IhsAdke.com

अस्थायी सिंचाई प्रणाली कैसे स्थापित करें

एक अस्थायी पानी की व्यवस्था सही समाधान है यदि आप सूखे मौसम के दौरान फसलों को संरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं या यदि आप नई फसलों को लगा रहे हैं और थोड़े समय के लिए लगातार पानी की आवश्यकता होती है। इस तरह के सिस्टम को स्थापित करने के बारे में विचार करने के लिए यहां कुछ कदम और जानकारी दी गई है।

चरणों

एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 1
1
यह तय करें कि अस्थायी सिस्टम की लागत और श्रम आपकी स्थिति के लिए लागत प्रभावी है या नहीं। यहां तक ​​कि एक बुनियादी प्रणाली महंगा हो सकती है, और अगर आप सार्वजनिक उपयोगिता या किसी अन्य प्रदत्त जल प्रदाता का उपयोग करते हैं, तो आपको पानी की लागत में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्णय लें कि आप पानी स्रोत से कैसे और कहां कनेक्ट कर सकते हैं। अच्छी तरह से ड्रिलिंग एक विकल्प हो सकती है, लेकिन अतिरिक्त लागत दुर्गम हो सकती है। Hydrants के साथ एक कनेक्शन संभव हो सकता है यदि यह सार्वजनिक सेवा है जो इसे करने के लिए अनुमति दी है इस प्रयोजन के लिए उपयोग की अनुमति है, लेकिन आप शायद एक विरोधी प्रवाह डिवाइस और एक पानी के मीटर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, और अभी भी जब यह जगह नहीं है प्रणाली बंद।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 3
    3
    उस क्षेत्र को निर्धारित करें जिसे आपको आवश्यक व्यक्तिगत स्प्रेयर की संख्या निर्धारित करने के लिए पानी की आवश्यकता होगी, और आवश्यक ट्यूब्स और अन्य सामग्रियों की मात्रा।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 4
    4
    आप प्रयोग करेंगे स्प्रे का प्रकार चुनें, फिर प्रत्येक स्प्रे के लिए रिक्ति और पानी की आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। यदि आप उनके साथ सामग्रियाँ खरीदते हैं तो कई विशेष दुकानों में मुफ्त कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (सीएडी) सेवाएं उपलब्ध हैं।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 5
    5
    बैकफ्लो को नियंत्रित करने के लिए अनुमोदित उपकरणों का उपयोग करके जल स्रोत से कनेक्ट करें और यदि आवश्यक हो तो पानी के उपयोग को मापें। सुनिश्चित करें कि आप सिस्टम स्थापित होने के बाद पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए अपनी स्प्रे लाइनों को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। आप इस प्रयोजन के लिए गेंद या गेट वाल्व का उपयोग कर सकते हैं, या यदि आप अपने सिस्टम में टाइमर या नियंत्रक स्थापित करना चुनते हैं तो आप विद्युत चालित वाल्व में भी निवेश कर सकते हैं।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    मुख्य नेटवर्क का संचालन करें, अर्थात बड़े पाइप जो कि शाखाओं और व्यक्तिगत क्षेत्रों (यदि आपको सिस्टम को विभाजित करने की आवश्यकता है या इसे कुशल जल के लिए शाखा की जरूरत है) के लिए फुटपाथ या इमारतों के किनारों पर पानी की आपूर्ति करें। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी उपस्थिति ने सिंचाई क्षेत्र में डिजाइन, यातायात या अन्य गतिविधियों को बाधित नहीं किया है।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 7
    7
    टी एडाप्टर स्थापित करें, जहां आप अपने बुझानेवालों को स्थापित करेंगे, उन्हें डिज़ाइन के अनुसार रिक्ति दें या निर्माता द्वारा निर्देशित किया जाए। एक उदाहरण गियर से प्रेरित छिड़काव होगा जो 10 किलो प्रति वर्ग मीटर के दबाव में 11 लीटर पानी प्रति मिनट का उपयोग करके 9.7 मीटर की त्रिज्या को कवर कर सकता है।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 8



    8
    स्प्रे करने के लिए पाइपिंग प्रणाली और एडाप्टर टी स्थापित करने के बाद, मलबे कि छिड़काव को कवर कर सकता है जब वे स्थापित कर रहे हैं दूर करने के लिए सभी पानी के पाइप धोएं। पाइप के अंदर से रेत या अन्य निर्माण सामग्री को साफ करने के लिए सिस्टम के माध्यम से चलाने के लिए पर्याप्त पानी की अनुमति दें। बड़े, बहु-बुझानेवाले नेटवर्कों के लिए, संभव है कि उन्हें नेटवर्क के नीचे लाइनों को साफ करने के लिए पर्याप्त दबाव और गति बनाने के लिए संभव के रूप में जल स्रोत के करीब स्थापित करना शुरू कर दें।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 9
    9
    सिस्टम की जाँच करें और सिस्टम ऑपरेशन के दौरान लीक की पहचान करें। अस्थायी सिंचाई प्रणाली, ठेकेदारों द्वारा प्रयोग किया जाता है कि तरह, अक्सर पाइप और फिटिंग सहित घटकों पुनः उपयोग कर लेता है, और इन से निपटने के दौरान और भंडारण के दौरान क्षतिग्रस्त हो सकता है। यहां तक ​​कि एक नया पाइप अदृश्य नुकसान हो सकता है जो सिस्टम के संचालन में दिखाई देगा, और बुझानेवालों को स्थापित किए जाने से पहले लीक की मरम्मत करना फिर से इसे अनलोड करने की आवश्यकता को रोक देगा।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 10
    10
    उपयुक्त कनेक्टर्स का उपयोग करके टी-एडाप्टर को बुझानेवाले को स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि वे स्थिर हैं, और यदि आवश्यक हो, तो प्रत्येक छिड़काव को एक स्टेक के साथ रखें ताकि उपयोग के दौरान ढीले या टूटने से बचा सके। दांव को बुझाने वालों को संलग्न करने के लिए नायलॉन क्लैंप का उपयोग करें।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक से चित्र 11
    11
    परिरक्षकों को घूर्णन करने के लिए उस क्षेत्र को कवर करने के लिए आवश्यक त्रिज्या के आकार को कवर करें जिसे आप गीला कर रहे हैं और इमारतों या डेक पर पानी बर्बाद करने से बचने के लिए।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 12
    12
    पानी के झटके से बचने के लिए धीरे-धीरे पानी चालू करें और उपकरण के लिए दूसरा झटका। छिड़कनेवाली यंत्रों को देखो क्योंकि वे तैयार होते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए संचालित होते हैं कि वे ठीक से काम कर रहे हैं।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 13
    13
    किसी भी बुझानेवाले को समायोजित करें, जो पूरे क्षेत्र को कवर नहीं करते हैं और "सूखी धब्बे" की खोज करते हैं, जो अक्सर दो बार छिड़काव के दायरे में मौजूद होते हैं। सिस्टम को यह निर्धारित करने के लिए लंबे समय तक चलने दें कि आप जो पानी आवेदन कर रहे हैं वह पर्याप्त है आप निर्दिष्ट समय के लिए पानी एकत्र करने के लिए बाल्टी या डिब्बे डाल सकते हैं, फिर गणना करने के लिए उपाय करें कि कितना लागू किया जा रहा है अक्सर पानी को सेंटीमीटर या मिलीमीटर के अंश में मापा जाता है
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 14
    14
    ध्यान रखें कि चूंकि यह एक अस्थायी व्यवस्था है, वाल्व, पाइप और बुझाने वालों सहित सामग्री, जमीन या घास के ऊपर स्थित हैं इसका मतलब यह है कि वे खतरों के संपर्क में हैं, इसलिए प्रणाली को प्रत्येक सिंचाई चक्र से पहले नियमित रूप से निरीक्षण करें, क्योंकि फूट पड़ता हुआ पाइप बाढ़ या क्षरण की समस्याएं पैदा कर सकता है, साथ ही साथ पानी की बर्बादी भी।
  • युक्तियाँ

    • पीवीसी पाइप अस्थायी जल प्रणालियों (साथ ही सबसे स्थायी जल प्रणालियों के लिए) के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह काम करना आसान, हल्का और अपेक्षाकृत सस्ते है
    • कृषि उपयोग के लिए पॉलीथीन पाइप व्यक्ति वृक्षारोपण में पेड़ या झाड़ियों जैसे ड्रिप सिंचाई लाइनों की स्थापना के लिए एक अच्छा विकल्प है

    चेतावनी

    • एक अग्निशामक हाईड्रेंट या अन्य पानी की आपूर्ति है कि उनके अपने संपत्ति का नहीं है के लिए अपने सिस्टम को जोड़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने स्थानीय पानी सेवा से उचित लाइसेंस और अनुमति है।
    • पानी का उपयोग महंगा हो सकता है, इसलिए लीटर की गणना करें जो कि प्रति यूनिट मासिक आधार पर उपयोग की जाएगी ताकि आप उपयोगिता बिल आने पर आतंक न करें।
    • जब सूर्य से अवगत कराया जाता है, पीवीसी विघटन होता है सभी पीवीसी पाइपों का निरीक्षण करें और उन्हें स्थापित करने से पहले कमजोर और कमजोर स्पॉटों की पहचान करें, खासकर यदि वे ट्यूबों का पुनः उपयोग करते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • पाइप स्थापना के लिए मूल उपकरण पीवीसी पाइप के लिए, आपको गोंद, हार्डवेयर, एक हैक या पाइप कटर और बुझानेवाले की आवश्यकता होगी।
    • स्प्रैंकलर्स को लंगर करने के लिए दांव
    • flanges
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com