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ऑडियो उपकरण को तालिका इनपुट से कनेक्ट करें तालिकाएं प्रविष्टियों की संख्या, या चैनल द्वारा पहचाने जाते हैं, जो वे प्रदान करते हैं। 16 चैनलों में से एक 16 ऑडियो इनपुट प्रदान करता है, जबकि 4 चैनलों में से एक में केवल 4 इनपुट होते हैं माइक्रोफ़ोन और अन्य मोनो उपकरण जैसे ऑडियो इंटरफेस केवल एक इनपुट का उपयोग करते हैं, जबकि स्टीरियो उपकरण 2 इनपुट का उपयोग करते हैं, एक बाएं चैनल के लिए और एक सही के लिए
- कुछ डेस्कों में माइक्रोफोन, सीडी और टेप खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग इनपुट हो सकते हैं, जिन्हें लाइन इनपुट कहा जाता है। ये टेबल माइक्रोफ़ोन और रेखा इनपुट के बीच स्विच कर सकते हैं
- प्रत्येक प्रकार का संगीत वाद्य यंत्र अपने स्वयं के प्रवेश द्वार से जुड़ा होना चाहिए। दो तुरहियां में एक ही माइक्रोफोन के साथ दर्ज किया जा सकता है, वे एक वायलिन के साथ प्रवेश, उदाहरण के लिए साझा नहीं कर सकते, कि उनकी आवाज है, जो काफी अलग है, समायोजित किया जा सकता। कुछ उपकरणों, जैसे बैटरी, को प्रत्येक घटक के लिए अलग-अलग माइक्रोफोन की आवश्यकता हो सकती है।
- अपनी मेज उपसमूहों के चैनल है, तो आप समूह माइक्रोफोन एक या दो उपसमूहों में एक ड्रम की तरह एक जटिल साधन करने के लिए आवंटित, उन्हें अलग से मिश्रण और बैटरी समग्र मात्रा केवल दो नियंत्रण का उपयोग मिश्रण नियंत्रित कर सकते हैं।
- आम तौर पर, तालिका में जितनी अधिक प्रविष्टियां होती हैं, उतनी ही बड़ी होती है। वीडियोग्राफरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल टेबल्स में केवल 2 या 4 प्रवेश द्वार हो सकते हैं, जबकि 32- या 48-चैनल तालिकाओं में बहुत अधिक है और उन्हें वाहन में पहुंचाया जाना चाहिए या स्टूडियो में रखा जाना चाहिए।
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टेबल आउटपुट में मॉनिटरिंग या रिकॉर्डिंग उपकरण कनेक्ट करें। डेस्क उत्पादन को वीयू मीटर या एक सहायक आउटपुट पोर्ट से कनेक्ट हेडफ़ोन के माध्यम से मॉनिटर किया जा सकता है।
- कुछ तालिकाओं रिकॉर्डिंग बूथ या रिकॉर्डिंग या शो के दौरान मंच के साथ संवाद करने ध्वनि इंजीनियर के लिए पर नज़र रखता है, मुख्य बाहर निकलने से अलग कर दिया है, साथ ही चैनलों के लिए outputs समर्पित कर दिया है।
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मिश्रण के लिए उपयोग किए जाने वाले इनपुट को कनेक्ट करें प्रत्येक चैनल का अपना / बंद स्विच चालू है
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प्रेरण शक्ति को चैनलों से कनेक्ट करें जिनकी आवश्यकता है प्रेत शक्ति एक ऐसा तरीका है जो तालिका से सीधी वर्तमान प्रसारित करती है, जो यंत्रों या माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होती है। यह आमतौर पर माइक्रोफ़ोन (टेप को छोड़कर), एम्पलीफायरों और कुछ कैमरों द्वारा उपयोग किया जाता है, इसलिए यह माइक्रोफ़ोन इनपुट पर उपलब्ध है।
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आवश्यक होने पर प्रत्येक इनपुट के लिए मात्रा समायोजित करें यह एक तनाव नापने का यंत्र के माध्यम से किया जा सकता है, यद्यपि नियंत्रकों को अन्य तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि चयनकर्ताओं या एक नियंत्रक के माध्यम से जिसे एक फ़ेडडर कहा जाता है प्रत्येक प्रविष्टि को अपना मिश्रण चाहिए ताकि अंतिम परिणाम उतना अच्छा हो जैसे कि यह हो।
- व्यक्तिगत चैनल को मौन चयनकर्ता के साथ रिकॉर्डिंग के दौरान अस्थायी रूप से चालू या बंद किया जा सकता है ताकि मुख्य मिश्रण का विश्लेषण उनके बिना किया जा सके। एक एकल चयनकर्ता का उपयोग किसी एक विशेष को छोड़कर सभी चैनलों को छोड़ने के लिए किया जा सकता है ताकि इसे अकेले सुन लिया जा सके।
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तुल्यकारक नियंत्रणों का उपयोग करके प्रत्येक चैनल का तिहरा, मध्य और बास समायोजित करें यह प्रत्येक आवृत्ति रेंज में ध्वनि की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपके बराबर की गुणवत्ता एक तालिका की गुणवत्ता निर्धारित करती है।
- टेबल्स में अलग-अलग चैनलों के लिए तुल्यकारक नियंत्रक हो सकते हैं और एक सामान्य तुल्यकारक जो मिश्रण की पूरी आवाज़ को नियंत्रित करता है।
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रूट चैनल जिन्हें सहायक चैनल पर विशेष प्रभाव की आवश्यकता होती है। इसके अलावा "aux" चैनल के रूप में जाना जाता है, वे मूल चैनल सिग्नल की एक प्रतिलिपि बनाते हैं। रूटिंग "नियंत्रण" नामक एक नियंत्रण के माध्यम से किया जाता है
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आवश्यक होने पर प्रत्येक मिश्रण चैनल पर ध्वनि संतुलन समायोजित करें यह शेष नियंत्रक के माध्यम से किया जाता है इसे बाएं ओर मुड़कर स्टीरियो सिग्नल के बाईं ओर सिग्नल को स्थानांतरित करता है, जबकि दूसरी ओर मुड़कर विपरीत प्रभाव पड़ता है।
- कई आउटपुट वाले तालिकाओं के लिए, बैलेंस नियंत्रक, रूटिंग बटन के साथ संयोजन में काम करता है। प्रत्येक रूटिंग बटन आउटपुट की एक जोड़ी को सक्रिय करता है , दोनों आउटपुट से संकेत इच्छा संतुलन नियंत्रक बाईं ओर चालू है, तो उत्पादन बस के बाईं तरफ संकेत है, अगर यह दूसरी तरफ कर दिया है, प्रभाव उलट है, और बीच में बने रहे।