IhsAdke.com

Xbox Live पर NAT को कॉन्फ़िगर कैसे करें

क्या आपको इसमें शामिल होने, गेम ढूंढना या Xbox लाइव पर चैट करने में परेशानी हो रही है? क्या आपकी एनएटी स्थिति प्रतिबंधित या मध्यम है? यदि आपका राउटर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो हो सकता है कि Xbox Live नेटवर्क से आपके Xbox कनेक्शन में समस्या हो। अपने रूटर सेटिंग्स में कुछ समायोजन करने से कनेक्शन फिर से शुरू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपका नेटवर्क उपकरण पुनरारंभ करना

  1. 1
    अपना Xbox कंसोल बंद करें शामिल सभी उपकरणों को पुनरारंभ करना NAT के साथ सही समस्याओं की मदद कर सकता है
  2. 2
    दीवार आउटलेट से मॉडेम और राउटर को डिस्कनेक्ट करें
  3. 3
    रुको 30 सेकंड
  4. 4
    मॉडेम चालू करें और इसे फिर से ऑनलाइन आने के लिए प्रतीक्षा करें (लगभग 1 मिनट)।
  5. 5
    राउटर चालू करें और 1 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें।
  6. 6
    Xbox चालू करें और कनेक्शन का परीक्षण करें। अगर समस्या बनी रहती है तो पढ़ना जारी रहता है।

भाग 2
आपका रूटर एक्सेस करना

  1. 1
    अपने राउटर का आईपी पता ढूंढें आपके Xbox पर NAT को खोलने के लिए आवश्यक परिवर्तन करने के लिए, आपको रूटर सेटिंग्स पृष्ठ खोलने की आवश्यकता है ऐसा करने के लिए, आपको उसके आईपी पते को पता होना चाहिए। अगर आपके कंप्यूटर पर सेटअप प्रोग्राम है, जैसे नेटगिअर जिनी, तो आप इसे चला सकते हैं और अगले अनुभाग पर जा सकते हैं।
    • विंडोज़: कुंजी दबाएं ⌘ जीत+आर और प्रकार cmd कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए इसमें टाइप करें ipconfig और दबाएं ⌅ दर्ज करें. सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन खोजें और नोट करें स्टैंडर्ड गेटवे. यह आपके राउटर का आईपी पता है
    • मैक: एप्पल मेनू पर क्लिक करें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें। "नेटवर्क" विकल्प को चुनें और बाईं ओर सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करें। "राउटर" पता नीचे लिखें
  2. 2
    अपना वेब ब्राउज़र खोलें लगभग सभी राउटर को ब्राउज़र में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, जो कि इंटरनेट एक्सेस है।
  3. 3
    ब्राउज़र के पता बार में राउटर का आईपी पता दर्ज करें
  4. 4
    अपने व्यवस्थापक क्रेडेंशियल्स के साथ प्रवेश करें आपको शायद रूटर तक पहुंचने के लिए व्यवस्थापक क्रेडेंशियल्स प्रदान करने की आवश्यकता होगी। मानक लॉगिन जानकारी के लिए उपयोगकर्ता के मैनुअल को देखें या किसी पर उन्हें खोजें PortForward.com.
    • यदि उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बदल गए हैं और आप उन्हें भूल गए हैं, तो इसे 30 सेकंड के लिए रूटर की पीठ पर "रीसेट करें" बटन दबाएं और इसे फ़ैक्टरी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें। बहाल करने के बाद, आप इसे एक्सेस करने के लिए डिफ़ॉल्ट लॉगिन जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आपके वायरलेस कनेक्शन को अक्षम कर देती है, जिसके बाद इसे पुन: कॉन्फ़िगर करना आवश्यक है

भाग 3
UPnP का उपयोग करना

  1. 1
    "उन्नत सेटअप" अनुभाग खोलें। इसका नाम राउटर के मेक और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है। यह आमतौर पर "उन्नत" अनुभाग में पाया जाता है।
  2. 2
    "UPnP" अनुभाग खोलें UPnP (यूनिवर्सल प्लग एंड प्ले) एक प्रोटोकॉल है जो कनेक्टेड डिवाइसों को इंटरनेट से कनेक्ट होने के लिए स्वचालित रूप से बंदरगाहों को खोलने की अनुमति देता है।
  3. 3
    UPnP सक्षम करें आप यह चेक बॉक्स चुनकर या एक बटन पर क्लिक करके कर सकते हैं। इसे सक्षम करने के बाद "सहेजें" या "लागू करें" बटन पर क्लिक करें
  4. 4
    Xbox को पुनरारंभ करें और पुन: कनेक्ट करने का प्रयास करें। कई उपयोगकर्ताओं के लिए, NAT स्थिति अब प्रतिबंधित या मॉडरेट नहीं की जाएगी। अगर समस्या बनी रहती है तो पढ़ना जारी रहता है।

भाग 4
एक स्टेटिक आईपी एड्रेस (एक्सबॉक्स 360) को असाइन करना

  1. 1
    "गाइड" बटन दबाकर Xbox 360 डैशबोर्ड खोलें आमतौर पर, जब कोई डिवाइस कनेक्ट और नेटवर्क से जुड़ा होता है, तो यह स्वचालित रूप से एक आईपी पता प्राप्त करता है। बंदरगाहों को Xbox पर मैन्युअल रूप से रीडायरेक्ट करने के लिए, आपको इसे स्थिर आईपी रखने के लिए कॉन्फ़िगर करना होगा
  2. 2
    "सेटिंग्स" मेनू और फिर "सिस्टम" विकल्प चुनें।
  3. 3
    "नेटवर्क सेटिंग्स" चुनें और अपने कनेक्शन का प्रकार चुनें।
  4. 4
    "नेटवर्क कॉन्फ़िगर करें" पर क्लिक करें और "आईपी सेटिंग्स" चुनें
  5. 5



    "मैनुअल" चुनें
  6. 6
    "आईपी पता" का चयन करें और एक नया आईपी पता दर्ज करें। अंकों के पहले 3 सेटों को आपके राउटर के पते से मेल करना चाहिए (आमतौर पर 192.168.1 या 192.168.0)। संघर्षों से बचने के लिए, अंकों के आखिरी सेट को ऐसे मान निर्दिष्ट करें जो आपके अन्य उपकरणों जैसे एक ही सीमा में फिट नहीं हैं, जैसे कि 70. यह सीमा में होना चाहिए 1-254.
  7. 7
    "सबनेट मास्क" और प्रकार चुनें।255.255.255.0.
  8. 8
    "गेटवे" चुनें और अपने राउटर का आईपी पता दर्ज करें। यह आम तौर पर होता है 192.168.1.1 या 192.168.0.1.
  9. 9
    अपने कनेक्शन की जांच करें स्थिर IP पता सेट करने के बाद, "नेटवर्क सेटिंग्स" मेनू पर लौटें और Xbox Live पर अपने कनेक्शन की जांच करें यह सुनिश्चित करेगा कि आपने नेटवर्क सेटिंग को सही ढंग से दर्ज किया है
  10. 10
    अपने पोर्ट रीडायरेक्शन नियमों को कॉन्फ़िगर करें

भाग 5
एक स्टेटिक आईपी एड्रेसिंग करना (एक्सबॉक्स वन)

  1. 1
    "गाइड" बटन दबाकर और होम टैब का चयन करके Xbox वन पैनल खोलें।
  2. 2
    "सेटिंग" और "नेटवर्क" चुनें
  3. 3
    "आईपी पता" और "मैक" पता लिखें।
  4. 4
    राउटर सेटिंग पृष्ठ खोलें Xbox एक कन्सोल पर, आपको रूटर सेटिंग पृष्ठ पर एक स्थिर IP पता सेट करना होगा।
  5. 5
    "लैन" अनुभाग खोलें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इस अनुभाग का नाम रूटर के मेक और मॉडल के आधार पर भिन्न होता है।
  6. 6
    अपने स्थिर आईपी पता आरक्षित सूची में एक नया उपकरण जोड़ें।
  7. 7
    वह IP पता टाइप करें जिसे आप Xbox One को असाइन करना चाहते हैं। अंकों के पहले 3 सेटों को आपके राउटर के पते से मेल करना चाहिए (आमतौर पर 192.168.1 या 192.168.0)। संघर्षों से बचने के लिए, अंकों के आखिरी सेट को एक मूल्य निर्दिष्ट करें जो आपके अन्य उपकरणों जैसे एक ही सीमा में फिट नहीं है, जैसे कि 70. यह सीमा में होना चाहिए 1-254.
  8. 8
    अपने परिवर्तन सहेजें राउटर में किए गए परिवर्तनों को लागू करें और Xbox को पुनरारंभ करें

भाग 6
रीडायरेक्ट करने वाले पोर्ट

  1. 1
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ या उपयोगिता खोलें। मैन्युअल रूप से पोर्ट रीडायरेक्शन प्रदर्शन करने के लिए, आपको राउटर प्रबंधन टूल में लॉग इन करना होगा। अधिक विवरण के लिए पहला खंड देखें।
  2. 2
    उन्नत अनुभाग को खोलें। "पोर्ट एड्रेसिंग" पृष्ठ अधिकांश राउटर के "उन्नत" अनुभाग में स्थित है इसे "उन्नत सेटिंग" या कई अन्य नामों को भी कहा जा सकता है।
  3. 3
    "पोर्ट एड्रेसिंग" खंड खोलें। यदि आपको इस अनुभाग को खोजने में परेशानी है, तो अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर अपना राउटर मॉडल खोजें।
  4. 4
    पोर्ट राउटिंग नियम बनाने के तरीके को समझें। उपयोग की जाने वाली रूटर के आधार पर प्रक्रिया अलग-अलग होती है। आम तौर पर, आपको प्रारंभ पोर्ट और अंत पोर्ट, प्रोटोकॉल (टीसीपी / यूडीपी), और आईपी एड्रेस को परिभाषित करने की जरूरत है जिसमें एड्रेसिंग किया जा रहा है। यदि आप केवल एक बंदरगाह खोलना चाहते हैं, तो उसी नंबर को आरंभिक और अंतिम पोर्ट क्षेत्रों में दर्ज करें। यदि आपको आंतरिक और बाहरी पोर्ट दर्ज करने की आवश्यकता है, तो दोनों क्षेत्रों में समान संख्या दर्ज करें
  5. 5
    आवश्यक पोर्ट खोलें अपने Xbox 360 या Xbox One को अपने Xbox Live नेटवर्क से जुड़ने के लिए निम्न पोर्ट खोलें अपने एक्सबॉक्स के लिए पिछले अनुभाग में बनाया गया आईपी पते के लिए आईपी पता सेट करें:
    बंदरगाह Xbox 360  एक्सबॉक्स वन 
    53 (टीसीपी / यूडीपी)
    80 (टीसीपी)
    88 (यूडीपी)
    500 (यूडीपी)
    1863 (टीसीपी / यूडीपी)
    3074 (टीसीपी / यूडीपी)
    3075 (टीसीपी / यूडीपी)
    3544 (यूडीपी)
    4500 (यूडीपी)
     16000 (टीसीपी / यूडीपी) 
  6. 6
    अपने Xbox को रिबूट करें आपके पोर्ट राउटिंग नियम बनाने के बाद, अपने Xbox को पुनरारंभ करें ताकि यह आपके द्वारा बनाए गए नए नियमों से जुड़ सके। यह देखने के लिए अपने कनेक्शन का परीक्षण करें कि क्या NAT स्थिति बदल गई है।
  7. 7
    यदि आपके पास अभी भी कनेक्शन समस्याएं हैं तो अपने ISP से संपर्क करें आपके ISP के साथ कुछ दोष NAT के साथ समस्या पैदा कर रहे हैं। यदि उपरोक्त तरीके काम नहीं करते हैं, तो अपने आईएसपी के तकनीकी समर्थन से संपर्क करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com