IhsAdke.com

विद्यार्थी एक नोटबुक कुशलतापूर्वक कैसे उपयोग कर सकता है

अध्ययन करने के लिए नोटबुक का प्रयोग करने की कोशिश करते वक्त छात्र अक्सर भ्रमित होते हैं अध्ययन करने के बजाय, वे संगीत, खेल, वीडियो, आदि जैसे गैर-शैक्षणिक फ़ाइलों को डाउनलोड करने का समय बर्बाद कर देते हैं। इस अनुच्छेद में हम आपको दिखाएंगे कि कैसे अध्ययन करने के लिए एक नोटबुक का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाए

चरणों

एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 1 चरण
1
पता है और इसे प्यार करता हूँ एक छात्र के रूप में, आप जानते हैं कि आप कई विभिन्न गतिविधियों को संभालने के लिए समय का प्रबंधन करते हैं और आप उनमें अच्छी तरह से करते हैं, लेकिन जब एक नोटबुक आपकी गतिविधियों का हिस्सा बनने लगती है, तो आपको एक बात समझनी चाहिए: यह एक अनंत इकाई है इसका मतलब यह है कि संसाधन कभी खत्म नहीं होते। गतिविधि के अपने सर्कल में इसे डालने पर ध्यान रखें
  • एक छात्र चरण 2 के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    आवश्यक सॉफ्टवेयर स्थापित करें ताकि डिवाइस अध्ययन के लिए अच्छी तरह से काम करे। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि आप नए, अधिक जटिल कार्यक्रमों के लिए खोज करने में समय बर्बाद न करें। यहाँ उन की एक सूची है:
    • ड्राइवर्स: कंप्यूटर को ठीक से काम करने के लिए और एक विशेष समारोह के लिए वैकल्पिक सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने से बचें। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को कुछ भी नहीं करना पड़ता है क्योंकि ड्रायवर स्वचालित रूप से डाउनलोड या अपडेट किए जाते हैं।
    • एंटीवायरस: यह सुनिश्चित करना है कि सिस्टम संक्रमण के हस्तक्षेप के बिना काम करता है और इसे संक्रमित या दूषित फ़ाइलों के साथ समय बर्बाद करने से रोकता है लिनक्स उपयोगकर्ताओं को एंटीवायरस डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि लिनक्स पर वायरस के आने पर यह शब्द अमान्य है।
    • वीएलसी मीडिया प्लेयर: आपके कंप्यूटर पर सभी वीडियो प्रारूपों को काम करने के लिए कार्य करता है और आपको सभी मौजूदा वीडियो प्रारूपों के लिए कोडक खोज करने में समय बर्बाद करने से रोकता है। केएम खिलाड़ी की कोशिश करना भी संभव है - वो वीएलसी के समान है, लेकिन प्रतिस्पर्धी के रूप में ध्वनि की गुणवत्ता में सुधार का कारण नहीं है। लिनक्स उपयोगकर्ता संगीत चलाने और डाउनलोड करने के लिए लोकतंत्र प्लेयर का उपयोग कर सकते हैं।
    • एडोब रीडर: पीडीएफ़ पढ़ने और उपयोगकर्ता को वैकल्पिक कार्यक्रमों के लिए खोज करने में समय बर्बाद करने से रोकता है। आप नाइट्रो पीडीएफ रीडर का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह एडोब रीडर के समान है। लिनक्स उपयोगकर्ता पीडीएफ बनाने और पीडीएफ दस्तावेज़ों को एक्सेस करने के लिए पीडीएफ निर्माता का उपयोग कर सकते हैं।
    • Google क्रोम: प्रतियोगियों के विपरीत, एक तेज और परेशानी मुक्त इंटरनेट ब्राउज़र इस कारण से, यह उपयोगकर्ता समय भी बचाता है। मैक उपयोगकर्ता सफारी या फ़ायरफ़ॉक्स का परीक्षण कर सकते हैं लिनक्स फ़ायरफ़ॉक्स के साथ आता है और इंटरनेट सर्फिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
    • एडोब फ्लैश प्लेयर: फ़्लैश-आधारित शैक्षणिक कार्यक्रमों या .exe फ़ाइलों के सही संचालन की अनुमति देता है
    • इंटरनेट डाउनलोड प्रबंधक: आपको विभिन्न शैक्षणिक साइटों से वीडियो को जल्दी से डाउनलोड करने की अनुमति देता है और उपयोगकर्ता को वैकल्पिक सॉफ़्टवेयर के लिए खोज करने में समय बर्बाद करने से रोकता है।
    • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस: यह आपके विंडोज़ में मौजूद किसी भी अध्ययन पत्र के लिए दिल है लिनक्स उपयोगकर्ता ओपनऑफिस.org का उपयोग कर सकते हैं - यह वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉईंट और पीडीएफ फाइलों के मुफ्त निर्माण की अनुमति देता है।
    • सब कुछ: आपको एक सेकंड से कम समय में दस्तावेज़ों की खोज करने की अनुमति मिलती है और स्मृति का उपयोग नहीं करता, जैसा कि विंडोज में अंतर्निहित फ़ंक्शन के साथ।
    • WinRAR: संपीड़ित फ़ाइलों की निकासी की अनुमति देता है कभी-कभी पीडीएफ फाइलें संकुचित प्रारूप में आती हैं और उपयोग के लिए विघटित होने की आवश्यकता होती है। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को फाइल खोलने के लिए 7zip का उपयोग कर सकते हैं।
    • पिकासा: स्कैन किए गए दस्तावेजों के बेहतर विश्लेषण और देखने के लिए अनुमति देता है।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग करें शीर्षक के शीर्षक चित्र 3
    3
    गैर-शैक्षिक खेलों, फिल्मों, वीडियो और अन्य मनोरंजन फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड करने से बचें, ताकि वे व्यत्यय के रूप में काम न करें। यह कदम यह सुनिश्चित करता है कि आप उन गतिविधियों पर अपना समय बर्बाद न करें जो अध्ययन से संबंधित नहीं हैं। यदि आपने उन्हें पहले से डाउनलोड कर लिया है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन्हें हटा दें, क्योंकि वे अवकाश की अधिक से अधिक फाइल डाउनलोड करने की आवश्यकता पैदा करते हैं और इससे आप कंप्यूटर के दुरुपयोग के जाल में पड़ सकते हैं।
  • एक छात्र के कदम के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग करें चित्र 4
    4
    चलो संगीत के बारे में बात करते हैं: छात्र अक्सर सुनते हैं कि संगीत सुनने से उनकी पढ़ाई की क्षमता में सुधार होता है इससे उन्हें विभिन्न गीतों की खोज ऑनलाइन हो जाती है और उनमें से बहुत से डाउनलोड होते हैं। हम सुझाव देते हैं कि सहायक वाद्य गीत या प्रकाश इलेक्ट्रॉनिक गीतों को सुनने के लिए। वे अध्ययन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कंठ संगीत और गीत के साथ उन लोगों को सुनने, अपने मन के दोनों कर सकते हैं गंदगी के रूप में करने से बचें और उसे मानसिक रूप से गाते हैं बनाने के लिए, फलस्वरूप एक व्याकुलता के कारण। हालांकि, संगीत का अध्ययन करने की क्षमता बढ़ जाती है, तो हम वाद्य संगीत या एक प्रकार है कि नहीं समझती को सुनने की सलाह देते हैं, क्योंकि अपने मन अर्थ इकाइयों में ध्वनि या पहचाना शब्द चालू नहीं कर सकता, distractions को नष्ट करने। आप अध्ययन करते समय एक हेडसेट का उपयोग कर सकते हैं और गाना की हरा पर गायन करके विषय को सजाने के लिए भी कर सकते हैं। ये दर्ज की गई आवाज आपको सामग्री की तुरंत समीक्षा करने में मदद करेगी। आप सोने के दौरान भी उन्हें सुन सकते हैं जब एक उत्प्रेरक के रूप संगीत का उपयोग कर इसकी तालबद्ध स्मृति प्रोत्साहित करने के लिए है, तो अजीब होने के लिए, मस्तिष्क द्वारा सामग्री के भंडारण की सुविधा काफी अपनी उत्पादकता बढ़ जाती है आगे आओ।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग करें शीर्षक चरण चित्र 5
    5
    अतिरिक्त-शैक्षिक कारणों से इंटरनेट पर सर्फिंग से बचें, जैसे ब्लॉग्स, सामाजिक नेटवर्क, अश्लील साइटों आदि। हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक सप्ताह में एक बार इंटरनेट पर खर्च किए गए समय को कम कर दें, और अधिकतम 4 घंटे तक। इससे आपको अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा दूसरे शब्दों में, आप अपने पसंदीदा साइट पर 4 घंटे सर्फिंग इनाम प्राप्त करने के लिए सारा सप्ताह कड़ी मेहनत करेंगे। यह चरण फिर से सुनिश्चित करता है कि आप अनुत्पादक सामग्री की खोज में अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोग के प्रतिबंधित समय यह भी सुनिश्चित करता है कि आप केवल वही चुनते हैं, जो प्रासंगिक नहीं है, बाहर नहीं जा रहा है। उदाहरण: प्रासंगिक समाचार प्राप्त करने के लिए साइन अप करना सोशल नेटवर्किंग और अन्य साइटों से बचने का एक अच्छा तरीका है जो आपको विचलित कर देते हैं, जिससे आप परिणामस्वरूप कोई और अधिक उत्पादक बना सकते हैं।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का प्रयोग करें शीर्षक चरण 6
    6
    उपयोग के समय: जब यह नोटबुक उपयोग की बात आती है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने दैनिक उपयोग को प्रति दिन 1 से डेढ़ घंटे से 2 घंटे प्रतिदिन के लिए कम करते हैं ताकि आप पुस्तकों के लिए आपके लिए समय से अधिक खर्च कर सकें। यह नियम अध्ययन करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग कुशलतापूर्वक करने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित बिंदुओं को यह चरण समझना आसान होगा:
    • जैसा कि आपका कोर्स बुक पढ़ता है, भ्रमित विषय लिखना शुरू करना या जिसे आपको समझ नहीं है (जिसमें प्रश्न हैं)।
    • प्रत्येक विषय के लिए एक प्रश्न सूची बनाएं। प्रश्नावली रखें और विषय, प्रश्न और पुस्तक पृष्ठ पर ध्यान दें, जिसमें विषय दिखाई देता है
    • जैसा कि आप अपने संदेहों को इकट्ठा करते हैं, उस विषय के बारे में समझने के लिए आपको वास्तव में कोष्ठकों में लिखें।
    • अब जब आपको पता है कि क्या देखना है, नोटबुक और नोटबुक खोलें - इंटरनेट की तलाश शुरू करें और जवाब ढूंढें। हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने सवालों के जवाब शिक्षक और दोस्तों की मदद से करें। उन संदेहों पर एक जांच चिह्न डालें, जिन्हें नोटबुक से हटा दिया गया है या उन्हें खरोंच कर दिया गया है। दिन के अंत में, उन लोगों के लिए इंटरनेट खोजें, जिन्हें आप हल नहीं कर सकते।
    • यह देखने के लिए मामले की स्लाइड्स पढ़ें कि क्या आपने कोई संदेह साफ कर दिया है और यदि लागू हो, तो एक चेक मार्क बनाएं या प्रश्न पुस्तिका से उन्हें खरोंच लें।
    • अपनी पसंदीदा शैक्षिक स्थलों को रखें ताकि आपको हर बार जब तक कोई नया प्रश्न न हो, या उस विषय की समीक्षा करना न पड़े जो आपने पहले ही पढ़ा है।
    • यदि आपके पास ऐसे विषय के बारे में वीडियो हैं जो आपको संदेह कर रहे हैं, तो इंटरनेट डाउनलोड प्रबंधक (IDM) त्वरित पहुँच लिंक का उपयोग करके उन्हें डाउनलोड करें। अधिकांश शैक्षणिक वीडियो YouTube पर उपलब्ध हैं जब यह पूछताछ की बात आती है, तो वीडियो शक्तिशाली सीखने के उपकरण हैं I
    • एक कुशल अध्ययन और समीक्षा उपकरण के रूप में आपके द्वारा डाउनलोड किए गए वीडियो का उपयोग करें आप उन विषयों पर भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, जो आप कक्षा में पढ़ाई करेंगे और अपने शिक्षक, दोस्तों और, सबसे महत्वपूर्ण बात, प्रतिस्पर्धा पर बढ़त रखने के लिए, इससे पहले अपने बारे में जानेंगे।
    • जैसे ही आपकी नोटबुक का समय समाप्त हो जाता है, अगले दिन जारी रखने के लिए सत्र को Google Chrome पर सहेजें यह सुनिश्चित करता है कि आप केवल किसी भी संदेह के लिए नोटबुक का उपयोग करेंगे, अन्यथा आप उनमें से एक संचय के साथ समाप्त हो सकते हैं - जो केवल मशीन का अक्षम उपयोग साबित होगा।
    • अपने संदेहों पर एक चेक मार्क रखो ताकि आपको पता चल जाए कि अगले सत्र में क्या अध्ययन करना चाहिए। जब संदेह किया गया है, तो अपनी नोटबुक में एक स्पष्टीकरण या उस विशेष संदेह के आगे एक नोट लिखिए, जो साक्ष्य के समय समीक्षा की सुविधा प्रदान करे। आप सीधे स्लाइड पर स्पष्टीकरण लिख सकते हैं या जिस जगह पर आप आमतौर पर अध्ययन करते हैं
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 7
    7
    इंटरनेट का उपयोग किए बिना कंप्यूटर पर अध्ययन करना एक ही बात है: बस नोटबुक के इस्तेमाल के लिए दिए गए समय के लिए पाठ्यक्रम सामग्री पढ़ा या शैक्षणिक सॉफ्टवेयर जैसे ऑटोकैड, मैट प्रयोगशाला, प्रोग्रामिंग सॉफ़्टवेयर आदि में अभ्यास करते हैं।
    • लिनक्स पर सी प्रोग्रामिंग अभ्यास कैसे करें, इमेज प्रोसेसिंग, ऑटोकैड में डिज़ाइन बनाने आदि पर शैक्षिक वीडियो देखें।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 8
    8
    अपनी गतिविधियों को एक साप्ताहिक अवधि में विभाजित करके योजना बनाएं। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके पास अपनी सभी गतिविधियों के लिए समय होगा।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 9
    9
    हमेशा नोटबुक को रचनात्मक तरीके से उपयोग करें ताकि यह आपकी प्रगति के लिए प्रभावी ढंग से योगदान दे।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 10
    10
    एक्सप्लोर करें और सही नए विचार जब तक आप इसका उपयोग करने का प्रयास नहीं करते तब तक आप कभी भी अपनी वास्तविक क्षमता को नहीं जानते। उदाहरण के लिए, किसी विशेष विषय का अध्ययन करते समय, आपको इसके बारे में एक विचार है, लेकिन क्योंकि आप आलसी हैं, आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं। अगले दिन एक और व्यक्ति को एक ही विचार है और आपको लगता है "ओह, नहीं"। हाँ! यही तरीका है कभी सोचा है कि कक्षा में सबसे पहले जिनको सबसे अधिक संदेह है? ऐसा इसलिए है क्योंकि, दूसरों के विपरीत, वे शोध करते हैं - ऐसा करने से, वे नए विचारों और संदेहों का पता लगाने और जारी रखने का प्रयास करते हैं। नए विचारों की तलाश करना और ज्ञान के लिए अपने आप को भूखा रखें। आखिरकार आप रुचि रखते हुए विद्यार्थी और महान विचारों और कौशल के साथ हो जाएंगे। इससे आपको जीवन के माध्यम से मदद मिलेगी और आपको एक अच्छा भविष्य होगा।



  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 11
    11
    नोटबुक पर 4 घंटे से अधिक खर्च न करें और सुनिश्चित करें कि उनका पालन नहीं किया गया है: उन्हें सत्रों में विभाजित करें इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के जाल में नहीं आते हैं। यहां, ऐसे नुकसान इंटरनेट या अन्य चीजों, जैसे गेम्स, म्यूज़िक, आदि पर विकर्षण होगा - इसके अतिरिक्त, सत्रों में विभाजित करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप मशीन के निरंतर उपयोग के कारण अपनी आँखों को टायर नहीं करेंगे।
  • एक छात्र कदम के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग करें चित्र 12
    12
    किसी उद्देश्य के बिना गतिविधियों से बचें या आपके आस-पास भ्रम से भरा एक आभासी दुनिया बनाएं। हमेशा वास्तविक गतिविधियों में उपयोगी और व्यावहारिक गतिविधियों के लिए देखें उदाहरण के लिए: सामाजिक नेटवर्क ऐसे स्थान हैं जहां आप बहुत सारे दोस्त बनाते हैं और आभासी दुनिया के जाल में पड़ जाते हैं। आप अधिक से अधिक मित्र बनाकर शुरू करते हैं, अक्सर अपनी सूचनाओं की जांच करना शुरू करते हैं, अगर आप तुरंत इसका जवाब न दें, सामाजिक खेल खेलना शुरू करें, और सोचें कि हर कोई प्रभावित होता है, यदि आप उनसे जल्दी से प्रगति करते हैं, लेकिन क्या होगा कि आप उस समय को बर्बाद कर लेंगे जो बेहतर तरीके से अपने आप पर बिताएंगे आपके लक्ष्यों, हास्य, व्यवहार और बाकी सब व्यर्थ हो जाएंगे और आप अपने छात्र जीवन को बर्बाद कर देंगे। याद रखें: विद्यार्थियों को अपने ज्ञान और अनुशासन के लिए मान्यता प्राप्त है, न कि ऊपर वर्णित विषयों के लिए।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 13
    13
    अगर आपके पास टच स्क्रीन के साथ एक नोटबुक है, तो उस पर नोट लेने के लिए यूएसबी स्टिक का उपयोग करें और विभिन्न संभावनाओं का पता लगाएं। टच स्क्रीन नोटबुक रखने से आप चीजों को सामान्य से अधिक सामान्य कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, नोट्स लेना बहुत आसान हो जाता है सेकंड, फोटो, नक्शे, प्रस्तुतीकरण इत्यादि में बनाना संभव है।
  • एक छात्र चरण 14 के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग करें शीर्षक
    14
    अपने ज्ञान का परीक्षण करने और परीक्षण के लिए अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम के विषय पर कई ऑनलाइन अभ्यासों का समाधान करें। उन समस्याओं को लिखें जिन्हें आप हल नहीं कर सकते हैं या उन अवधारणाओं को लिख सकते हैं जिन्हें आप समझ नहीं पाते और उनका अध्ययन नहीं करते हैं। इस कदम के लिए आपको एक परीक्षण या अभ्यास लेने के लिए इंटरनेट में प्रवेश करने से पहले पढ़ना समाप्त करना आवश्यक है।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 15
    15
    कंप्यूटर का उपयोग शिक्षकों और दोस्तों के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंस के लिए करें और विषयों के बारे में प्रश्न पूछें। आप उन्हें प्रश्नों के साथ एक ईमेल भी भेज सकते हैं यह एक नोटबुक का सर्वोत्तम उपयोग है क्योंकि यह कक्षाओं के बाद भी छात्रों को कनेक्ट और अध्ययन करने की अनुमति देता है। आप शिक्षक और दोस्तों के साथ समूह वीडियो कॉन्फ़्रेंस बनाने और विषयों, परियोजनाओं, सवालों और अधिक पर चर्चा करने के लिए Google Hangouts का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 1
    अतिरिक्त शैक्षिक

    एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 16
    1
    खेल-कूद, सांस्कृतिक गतिविधियों, कार्यशालाओं, प्रतियोगिताओं, आदि जैसे अतिरिक्त शैक्षिक गतिविधियों के बिना एक छात्र का जीवन पूरा नहीं होता है। छात्रों ने न केवल पढ़ा, बल्कि व्याख्या, नृत्य, गाते और अधिक। अतिरिक्त-शैक्षणिक गतिविधियां अभिनेताओं, गायकों, नर्तकियों आदि के करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि यह वह क्षण है जब वे एक कौशल सीखते हैं जो वे भविष्य में उपयोग करेंगे। लेख के इस भाग में, हम अतिरिक्त-शैक्षिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमता का पता लगा सकते हैं।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 17
    2
    चूंकि ये गतिविधियां प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग हैं, हम उनके लिए नोटबुक के इस्तेमाल के समय को परिभाषित नहीं कर सकते हैं। हालांकि, हम आपके निशुल्क समय के आधार पर, विभिन्न गतिविधियों की खोज करेंगे और हम नई गतिविधियों का सुझाव देंगे। निम्नलिखित में से कुछ देखें
    • इसे खेल के लिए उपयोग करें जब यह खेल की बात आती है, तो कंप्यूटर उपयोगकर्ता को अपने प्रतिद्वंद्वियों पर एक फायदा दे सकता है। यह एक व्यक्ति की क्षमताओं को बढ़ाता है और पेशेवर के रूप में उनकी क्षमता बढ़ाता है आप इसे यूट्यूब या अन्य स्पोर्ट्स वेबसाइटों पर अवधारणाओं और ट्यूटोरियल की खोज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने गेम को विकसित करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: बास्केटबॉल खेल के बारे में वीडियो देखने या खेल डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करके खेलों में सुधार करना संभव है, जैसे "स्टीव नैश - बास्केटबॉल के मूल सिद्धांत" यूट्यूब ऐसे चीजों को देखने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है। आपको केवल एक खेल के लिए अवधारणा नहीं मिलेगी, फुटबॉल की तरह किसी और के लिए उन्हें ढूंढना संभव है। वे खिलाड़ी कौशल को सिखाना होगा जो विरोधियों को एक अभिनव तरीके से हराकर इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • गाओ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें आप अपने नोटबुक को कुशलतापूर्वक सीख सकते हैं कि कैसे जल्दी से गाएं यह संगीतकारों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है आप विभिन्न शैलियों के कई गाने डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें साथ अभ्यास तुम भी संगीत रिकॉर्ड, कराओके गा या वर्चुअल डीजे, धृष्टता, Ultrastar डीलक्स, आदि जैसे विशिष्ट सॉफ्टवेयर का उपयोग कर खरोंच से उन्हें बनाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं । तुम भी उन क्षेत्रों में नए कौशल सीखने के लिए विभिन्न संगीत रचनाओं और गायन तकनीक पर वीडियो देखने के अपने कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। संगीतकार भी इसका उपयोग एक नए संगीत वाद्य यंत्र के बारे में जानने के लिए भी कर सकते हैं।
    • इसे नृत्य करने के लिए उपयोग करें आप विषय पर वीडियो देखकर और नई चालें सीखकर अपने नृत्य कौशल को बेहतर बना सकते हैं। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि ट्यूटोरियल के वीडियो देखते समय आप अपने नृत्य कसरत में क्या गलत कर रहे हैं। अपनी पसंदीदा नृत्य शैली के लिए यूट्यूब या अन्य साइटों का उपयोग करें
    • अध्ययन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें ठीक है, आपको लगता है कि यह विषय गलती से है, लेकिन ऐसा नहीं है। परियोजनाओं के लिए अध्ययन इस श्रेणी में आता है। आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल विभिन्न परियोजनाओं के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप भाग लेना चाहते हैं, जैसे कि स्कूल परियोजना या प्रतियोगिता उदाहरण के लिए: एक गणित खेल क्लब। आप विभिन्न स्थानों है कि गणितीय खेल पर कार्यशालाओं की पेशकश और कैसे प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए खोज सकते हैं। विशिष्ट सॉफ्टवेयर के माध्यम से सिमुलेशन करना भी संभव है। लिनक्स उपयोगकर्ताओं का एक फायदा है क्योंकि विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं के लिए सैकड़ों मुक्त सॉफ्टवेयर विशेष रूप से तैयार किए गए हैं।
  • विधि 2
    उन्नत उपयोग

    एक छात्र चरण 18 के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    इस लेख का यह हिस्सा उन्नत छात्रों के लिए है। इसका मतलब यह है कि यह केवल उन लोगों के लिए काम करेगा जिनके पास अकादमिक और अतिरिक्त शैक्षणिक गतिविधियों का अध्ययन और अभ्यास करने के बाद भी समय बचा है। इस भाग में हम कंप्यूटर के प्रयोगों के बारे में बात करेंगे, जो कि माता-पिता को खुश नहीं कर सकते हैं, क्योंकि वे निश्चित रूप से दुष्प्रभाव, जैसे नींद की कमी, व्यसनों, अध्ययन पर ध्यान देने की कमी और अधिक के कारण होंगे।
    • खेलने के लिए उपयोग करें यदि आप क्षेत्र में कैरियर की कोशिश करना चाहते हैं, तो कंप्यूटर मदद कर सकता है। विषय पर कई वीडियो देखने के अलावा, आप विभिन्न गेम खेल सकते हैं और यहां तक ​​कि सॉफ्टवेअर्स के माध्यम से अपना खुद का बना सकते हैं। एक अच्छा गेमिंग प्रोग्रामर बनने के लिए, आपको बहुत कुछ खेलना और अपनी स्वयं की अवधारणाएं बनाने की आवश्यकता होगी, लेकिन ये सभी स्थिर और स्वस्थ गति से किया जाना चाहिए। इतनी तेज़ी से काम करना लाभ नहीं लाएगा क्योंकि आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिससे आपको व्यक्तिगत या स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आपको अच्छा विश्वविद्यालय मिलना या अच्छी नौकरी मिलनी पड़ेगी। धीरे धीरे यह दूर चला जाता है।
    • एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह पेशा बहुत लोकप्रिय है और बहुत सख्त और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। एक नोटबुक रखने से आपकी ग्राफिक्स क्षमताओं को बढ़ाया जाता है क्योंकि यह आपको अधिक अभ्यास करने और अधिक अवधारणाओं को अभ्यास में रखने की अनुमति देता है। आप एडोब फोटोशॉप, कोरल ग्राफिक्स, जिम्प (केवल लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए), आदि जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप धीरे धीरे चलते हैं, एक समय में एक अवधारणा सीखते हैं, और धीरे धीरे अभ्यास करते हैं क्योंकि आप पहले से ही सीखा गए अन्य अवधारणाओं का उपयोग करते हैं। चीजें जल्दी मत करो या अपने शैक्षणिक जीवन को ख़तरे में डालना न करें। इसके अलावा, सही गति से सीखने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको एक नई क्षमता हासिल करने के लिए आवश्यक धैर्य मिलेगा।
    • फीडबैक प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल करें शायद सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल करने का एकमात्र अच्छा तरीका है कि आपके काम के लिए फीडबैक प्राप्त करना। फीडबैक प्राप्त करने और अच्छे, बुरे, और आप इसे कैसे सुधार सकते हैं यह पता लगाने के लिए उन्हें सामाजिक नेटवर्क या फ़ोरम पर अपलोड करें। यह आपके कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगा। आप अधिक फीडबैक के लिए यूट्यूब पर अपना मीडिया कार्य भी अपलोड कर सकते हैं, अपने विचारों को बाकी दुनिया से साझा कर सकते हैं, या दूसरों को प्रोत्साहित कर सकते हैं। लोग आपके काम का उपहास कर सकते हैं, लेकिन आपको संघर्ष से बचना चाहिए क्योंकि यह केवल अपना समय बर्बाद कर देगा
    • फैशनेबल रहने के लिए इसका इस्तेमाल करें नए रुझानों के बराबर रखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें आप देखते रहें और अपने खाली समय में अपना खुद का डिज़ाइन बनाकर मॉडलिंग करियर और स्टाइलिस्ट भी कोशिश कर सकते हैं। आप अपने कौशल को और सुधार करने के लिए ऊपर उल्लिखित फीडबैक सिस्टम का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • सॉफ्टवेयर का विकास करने के लिए इसका प्रयोग करें सॉफ्टवेयर विकास एक लोकप्रिय और रोचक विषय है, खासकर उन छात्रों के बीच जो कंप्यूटर विज्ञान में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। इस क्षेत्र में दो चीजों की आवश्यकता है: एक प्रोग्रामिंग में ज्ञान है और दूसरा परीक्षण के लिए एक मंच है। सिर्फ इंटरनेट या यूट्यूब पर मुक्त ट्यूटोरियल पढ़ें: एक नोटबुक का उपयोग करते हुए एक पाठ्यक्रम बनाने के बिना सी प्रोग्रामिंग जानने के लिए संभव है। लिनक्स उपयोगकर्ताओं का एक फायदा है क्योंकि यह इस तरह के प्रोग्रामिंग सीखने के लिए आम है। यह एक दिन में नहीं किया जा सकता है और एक धीमी और निरंतर दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी, जैसे अन्य गतिविधियों का उल्लेख किया गया है। जब आप इसे सीखा है, तो जितना भी हो सके अभ्यास करें। तुम्हें पता है, इस तरह के टर्बो सी, सी नि: शुल्क, बॉक्स, XAMPP (लिनक्स उपयोगकर्ताओं), आदि से के रूप में सॉफ्टवेयर का उपयोग अपने प्रोग्रामिंग कौशल में सुधार कर सकते हैं। जब आप सी प्रोग्रामिंग अध्ययन समाप्त करते हैं, तो आपको सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कोड और प्रोग्राम लिखने के तरीके सीखना होगा। दोबारा, आप इसे इंटरनेट पर और यूट्यूब के माध्यम से कर सकते हैं उत्साही सी ++, जावा, पायथन, आदि जैसे अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं को भी सीख सकते हैं। अंत में, जब यह परीक्षण करने के लिए आता है, आप इसे एंड्रॉयड emulators की तरह अलग अलग अनुकरण प्लेटफार्मों पीसी के लिए उपलब्ध में कर सकते हैं। दोबारा, काम के लिए रोगी और निरंतर दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। जल्दी में होने के कारण केवल आपके लिए चीजें मुश्किल हो जाएंगी
    • पकाने के लिए इसका इस्तेमाल करें आपको यह सोचना चाहिए कि यह विषय यहां नहीं होना चाहिए, लेकिन इसके महत्व का एहसास करने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें। एक छात्र के रूप में, आप एक ऐसे चरण में जाएंगे जिसमें आपको अपने लिए खाना बनाना होगा, चाहे आप एक गणराज्य में हों या अकेले हों रेस्तरां में भोजन करने या हॉस्टल के भोजन के आधार पर खाना बनाना हमेशा एक बेहतर विकल्प होगा यह आपको और अधिक स्वतंत्र बना देगा आप दुनिया के विभिन्न स्थानों से विभिन्न व्यंजनों को जानने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। एक छात्र के रूप में, आप एक स्वस्थ और संतुलित आहार बना सकते हैं सबसे ऊपर, यह कदम भोजन के व्यसनी और उन लोगों के लिए उपयोगी है जो वास्तव में सीखना चाहते हैं, चाहे शौक द्वारा या गैस्ट्रोनोमी में अपना कैरियर बनाना।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक चित्र 19
    2
    जैसा कि आप विभिन्न गतिविधियों में नोटबुक डालें, अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों की उपेक्षा न करें
  • युक्तियाँ

    • अपने पसंदीदा विषयों की खोज करें, प्रतियोगिताओं में भाग लें, अन्य विद्यालयों के लोगों से मिलें और कंप्यूटर पर अन्य सभी छात्र क्या कर रहे हैं। अपने शब्दों या गतिविधियों से छेड़छाड़ न करें, सावधान रहें
    • पढ़ने की क्षमता में सुधार करने के लिए सॉफ्टवेयर पढ़ने का उपयोग करें।
    • बस मस्ती करने के लिए प्रलोभन में नहीं आना, व्यायाम करना और खेलों को बाहर करना मुख्य रूप से: टोरेंट और डीसी + + नेटवर्क में फाइल डाउनलोड करने के लिए प्रलोभन से बचें।
    • हमेशा अपने काम में उत्पादकता दिखाएं असाधारण परियोजनाओं के साथ शिक्षकों को प्रभावित करें और नए विचारों को बनाने और बनाने के लिए एक रचनात्मक तरीके से कंप्यूटर का इस्तेमाल करके गहन ज्ञान दें।
    • अपनी पढ़ाई के दौरान गाने के साथ गाने सुनने से बचें। अगर संगीत आपको विचलित कर रहा है, तो हम आपको अपने आराम स्तर को बढ़ाने के लिए इसे कम सेट करने की सलाह देते हैं। अगर यह पर्याप्त नहीं है, तो यह एक अच्छा विचार है कि आपकी पढ़ाई के दौरान संगीत को सुनने के लिए नहीं। हर कोई एक ही तरीके से अध्ययन नहीं कर सकता है
    • आप अपनी नोटबुक पर साइटों के पते सहेज सकते हैं और उन्हें कई बार खोज करने से बच सकते हैं जब आप किसी पेज को राइट-क्लिक करते हैं और इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजते हैं तो "Save As" कमांड का उपयोग करें
    • अपनी नोटबुक पर सी प्रोग्रामिंग को याद रखना क्योंकि यह इंटरनेट पर सब कुछ के आधार के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, यह भविष्य के मामलों के लिए उपयोगी होगा
    • अपनी नोटबुक के साथ प्रयोग न करें विशेष रूप से, ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों में परिवर्तन नहीं करें क्योंकि यदि वे भ्रष्ट हैं, तो आप अपने सभी डेटा खो देंगे अपनी फ़ाइलों को हमेशा किसी बाहरी हार्ड ड्राइव पर सहेजें
    • यदि आप कक्षा में एक नोटबुक का उपयोग कर रहे हैं, तो इस आलेख में वर्णित विकल्पों में से कुछ उपलब्ध नहीं हो सकते हैं क्योंकि स्कूलों में सख्त इंटरनेट एक्सेस मानकों हैं, जिसका मतलब है कि कुछ साइटें अवरुद्ध हो सकती हैं।
    • लिनक्स, एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। उन्हें कुछ भी खरीदने की ज़रूरत नहीं है, और लिनक्स में एडोब फोटोशॉप (जिम्प), एमएस ऑफिस (ओपन ऑफिस। ऑर्ग) आदि जैसे लगभग सभी वाणिज्यिक सॉफ्टवेयर के लिए मुफ्त विकल्प हैं।

    चेतावनी

    • अपने कंप्यूटर से मिटा या संदिग्ध सामग्री में संकोच न करें।
    • नोटबुक एक अनंत इकाई है, इसलिए सावधान रहें कि इसे अपनी उत्पादकता के लिए सहायता के रूप में उपयोग करने के बजाय इसे नियंत्रित न करें।
    • जब आप नोटबुक में होते हैं तो उस समय का ट्रैक न खोएं
    • किसी परीक्षण के पहले रात को अन्य गतिविधियों के लिए नोटबुक का उपयोग न करें।
    • हटाई गई फ़ाइलों को हटाएं जो आपके कंप्यूटर में छिपे हैं वे एक व्याकुलता बन सकते हैं और आप अपना समय बर्बाद कर सकते हैं।
    • धोखाधड़ी से बचने के लिए, अविश्वसनीय स्रोतों से संकेतित नई चीजों का परीक्षण न करें।
    • कंप्यूटर का अधिक उपयोग न करें
    • अवकाश फ़ाइलों को अपनी नोटबुक में न रखें।
    • कंप्यूटर के उपयोग के लिए निर्धारित नियम और समय का पालन करें।
    • अपनी नोटबुक पर पीडीएफ पुस्तकों को न पढ़ें, जब तक कि वे प्रिंट में उपलब्ध न हों।
    • कभी भी आपत्तिजनक और दंडनीय कार्य के लिए नोटबुक का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com