IhsAdke.com

कैसे प्लास्टिक की बोतलों रीसायकल के लिए

लगभग 40 मिलियन प्लास्टिक की बोतलें

केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में सालाना उत्पादन होता है, जिनमें से अधिकांश पेय पदार्थों के लिए होते हैं उत्पादन का दो तिहाई भूमि के मुकाबले में खत्म होता है, जो पर्यावरण के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। मदद वातावरण आपके घर में मौजूद बोतल को रीसाइक्लिंग और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं।

चरणों

विधि 1
रीसाइक्लिंग के लिए तैयारी

चित्र रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 1
1
बोतल के नीचे की जाँच करें आपको 1 और 7 के बीच एक संख्या मिल जाएगी, जो आपको बताएगी कि बोतल से क्या बना है। प्लास्टिक का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि स्थानीय रीसाइक्लिंग सेंटर द्वारा बोतल को पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है या नहीं।
  • अगर स्थानीय केंद्र द्वारा बोतल का पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है, तो इसे एक शिल्प परियोजना में पुन: उपयोग करें। कुछ विचारों को खोजने के लिए यहां क्लिक करें
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 2
    2
    कवर निकालें कुछ रीसाइक्लिंग केंद्र विनिर्माण सामग्री के कारण ढक्कन को स्वीकार नहीं करते हैं। यदि ऐसा है, तो ढक्कन को त्यागें, उस स्थान को ढूंढें जो इसे स्वीकार करें या किसी शिल्प परियोजना में बदल दें। यदि रीसाइक्लिंग केंद्र कैप्स को स्वीकार करता है, तो उन्हें कैप करने से पहले बोतलों को साफ करना सुनिश्चित करें।
    • अधिकांश रीसाइक्लिंग केंद्र ढक्कन को स्वीकार नहीं करते क्योंकि इन्हें बोतल से अलग सामग्री से उत्पादित किया जाता है। रीसाइक्लिंग प्रक्रिया में सामग्री मिश्रण करते समय, दूषित हो सकता है।
  • चित्र रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 3
    3
    पानी के साथ बोतल धो लें आधे रास्ते पानी और कवर के साथ भरें। इसे हिलाएं ताकि पानी पूरी आंत की सतह को सम्मिलित कर सके। ढक्कन को निकालें और बोतल खाली करें - अगर यह अभी भी गंदी है, तो प्रक्रिया को दोहराएं। आपको इसे पूरी तरह से साफ नहीं छोड़ना पड़ता है, लेकिन इसमें कोई अवशेष नहीं होना चाहिए।
    • अगर बोतल पानी है, तो आपको इसे अंदर से साफ करने की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि रीसाइक्लिंग केंद्र आप बोतल ले जाएगा, तो उसे ढक लेगा, इसे प्लग करें
  • रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    प्लास्टिक लेबल निकालें कुछ रीसाइक्लिंग केंद्रों को बोतल लेबल की उपस्थिति के बारे में परवाह नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को आवश्यकता होती है कि वे वापस ले लें, खासकर जब वे वजन के अनुसार बोतलें खरीदते हैं। यदि आप किसी शिल्प परियोजना के लिए बोतल का पुन: उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो लेबल को हटाने से बेहतर उत्पाद तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    अन्य सभी बोतलों के साथ उपरोक्त चरणों को दोहराएं। आदर्श रूप से, आपको एक बार में कई बोतल को पुनरावृत्ति करना चाहिए, खासकर यदि आप उन्हें रीसाइक्लिंग केंद्र में भेजना चाहते हैं। वॉल्यूम आपको यात्रा पर बचाने में मदद करेगा
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 6
    6
    यदि आपके पास बड़ी मात्रा में बोतलें हों इससे आपको रीसाइक्लिंग केंद्र या बैग में स्थान बचा होगा जहां बोतलें आपको ले जाएंगी। बोतल पर कदम या इसे अपने हाथों से गूंध-पहले ढक्कन को दूर करना सुनिश्चित करें
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 7
    7
    एक प्लास्टिक की थैलियों में बोतलें रखो। बैग की बोतलों के बगल में पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जाएगा, लेकिन होगा काफी उन्हें रीसाइक्लिंग सेंटर में परिवहन
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 8
    8
    क्षेत्र के रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों को जानें। चयनात्मक संग्रह कई प्रतिष्ठानों में मौजूद है - बस रीसाइक्लिंग के लिए उन्हें निर्देशित करने के लिए लाल कचरे के बास्केट में बोतल जमा करें। यदि आप चाहें, तो बोतलों को रीसाइक्लिंग केंद्र में ले लें। कुछ प्रतिष्ठानों ने इस्तेमाल की गई बोतल खरीद लीं यदि आप रीसाइक्लिंग के माध्यम से कुछ पैसे कमाने के लिए चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें।
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 9
    9
    हरी बायोप्लास्टिक बैग में पुनर्नवीनीकरण कचरे को रखें। जब सड़क पर इकट्ठा होने वाली कचरे को लेने की बात आती है, तो पुनर्नवीनीकरण की जाने वाली बर्बादी की पुनर्नवीनीकरण की संभावना को बढ़ाने के लिए इसकी पहचान करें। आदर्श रूप से, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कचरे को पुनर्नवीनीकरण किया गया है, आपको अपने शहर के चयनात्मक संग्रह से संपर्क करना चाहिए और जांचना होगा कि क्या आपकी सड़क सेवा द्वारा कवर की गई है। अगर चयनात्मक संग्रह आपकी सड़क पर नहीं निकलता है, तो सभी पुनर्नवीनीकरणों को घर से इकट्ठा करें और इसे स्वयंसेवा वितरण के एक बिंदु पर ले जाएं।
    • यदि आप एक सम्मिलित में रहते हैं, तो निवासियों के बीच एक चयनात्मक संग्रह शुरू करने के लिए ट्रस्टी से बात करें
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 10
    10
    चयनात्मक संग्रह की अनुपस्थिति में, बोतल को एक रीसाइक्लिंग सेंटर में लेना। रीसाइक्लिंग केंद्रों और स्वैच्छिक डिलीवरी पॉइंट की पहचान करने के लिए अपनी नगर पालिका की नगर पालिका की वेबसाइट की जांच करें और आपको सबसे निकटतम ढूंढें।
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 11
    11
    बोतलों को एक रीसाइक्लिंग सेंटर में बेचें कुछ स्थानों की प्रयुक्त प्लास्टिक की बोतलों के लिए नकद की पेशकश करते हैं इंटरनेट पर खोज करें और आपको सबसे निकटतम केंद्र ढूंढें और बोतलों की बिक्री की शर्तों की पहचान करें। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें
  • विधि 2
    पैसे के बदले रीसाइक्लिंग

    पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 12
    1
    बोतलों के घर जाओ रीसाइक्लिंग केंद्रों में प्रयुक्त प्लास्टिक की बोतलों को बेचना संभव है, लेकिन मूल्य प्रति यूनिट कम है। आदर्श रूप से आपको जितना संभव हो उतना जुड़ना चाहिए - इसे अधिक मत करना, या बीच में सब कुछ हासिल करना मुश्किल होगा - प्लास्टिक के बदले में अच्छा मूल्य प्राप्त करने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 13
    2



    यदि आप इच्छुक हैं, तो आप नियमित कचरा में खारिज की गई बोतलों को देख सकते हैं। स्क्रैप डीलरों के रूप में जाना जाने वाले कई पेशेवर, ऐसा काम करते हैं घरों से चले जाओ और कचरा डिब्बे में प्लास्टिक की बोतलों की तलाश करें। उन्हें घर ले जाओ और रीसाइक्लिंग केंद्र पर ले जाने से पहले उन्हें धो लें। गड़बड़ी में फेंकने वाले अन्य लोगों के कचरे को नहीं फेंकना या कचरा ट्रक द्वारा एकत्र नहीं किया जा सकता है। आप प्रदूषण में योगदान करेंगे, जो विचार नहीं है, है ना?
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 14
    3
    शहर में रीसाइक्लेबल कचरा विनिमय बिंदु खोजें। नगर पालिकाओं में डिलीवरी प्वाइंट फैल गए हैं उनमें, आप सामानों के लिए प्लास्टिक की बोतलों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यह राशि शहर और रीसाइक्लिंग केंद्र पर काफी निर्भर करती है। यदि आपके पास कोई कंपनी है, तो कृपया परिसर में एक चयनात्मक संग्रह करने के लिए शहर कार्यालय से संपर्क करें। कुछ नगर पालिकाओं में, इस प्रक्रिया के बदले कुछ लाभ प्राप्त करना संभव है। का पता लगाएं!
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 16
    4
    बोतलों को साफ और खारिज करें अधिकांश निजी पुनर्चक्रण केंद्र गंदे बोतलों को स्वीकार नहीं करते हैं। उनमें से बहुत से आपको बोतल के कैप को निकालने की आवश्यकता होती है। रीसाइक्लिंग केंद्र पर कॉल करें जहां आप प्लास्टिक ले जाना चाहते हैं और पता लगाएं कि उनकी आवश्यकताओं क्या हैं।
  • रीसायकल प्लास्टिक की बोतलों का शीर्षक चित्र 17
    5
    बोतलों को एक स्वैच्छिक डिलीवरी प्वाइंट या एक्सचेंज कार्यालय में ले लीजिए। यह पता लगाने के लिए कि आपके पास कौन-से बिंदु उपलब्ध हैं, अपने शहर की सिटी हॉल वेबसाइट देखें कुछ शहरों में, कोई विनिमय कार्यालय नहीं हैं (जहां से आपको बोतल के बदले कुछ मिलता है) और केवल सार्वजनिक विकल्प स्वैच्छिक डिलीवरी स्टेशन हैं यदि आप अधिनियम की खातिर रीसाइक्लिंग के लिए बस बोतलों को नहीं देना चाहते हैं, तो बोतलों को बेचने के लिए एक निजी रीसाइक्लिंग सेंटर की तलाश करें।
  • रीसायकल प्लास्टिक बोतलों का शीर्षक चित्र 18
    6
    निजी पुनर्चक्रण केंद्रों के लिए देखें आपके पास एक नगर निगम के व्यापारिक पद की अनुपस्थिति में, निजी बाज़ार में जाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। देश भर में कई रीसाइक्लिंग केंद्र बिखरे हुए हैं और उनमें से एक बड़े हिस्से में प्लास्टिक की बोतलें खरीदी जाती हैं। भुगतान की गई राशि आम तौर पर बोतलों की मात्रा या प्लास्टिक के कुल वजन के अनुसार होगी। कुछ कारक जो मूल्य को प्रभावित कर सकते हैं:
    • प्लास्टिक की तरह
    • प्लास्टिक की स्थिति
    • प्लास्टिक के भौतिक गुण (जैसे घनत्व, पिघलने बिंदु, आदि)
    • प्लास्टिक की गुणवत्ता
  • रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    7
    ध्यान रखें कि सभी रीसाइक्लिंग केंद्र सभी प्रकार की प्लास्टिक की बोतलों को स्वीकार नहीं करते हैं। चूंकि बोतलों के निर्माण में कई प्रकार के प्लास्टिक होते हैं, इसलिए आपके पास एक बोतल हो सकती है जिसका रीसाइक्लिंग जटिल है। बोतल का आकार रीसाइक्लिंग की संभावना को भी प्रभावित करता है। कुछ केंद्र केवल कुछ आकार की बोतल स्वीकार करते हैं, जबकि अन्य आकार की सीमाएं हैं
  • विधि 3
    बोतलों को दोहराते हुए

    पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 20
    1
    एक पीईटी बोतल के नीचे एक फूल का टिकट के रूप में प्रयोग करें। एक मोटी ब्रश के साथ, कागज की शीट पर एक शाखा रंगो। बोतल के आधार का एक गुलाब के रंग का गोदाम में डुबकी और इसे शाखा के चारों ओर फूलों के "स्टाम्प" का उपयोग करें एक फूल के बीच में कुछ बिंदुओं को पेंट करें ताकि एक अंतिम स्पर्श दिया जा सके।
    • डिजाइन के लिए सबसे अच्छी बोतलें हैं जिनके पास पांच या छः गांठ हैं। प्रत्येक फुफ्फुस फूल का एक पत्ती होगा।
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 21
    2
    एक पीईटी बोतल के साथ सजाया फूलदान बनाएं बोतल के निचले आधे हिस्से को काटें और इसे प्लास्टिक की आंखों और एक नाक (जो कि बोतल कैप ही हो सकता है) के साथ सजाने के लिए। इसे पृथ्वी के साथ भरें और इसे गीला करें बोतल के "बालों" को बनाने के लिए कुछ घास के बीज संयंत्र करें
  • रीसायकल प्लास्टिक बोतलों का शीर्षक चित्र 22
    3
    ऐपेटाइज़र के लिए कटोरे बनाएं कुछ 2 लीटर पीईटी बोतलों के नीचे काट लें और उन्हें स्याही करें जैसे स्याही, रंगीन कागज, स्टिकर, आप चुनते हैं! उन्हें गोलियां, चिप्स या कैंडीज़ के साथ भरें और उन्हें अपने अगले घर पार्टी में उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 23
    4
    दो प्लास्टिक की बोतलें एक में बदल दें निकल दरवाजा. बोतल के नीचे काट (लगभग 4 सेमी) एक स्टाइलस का उपयोग करते हुए और शीर्ष पर छोड़ दें एक जिपर खोजें जो बोतलों को गोल कर सकता है बोतलों में से एक के अंदर के किनारे के आसपास गर्म गोंद के साथ एक लाइन बनाओ और इसके खिलाफ जिपर के कपड़े दबाएं। जिपर पुल बोतलों के बाहर होना चाहिए और उसके दाँतों को किनारे के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। जिपर खोलें और दूसरी बोतल के अंदर गर्म गोंद की एक पंक्ति बनाओ। जिपर के दूसरी तरफ गियर के खिलाफ दबाएं और इसे सूखने के लिए इंतजार करें तैयार हो, आपने अपना निकल दरवाजा बनाया है!
    • एक मामले बनाने के लिए, एक बोतल के ऊपर और दूसरे के नीचे (निकल बंदरगाह के मामले में लगभग 4 सेंटीमीटर) कटौती करें। अंत में, आपके पास एक लंबा और छोटा टुकड़ा होगा। उपरोक्त चरणों के अनुसार, केस बनाने के लिए उनका उपयोग करें
  • रीसायकल प्लास्टिक बोतलों का शीर्षक चित्र 24
    5
    एक मिनी ग्रीनहाउस बनाएं पृथ्वी के साथ एक छोटा सा टेराकोटा बर्तन भरें मिट्टी को मिलाएं और बीच में एक छोटा छेद ड्रिल करें। छेद में कुछ बीज फेंकें और अधिक मिट्टी के साथ इसे कवर आधा में 2 लीटर पीईटी बोतल काटें और नीचे छोड़ दें। ढक्कन को हटा दें और बोतल को फूलदान पर रखें - यह गुलदस्ते के किनारे पर आराम करना चाहिए या इसे पूरी तरह से कवर करना चाहिए।
    • सजावट के लिए काली पेंट के साथ फूलदान को पेंट करें। आप इसे सफेद चाक का उपयोग करके उस पर एक देहाती महसूस करने के लिए लिख सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 25
    6
    बोतल के साथ एक पक्षी फीडर बनाएं आधा में 2 लीटर पीईटी बोतल काटें और शीर्ष पर छोड़ दें। अपने हाथ की चौड़ाई - - बोतल के किनारे पर एक आयताकार कटो - जैसा कि आप इसे कैनरी बीज के साथ भर देंगे, इसे पूरी तरह से काट लें। बोतल के विपरीत दिशाओं पर दो छेद ड्रिल करें। छेद के माध्यम से एक रेखा से गुजारें और एक गाँठ बाँधो चिड़चिड़ाहट के साथ फीडर के नीचे भरें और उसे एक पेड़ पर लटका दें।
    • यदि आप प्रोजेक्ट को रंगना चाहते हैं, तो इसे एक्रिलिक पेंट के साथ रंग दें एक अन्य विकल्प रंगीन पेपर वर्गों को पेस्ट करना है। यदि आप पेपर चुनते हैं, तो उसे ऐलिलिक वार्निश का इस्तेमाल करने के लिए सील करें।
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक की बोतलें चरण 26
    7
    एक मोज़ेक बनाने के लिए बोतल कैप का उपयोग करें सभी रीसाइक्लिंग केंद्रों को कवर स्वीकार नहीं करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें फेंक देना होगा। ढक्कन के शीर्ष पर गर्म गोंद की एक बूंद को लागू करें और उस सतह के खिलाफ दबाएं जिसे आप सजाने चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • प्लास्टिक की बोतलों को रीसायकल करने के कई अलग-अलग तरीके हैं यदि चयनात्मक संग्रह आपकी सड़क पर जाता है, तो जैविक के पुनर्नवीनीकरण कचरा को अलग करें। यदि यह आपकी सड़क पर नहीं निकलता है, तो आपको कचरा को अलग करना होगा और इसे स्वयंसेवा वितरण के एक बिंदु पर ले जाना होगा।
    • पर्यावरण के साथ जिम्मेदारी से कार्य करें
    • यह पता लगाने के लिए कि क्या चयनात्मक संग्रह भी ग्लास रीसाइज करता है, अपने शहर कार्यालय से संपर्क करें ग्लास रीसाइक्लिंग की प्रक्रियाएं प्लास्टिक के बहुत ही समान हैं।

    चेतावनी

    • ब्राजील पीईटी पैकेजिंग प्रति वर्ष 500 टन से अधिक का उत्पादन करता है और उनमें से बहुत से लैंडफिल में समाप्त होता है पर्यावरण की मदद से इसका हिस्सा रीसायकल!
    • किसी अन्य व्यक्ति से रीसाइक्लिंग के लिए अलग बोतल चोरी न करें। भले ही वह कचरा उठा रहा हो, यह अभी भी चोरी है
    • पानी के साथ इस्तेमाल की गई प्लास्टिक की बोतल को भरने और इसे पीना एक अच्छा विचार नहीं है। कुछ बोतलों ने पानी में रसायनों को संचारित किया है, जो बहुत स्वस्थ नहीं है। इसके अलावा, अधिक बोतल का पुन: उपयोग किया जाता है, अधिक बैक्टीरिया यह जम जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com