IhsAdke.com

कैसे एक रूटर को दूरस्थ रूप से पुनरारंभ करें

इंटरनेट रूटर सहयोग और इंटरनेट से कनेक्ट करने से इनकार करते हैं, को पुनः आरंभ यह समस्या को हल करने में पहला कदम है। इस प्रक्रिया को कुछ सेकंड के लिए उपकरण को अनप्लग करने से किया जा सकता है। यदि राउटर एक असुविधाजनक स्थान में है, तो आप अपने कंप्यूटर, रिमोट सॉकेट स्विच या अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को एक फोन कॉल का उपयोग करके दूरस्थ रूप से इसे रिबूट कर सकते हैं। अपनी समस्या को हल करने के तरीके जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
कंप्यूटर से राउटर को पुनरारंभ करना

एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से रिबूट नाम वाली तस्वीर चरण 1
1
एक वेब ब्राउज़र खोलें इंटरनेट एक्सप्लोरर, फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, जो भी हो क्या बात यह है कि आप यूआरएल बार में कोई पता टाइप कर सकते हैं
  • एक डीएसएल मोडेम रिमोट से चरण 2 के रिबूट नाम वाली तस्वीर
    2
    रूटर का आईपी पता दर्ज करें। आईपी, या इंटरनेट प्रोटोकॉल, नेटवर्क पर डेटा भेजने के लिए कंप्यूटर द्वारा उपयोग की जाने वाली एक पहचान संख्या है। ब्राउज़र के URL बार में राउटर का आईपी पता दर्ज करें। यदि आपको रूटर की विशिष्ट संख्या नहीं पता है, तो https://192.168.1.1 पर डिफ़ॉल्ट पता लगाएँ।
    • यदि डिफ़ॉल्ट पता काम नहीं करता है, तो कमांड प्रॉम्प्ट खोलें ("प्रारंभ"> "सभी प्रोग्राम"> "सहायक"> "कमांड प्रॉम्प्ट" पर क्लिक करें और "ipconfig।" दर्ज करें रूटर का आईपी पता " डिफ़ॉल्ट गेटवे। "
    • एक अन्य विकल्प कंप्यूटर के "कंट्रोल पैनल" को खोलने और "नेटवर्क और साझाकरण केंद्र" विकल्प का चयन करना होगा। नेटवर्क का नाम ढूंढें और "स्थिति देखें" पर क्लिक करें। जब आप "विवरण" पर क्लिक करते हैं, तो कंप्यूटर संख्याओं की एक श्रृंखला प्रदर्शित करेगा राउटर का आईपी "डिफ़ॉल्ट आईपीवी 4 गेटवे" के रूप में सूचीबद्ध होगा।
  • रिबूट को डीएसएल मॉडेम रिमोट से चरण 3
    3
    नेटवर्क व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के बिना दूर से राउटर को पुनरारंभ करना संभव नहीं है यह कितना कष्टप्रद है, यह आपके लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा है यदि आप घर पर राउटर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि डिवाइस को डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड ("व्यवस्थापक" और "पासवर्ड" क्रमशः) से कॉन्फ़िगर किया गया है। यदि डिफ़ॉल्ट नाम काम नहीं करता है, तो उपयोगकर्ता मैनुअल या राउटर से जुड़ी स्टिकर की जांच करें (आपको इस समय इस पर जाना होगा, लेकिन अब भविष्य में आवश्यक नहीं होगा- सकारात्मक सोचें!)।
  • एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से रिबूट नाम वाली तस्वीर चरण 4
    4
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर जाएं प्रत्येक इकाई के रूप में ज्यादा थोड़ा अलग है, वे सभी एक टैब "सेटअप" या "प्रबंधन" जिसमें आप रूटर सेटिंग्स बदल सकते हैं कहा जाता है। राउटर को पुनरारंभ करने का विकल्प मूल साइट सेटिंग के भीतर होना चाहिए।
  • रिबूट को डीएसएल मोडेम रिमोट से चरण 5 में चित्रित किया गया चित्र
    5
    "पुनरारंभ करें" विकल्प को चुनें। क्योंकि प्रत्येक राउटर के लिए कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ अलग है, स्विच का विशिष्ट नाम थोड़ी भिन्न हो सकता है, लेकिन यह खोजना मुश्किल नहीं होगा। समस्याओं से बचने के लिए रूटर में कोई अन्य परिवर्तन न करें। यदि आप कोई गलती करते हैं और इंटरनेट से कनेक्शन खो देते हैं, तो उस पर रीसेट बटन दबाकर रूटर को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करें।
  • एक डीएसएल मोडेम रिबूट से रिबूट शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    प्रतीक्षा करें। ऑपरेटर को फिर से शुरू करने के लिए राउटर को कुछ मिनट की आवश्यकता हो सकती है। प्रक्रिया समाप्त होने पर स्क्रीन स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगी। कनेक्शन रिटर्न देखने के लिए सिस्टम के निचले दाएं कोने में कनेक्शन स्थिति विंडो को देखें।
  • रिबूट एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से कदम 7 शीर्षक चित्र
    7
    अपने ब्राउज़र बुकमार्क में राउटर के पते को सहेजें यह आपके समय को सहेजता है जब आपको पुनरारंभ करने की आवश्यकता होती है या कुछ गलत हो जाता है यूआरएल निर्माता और रूटर एड्रेस के अनुसार बदलता है, लेकिन यूआरएल को दिखना चाहिए: https://192.168.1.1/htmlV/reset.asp?restart=TRUE
  • विधि 2
    एक रिमोट जैक के साथ राउटर रिबूट करना

    एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से रिबूट शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    1
    एक दूरस्थ आउटलेट स्विच खरीदें यह एक ऐसा उपकरण है जो कंप्यूटर में प्लग किया गया है या कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है और नेटवर्क के माध्यम से फ़ंक्शन को नियंत्रित कर सकता है, जिसमें बंद और रूटर और मोडेम शामिल हैं। इस उपकरण को कंप्यूटर स्टोर और आर $ 150.00 की लागत में पाया जा सकता है।



  • रिबूट को डीएसएल मॉडेम रिमोट से चरण 9
    2
    उपकरण सेट करें प्लग-इन स्विचेस आपको रिमोट कंट्रोल पर एक बटन के पुश के साथ दूरस्थ रूप से डिवाइस को पुनरारंभ करने की अनुमति देता है। यही है, स्विच के माध्यम से बस रूटर को आउटलेट में प्लग करें जब जरूरत पड़ती है। कुछ डिवाइस, रूटर के लिए उपयुक्त (जैसे iBoot), कंप्यूटर से सीधे जुड़े हुए हैं और नेटवर्क ऑपरेशन की निगरानी करते हैं। इन मामलों में, आप कुछ फ़ंक्शन को भी स्वचालित कर सकते हैं।
  • रिबूट को डीएसएल मॉडेम रिमोट से स्टेप 10 नाम से चित्र
    3
    IBoot दूरस्थ कार्रवाई सक्षम करें यदि आप राउटर स्विच का उपयोग कर रहे हैं, तो सभी उपकरणों को बंदरगाहों से कनेक्ट करें ताकि स्विच इंटरनेट कनेक्टिविटी पर नज़र रखता है और विफलता की स्थिति में राउटर को पुनरारंभ करें। एक और विकल्प ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर डिवाइस सेटिंग्स के माध्यम से राउटर को पुनरारंभ करना होगा।
  • रिबूट एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से चरण 11
    4
    डिवाइस को काम करने दें आरंभिक सेटअप के बाद iBoot स्वचालित रूप से स्विच करता है यदि राउटर में समस्याएं आ रही हैं, तो गलती का पता लगाया जाएगा और इसे पुनरारंभ किया जाएगा।
  • एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से रिबूट नाम वाली तस्वीर स्टेप 12
    5
    रूटर को पुनः आरंभ करने के लिए रुको। जैसा कि पहले बताया गया है, फिर से शुरू होने के संबंध में कुछ मिनटों की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    ऑपरेटर के माध्यम से राउटर को पुन: प्रारंभ करना

    रिबूट ए डीएसएल मॉडेम रिमॉटल स्टेप 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने वाहक को पहचानें परिस्थितियों के आधार पर, राउटर को दूरस्थ रूप से पुनरारंभ करने का पहला चरण यह पता लगाना है कि कौन सा वाहक आपका कनेक्शन प्रदान करता है। क्लिक यहां अगर आप वाहक को नहीं जानते हैं या किसी आईपी पहचान साइट पर अपने आईपी को खोजते हैं। यह बहुत संभावना है, हालांकि, आप पहले से ही अपने ऑपरेटर को जानते हैं कि
  • एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से रिबूट नाम वाली तस्वीर स्टेप 14
    2
    अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें यदि आप पिछले विधियों का उपयोग करके अपने राउटर को पुनरारंभ करने में असमर्थ हैं, या यदि आपको एक पुरानी कनेक्शन समस्या आ रही है, तो अपने सेवा प्रदाता को कॉल करें और समस्या पर चर्चा करें। कैसे वहाँ किसी भी बाहरी समस्या हो सकती है, तो आप एक परिचर के लिए बात करते हैं और कि वह उसकी मदद करने की कोशिश की पहचान करने की जरूरत है।
  • एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से रिबूट नाम से चित्र चरण 15
    3
    अपने सेवा प्रदाता को दूर से रूटर को पुन: प्रारंभ करने के लिए कहें। यदि आपके सेवा प्रदाता द्वारा रूटर स्थापित किया गया है, तो यह बहुत संभावना है कि आप इसे दूरस्थ रूप से एक्सेस कर सकते हैं ऑपरेटर्स आमतौर पर एक एक्सेस प्रोटोकॉल स्थापित करते हैं जो समस्या निवारण के लिए रूटर और गेटवे के दूरस्थ प्रबंधन की अनुमति देता है।
  • एक डीएसएल मॉडेम रिमोट से रिबूट नाम से चित्र स्टेप 16
    4
    पुनः आरंभ की प्रतीक्षा करें यदि रिमोट रिबूट संभव है, तो बस धीरज रखो और प्रक्रिया की प्रतीक्षा करें, जिसे कुछ मिनट लगाना चाहिए। आपका कनेक्शन जल्द ही वापस आ जाएगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com