऐसी जगह है जहां सूखी हवा लगातार फैल सकती है। यदि आप एक आर्द्र जलवायु में रहते हैं, तो एक dehumidifier बहुत मदद की हो सकती है। अन्यथा, एक प्रशंसक बदलना या कुछ विंडोज खोलना आमतौर पर काम करता है
  • चित्र ड्राय ए वेट बुक स्टेप 9
    3
    तौलिये की आवश्यकता के अनुसार बदलें जैसा कि ऊपर उद्धृत किया गया है, आपको नियमित रूप से किताब को तब देखना चाहिए जब यह सुखाने हो। जब आप देखते हैं कि कागज़ के तौलिए तरल से संतृप्त होते हैं, ध्यान से उन्हें हटा दें और प्रत्येक 20-30 पृष्ठों के नए कागजात डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पुस्तक समान रूप से सूख जाती है, हर पन्नों के बीच हर समय नए तौलिये तौलिए न डालें।
    • हर बार जब आप पेपर टॉवेल को बदलते हैं, तो पुस्तक के कवर को चालू करें। यह मदद करता है कि पृष्ठों को सूखते समय वेनिंग और लहराते से रोका जा सके।
  • चित्र ड्राय ए वेट बुक स्टेप 10
    4
    सूखने पर पुस्तक वर्ग को रखें। जब पेपर और पेपरबोर्ड सुखा रहे हैं, तो वे कठोर हो जाते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आपकी सूखी सूख गई हो, तो यह अंततः स्थायी रूप से विकृत हो सकता है। यदि पुस्तक को इसे सीधा करने के लिए आपके प्रयासों का विरोध किया गया है, तो सही जगह पर किनारों को पकड़ने के लिए भारी पुस्तक कोष्ठक या वजन का उपयोग करें
    • आखिरकार, आपकी पुस्तक उस बिंदु तक सूख जाएगी जहां काग़ज़ तौलिए अधिक संतृप्त नहीं होंगे - केवल नम। इस बिंदु पर, आपको नीचे दिए गए अनुभाग पर जाना चाहिए "थोड़ा गीले किताबें सूखना।"
  • विधि 3
    नम किताबें




    चित्र ड्राय ए वेट बुक चरण 11
    1
    एक ईमानदार स्थिति में किताब रखो और इसे खोलें एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में इसे रखकर अपनी गीली किताब को सूखना शुरू करें जैसा कि ऊपर कहा गया है, यह आमतौर पर आसान है अगर आपकी पुस्तक हार्डकवर है, लेकिन यह मुश्किल हो सकता है यदि ऐसा नहीं है। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो इसे ऊर्ध्वाधर रखने के लिए वजन या किताबों का इस्तेमाल करें। पृष्ठों की एक मध्यम राशि पर पुस्तक खोलें - 60 से अधिक पृष्ठों तक नहीं. सुनिश्चित करें कि पुस्तक अच्छी तरह से संतुलित है और प्रक्रिया के दौरान गिरने की कोई संभावना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से सूखी एक गीले किताब चरण 12
    2
    पृष्ठों को फैलाएं 60 से अधिक पृष्ठों पर पुस्तक कवर खोलने के बिना, पृष्ठों को फैलाने से धीरे-धीरे पुस्तक खोलें पृष्ठों को हेरफेर करने का प्रयास करें ताकि उनमें से अधिकांश (यदि सभी नहीं) के बीच एक छोटी सी अंतर हो। पृष्ठों को लगभग ऊर्ध्वाधर होने में सक्षम होना चाहिए - उन्हें विकर्ण कोण पर खड़े नहीं होना चाहिए या पड़ोसी पृष्ठों की ओर झुकना चाहिए।
  • चित्र ड्राय ए वेट बुक स्टेप 13
    3
    साइट पर शुष्क हवा को प्रसारित करें। जब आपकी पुस्तक के पृष्ठ समान रूप से फैले हुए हैं, तो यह एक सीधे स्थिति में सूखना शुरू कर दें। सुखाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, सुनिश्चित करें कि अपेक्षाकृत शुष्क हवा साइट के माध्यम से आज़ादी से फैले हुए हैं। एक प्रशंसक का प्रयोग करें या कुछ खिड़कियों को खोलें, या यदि पर्यावरण अपेक्षाकृत नम है, तो यह सूखने के लिए एक dehumidifier का उपयोग करें।
    • यदि आप एक प्रशंसक या प्राकृतिक हवा का उपयोग करते हैं, तो पुस्तक के पन्नों के किनारों पर बारीकी से देखें। हवा के आंदोलन को हवा में पोंछे या उड़ने नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें लहराते और सूखने पर सूजन हो सकती है।
    • यहाँ धैर्य रखें पुस्तक को पूरी तरह से सूखने के लिए इसमें कुछ दिन या सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है कितनी तेजी से आप प्रगति कर रहे हैं की भावना को पाने के लिए अक्सर पुस्तक की जाँच करें
  • चित्र शीर्षक से सूखी एक गीले किताब चरण 14
    4
    जब सूखी हो, वजन के नीचे चिकना हो आखिरकार, जब आपने पुस्तक को धैर्यपूर्वक सूखने दिया है, तो पृष्ठों में शेष नमी नहीं रहनी चाहिए। हालांकि, अगर आपने निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन किया है, तो यह संभावना है कि यह पुस्तक सूखा होने पर पूरी तरह से चिकनी नहीं होगी। अधिकांश पुस्तकों के पृष्ठों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पेपर थोड़ा भंग होता है और आसानी से ख़राब हो सकता है, जिससे यह पुस्तक थोड़ी लहराती दिखती है जब यह आखिरकार शुष्क हो जाती है। सौभाग्य से, कुछ बिंदु पर, यह तय किया जा सकता है। अपनी किताब सीधे एक स्थान पर रखो और उस पर भार डालें (मोटी किताबें उस के लिए अच्छे हैं) और एक सप्ताह तक कई दिनों तक बैठें। यह सूखने का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से मरम्मत नहीं करता है, हालांकि यह लहर प्रभाव काफी हद तक कम कर सकते हैं।
    • अपनी किताब को विकृत करने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि जब आप कम वजन प्राप्त करते हैं, तो इसके किनारों को पूरी तरह से स्क्वायर होता है। वज़न को इसके ऊपर खड़े न होने दें जिससे कि यह पुस्तक को गुना करता हो या विकर्ण कोण पर बने रहने के लिए पृष्ठों के किनारों को बल देता है।
  • चित्र शीर्षक से सूखी एक गीले किताब चरण 15
    5
    मछली पकड़ने की रेखा पर कड़ी मेहनत के बिना छोटी किताबें लटकाएं हालांकि उपरोक्त विधियां अधिकतर पुस्तकों के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं, लेकिन हार्ड कवर के बिना छोटी किताबें शॉर्टकट से सूख सकती हैं, जो कि उपरोक्त बिखरे हुए पृष्ठों की तुलना में बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती हैं। यदि आपकी पुस्तक बहुत गीली है, तो इसे ऊपर सूखा लें, जैसा कि आप ऊपर दिए गए विधियों तक नहीं करेंगे, जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते जहां यह केवल नम है - पन्नों में डाले गए कागज़ के तौलिये नमी से अधिक संतृप्त नहीं होनी चाहिए। इस बिंदु पर, एक माउंटेनिंग लाइन, एक पतली तार या दो ऊर्ध्वाधर सतहों के बीच रस्सी के टुकड़े को लटका दें, और खुले मुंह में रहने के लिए शीर्ष पर पुस्तक लटकाएं। यदि यह एक संलग्न स्थान में है, तो पंखे के साथ हवा को हवा दें या एक dehumidifier का उपयोग करें। कुछ दिनों के भीतर, किताब सूखी रहनी चाहिए।
    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, यदि आप किताब को बाहर लटक रहे हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप एक मौजूदा कतरसलाइन का उपयोग कर रहे हैं), तो उसे रात भर लटकाकर न दें। सुबह में बनाये हुए ओस से पुस्तक को गीला कर सकते हैं।
    • हार्डकवर किताबें जो बहुत गीली हैं लटका न करें। चूंकि नमी पृष्ठों को अधिक नाजुक छोड़ देता है, मछली पकड़ने की रेखा या तार अपने स्वयं के वजन के कारण किताब को फाड़ सकते हैं।
  • विधि 4
    ग्लॉसी पेपर के साथ सूखने वाली पुस्तकें

    चित्र शीर्षक से सूखी एक गीले किताब चरण 16
    1
    प्रत्येक गीली पृष्ठ के बीच अलग-अलग शीट रखें। जब चमकदार पृष्ठों के साथ किताबें (जैसे कई पत्रिकाएं और कला पुस्तकों) गीली हो जाती हैं, तो नियमित किताबों की तुलना में स्थिति थोड़ा अधिक जरूरी है। नमी पृष्ठों के चमकदार कवर को भंग कर सकते हैं, इसे एक चिपकने वाले पदार्थ में बदल कर रख सकते हैं, यदि आप इसे सूखा देते हैं तो स्थायी रूप से स्थिर पृष्ठ छोड़ सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, गीले पन्नों के प्रत्येक जोड़ी के बीच टिशू पेपर की शीट डालकर तुरंत एक दूसरे से गीली पन्नों को अलग करें। शीट्स को निकालें और बदलें जैसे वे गीली हो जाते हैं
    • प्रत्येक गीली पृष्ठ के बीच पृष्ठों को अलग करने के लिए शीट को जगह करना महत्वपूर्ण है। अगर दो गीले पन्नी सूख रहे हैं तो वे छूते हैं, वे छड़ी कर सकते हैं ताकि पेशेवर भी उन्हें ठीक न कर सके।
    • यदि आपके पास शौचालय पेपर नहीं है, तो सादा और सफेद तौलिये तब तक काम करते हैं जब तक कि उन्हें बार-बार मंगाया जाता है।
  • ड्राय ए वेट बुक स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब वे गीली हो जाते हैं, शीट को हटा दें और पृष्ठों को सूखे में फैलाना। जब पुस्तक पृष्ठों सिर्फ नम होने के मुद्दे पर सुखाने के लिए, और जब पर्ची पत्रक नहीं रह रहे हैं गीला होने, विभाजक शीट को हटाने और खड़ी पुस्तक की स्थिति। यदि वह अपने वजन को बनाए नहीं रख सकता है, तो उसे समर्थन देने के लिए पुस्तक धारकों या भारी वस्तुओं का उपयोग करें पेजों को अच्छी तरह से फैलकर 60 से ज्यादा नहीं. इस स्थिति में पुस्तक को सूखा दें
    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पुस्तक के चारों ओर हवा परिसंचारी है, यदि आप कर सकते हैं, एक प्रशंसक का उपयोग कर या एक खिड़की खोलना जैसा कि ऊपर भी कहा गया है, dehumidifiers उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर हवा नम है।
  • ड्राय ए वेट बुक स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    पृष्ठों को स्टिकिंग से रखने के लिए अक्सर पुस्तक की निगरानी करें हालांकि पेज अब केवल गीले हैं और अब गीली नहीं हैं, फिर भी उन पर चिपकने का खतरा है। इससे बचने के लिए, पुस्तक को अक्सर सूखने पर जांचें - यदि आप कर सकते हैं, तो उसे हर आधे घंटे की जांच करें। पृष्ठों पर एक उंगली सावधानी से रखें यदि आप देखते हैं कि वे छड़ी शुरू कर रहे हैं, उन्हें अलग करें और पुस्तक को सूखा जारी रखें। आखिरकार, किताब को पूरी तरह से सूखा होना चाहिए यह अनिवार्य हो सकता है कि पृष्ठों के कुछ भाग एक साथ रहेंगे (विशेष रूप से कोनों)।
    • जैसा कि ऊपर कहा गया है, यदि आप एक प्रशंसक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको किताब के पन्नों को उड़ने नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह एक लहराती दिखती है जब किताब सूखी होती है।
  • चित्र ड्राय ए वेट बुक चरण 1 9
    4
    यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो पुस्तक को फ्रीज करें। यदि आपके पास चमकदार पृष्ठों के साथ एक गीली किताब है और आपके पास पृष्ठों को अलग करने के लिए समय या सामग्री नहीं है, तो पुस्तक को अपने आप को सूखा न दें इसके बजाय, इसे एक प्लास्टिक बैग में रखें, इसे बंद करें और फ्रीजर में रखें (बेहतर ठंडा)। आपकी पुस्तक को बर्फ़ीली करने से उसे सूखे नहीं मिलेगा, लेकिन यह आपको इसे ठीक से सूखने के लिए आपको आवश्यक सभी चीज़ों को पाने के लिए समय देकर नुकसान को रोका जाएगा।
    • एक प्लास्टिक की थैली में किताब डालने के लिए मत भूलें, इसे फ्रीज़र में डालने से पहले। यह पुस्तक फ्रीजर या अन्य वस्तुओं के अंदर चिपके से रोकता है
  • ड्राय ए वेट बुक स्टेप 20 नामक चित्र
    5
    जमे हुए पुस्तकों को धीरे-धीरे पिघलना दें। यदि आप अपनी जमे हुए किताब को सूखने के लिए तैयार हैं, तो इसे फ्रीज़र से हटा दें, लेकिन इसे बैग में रखें और इसे कमरे के तापमान के साथ कमरे में रखें। बैग को धीरे-धीरे बैग के अंदर पिघलना करने दें - यह कुछ घंटों या कई दिनों तक लग सकता है, यह निर्भर करता है कि यह कैसा बड़ा है या कितना गीला है। जब बर्फ पूरी तरह से पिघल जाता है, तो बैग से किताब को हटा दें और इसे ऊपर बताए अनुसार सूखा दें।
    • बैग में एक विघटित पुस्तक न चले जाने के बाद लंबे समय तक वहां रहें। एक नम, सीमित स्थान में अपनी पुस्तक छोड़कर ढालना विकास को प्रोत्साहित किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पूल में जा रहे हैं, तो अपनी लाइब्रेरी में सभी पुस्तकों को आपके साथ नहीं लेना चाहिए। इसके बजाय, आप को लेने के लिए एक किताब चुनें और इसे एक बड़े प्लास्टिक बैग में रखें। पढ़ने से पहले पूरी तरह से सूखना सुनिश्चित करें
    • टब में किताबें न पढ़िए
    • पुस्तक पढ़ते समय कुछ भी मत खाओ या पीना मत।

    चेतावनी

    • हेयर ड्रायर को अपनी पुस्तक से सुरक्षित दूरी पर प्रयोग करें ताकि यह जला न जाए।
    • आपको पुस्तक को पुस्तकालय में रीसेट करने की आवश्यकता हो सकती है या नहीं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह वाकई इस बात पर निर्भर करता है कि पुस्तक कितनी क्षतिग्रस्त हो गई है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com