1
बुनियादी उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पर नेविगेट करना पहला कदम जानने के लिए कि प्रत्येक उपकरण क्या है और यह कहां है सबसे पहले, आप सभी की जरूरत है (चित्रा 1) में दिखाए गए अनुभागों में होंगे। उपकरण पट्टी में शामिल हैं स्थानांतरित करें, रोटेट करें, और स्केल करें, जो ऑब्जेक्ट की स्थिति, कोण और स्केल को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। सही नियंत्रण कक्ष को आकार बनाने और संशोधित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसा आप चरण 2 में करते हैं विचारों केंद्र में एक ही दृश्य के उपयोगकर्ता को अलग-अलग कोण दिखाते हैं। उनसे सोचो कि कैमरे विभिन्न स्थानों से दृश्य के केंद्र तक ओर इशारा करते हैं। कुछ बटन जो दृश्य को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं, दाईं ओर निचले टूलबार पर स्थित होते हैं। वे उपयोगकर्ता को नकली, घुमाने या कैमरे पर फ़ोकस करने की अनुमति देते हैं। पिछले अनुभाग में (चित्रा 1) निचले टूलबार से एनीमेशन नियंत्रण दिखाता है, जिसे बाद में उपयोग किया जाएगा।
2
क्यूब बनाना क्यूब बनाने के लिए, दाईं ओर नियंत्रण कक्ष पर जाएं और नाम बटन ढूंढें डिब्बा. जब आप इस बटन पर क्लिक करते हैं, तो कंट्रोल पैनल बदल जाएगा और वहां हो जाएगा निर्माण विधि. आप एक क्यूब बनाना चाहते हैं, फिर चुनें घनक्षेत्र. उसके बाद, अपने माउस को किसी भी व्यूपोर्ट पर क्लिक करके खींचें (नोट 1 देखें)। यह चित्रा 2 में कुछ जैसा दिखना चाहिए (चित्रा 2 एक रेंडर है, जिसे बाद में चर्चा की जाएगी)। अगले चरण की तैयारी में, परिवर्तन करें खंडों 5 लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई में पैरामीटर के नीचे इससे संशोधनों को आसान बना दिया जाएगा।
3
वस्तु संशोधक का उपयोग करना क्यूब बनाने के बाद, आप इसे कई तरीकों से संशोधित कर सकते हैं संशोधक जोड़ने के लिए, खोलें संशोधित नियंत्रण कक्ष के शीर्ष और उपयोग करें मोडिफायर्स की सूची. नीचे ऑब्जेक्ट स्पेस मॉडिफ़िअर्स, ढूंढें और चुनें मोड़. ध्यान दें कि ऑब्जेक्ट्स की सूची में, ट्विस्ट- नियंत्रण पैनल को इस संशोधक के साथ काम करना चाहिए। कोण को बढ़ाएं और देखें कि क्या होता है: घन अपने चारों ओर घुमाएगा अब, अपने क्यूब की तुलना (आंकड़ा 3) करें। उल्लिखित संशोधक के साथ समाप्त होने पर, वस्तुओं की सूची के नीचे, नियंत्रण कक्ष पर कचरा बटन दबाकर इसे हटा दें।
4
सामग्री जोड़ना सामग्री संपादक (चित्रा 4) उपयोगकर्ता को वस्तुओं को अलग-अलग सामग्रियों को कस्टमाइज़ करने और लागू करने की अनुमति देता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी सामग्रियां भूरे हैं, लेकिन चीजों को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए, चलो अस्पष्टता, में मूल पैरामीटर्स ब्लिन 50 से। यह सामग्री की ताकत कम कर देगा और यह सिर्फ एक बहुत सरल उदाहरण है, क्योंकि कुछ बहुत जटिल हैं अब, आप इस सामग्री को क्यूब के साथ असाइन करेंगे चयन के लिए सामग्री असाइन करें (बाईं ओर से तीसरा, भौतिक क्षेत्रों के नीचे)। यह देखने के लिए कैसे क्यूब पर इस सामग्री का प्रभाव है, क्यूब के अंदर एक और प्रारूप बनाएँ
5
दृश्य प्रस्तुत करना यह कदम बहुत आसान है। एक दृश्य प्रस्तुत करने के लिए, आप इसका उपयोग कर सकते हैं त्वरित प्रतिपादन, टूलबार के शीर्ष दाईं ओर स्थित आपको इस बटन को खोजने के लिए बाईं ओर बार स्लाइड करने की आवश्यकता हो सकती है। रेंडर आपको दृश्य के अंतिम उत्पाद को देखने में सक्षम बनाता है, जिसमें सामग्री और प्रभाव शामिल हैं (नोट 2 देखें)। फिर आप एक वीडियो फ़ाइल बनाने के लिए पूर्ण पुनर्रचना फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। आप देखेंगे कि निर्मित घन आंशिक रूप से अदृश्य है, उस प्रारूप को दिखा रहा है जो इसे अंदर बनाया गया था (चित्रा 5 देखें)। अब इस प्रारूप को हटाना संभव है, क्योंकि यह केवल एक अच्छा दृश्य उदाहरण प्रदान करने के लिए था।
6
ऑब्जेक्ट को जोड़ना इस चरण में, तीन बटन स्थानांतरित करें, रोटेट करें, और स्केल करें (चित्र 1 देखें)। वे उपयोगकर्ता को एक्स, वाई, और जेड अक्षों पर स्थिति, कोण और आनुपातिक आकार बदलने के लिए अनुमति देते हैं। ये अक्ष आपके द्वारा देख रहे व्यूपोर्ट के आधार पर बदलेगा। आप एक्स अक्ष के साथ सबसे अधिक मानक दृश्यों में नहीं ले जा सकते हैं क्योंकि इसमें दृश्य की रेखा को स्थानांतरित करना शामिल है, जो दृश्य के समानांतर है। इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए, अक्ष सूचक को देखने के लिए माउस के साथ क्यूब को स्थानांतरित करें। अब उस अक्ष को क्लिक करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं उसमें खींचें
7
सरल एनीमेशन बनाना यहां मजेदार भाग आता है - एक दृश्य एनिमेटिंग! इन निर्देशों के लिए, मैं इस का उपयोग करेगा स्वचालित कुंजी. निचले टूलबार पर, सुनिश्चित करें कि एनीमेशन 0/100 है। ऑटो कॉल और बाईं ओर स्थित बड़े कुंजी बटन दबाएं। यह आरंभ की कुंजी को आरंभ करेगा (जहां सब कुछ दृश्य की शुरुआत में है)। एनीमेशन बार को 10/100 पर खींचें अब चरण 6 में बटन का उपयोग करके क्यूब को स्थानांतरित करें। फ्रेम 10 में क्यूब की स्थिति बदलने के बाद, 0/100 पर खींचें और ध्यान दें कि यह मूल स्थिति में बदल जाएगा। यह प्रक्रिया उपयोगकर्ता को निर्दिष्ट करने देता है कि ऑब्जेक्ट फ़्रेम फ्रेम में कैसे बदल जाएगा और उन आंदोलनों के बीच के चरणों का स्वचालित रूप से अनुमान लगाया जाएगा। इन बिंदुओं को कहा जाता है प्रमुख फ्रेम.
8
एनीमेशन में संशोधक जोड़नाअब जब आप एनिमेटेड मूवमेंट बना सकते हैं, तो क्यूब में संशोधक जोड़ने का प्रयास करें 0/100 फ्रेम से शुरू करें और ट्विस्ट मॉडिफायर जोड़ें - 0 के कोण का उपयोग करें। फिर 10 फ्रेम पर जाएं और कोण बढ़ाएं। कोण तीर उनके चारों ओर लाल कोने दिखाएंगे। इसका अर्थ है कि एंग्लो को संशोधित किया गया है। 0/100 फ्रेम पर वापस जाएं और अंतर देखें
9
प्रकाश जोड़ना जोड़ना रोशनी आकार बनाने के रूप में सरल है। में बनाने, नियंत्रण कक्ष में, नीचे टैब के नीचे देखें छोटे बटन विभिन्न प्रकार के वस्तुओं (ज्यामिति, रोशनी, आदि ...) के निर्माण की अनुमति देते हैं। चुनना दीपक और चुनें ओमनी . एक ओमनी लाइट सभी कोणों पर रोशनी बनाता है (जैसे कि एक छोटे सूरज)। ऑपनी लाइट बनाने के लिए व्यूपोर्ट में कहीं भी क्लिक करें और ऑब्जेक्ट के लिए छाया या कंट्रास्ट को जोड़ने के लिए उन्हें व्यवस्थित करें (चित्र 6 देखें)। आप दृश्य के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए प्रकाश को सजीव कर सकते हैं
10
AVI को सहेज रहा है आखिरी चरण एनीमेशन को उस फ़ाइल में सहेजना है जिसे बाद में देखा जा सकता है। शीर्ष मेनू में, प्रस्तुत करना> प्रस्तुत करना ढूंढें, या मुख्य इंटरफ़ेस पर F10 दबाएं। इससे ऊपर लाना होगा प्रतिपादन विकल्प (आंकड़ा 7 देखें)। के लिए बाहर निकलने का समय निर्धारित करें सक्रिय समय खंड या परिवर्तन आप पूरे दृश्य के साथ एक फाइल बनाने के लिए अनुमति देता है, या फ्रेम की एक किस्म विविधता चुनें और तेज़ करने के लिए 0-10 निर्दिष्ट करें। अंतिम रेंडरिंग खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और फ़ाइलें क्लिक करें फिर अपने एनीमेशन का नाम निर्दिष्ट करें, जिसमें .avi (Cube.avi) समाप्त हो रहा है। यह फ़ाइल को इस प्रारूप में निर्दिष्ट निर्देशिका को भेज देगा। पसंद प्रस्तुत करना विंडो के दाहिने कोने में समाप्त करने के लिए