IhsAdke.com

मॉडेम कैसे स्थापित करें

क्या आप बस एक नई इंटरनेट सेवा के लिए साइन अप करते हैं और उच्च स्थापना शुल्क का सामना कर रहे थे? या क्या आप प्रदाता मॉडेम किराये पर ले रहे हैं, हर महीने पैसा खर्च कर रहे हैं? पता है कि यदि आप तकनीशियन को अपने घर पर जाने के बिना अपने मॉडेम को स्थापित कर सकते हैं, यह कैसे करें नीचे देखें।

चरणों

भाग 1
सही मॉडेम का चयन

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि नया मॉडेम आपके आईएसपी के साथ काम करेगा। हालांकि दुर्लभ, आपको एक मॉडेम चुनकर समस्याएं मिल सकती हैं जो आपके क्षेत्र में उपलब्ध इंटरनेट सेवा के अनुरूप नहीं है। यह जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने इंटरनेट प्रदाता को कॉल करें या अपनी वेबसाइट पर जाएं।
    • आपके लिए आवश्यक मॉडेम आपके कनेक्शन के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आप डीएसएल का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको एक डीएसएल मॉडेम की आवश्यकता होगी। यदि आप केबल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको केबल मॉडेम की आवश्यकता होगी। फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन आम तौर पर मोडेम की आवश्यकता नहीं होती है
  2. एक मोडेम चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि मॉडेम आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है। क्या आपके पास विंडोज़ है? एक मैक? दोनों? फिर आपको यह सत्यापित करना होगा कि वांछित मॉडेम आपके ऑपरेटिंग सिस्टम (एस) के साथ संगत है अधिकांश सिस्टम सभी प्रणालियों पर काम करेंगे यदि आपके पास रूटर है, तो आपको उस संगतता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  3. एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 3
    3
    मॉडेम ब्रांड्स के लिए खोजें कई ब्रांड उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से सभी में अच्छा स्थायित्व नहीं है उन लोगों की समीक्षा देखें जिन्हें आपने पहले से खरीदा है, यह निर्णय लेने के लिए कि कौन सा मॉडेम सर्वोत्तम लागत-लाभ अनुपात है नीचे कुछ लोकप्रिय ब्रांड हैं
    • मोटोरोला
    • सिस्को-Linksys
    • प्रकाशमान
    • Speedstream
    • ज़ूम

भाग 2
मॉडेम को स्थापित करना

एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 4
1
अपने पुराने मॉडेम को निकालें अपने पुराने मॉडेम से जुड़े ड्राइवरों को अनइंस्टॉल करना याद रखें और उसके बाद कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। इसके अलावा केबल रखने के लिए याद रखें, क्योंकि आपको नये मॉडेम को स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 5
    2
    निर्देश पढ़ें यह लेख आपको संस्थापन के लिए मूल प्रक्रिया दिखाता है, लेकिन यह प्रक्रिया प्रत्येक डिवाइस के लिए अलग-अलग हो सकती है। निर्देशों को पढ़ें और बाद में समस्याओं से बचने के लिए सावधानी से चरणों का पालन करें।
  • एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    3
    मॉडेम की स्थिति इसे स्थान में अच्छे वायु परिसंचरण के साथ रखें और अन्य उपकरणों से दूर रखें जो संकेत के साथ हस्तक्षेप का कारण हो सकते हैं। केबल या डीएसएल लाइन को अपने मॉडेम से जोड़ने के लिए निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आप डीएसएल का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने फोन लाइन पर फिल्टर को पहले और सबसे पहले स्थापित करना होगा।
  • एक मोडेम स्थापित करें शीर्षक 7 चित्र



    4
    मॉडेम चालू करें जब आप मॉडेम को आईएसपी सिग्नल से जोड़ते हैं, तो इसे चालू करें। इसे पूरी तरह से शुरू करने के लिए एक या दो मिनट रुको। बिजली की रोशनी चालू रहती है, लेकिन बिजली का हल्का पलक हो सकता है क्योंकि मॉडेम अभी तक सक्रिय नहीं हुआ है।
  • एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 8
    5
    अपने कंप्यूटर को मॉडेम से कनेक्ट करें ईथरनेट केबल का उपयोग करना, अपने कंप्यूटर को इंटरनेट पोर्ट या मशीन के पीछे डब्लूएएन पोर्ट से कनेक्ट करें। यह आपके कंप्यूटर को सीधे इंटरनेट से कनेक्ट करेगा सेवा सक्रिय होने के बाद आप एक वायरलेस नेटवर्क सेट कर सकते हैं।
  • एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 9
    6
    सक्रियण प्रक्रिया शुरू करें आपके मॉडेम और सेवा प्रदाता पर निर्भर करते हुए, उपयोग करने से पहले आपको एक इंस्टॉलेशन प्रोग्राम चलाने की आवश्यकता हो सकती है। अन्य मामलों में, आपको एक ब्राउज़र खोलने और सेवा को सक्रिय करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करने के लिए आपके आईएसपी द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • कुछ इंटरनेट सेवा प्रदाता आपको मॉडेम के मैक पते को जानने के लिए उससे संपर्क करने के लिए कह सकते हैं। मैक पते एक स्टिकर पर मिलेगा जो मॉडेम के पीछे होगा। यह कुछ "00-00-00-00-00-00" जैसा है, लेकिन संख्याओं और अक्षरों के मिश्रण के साथ।
  • भाग 3
    अपने मोडेम समस्याओं को हल करना

    एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 10
    1
    एक मॉडेम को ठीक करें, जो पॉवरिंग नहीं कर रहा है सुनिश्चित करें कि यह शक्ति से सही ढंग से जुड़ा है यदि मॉडेम शक्ति पट्टी से जुड़ा है, तो सुनिश्चित करें कि यह काम कर रहा है। यदि सब कुछ सही लगता है, तो पावर कॉर्ड में या मॉडेम के साथ ही एक समस्या हो सकती है।
  • एक मॉडेम स्थापित करें शीर्षक चरण 11
    2
    एक मॉडेम को सुधारें जो कनेक्ट नहीं हो रहा है अपने मॉडेम के साथ कनेक्शन समस्याओं को हल करने का सबसे आसान तरीका इसे पुनः आरंभ करना है इसका अर्थ यह है कि इसे पावर गर्तिका से दूर लेना, लगभग 30 सेकंड इंतजार करना और इसे वापस चालू करना यह मॉडेम सेटिंग्स रीसेट करेगा, उम्मीद है कि समस्या का समाधान करेगा। यदि कोई संबंध नहीं है, तो अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें क्योंकि आपके क्षेत्र में आपके सिग्नल में कुछ समस्या हो सकती है।
  • एक मॉडेम स्टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 12
    3
    धीमी कनेक्शन ठीक करें यह कई चीजों के कारण हो सकता है यह कंप्यूटर में एक समस्या हो सकती है या यह मॉडेम की गलत स्थापना के कारण हो सकता है। कभी-कभी समस्या सेवा प्रदाता पर हो सकती है, और उन्हें इसे हल करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि केबल जुड़े हुए हैं, और यदि आवश्यक हो, तो मॉडेम को पुनः स्थापित करने का प्रयास करें।
  • एक मोडेम स्टार्ट 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब संदेह होता है, तो एक पेशेवर कॉल करें समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, शायद काम न करें। यह समय और प्रयास पर निर्भर करता है यदि आप इस समस्या को हल करने की कोशिश में 30 से अधिक मिनट लेते हैं, तो पेशेवर को कॉल करना सबसे अच्छा है मॉडेम निर्माता का समर्थन नंबर, अपने सेवा प्रदाता, या दोस्त को कॉल करें, जो विषय को समझता है। वे किसी भी पैसा खर्च किए बिना फिर से ऑनलाइन पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं
    • विभिन्न उत्पादों के तकनीकी समर्थन के लिए समर्पित कई ऑनलाइन समुदायों हैं वेब खोज करें और पता करें कि क्या आपकी समस्या पहले से हो चुकी है और कोई समाधान खोजने में सफल रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com