IhsAdke.com

कैसे एल्यूमीनियम के डिब्बे और प्लास्टिक की बोतलों को रीसायकल और पैसे कमाएँ

रीसाइक्लिंग न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है - कुछ वस्तुओं को रीसाइक्लिंग करने से आपके बटुए को फायदा हो सकता है, अतिरिक्त पैसा कमाया जा सकता है। रीसायकल के लिए सबसे आसान आइटम एल्यूमीनियम के डिब्बे और प्लास्टिक की बोतलें हैं, जो रीसाइक्लिंग केंद्रों पर आदान-प्रदान किए जा सकते हैं, जो आपको वजन या आपके द्वारा वितरित किए जा रहे वस्तुओं की संख्या के लिए भुगतान करते हैं। यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि आपको एल्यूमीनियम के डिब्बे को पुनरावृत्ति करने और एक पैसा कमाते समय क्या जानने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
रीसायकल की तैयारी

पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 15
1
पता करें कि किस राज्यों और देशों में बोतल रीसाइक्लिंग कानून हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, 1 9 71 में तत्कालीन राज्यपाल थॉमस लॉसन मैकॉल की कमान के तहत बोतल रीसाइक्लिंग को वैध बनाने वाला पहला राज्य ओरेगन था। रीसाइक्लैबल्स से पैसा पाने के लिए कानून बताता है कि प्रत्येक बोतल का मूल्य है - उपभोक्ता पेय खरीदते समय प्रीमियम का भुगतान करते हैं, और बोतल में भुगतान की गई राशि को वापस पाने के लिए खाली बोतल बेच सकते हैं। हालांकि, व्यवहार में, ज्यादातर लोग जार त्यागते हैं, इसलिए उन्हें इकट्ठा करके, आप उन्हें नकदी के लिए विनिमय करते हैं।
  • आपके राज्य या देश को बोतल से धन मुहैया कराने के द्वारा रीसाइक्लिंग के लिए कौन-से आइटम आपके लिए स्वीकार किए जाते हैं, इसके लिए इंटरनेट पर खोजें।
  • आपका राज्य पैसे के लिए पुनरावृत्ति करने के लिए एक बोतल वापसी कानून नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप एक राज्य है कि बोतलों के लिए भुगतान करता की सीमा पर रहते हैं, आप एल्यूमिनियम के डिब्बों और प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा करने और सीमा पार उन्हें विनिमय करने के लिए कर सकते हैं पैसे के लिए
  • रीसायकल प्लास्टिक की बोतलों का शीर्षक चित्र 17
    2
    आप जहां रहते हैं, उसके पास गोदाम और रीसाइक्लिंग केंद्रों का पता लगाएं। पुनर्चक्रण केन्द्रों, जो वजन के अनुसार एल्यूमिनियम के डिब्बों के लिए भुगतान करते हैं, आमतौर पर कंपनियों है कि धातु स्क्रैप और कागज व्यापार (कागज के साथ काम भी पुराने कागज स्वीकार कंपनियों में केन्द्रों, आमतौर पर) के प्रदेशों में स्थित हैं। जमा केन्द्रों, जो आपको एल्यूमीनियम के डिब्बे और प्लास्टिक की बोतलों के लिए जार की संख्या से भुगतान करते हैं, आमतौर पर सुपरमार्केट और दुकानों के बहुत क्षेत्र में या पास में पाए जाते हैं।
    • अधिकांश डिपो केंद्रों पर प्रति दिन एक व्यक्ति या समूह कितने बोतल वितरित कर सकता है, इसकी सीमा होती है। सीमा 48 से 500 तक होती है, जिसमें 144 से 150 के बीच के मूल्य सबसे सामान्य हैं।
  • चित्र शीर्षक रीसायकल चरण 15
    3
    पता करें कि गोदाम स्थलों पर कौन से आइटम स्वीकार किए जाते हैं सभी राज्यों और देशों जमा के बारे में कानून है और, डिब्बे और प्लास्टिक की बोतलों, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ (बियर और सॉफ्ट ड्रिंक्स) स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया स्वीकार अन्य राज्यों में इस तरह के शराब, शराब या पानी के रूप में गैर कार्बोनेटेड पेय के लिए बोतल स्वीकार कर सकते हैं, जबकि होगा। इसके अलावा, भंडार या सुपरमार्केट में अधिकांश गोदाम केंद्र केवल परिसर में बेचने वाली ब्रांडेड बोतल को स्वीकार कर सकते हैं।
    • हाल ही में, बड़ी संख्या में डिपो केंद्रों को बोतल की आवश्यकता होती है कि यह एक स्टैम्प हो जो यह दर्शाता है कि वह आइटम स्टोर या डिस्ट्रीब्यूटर से आया है जो उस पेय ब्रांड को उस स्टोर में बेचता है।
    • डिब्बे और बोतलों को आमतौर पर साफ करने की जरूरत है, और कुछ मामलों में कुचल होने के बिना खड़े होने की आवश्यकता होती है। कुछ जगहों पर, डिब्बे खुले और रीसाइक्लिंग के लिए वितरित किए जाते हैं। यदि आप डिब्बे को खत्म करने की जरूरत है, तो लकड़ी या धातु के रॉड को अंदर ले जाएं और उन्हें किनारे पर धक्का दें (बिना फाड़, सावधानी से) आप उन्हें नष्ट करना चाहिए प्लास्टिक की बोतल सीधे उसी तरह से छोड़ी जा सकती है, या उन्हें हवा में इंजेक्शन कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक रीसायकल चरण 5
    4
    लेबल दिखाते हुए दिखाते हैं कि बोतल या फिर एक टैंक में पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। एल्यूमिनियम के डिब्बे को भंडारण फ्लास्क के रूप में लेबल किया जाता है, साथ ही शीर्ष पर या नीचे पर छपी हुई लेबल के साथ। बोतलों में इस जानकारी को "गर्दन" या किनारे लेबल पर अंकित किया गया है, और कुछ मामलों में टोपी या बोतल पर ही।
    • क्योंकि डिब्बे लेबल किए जाते हैं और बोतलें लेबल की जाती हैं, जहां उनका निर्माण होता है, यह लेबल उन राज्यों की पहचान करता है जहां नकदी के लिए इसका आदान-प्रदान किया जा सकता है। बोतल या ये जरूरी नहीं कि इन राज्यों में से किसी एक को वितरित किया जा सकता है - हालांकि, एक वायलर के साथ एक शीशी प्राप्त करना संभव है जो कि अपने राज्य में मान्य नहीं है।
    • याद रखें, यदि कोई बोतल या लेबल में यह लेबल नहीं है, तो आप इसे रीसाइक्लिंग सेंटर में ले जाकर फिर भी रीसायकल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    पैसे के लिए आपके डिब्बे और बोतलों का आदान प्रदान करना

    रीसेट करने के लिए गेट मनी नाम वाली छवि चरण 4



    1
    पर्याप्त मात्रा में बोतलें और डिब्बे ले लीजिए एल्यूमिनियम के डिब्बों या 6 या 12 शीतल पेय प्लास्टिक की बोतलों की क्रेट की 1 या 2 किलोग्राम आप बहुत सारा पैसा नहीं देंगे प्रदान करें, और आप शायद पेट्रोल पर अधिक खर्च की तुलना में अपनी कार रीसाइक्लिंग से लाभ होगा। जगह कम से कम जार की अधिकतम संख्या डालकर रखें, जो एल्यूमीनियम के डिब्बे से भरे हुए हैं और / या कई कचरा बैग। यदि आवश्यक हो, तो आप हमेशा सामग्री के बदले एक से अधिक गोदाम में जा सकते हैं।
    • बोतल के डिब्बे को इकट्ठा करते समय, आप अपने गेराज या तहखाने में जार, सर्दियों के दौरान या घर के बाहर जब मौसम ठीक हो सकता है, तो स्टोर कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें- डिब्बे और बोतलों से शीतल पेय अवशेषों में चीनी चींटियों, मधुमक्खियों और वाशिप्स को आकर्षित करेगी।
  • चित्र शीर्षक रीसायकल चरण 2
    2
    रीसाइक्लिंग केंद्रों और फ्लास्क जाने वाले अलग-अलग फ्लास्क जो रीसाइक्लिंग डिब्बे जाते हैं। लेबल के डिब्बे और बोतलों को भंडारण केंद्र में जाना चाहिए, और गैर-लेबल वाली बोतलों को रीसाइक्लिंग केंद्र पर जाना चाहिए।
    • एल्यूमिनियम के डिब्बे जो रीसाइक्लिंग केंद्रों पर जाते हैं, उन्हें गुना हुआ किया जा सकता है, इसलिए वे कम जगह लेते हैं, और इसलिए आप कम बैग में एक से अधिक बार दे सकते हैं। भंडारण केंद्रों में, आम तौर पर डिंटेट के डिब्बे को स्वीकार नहीं किया जाता है।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 5 के लिए पैसा प्राप्त करें
    3
    अलग डिब्बे और बोतलें जो जमा केंद्रों पर जाएंगी। अधिकांश डिपो केंद्रों को एक दूसरे से अलग होने के लिए डिब्बे और बोतलों की आवश्यकता होती है। बोतलों को गत्ता बक्से में रखा जा सकता है, जबकि डिब्बे को छोटे दफ़्ती के बक्से में रखा जाना चाहिए (जैसे कि आप दूध खरीदते हैं)। आम तौर पर, इन छोटे बक्से में 24 डिब्बे होते हैं, जो आपके पास बोतलों की संख्या की गणना करने में मदद करेंगे, आपको ये पता चलेगा कि नकद के लिए उन्हें कितना पैसा कमाया जाएगा।
    • कुछ गोदाम केंद्रों में इन कार्डबोर्ड बक्से हैं, जहां आप उन्हें डिलीवर करने से पहले डिब्बे को व्यवस्थित कर सकते हैं। आप डिब्बे लाने से पहले घर में मौजूद बक्से का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • डिब्बाबंद खाद्य चरण 9 पर सहेजें पैसे शीर्षक वाला चित्र
    4
    ब्रांड द्वारा अपने डिब्बे और बोतल को व्यवस्थित करें हालांकि अनिवार्य नहीं है, आप डिपो में ब्रांड की बोतलों को व्यवस्थित करके इस प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं। यह भी जगह के लिए डिब्बों वापस अगर आप उन्हें वापस चाहते हैं आसान बनाता है। दुकानों विभिन्न वितरकों से पेय पदार्थ ब्रांड की एक किस्म है, और जैसा कि आप की दुकान में खाली बोतल लौटने के लिए, वे उन्हें वितरक जो दुकान में पेय बेचा पर लौटने, कि है, यह आवश्यक उत्पाद लाइन द्वारा बोतलें व्यवस्थित करने के लिए है, इससे पहले कि वे सही उपभोक्ता को वापस आ जाएंगे शीतल पेय के उदाहरण हैं ब्राजील में सक्रिय ब्रांडों, कोका कोला, पेप्सी, और गुआराना अंटार्कटिका drinks- की बिक्री के लिए बने रहें, जबकि बियर, ब्रांडों स्कोल, ब्रह्मा, अंटार्कटिका, बोहेमिया, Quilmes, स्टेला आर्तोईस हैं और कई अन्य
    • विशिष्ट स्टोरों द्वारा बेची जाने वाली बोतलों को उत्पाद बेचने वाले स्टोरों को स्टोर करने के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। डिब्बे और बोतलें राष्ट्रीय ब्रांडों से अलग रखें।
  • चित्र शीर्षक रीसायकल चरण 9
    5
    रीसाइक्लिंग के लिए बोतलें और डिब्बे दें यह आप को कितने डिब्बे और बोतलों को जानने में बहुत मदद करता है, क्योंकि कुछ गोदामों से पूछना होगा कि आप कितनी बोतल दे रहे हैं, उन्हें गिनने के बजाय। आप उन सामग्रियों को वापस प्राप्त कर सकते हैं जो दुकान बेच नहीं जाती है, और आपको स्टोर में पैसा पाने के लिए रसीद प्राप्त हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • संगठनों को पैसे जुटाने के लिए एल्यूमीनियम के डिब्बे और प्लास्टिक की बोतलों में शामिल होना एक अच्छा तरीका हो सकता है। बहुत से लोग गोदाम के कंटेनर और एल्यूमीनियम के डिब्बे को एक बार में शामिल कर सकते हैं और दान कर सकते हैं, जिससे संगठन एक बार में पैसा कमा सकता है।
    • आप कंगन के छल्ले का उपयोग भी कंगन के रूप में कर सकते हैं - उनके छेद का उपयोग करें और उन्हें मिटा दें, जो रीसाइक्लेबल सामग्री के माध्यम से पैसे उत्पन्न करने का एक और तरीका प्रदान करता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कार्डबोर्ड से बने बक्से।
    • प्लास्टिक कचरा बैग (जार संलग्न करने के लिए या एल्यूमीनियम के डिब्बे देने के लिए जो टैंक में नहीं जाते हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com