IhsAdke.com

गार्डन स्प्रेयर कैलिब्रेट कैसे करें

सिद्धांत रूप में, एक लॉन पानी में आसान है बस सिंचाई प्रणाली को चालू करें और जब तक घास भरे न हो जाएं तब तक पानी उगल लें। वास्तव में, कुछ लोगों को पता है कि उन्हें स्प्रेयर या स्पिंक्लर्स को कब तक जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सही काम कर रहे हैं, तो आप पानी बर्बाद कर सकते हैं और धीरे-धीरे आपके लॉन को डूब रहे हैं। स्प्रेयर को कब तक रखने की आवश्यकता है? लॉन में छोटे छेद बनाने का सबसे अच्छा तरीका है यह एक सरल तरीका है जो आपको स्प्रेयर के सही कामकाज की जांच करने की अनुमति देता है।

चरणों

चित्र शीर्षक से आपके स्पिलंकर्स चरण 1 को कैलिब्रेट करें
1
बराबर आकार के कई उथले डिब्बे प्राप्त करें। ट्यूना के बड़े डिब्बे अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन एक व्यापक उद्घाटन के साथ लगभग किसी भी सपाट तने वाले कंटेनर काम कर सकते हैं। कंटेनर का उद्घाटन नीचे जितना बड़ा होना चाहिए (बोतलों, उदाहरण के लिए, एक अच्छा विकल्प नहीं हैं, क्योंकि उद्घाटन आमतौर पर बाकी की बोतल से बहुत कम है)। सभी डिब्बे समान आकार के होने चाहिए। आपको प्रत्येक छिड़काव सिर के लिए 3 से 4 से अधिक डिब्बे की ज़रूरत नहीं है, हालांकि जितना अधिक आपके पास है, उतना सटीक होगा कि आपकी मापन भी हो।
  • चित्र आपके स्पिंक्लर्स चरण 2 को कैलिब्रेट करें
    2
    अपने स्प्रे (ओं) के आसपास के लॉन पर डिब्बे खोलें (खुले और ऊपर) यदि आपके पास केवल एक छिड़काव है, तो स्प्रेयर की पहुंच के भीतर कई स्थानों पर डिब्बे की स्थिति बताएं। यदि आपके पास एक बहु-स्प्रे सिंचाई प्रणाली है, तो प्रत्येक स्प्रे हेड की सीमा के भीतर कई डिब्बों की स्थिति, किसी भी ओवरलैपिंग वाले क्षेत्रों (दो या दो से अधिक छिड़काव से पानी प्राप्त करने वाले स्थान) से बचें। डिब्बे वितरित करने की कोशिश करें ताकि आप उन सभी क्षेत्रों का एक नमूना प्राप्त कर सकें जो स्प्रेयर छिड़काते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपके स्पिलंकर्स चरण 3 को कैलिब्रेट करें
    3
    15 मिनट के लिए स्प्रेयर चालू करें। यदि आपके पास सिंचाई प्रणाली है, तो इसे चालू करें। यदि एक नल के साथ नल का उपयोग करना है, तो उसी पानी के दबाव का उपयोग करें, जैसा कि आप आमतौर पर इस्तेमाल करेंगे। यदि आप आमतौर पर पूरी शक्ति पर पानी चालू करते हैं, तो ऐसा करें यदि नहीं, तो एक मार्कर या टेप या स्ट्रिंग के एक टुकड़े के साथ टैप के हैंडल पर कोई स्थान चिह्नित करें, और ध्यान दें कि जब वांछित प्रवाह को प्राप्त करने के लिए आप क्रैंक को चालू करते हैं
  • चित्र शीर्षक से आपके स्पिरंकलर्स चरण 4 को कैलिब्रेट करें
    4
    डिब्बे में एकत्र किए गए पानी को मापें एक बार पानी बंद करने के बाद, डिब्बे इकट्ठा करें और सभी पानी को एक कंटेनर में डालें। कंटेनर को वही चौड़ाई होना चाहिए जो कंटेनर के रूप में आप पानी इकट्ठा करते थे। मापने के लिए कि कितने इंच पानी पानी में कर सकते हैं यदि आप एक से अधिक स्प्रेयर का परीक्षण कर रहे हैं, तो दूसरे स्प्रे के आस-पास असेंबलियों से अलग-अलग डिब्बे के प्रत्येक सेट (प्रत्येक व्यक्तिगत स्प्रेयर के आसपास के डिब्बे) को मापें।



  • आपका स्पिंक्लर्स चरण 5 में कैलिब्रेट करें चित्र का शीर्षक
    5
    एकत्रित सेंटीमीटर की औसत संख्या ढूंढें पानी इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली डिब्बे की संख्या से पिछले चरण में मापा जाने वाले कुल सेंटीमीटर को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक छिड़काव के चार डिब्बे रखे हैं और कुल 5 सेंटीमीटर इकट्ठा किए हैं, तो औसत 1.2 सेमी प्रति (5 सेमी / 4 के डिब्बे) हो सकता है। यह आपके लॉन पर 15 मिनट में वितरित पानी की औसत मात्रा है।
  • चित्र आपके स्पिंक्लर्स चरण 6 में कैलिब्रेट करें
    6
    पता लगाएँ कि आपके लॉन की कितनी पानी की ज़रूरत है एक स्वस्थ और सूखा प्रतिरोधी घास को बढ़ावा देने के लिए गहरी पानी आवश्यक है। आपके लॉन की जरुरत वाली पानी की मात्रा आपके घास के प्रकार और मिट्टी के प्रकार पर निर्भर करती है।
    • सामान्य तौर पर, आपको एक ब्लूग्रास लॉन पानी चाहिए ताकि पानी 15 से 20 सेंटीमीटर जमीन में घुसना हो, क्योंकि अधिकांश अन्य घास प्रकार 20 सेमी से 30 सेंटीमीटर के लिए करना चाहिए।
    • सतह पर लागू 2.5 सेमी पानी आमतौर पर 30 सेमी, 15 सेमी से 20 सेमी की मिट्टी मिट्टी और 10 सेमी से 12 सेमी की एक मिट्टी मिट्टी पर एक रेतीली मिट्टी में व्याप्त है।
  • चित्र शीर्षक आपके स्पिलंकर्स चरण 7 में कैलिब्रेट करें
    7
    निर्धारित करें कि आपके स्प्रेयर (एस) को कब तक जाने दें अपने घास और मिट्टी के प्रकार के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार आपको पानी की कितनी देर तक आवश्यकता होगी यह गणना करने के लिए उतना अधिक उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपके माप से संकेत मिलता है कि स्प्रेयर 15 मिनट में 1.25 सेमी पानी का वितरण करता है, तो आपको 30 मिनट के लिए अपने स्प्रेयर को छोड़ना होगा यदि आपके पास ब्लूग्रास और मिट्टी की मिट्टी है, क्योंकि सिंचाई के 30 मिनट से आपको लॉन 2.5 सेमी (2 एक्स 1.25) का पानी, और पानी का 2.5 मिट्टी की मिट्टी 15 से 20 सेमी की गहराई तक घुमाएगी, जो कि ब्लूग्रास के लिए आवश्यक राशि है।
  • चित्र आपके स्पिंक्लर्स चरण 8 को कैलिब्रेट करें
    8
    वर्दी और उचित कवरेज सुनिश्चित करें यदि आप एक सिंचाई प्रणाली की जांच कर रहे हैं और पाते हैं कि एक या अधिक स्प्रेयर दूसरों की तुलना में अधिक या कम पानी वितरित करते हैं, तो आपको अपने लॉन के कुछ हिस्सों को दूसरे से ज्यादा पानी से बचने की समस्या का निर्धारण करना चाहिए। यह दो कारणों से हो सकता है:
    • यदि आपके पास विभिन्न प्रकार के स्प्रेयर होते हैं, तो आपको सिर को बदलने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी समान हैं, या आपके सिंचाई प्रणाली को ज़ोन करते हैं ताकि बड़े प्रवाह वाले प्रमुख छोटे प्रवाह वाले लोगों के अलग से क्षेत्र में हों। इस तरह से आप अलग-अलग प्रवाह दर वाले क्षेत्रों को अलग-अलग चालू और बंद कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक ज़ोन को केवल जरूरत के मुताबिक ही पानी पिलाया गया हो।
    • यदि आपके स्प्रे समान होते हैं और आपके पास भिन्न क्षेत्र नहीं होते हैं, तो आपके सिंचाई प्रणाली में कोई समस्या हो सकती है टूटे हुए स्प्रे हेड बहुत अधिक या बहुत कम पानी का वितरण कर सकते हैं, या कहीं एक बाधा या रिसाव लाइन में कहीं से एक या अधिक सिर को प्रवाह कम कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आप प्रत्येक स्प्रेयर से डिब्बे इकट्ठा करते हैं, ऐसे किसी भी विसंगति को ध्यान में रखें जैसे कि एक ही स्प्रेयर के आसपास दूसरों की तुलना में डिब्बे ज्यादा या कम पानी एकत्र करते हैं यह आपकी सिंचाई प्रणाली के कवरेज के साथ समस्याओं का निदान करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • अगर कोई कंटेनर उस सभी पानी को पकड़ नहीं सकता है जो उसे इकट्ठा किया गया है, तो कंटेनर में ज्यादा पानी डालें, इसे मापें, और उसे जोड़ने के लिए इसे छोड़ दें। मापन जोड़ें और फिर इस कुल पर आधारित औसत गणना करें।
    • आपको कितनी बार पानी चाहिए? केवल जब आपके घास की ज़रूरत होती है अधिक जानकारी के लिए कुशल तरीके से अपने लॉन को पानी के तरीके के तरीके से संबंधित विकीहाउ लेख देखें
    • इस विधि को अन्य पौधों पर भी लागू किया जा सकता है जो आप स्प्रेयर के साथ पानी देते हैं। हालांकि, प्रत्येक प्रकार के पौधों के लिए रूट ज़ोन की गहराई का निर्धारण करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कुछ सब्जियां, 1.2 से 1.5 मीटर की गहराई वाले क्षेत्र हो सकती हैं।

    चेतावनी

    • हाल ही में लगाए गए लॉनों को मिट्टी के नम को रखने के लिए अधिक बार पानी की आवश्यकता होती है।
    • पानी से बचें कुछ मिट्टी के प्रकार आवश्यक कुल पानी की मात्रा को जल्दी से अवशोषित नहीं कर पाएंगे। यदि आप अपने लॉन से पानी की टपकता देखते हैं, तो पानी को अवशोषित करने के लिए स्प्रेयर को बंद कर दें, और फिर सिंचाई प्रणाली को फिर से चालू करें जब तक कि सिंचाई का समय पूरा न हो जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com