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क्षेत्र को कैसे आकर्षित करें

क्षेत्रों हलकों से अलग हैं क्योंकि वे तीन-आयामी (या 3 डी) हैं। तीन आयामी मुद्रण उत्पन्न करने के लिए छाया और प्रकाश सेट की वजह से इन वस्तुओं को आकर्षित करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, हाथों को हिट करने और सुंदर काम करने के लिए कुछ औजार और थोड़ी कल्पना का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
एक गोलाकार आरेखण

ड्रॉ अ गोलायह चरण 1 नामक चित्र
1
क्षेत्र को आकर्षित करने के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा यह एक बुनियादी विधि है और इसलिए सूची छोटी है
  • ड्राइंग ब्लॉक या पेपर
  • पेंसिल
  • कपास स्वैब या रूमाल
  • परिपत्र वस्तु
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 2 नामक चित्र
    2
    पेपर पर परिपत्र ऑब्जेक्ट कंटूर करें एक छोटा कटोरा, एक कांच, एक मग या कुछ इसी तरह का प्रयोग करें।
    • एक बार जब आप ऑब्जेक्ट स्कीट कर लेते हैं, तो आप एक संपूर्ण सर्कल को आकर्षित करने के बजाय सीखने के बजाय क्षेत्र को छिपाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    चुनें कि प्रकाश कहाँ से आएगा फिर उस दिशा से एक तीर खींचें। यह चक्र को इंगित करना चाहिए।
    • आप बॉल प्वाइंट को छोड़ दें जो अनछुए तीर के नीचे है, जो कि इसका सबसे प्रकाशित क्षेत्र दर्शाता है।
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक हल्के रंग के साथ क्षेत्र को शेड करें पेंसिल पर ज्यादा बल न दें, क्योंकि यह रंग की पहली परत होगी। तब आप अधिक छाया जोड़ देंगे
    • परिपत्र या अंडाकार बिंदु (तीर द्वारा इंगित) को छायादार न करें।
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 5 नामक चित्र
    5
    एक कपास झाड़ू या रूमाल के साथ छाया को धब्बा। रंग परत से शांति से इसे स्ट्रोक करें, सावधान रहें कि ग्रेफाइट को सर्कल से बाहर न निकालें।
    • याद रखें कि चक्र के उज्जवल बिंदु को अपरिवर्तित छोड़ दें। इस स्थान पर ग्रेफाइट मिटाएं न।
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    उस क्षेत्र के क्षेत्रों में छाया की अधिक परतें जो प्रकाश से मुश्किल से हिट हो गई हैं वस्तु के अछूता पक्षों को गहरा छोड़ दें।
    • इस आशय को हल्फोोन कहा जाता है छाया के मध्य रंगों के साथ क्षेत्र के केंद्र बिंदुओं को रंग दें।
  • ड्रा आरेखण क्षेत्र चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
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    फिर, एक कपास झाड़ू या रूमाल के साथ छाया को फीका रोशनी को धुंधला न करें या क्षेत्र को एक्सट्रपोल करने के लिए सावधान रहें।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 8 नामक चित्र
    8
    क्षेत्र के किनारों को मंद करना, विशेष रूप से आधार पर और प्रकाश स्रोत के विपरीत चूंकि ऐसा प्रकाश इन स्थानों तक नहीं पहुंचता है, इसलिए उन्हें गहरा होना चाहिए।
    • प्रकाश स्रोत से आगे, गोलाकार क्षेत्र की छाया ऑब्जेक्ट का आधार बिंदु होना चाहिए अधिक सभी के अंधेरे
  • ड्रॉ अ गोलार्ड चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
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    अंधेरे धब्बों को एक बार और धुंधला करें यह क्षेत्र अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए महत्वपूर्ण है कपास झाड़ू या रूमाल का उपयोग करें
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 10 नामक चित्र
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    गहरा टन के साथ प्रकाश स्रोत को विपरीत दिशा में क्षेत्र की छाया के बढ़ते प्रक्षेपण को आकर्षित करें। यह छायांकन का आखिरी हिस्सा है
    • दूसरी तरफ काम करने से पहले यह प्रक्षेपण एक मामूली काले रंग और एक अर्धचंद्र आकार दे। वस्तु के आधार के करीब, आधा सेमी मोटी तक
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 11 नामक चित्र
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    गेंद के आधार पर बढ़ते प्रक्षेपण के माध्यम से कपास झाड़ू या रूमाल को अंतिम रूप से सुस्त से पास करें इससे मदद मिलेगी इसे करीब ले आओ क्षेत्र का स्वयं
  • ड्रॉ अ गोलायह चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
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    धब्बे और स्पॉट जहां मिट्टी का रंग छिड़ना होगा मिटा देने के लिए एक इरेज़र का उपयोग करें। वस्तु को हिट करने के लिए सावधान रहें।
  • विधि 2
    गर्म अंडे के लिए एक कटोरे के साथ एक क्षेत्र को आकर्षित करना

    ड्रॉ अ गोलायर चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक मेज पर सामग्री तैयार करना और व्यवस्थित करना इस पद्धति का उपयोग करके क्षेत्र को आकर्षित करने के लिए आपको कई वस्तुओं की आवश्यकता होगी। आगे बढ़ने से पहले सब कुछ व्यवस्थित करें
    • ड्राइंग ब्लॉक या पेपर
    • पेंसिल
    • गर्म अंडे के लिए कप
    • शासक
    • कपास झाड़ू या रूमाल की तरह, रंग मिश्रण करने के लिए कुछ
  • ड्रॉ अ गोलार्ड चरण 14 नामक चित्र
    2
    कागज पर ऊपर उल्टा कप रखो यदि संभव हो, तो सभी पक्षों पर बहुत सारे स्थान छोड़ने के लिए पृष्ठ के केंद्र के पास छोड़ दें
    • याद रखें कि क्षेत्र के एक तरफ पूरी तरह से अंधेरे (प्रकाश का सबसे दूर वाला भाग) होगा।
  • ड्रॉ अ गोलायह चरण 15 नामक चित्र
    3
    एक पतली रेखा के साथ कागज पर कप को कंटूर करें ऑब्जेक्ट को खड़ा करते समय देखें कि सर्कल आकार सही है या नहीं।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 16 को शीर्षक वाले चित्र
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    प्रकाश स्रोत की दिशा चुनें यह ऊपरी बाएं या दाएं से आ सकता है इसके विपरीत पक्ष अंधेरे वस्तु होगा।
    • यदि क्षेत्र का गहरा हिस्सा बाईं तरफ है, तो प्रकाश स्रोत ऊपरी दाएं कोने में (और इसके विपरीत) होगा
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 17 नामक चित्र
    5
    किसी शासक का उपयोग किसी रेखा को आकर्षित करने के लिए करें जो शेष क्षेत्र से प्रबुद्ध बिंदु को अलग करता है वस्तु के अंत से 1 सेमी बनाओ फिर प्रकाश की दिशा की ओर इशारा करते हुए एक तीर खींचें।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 18 नामक चित्र
    6
    सर्कल के अंदर चिह्नित बिंदु पर एक छोटा अंडाकार आकृति बनाएं यह ऑब्जेक्ट का सबसे प्रबुद्ध क्षेत्र होगा (यानी यह छायांकित नहीं होगा)।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
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    चक्र पर कटोरा रखें ताकि प्रकाश स्रोत के विपरीत पक्ष को दिखाई दे। यह सर्कल का आधार होगा मूल चक्र और कप के अंत के बीच लगभग आधा सेमी छोड़ दें
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 20 नामक चित्र
    8
    पेंसिल पर बहुत अधिक बल खींचने के बिना, कटोरे को एक तरफ से ट्रेस करें यह बनाया अंतरिक्ष उस क्षेत्र का हिस्सा होगा जो प्रकाश द्वारा प्रकाशित नहीं है।
    • इस रूप को ग्रहण के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इसे याद रखें जैसा कि आप अगले निर्देशों का पालन करते हैं।
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 21 नामक चित्र
    9
    सर्कल के केंद्र के करीब चलते हुए चरण 7 और 8 दो बार दोहराएं। अंत में, आपके पास चार ग्रहणियां होंगी- गोल के विपरीत, गोल के विपरीत दिशा में, क्षेत्र के आधार पर। वे ऑब्जेक्ट का आधा हिस्सा लेंगे।
    • इन ग्रहणों का प्रयोग हाल्फ़ोन में किया जाएगा इसका कार्य क्षेत्र को धीरे-धीरे छायांकन देना है, जिससे 3D भ्रम पैदा हो रहा है।



  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 22 नामक चित्र
    10
    अपने मुफ़्त हाथ से, उस चक्र के किनारे पर कुछ और हफ़्फ़ोन लाइनें खींचना जो प्रकाश के बगल में है इस बिंदु पर, इन पंक्तियों के बीच रिक्त स्थान में फिट होने के लिए कप बहुत बड़ा होगा
    • इन पंक्तियों को चित्रित करते समय अपने हाथ पर बहुत अधिक बल मत डालें छोटी अंडाकार आकृतियों (क्षेत्र के प्रबुद्ध भाग को प्रतीक बनाना) को बड़ा करना
    • आप सबसे बड़ा अंडाकार आकार और मध्य ग्रहण (कटोरे के साथ) के बीच की खाई को छोड़ सकते हैं।
  • चित्र अ गोरालय चरण 23 को शीर्षक
    11
    गहरा रंग संभव से प्रकाश से दूर ग्रहण दूर। यह प्रबुद्ध नहीं है और इस तरह काले रंग की जरूरत है।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 24 नामक चित्र
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    निम्न ग्रहणों को धीरे-धीरे हल्का रंग दें जैसे ही आप जाते हैं, कमजोर टन का उपयोग करें
    • क्षेत्र पर प्रतिभाशाली बिंदु सफेद होना चाहिए
  • ड्रॉ अ गोलार्ह चरण 25 नामक चित्र
    13
    एक कपास झाड़ू, एक दुपट्टा या कुछ इसी तरह के साथ रंग मिलाएं। जब तक कि अंधेरे से हल्की तक संक्रमण सूक्ष्म हो तब तक क्षेत्र में कार्य करें।
    • कृत्रिम प्रभाव से बचने के लिए सबसे हल्के भाग (प्रकाश से प्रबुद्ध) से शुरू करें और अंधेरे भाग में समाप्त करें।
  • विधि 3
    एक मॉडल के साथ एक क्षेत्र को आकर्षित करना

    ड्रॉ अ गोलाकार चरण 26 नामक चित्र
    1
    क्षेत्र को आकर्षित करने के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा यह विधि थोड़ा अलग है, क्योंकि आप परियोजना के लिए एक टेम्पलेट के रूप में तैयार गेंद का उपयोग करेंगे।
    • गोलाकार वस्तु
    • ड्राइंग ब्लॉक या पेपर
    • पेंसिल
    • साफ-प्रकार
    • कपास झाड़ू या रूमाल की तरह, रंग मिश्रण करने के लिए कुछ
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 27 नामक चित्र
    2
    कार्यक्षेत्र पर या उसके सामने गोलाकार टेम्पलेट को व्यवस्थित करें। देखें कि क्या यह अच्छी तरह से एक तरफ से जलाया जाता है। यह आपको क्षेत्र में सबसे हल्के और गहरे अंक की पहचान करने में मदद करेगा।
  • ड्रॉ अ गोलार्ड चरण 28 नामक चित्र
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    कागज के किनारों से 1 सेंटीमीटर के बारे में मार्जिन करें।
    • हालांकि यह उपयोगी है, शासक आवश्यक नहीं है।
  • ड्रॉ अ गोलार्ड चरण 2 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पंक्तियों को बनाओ जो क्षेत्र की सीमाओं को चिह्नित करते हैं वे हो सकते हैं अनुमानित- आप बाद में उन्हें मापेंगे
    • चौकोर आकार में चार छोटी, स्पष्ट रेखाएं बनाएं। उन्हें अंतरित करने की आवश्यकता नहीं है - बस एक वर्ग बनाएं
    • लाइन्स होना चाहिए अच्छी तरह से स्पष्ट होने पर जब आप ड्राइंग को सुधारना चाहते हैं, तो उन्हें मिटा दिया जाएगा।
  • ड्रॉ अ गोलार्ह चरण 30 नामक चित्र
    5
    रेखाओं का उपयोग करना, क्षेत्र के क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर अक्षों को चिह्नित करें। उन्हें इस तरह की रेखाओं से हल्के ढंग से पार कर दें।
    • लाइनों और अक्षों की लंबाई तय करने के लिए आप पेंसिल के साथ मॉडल के आकार की तुलना कर सकते हैं। पेंसिल को सीधे पकड़ो ताकि यह पूरे क्षेत्र को कवर कर सके। मॉडल के शीर्ष से अपनी टिप का आदान-प्रदान करें और उस बिंदु को मापने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें जिससे ग्रेफाइट क्षेत्र के आधार पर पहुंचता है। अपनी उंगली को ले जाने के बिना, पेपर पर पेपर रखें। ऊर्ध्वाधर खड़ी अक्ष के साथ तुलना करें और यदि आवश्यक हो, तो समायोजन करें। फिर परिपत्र ऑब्जेक्ट की चौड़ाई के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। इसकी तुलना क्षैतिज अक्ष से करें और, एक बार फिर, उचित समायोजन करें।
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 31 नामक चित्र
    6
    कुल्हाड़ियों की चौड़ाई और ऊंचाई की तुलना करें। उन्हें अधिकतम के करीब जाना चाहिए
    • शीर्ष पर ग्रेफाइट की नोक के साथ ऊर्ध्वाधर अक्ष पर पेंसिल रखो। पहले की तरह, शाफ्ट के आधार पर अपने अंगूठे को छोड़ दें फिर पेंसिल को एक क्षैतिज स्थिति में छोड़ दें और दूरी की तुलना में अक्ष की तुलना करें। समायोजन करें यदि एक माप अन्य की तुलना में लंबा है
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 32 को चित्रित करें
    7
    चरण 4 में खींची गई रेखाओं का उपयोग करके क्षेत्र को परिशोधित करें। इसके लिए, कल्पना कीजिए कि ड्राइंग की छोर कई विमानों से बनी होती है, जो कि छोटी लाइनों से बनी होती है
    • एक अष्टकोना बनाने वाली लाइनों का एक पहला सेट कंटूर उन्हें केवल सुझावों के माध्यम से पार करना चाहिए
    • फिर पहले सेट के भीतर छोटे रूपरेखाओं की श्रृंखला बनाएं। इन पंक्तियों को पार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनका कार्य ऑब्जेक्ट के गोल आकार को गति देगा।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 33 शीर्षक वाले चित्र
    8
    लाइनों से गेंद के कर्ल को ड्रा करें ऐसा न करें जहां वे नहीं हैं।
    • इससे आपको आरेखण के गोल आकार को बढ़ाना होगा।
  • ड्रॉ अ गोलाकार चरण 34 नामक चित्र
    9
    सर्कल बनाने के बाद, शेष आउटलाइन लाइनों को हटाने के लिए मिटाएं मिटा दें का उपयोग करें।
    • ऐसा करने के लिए, फ्लैट रबर टिप का उपयोग करें इस तरह, आप आसानी से पेंसिल अंक और ड्राइंग के गहरा भागों को मिटा सकते हैं।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 35 नामक चित्र
    10
    चुनें कि प्रकाश कहाँ से आएगा उस दिशा में एक तीर खींचें, जो क्षेत्र को इंगित करता है यह इंगित करेगा कि ऑब्जेक्ट के प्रतिभाशाली बिंदु कहाँ है।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 36 नामक चित्र
    11
    क्षेत्र के प्रबुद्ध भाग के विपरीत तरफ एक वक्र आरेखित करें यह खींचा कुल्हाड़ियों के संक्रमण को जोड़ देगा।
    • यदि प्रकाश स्रोत क्षेत्र के ऊपरी बाएं कोने में है, तो वक्र नीचे दाएं कोने में (और इसके विपरीत) होना चाहिए।
    • यह वक्र क्षेत्र के अंधेरे भाग को शुरू करेगा।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 37 शीर्षक वाले चित्र
    12
    वक्र ड्राइंग के बाद क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर अक्ष हटाएं। अब जब सर्कल और इसके इंटीरियर का हिस्सा खींचा गया है, ये कुल्हाड़ियों की जरुरत नहीं रह गई है।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 38 नामक चित्र
    13
    क्षेत्र के ठीक नीचे छाया के प्रक्षेपण को आकर्षित करें यह पूरी तरह काला होना चाहिए, क्योंकि यह प्रबुद्ध नहीं होगा।
    • क्षेत्र के आधार पर इस प्रक्षेपण को सीमित करें, जिससे वह प्रकाश के विरुद्ध ऑब्जेक्ट का प्रतिनिधित्व कर सके।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 39 को चित्रित करें
    14
    क्षेत्र के आंतरिक भाग को रंग दें ऑडियंस के निचले किनारे और औसत टोन के बीच बिंदुओं के बीच की चौड़ाई
    • जब समाप्त हो जाए, तो एक उपयुक्त उपकरण, जैसे कि कपास झाड़ू या रूमाल के साथ रंग को मिटाना।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 40 नामक चित्र
    15
    अंधेरे, हल्के रंगों को लागू करते रहें जब तक आप क्षेत्र के शीर्ष तक नहीं पहुंच जाते। रोशनी वाले स्थान को सफेद छोड़ने के लिए याद रखें
    • जैसा कि आप क्षेत्र के शीर्ष की ओर प्रगति करते हैं, आधेपन का उपयोग करें - ऑब्जेक्ट के आधार से हल्का रंग और उसके शीर्ष से गहरा रंग
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 41 नामक चित्र
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    सफेद प्रकाश स्रोत के निकटतम बिंदु छोड़ दें इसमें एक गोल या अंडाकार आकार होना चाहिए।
    • इस बिंदु के पास के रंग क्षेत्र पर प्रकाश के प्रभाव को प्रतिबिंबित करने के लिए स्पष्ट होना चाहिए।
  • ड्रॉ अ गोलायर चरण 42 नामक चित्र
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    कपास झाड़ू या रूमाल (या पसंद का उपकरण) का उपयोग करते हुए, सूक्ष्म टन छोड़ने के लिए रंगों को मिलाएं और क्षेत्र को और अधिक यथार्थवादी देखो दें
    • गहरे रंग से हल्का रंगों में ले जाने के लिए याद रखें ताकि ड्राइंग में ग्रेफाइट के अधिक नरम हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • अपने डिजाइन और आपकी त्वचा को धुंधला करने से बचने के लिए अपनी कलाई के लिए रूमाल बाँधें

    सूत्रों और कोटेशन

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