IhsAdke.com

रीसायकल कैसे करें

रीसाइक्लिंग यह सुनिश्चित करने का एक साधन है कि जिन वस्तुओं का हम अभी पूरा कर चुके हैं, वे संसाधनों के ढेर पर वापस आ जाते हैं जिनका पुन: उपयोग किया जा सकता है, जब उन्हें कुछ और में बदल दिया जाता है या बस साफ और पुन: उपयोग किया जाता है। रीसाइक्लिंग कच्चे माल के संरक्षण में मदद करता है और अक्सर ऊर्जा को बचाने में भी मदद करता है जिसका उपयोग निर्माताओं द्वारा नए उत्पादों को खरोंच से उत्पन्न करने के लिए किया जाएगा। रीसाइक्लिंग भी जमीन की मात्रा को कम करने वाली सामग्री की मात्रा को कम करने में मदद करती है, जो कि एक बड़ी मदद है क्योंकि कई देश तेजी से लैंडफिल स्पेस से बाहर निकल रहे हैं। इसके अलावा, रीसाइक्लिंग भी अपशिष्ट निपटान में शामिल प्रदूषण को कम करने में मदद करता है कच्चे माल की खपत को कम करके, रीसाइक्लिंग हमारे प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने में मदद करता है।

हालांकि, हर किसी को पुनरावृत्ति करने के लिए प्रेरित नहीं लगता और, वास्तव में, कभी-कभी एक जटिल कार्य की तरह लग सकता है। अपने लाभों को समझने के बाद, एक बार जब आप रीसायकल सीखते हैं, तो आप यह महसूस करना शुरू करते हैं कि यह करना बहुत कठिन नहीं है और यह जल्द ही रोजमर्रा की जिंदगी की आदत बन जाता है। रीसाइक्लिंग को अपने घर के भीतर एक प्रतिबद्धता के रूप में अपनाया और रीसाइक्लिंग के लाभों को समझने के लिए दूसरों को मनाने के लिए काम करना।

चरणों

  1. 1
    अपने घर में यथासंभव अधिक रीसाइक्लिंग के लिए प्रतिबद्ध इसके अलावा खपत को कम करने और सब कुछ है कि पुन: उपयोग किया जा सकता है पुन: उपयोग करने, रीसाइक्लिंग में भी मदद मिलेगी आइटम है कि हर हफ्ते अपने ट्रैश में फेंक दिया जाएगा की मात्रा को कम करने और यह सुनिश्चित करें कि आप एक सतत प्रतिबद्धता और लंबी अवधि के कई द्वारा अपनाया के साथ सहयोग किया जाएगा दुनिया भर के समुदायों, हमारे संसाधनों का सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए समर्पित है। रीसाइक्लिंग के निरंतर अभ्यास को बनाए रखने से, आप दूसरों को दिखाते हैं कि यह संभव है, साथ ही साथ एक फायदेमंद गतिविधि है जो एक अंतर पैदा कर सकता है।
    • यदि आपके बच्चे हैं, तो रीसाइक्लिंग के लाभों के बारे में उनसे बात करें। उत्कृष्ट बच्चों की किताबें हैं जो उनके लाभों को संबोधित करती हैं, और बुकस्टोर्स या पुस्तकालयों में बच्चों या पर्यावरण सत्रों में पाई जा सकती हैं।
    • एक संसाधन के रूप में कबाड़ देखना शुरू करें एक बर्बादी ढेर (सिद्धांत में) अब उपयोग नहीं किया जा सकता है शायद पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है या एक नई वस्तु में बनाया उदाहरण के लिए, जब ग्लास पिघलते हुए, आप ग्लास, टाइल, संगमरमर, सर्फ़बोर्ड और अधिक के नए कंटेनर बना सकते हैं। धातु के सामान कार भागों, बर्तन, डिब्बे और साइकिल भागों में बदल सकते हैं। जैकेट और जैकेट जैसी कपड़ों की वस्तुओं सहित प्लास्टिक की बोतलों को कई चीजों में बदल दिया जा सकता है प्रयुक्त कागज को नए पेपर, पेपरबोर्ड या कार्डबोर्ड में बनाया जा सकता है।
    • अपने कचरा से पैसे कमाएं आप जिन चीजों को रीसायकल कर सकते हैं, उनमें से कुछ आपको पैसा कमा सकते हैं! नकद आमतौर पर बोतलें और पेय के डिब्बे के साथ जुड़ा हुआ है में कचरा बारी है, लेकिन आप भी अपने स्थान और एक ही की वापसी को नियंत्रित करने वाले स्थानीय कानूनों के आधार पर, धातु, मोबाइल फोन, स्याही कारतूस, कपड़े और अन्य मदों से कुछ पैसे मिल सकती है।
  2. 2
    शामिल हो जाओ विकसित देशों के शहरी क्षेत्रों में अधिकांश आवासीय परिसरों कुछ कचरा संग्रह कार्यक्रम का हिस्सा हैं, चाहे नगरपालिका या अन्यथा। यदि यह आपका मामला है, तो संभवतः आपके पास पहले से ही आइटम और गतिविधियों को रीसाइक्लिंग में शामिल करने के बारे में कुछ विचार हैं। हालांकि, हमेशा इस बात के बारे में सवाल हो सकता है कि क्या पुनर्नवीनीकरण है और क्या नहीं है, क्योंकि यह आपके क्षेत्र और देश के अनुसार बदलता है ज्यादातर समय, यह रीसाइक्लिंग केंद्रों या स्टेशनों की उपलब्धता पर निर्भर करता है। यदि आप कुछ हद तक आगे बढ़ते हैं, तो आप यह देखकर हैरान होंगे कि किसी विशेष रीसाइक्लिंग सेंटर में स्वीकार किए गए कुछ आइटम दूसरे में स्वीकार नहीं किए जा सकते हैं। असल में, केंद्र द्वारा प्रदान की गई जानकारी को पढ़ें, जिसके लिए आप रीसाइक्लिंग आइटम प्रदान करते हैं, जो आमतौर पर ब्रोशर, कंटेनर, कचरा के डिब्बे या वेबसाइटों पर मुद्रित होता है। यदि आपको ऐसी जानकारी नहीं मिली है, तो संग्रह केंद्र को कॉल करें और उनके साथ सीधे पूछें।
    • अपने इलाके में क्या इकट्ठा और क्या नहीं किया जा सकता है, इसके बारे में सीखने में कुछ मिनट व्यतीत करें।
    • संग्रह केंद्र आपको ऐसे किसी भी निर्देशों का पालन करें, जैसे कि जल्दी से इस्तेमाल किए गए कैन वॉशिंग या लीड्स और कंटेनरों से लेबल आदि हटा दें। गंदे सामान इन कलेक्शन केंद्रों पर काम कर रहे लोगों को रीसाइक्लिंग की चपेट में आने के साथ-साथ वर्तमान खतरों को भी कम करेगा। इस दिशा में आपके हिस्से पर थोड़ा प्रयास करने से बहुत बड़ा अंतर हो सकता है।
    • उन वस्तुओं के लिए जो दावा है कि पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है लेकिन आपके क्षेत्र में संग्रह स्टेशन द्वारा प्राप्त नहीं किया जा सकता है, आपके पास अभी भी कुछ विकल्प शेष हैं। सबसे पहले यह जांचना है कि क्या आपके क्षेत्र में कोई अन्य संग्रह केंद्र या स्टेशन है जो कुछ वस्तुओं को सीधे आप से प्राप्त कर सकते हैं (आप डिलीवरी लागत को कम करने के लिए पड़ोसियों के साथ आइटम एकत्र कर सकते हैं)। दूसरा, अपने संग्रह केंद्र से सवाल है कि वे ऐसी वस्तुओं को क्यों नहीं प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपको लगता है कि यह आपके क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है, तो उन्हें इस नीति को बदलने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करने के लिए एक अभियान शुरू करें। हार न दें - उन्हें यह जानना होगा कि लोग अन्य प्रकार की वस्तुओं को प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। तीसरा, सुनिश्चित करें कि जो आइटम एकत्र नहीं किए जा सकते हैं, उन्हें किसी तरह से फिर से उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जो कपड़े दान के लिए अच्छे नहीं हैं, वे लत्ता और कपड़ा बना सकते हैं, हालांकि कई संस्थान इन कपड़ों को प्राप्त करते हैं।
  3. 3
    पता है कि क्या पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है कई वस्तुओं का पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, और इन मदों की सूची लगातार बढ़ रही है। क्या एकत्र नहीं हो सकता है या हो सकता है निर्भर पर नीति के बावजूद, ज्यादातर मामलों में, क्षमताओं और, अपने संग्रह स्टेशन में उपलब्ध सुविधाओं एक सामान्य नियम के रूप में, निम्नलिखित मदों के सबसे पुनर्चक्रण कर रहे हैं, लेकिन आप अभी भी पढ़ने की जरूरत है और अपने क्षेत्र में संबंधित नीतियों के बारे में आपको सूचित करें:
    • ग्लास पेय की बोतलें (कवर और लेबल को हटा दें)
    • दूध और अन्य पैकेजिंग के बॉक्स
    • कागज, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, कार्यालयों और किताबों में इस्तेमाल कागज (फोन पुस्तकों के लिए स्थानीय समय संग्रह नीति हो सकती है) - और अपने कार्ड और अनाज बक्से को मत भूलना।
    • एल्यूमिनियम के डिब्बे - कुछ स्थानों में, एल्यूमीनियम ट्रे, साथ ही साथ एल्यूमीनियम पन्नी भी इकट्ठा किया जा सकता है, लेकिन सभी केंद्र उन्हें इकट्ठा नहीं करते हैं।
    • इस्पात भोजन के डिब्बे, पेंट के डिब्बे, एयरोसोल कंटेनर (कवर को छोड़कर, और सभी साइटों नहीं इन स्वीकार करेंगे), कॉफी के डिब्बे, बोतलें और जार की टोपियां - स्टील क्या है जानने के रूप में? एक चुंबक का उपयोग करें यदि यह कर सकते हैं का पालन करता है, तो यह इस्पात है।
    • जिन प्लास्टिकों पर "रीसाइक्लेबल उत्पाद" प्रतीक हैं - आमतौर पर पीईटी बोतल - बोतल कैप्स को हटा दें।
    • कुछ सुपरमार्केट प्लास्टिक की थैली इकट्ठा करते हैं (जब तक कि उन्हें पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं किया जाता है - इन मामलों में, अपना खुद का बैग लाएं)।
    • हालांकि, कुछ अपवादों के लिए अगले चरण की जांच करें, जिसमें रीसाइक्सेबल उत्पादों शामिल हो सकते हैं क्योंकि आपके इलाके में कोई उचित रीसाइक्लिंग सुविधा नहीं है
  4. 4
    पता है कि पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है। प्रक्रिया में शामिल जटिलताओं से जुड़े जोखिमों के कारण कुछ वस्तुओं का पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता। जबकि तकनीक हर समय विकसित हो रही है (नए आइटम के लिए देखें जो पुनर्नवीनीकरण हो सकती है), फिर भी ऐसी कुछ चीजें हैं जो नहीं कर सकती हैं। इन मदों को कंटेनरों या विशिष्ट स्थानों में रीसाइक्लिंग के लिए मत डालें क्योंकि वे समस्याएं पैदा करेंगे और साथ ही पुनर्चक्रण को भी दूषित कर सकते हैं। इनमें से कुछ आइटम शामिल हैं (और यह आपके क्षेत्र में स्टेशनों और रीसाइक्लिंग स्टेशनों पर निर्भर करेगा, इसलिए स्थानीय रीसाइक्लिंग नीतियों को पढ़ना सुनिश्चित करें):
    • लैंप (हालांकि कुछ स्थानों में पारा प्रदूषण से बचने के तरीके के रूप में छोटे फ्लोरोसेंट लैंप के लिए पर्याप्त निपटान होता है)
    • जिन प्लास्टिक में रीसाइक्लिंग का प्रतीक नहीं है, वे पुन: उपयोग करने योग्य नहीं हो सकते हैं
    • ग्लासवेयर, ग्लास व्यंजन, पिरेक्स या अन्य गर्मी / अग्निरोधक कांच और मिट्टी के पात्र
    • कार्बन पेपर, रैपिंग पेपर, एल्यूमीनियम पन्नी, लेमिनेटेड पेपर और रैपिंग टेप
    • चिपकने
    • आलू के चिप्स
    • सभी रीसाइक्लिंग साइट्स पर एयरोसोल स्वीकार नहीं किए जाते हैं।
    • दर्पण और ग्लास खिड़कियां
    • ग्लास shards
    • पिज्जा बक्से जैसे बचे हुए खाद्य पदार्थों के साथ दूषित या गंदे हुए आइटम - यह स्थानीय नियमों और विनियमों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है
    • आपके क्षेत्र में मौसम या रीसाइक्लिंग केंद्र के आधार पर बक्से, बैटरी, पेंट (केन), तेल, स्टायरोफोम, टिन शीट, कपड़े आदि जैसे आइटम पुनर्नवीनीकरण किए जा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, इन मदों को सॉर्ट और सॉर्ट किया जा सकता है, साथ ही साथ डिलीवरी डिलीवरी से गुज़रना पड़ता है - फिर भी, वहाँ अभी भी एक मौका है कि वे सभी पर पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है ... कम से कम अब के लिए।
      • यदि आपका क्षेत्र दूध के डिब्बों और / या अन्य पेय पदार्थों को एकत्रित नहीं करता है, तो उन्हें अपने घर के अंदर पुन: उपयोग करें (जैसे बागवानी मद) या सिर्फ उन स्कूलों को दान करें जो कलात्मक परियोजनाओं में इन बक्से का उपयोग कर सकते हैं।
    • ऐसे कुछ चीजें भी हैं जिनके बारे में भी उल्लेख करने की जरूरत नहीं है, लेकिन दुर्भाग्य से लोगों को इन वस्तुओं को पुनरावृत्ति करने की कोशिश करना आम है - मृत जानवरों, चिकित्सा बर्बाद, इस्तेमाल किए गए डायपर, प्रयुक्त सिरिंज और जीवित जानवर जिन्हें वे छोड़ने का निर्णय लेते हैं इन वस्तुओं को रीसाइक्लिंग (ज्यादातर जीवित चीजें) में जोड़ना केवल गैर जिम्मेदार, क्रूर और अज्ञानी है
  5. चित्र शीर्षक रीसायकल चरण 1
    5
    पता करें कि आपके क्षेत्र में कौन से रीसाइक्लिंग कार्यक्रम या केंद्र उपलब्ध हैं आप आइटम ले जा सकते हैं इस संबंध में किसी भी आंदोलन या संगठित समुदाय का हिस्सा नहीं है, तो आप आप कुछ जगह के लिए देख सकते हैं, ब्राउज़ करें और अवसरों कि अपने क्षेत्र में मौजूद हैं के लिए खोज करने की जरूरत है और हो सकता है कि अपने क्षेत्र में कलेक्शन सेंटर को स्वीकार नहीं करते । इस प्रकार की खोज शुरू करने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छी जगह है:
    • ब्राज़िल - रीसाइक्लिंग रूट की जांच करें, https://rotadareciclagem.com.br/index.html
    • कंप्यूटर, कैमरे और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों - पहले तो निर्माता की वेबसाइट की जाँच करें और उसके बाद विशिष्ट कार्यक्रमों है कि इन घटकों को संबोधित अत्यधिक poluentes- कुछ समुदायों देखभाल और विशिष्ट दिन पर उन्हें इकट्ठा करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम है के लिए खोज, कि आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं और इन्हें एक बार इन्हें एक बार वितरित कर सकते हैं। अगर आपके क्षेत्र में ऐसा कोई प्रोग्राम नहीं है, तो एक को शुरू करने या एक को प्रोत्साहित करने पर विचार करें।
    • अपने क्षेत्र में संभव रीसाइक्लिंग इवेंट्स या कांग्रेस के लिए देखें ताकि आप इसमें भाग ले सकें या यहां तक ​​कि इसे व्यवस्थित करने में सहायता भी कर सकें। आमतौर पर इन्हें सामाजिक नेटवर्क, समाचार पत्रों और सहभागी समूहों, संगठनों और कंपनियों की वेबसाइटों पर विज्ञापन दिया जाता है।
  6. चित्र शीर्षक रीसायकल चरण 2
    6
    अपना स्वयं का रीसाइक्लिंग कार्यक्रम तैयार करें ताकि आप इस अभ्यास को अपने घर में बेहतर ढंग से अनुकूलित कर सकें। रीसाइक्लिंग आपके घर में कुछ जगह का उपभोग कर सकती है इसलिए प्रोजेक्ट को प्रथा को लागू करने से पहले अच्छी तरह से योजना बनाना महत्वपूर्ण है ताकि आप घरेलू तरीके से हस्तक्षेप न करें और इससे कोई खतरा न हो। ऐसे आइटम के लिए कई विकल्प हैं जो आप अपने संग्रह के सामान को अपने घर के भीतर श्रेणी और बीमा से अलग रखने से पहले खरीद सकते हैं या फिर उन्हें किसी संग्रह केंद्र पर ले जा सकते हैं। आपके कुछ विकल्प उन लोगों की वरीयताओं पर निर्भर हो सकते हैं जो आपके द्वारा इन पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं को प्राप्त करेंगे - कुछ क्षेत्रों में, इन मदों को मिलाते हुए स्वीकार्य है, जबकि अन्य में, वे केवल तब एकत्र करते हैं जब चीजें ठीक से अलग हो जाती हैं ऐसे स्थान भी हैं जिनमें प्रत्येक आइटम प्रकार के लिए हफ्ते के विशिष्ट दिन होते हैं। यदि आपके पुनरावर्तनीय मिश्रण को आपके लिए कोई विकल्प नहीं है, तो आपको इस आदेश को करने के लिए थोड़ी अधिक जगह की आवश्यकता होगी। अपने घर रीसाइक्लिंग मदों को रखने के लिए कुछ विचार शामिल हैं:
    • ड्रॉरों को खींचें, जैसे सिंक के नीचे झूठ बोलें। ये खरीदा जा सकते हैं या कस्टम बनाया।
    • बक्से या अन्य कंटेनर आपके रसोई घर, सेवा क्षेत्र या पीछे के दरवाजे के बाहर रखा।
    • कंटेनर एक कोठरी में रखे जो एक दरवाजे के पीछे भी है।
    • ऐसे कंटेनर का उपयोग करने की कोशिश करें जो स्पिलज, कट या गंध को रोकने के एक तरीके के रूप में शामिल किए जा सकते हैं जो कंटेनर से निकल सकते हैं क्योंकि आइटम हर सप्ताह जमा करते हैं।
    • यदि आपके क्षेत्र में आप आमतौर पर संग्रह बक्से के बजाय बैग का उपयोग करते हैं, बैग को एक ठोस, बंद कंटेनर में रखें और केवल संग्रह के समय बैग को हटा दें। जाहिर है, तेज वस्तुओं जैसे कि डिब्बे, बोतल आदि के साथ सावधान रहें।
    • जबकि स्टैक्ड पेपर जमा करना आसान है, यह जल्द ही अप्रिय हो सकता है और यदि ढेर बहुत लंबा हो जाता है, तो यह बच्चों और पालतू जानवरों के लिए खतरे बन सकता है यदि यह गिर जाता है। कुछ कंटेनर में कागज़ात रखने की कोशिश करें और जहाँ भी लोग या जानवर चलें।
    • आइटम एक प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए लिया जाना चाहिए कि, इस तरह के एक गैरेज या अपने पिछवाड़े में एक शेड के रूप में एक स्थान का चयन करें, ताकि आप इस सामग्री का निर्माण कर सकते जब तक कि एक ही बार में ले जाया जा करने के लिए पर्याप्त है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके घर में पुनर्नवीनीकृत वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए आरक्षित स्थान उन हर किसी के लिए सुलभ है जो इसका उपयोग करने में सक्षम है। कागजात के लिए, अपने घर में प्रत्येक टेबल के पास संग्रह बक्से रखें।
    • जाहिर है, आपको उन चीजों के लिए अपने घर में कचरे को जारी रखना चाहिए जो पुनर्नवीनीकरण या पुन: उपयोग नहीं किए जा सकते।
  7. 7
    एक स्वच्छ और जागरूक "पुनः उपयोगकर्ता" रहें रीसाइक्लिंग के लिए मदों को अलग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे साफ हैं आइटम पर मौजूद किसी भी शेष भोजन या पेय को धो लें और हटा दें, यह एक बोतल हो, कर सकते हैं, या कुछ और पानी बचाने के लिए और मौजूदा फोम का लाभ लेने के लिए, जब आप व्यंजन धोने को समाप्त करते हैं, तो इसे करें।
    • टूटे हुए ग्लास या अन्य तेज वस्तुओं को अपने पुनर्नवीनीकरण में न जोड़ें।
    • उन उत्पादों को न जोड़ें, जो वास्तव में रीसाइक्लेबल नहीं हैं, क्योंकि आप उनके साथ कुछ नहीं कर सकते। यह केवल उन अधिकारियों को दिखाता है कि नागरिक वस्तुओं को रीसायकल करने में सक्षम नहीं हैं। रीसायकल पर आपके लिए गर्व होना और सामान्य ज्ञान का उपयोग करना जब भी आप अपने पुनरावर्तकों के ढेर में कुछ जोड़ने के बारे में सोचें।
  8. चित्र शीर्षक रीसायकल चरण 3
    8



    संग्रह के लिए उपयुक्त जगहों पर अपने बैग, बक्से या रीसाइक्लिंग कंटेनर छोड़ें। एकत्र करने के लिए आइटम को छोड़ने के निर्देशों का हमेशा पालन करें, अन्यथा कलेक्टर उन्हें नहीं ले सकते। सुनिश्चित करें कि आपके पास ले जाने से पहले अच्छी तरह से अलग आइटम हैं यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां आप बहुत बेचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आइटम सड़कों पर उड़ नहीं सकते हैं सड़कों के माध्यम से बिखरे हुए वस्तुओं को देखने से ज्यादा कुछ रीसाइक्लिंग की छवि को नुकसान नहीं पहुंचा सकता।
  9. 9
    अपने प्रयास को विभाजित करें एक अच्छा विचार यह है कि क्या आपके पड़ोसियों में आइटम हैं जिन्हें रीसाइक्लिंग केंद्र पर ले जाया जाएगा। इस तरह, आप आइटम एक साथ रख सकते हैं और एक ही यात्रा में अधिक सामग्री ले सकते हैं। उनके बीच एक घूर्णन विधि को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें आप एक ऑनलाइन उपकरण - जैसे Google डॉक्स या विकिपीडिया - एक स्प्रेडशीट या चार्ट तैयार कर सकते हैं - जानकारी और योजना साझा करने के लिए
  10. 10
    कार्रवाई करें, लेकिन खुद को तनाव मत करो यदि आप स्थानीय सुविधाओं के कारण क्या और क्या पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है पर कई प्रतिबंधों के साथ एक काउंटी में हैं, तो रीसाइक्लिंग आपके लिए निराशाजनक हो सकता है अपशिष्टों में अधिक खतरों का पुनर्नवीनीकरण किया जाता है, उन पर अधिक प्रतिबंध - हालांकि आज बैटरी, बैटरी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे रीसाइक्लिंग मदों की सुविधा काफी बढ़ गई है। कठिनाइयों के बावजूद, ऐसा करने के वैकल्पिक तरीकों को ढूंढना हमेशा अच्छा होता है, आपको और आपके समुदाय दोनों के लिए लाभ लाता है। आप रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों में सुधार की मांग करने के लिए समुदाय में अभियानों को व्यवस्थित करने का प्रयास भी कर सकते हैं, चाहे वह घटनाएं या प्रदर्शन, याचिकाएं आदि हों। सबसे अधिक संभावना है, यह दर्शाते हुए कि समुदाय एकजुट है और इस तरह के सुधारों से हर किसी के लिए एक अच्छा लाभ मिल सकता है, आपके क्षेत्र में रीसाइक्लिंग कार्यक्रम आपके लिए और समुदाय के अन्य सदस्यों के लिए प्रक्रिया को बेहतर बनाने में और सक्षम बनाने में सक्षम होंगे।
  11. 11
    उन लोगों की सहायता करें जो रीसाइक्लिंग के लाभों को नहीं जानते हैं या जो उनके साथ असहमत हैं। हमारे तरीकों को बदलने की तुलना में प्रतिबद्धताओं में गलती करना हमेशा आसान होता है - ये मनुष्य की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। रीसाइक्लिंग के मामले में, हमेशा ऐसे लोग होंगे जो रीसाइक्लिंग के लिए आपको बहुत समय और ऊर्जा लेते हैं, जिससे आपको सामान वितरित करने के लिए लीग की यात्रा करने की आवश्यकता होती है। कुछ उदाहरण तथापि भी verdadeiros- कर रहे हैं, इन चिंताओं संतुलित करने की आवश्यकता है, तो चीजें का विश्लेषण अब तक काम किया है और स्वीकार करते हैं कि रीसाइक्लिंग के बारे में चिंताओं बढ़ रहे हैं और कहा कि कठिनाइयों के समाधान के विकास के साथ पैदा हुए हैं प्रौद्योगिकी, संसाधन और कारण का ज्ञान। यह सब कुछ की निरर्थकता पर विलाप रखने के लिए समर्पित होना बेहतर है और इससे सहायता करना शुरू करना बेहतर है। इसके अलावा, रीसाइक्लिंग के बारे में यह सभी नकारात्मकता से निपटने के लिए विभिन्न लाभ जो कि रीसाइक्लिंग पहले से ही जोड़ा जा चुका है, जैसे नौकरी सृजन, प्रदूषण में कमी और सामुदायिक सुरक्षा को पेश किया जा सकता है। रीसाइक्लिंग के लाभों के बारे में कुछ चीजें आप साझा करना चाहेंगी:
    • रिसाइकिलिंग उद्योग नौकरियों का एक महान जनरेटर है अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह उद्योग एक लाख से अधिक नौकरियों को बनाता है। रीसाइक्लिंग ने खनन की आवश्यकता को भी कम किया है, आज अस्तित्व में सबसे खतरनाक नौकरियों में से एक।
    • रीसाइक्लिंग से, हम भविष्य की पीढियों के लिए संकर संसाधन, जल, लकड़ी, खनिजों और अन्य संसाधनों का संरक्षण कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि आपके बच्चे और पोते के पास ये संसाधन होंगे (भविष्य में पीढ़ियों के संबंध में कई लोग स्वयं के ऊपर नहीं सोचते हैं)
    • कुछ युद्ध हो क्योंकि संसाधनों रीसाइक्लिंग की जरूरत है और संसाधनों की खपत कम करने के लिए, प्रदर्शन है कि हम सब हम शेयर के लिए पर्याप्त हो सकता है (अगर यह खपत में कमी के साथ मिलकर किया जाता है) में मदद करता है की।
    • कई पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को रीसाइक्लिंग के अलावा अन्य साधनों के जरिए पुनर्नवीनीकरण करने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, रीसाइक्लिंग एल्यूमीनियम को आपके कच्चे माल से ऐसा करने से लगभग 95% कम प्रयास की आवश्यकता होती है। पुनर्नवीनीकरण इस्पात लगभग 60% ऊर्जा बचाता है, पुनर्नवीनीकरण अखबार लगभग 40% बचाता है, साथ ही पुनर्नवीनीकरण गिलास भी। इस तरह की बचत सभी जमींदारों और incinerations पल्ला झुकना
    • अपने क्षेत्र या देश के लिए प्रासंगिक रीसाइक्लिंग से संबंधित तथ्य देखें ये स्थान आपके स्थान के आधार पर काफी भिन्न हो सकते हैं, इसलिए वर्तमान रहें - आपके पास जितने अधिक तथ्यों हैं, उतना आसान होगा कि वे अभ्यास में शामिल होने के लिए दूसरों को प्रेरित करें।
    • तथ्यों के लिए चिपकाएं और भावनात्मक पक्ष से बचें आप देख सकते हैं कि ऐसे लोगों से उत्पन्न होने वाली कई भावनाएं हैं जो जीवन शैली या दिन-प्रतिदिन में एक बड़ा बदलाव का प्रस्ताव करते हैं। रीसाइक्लिंग की सुविधाओं के साथ-साथ इसके लाभों पर या फिर तथ्यों और रिसाइकिलिंग के परिणाम पेश करने पर ध्यान केंद्रित करना हमेशा बेहतर होता है।
    • याद रखें कि जब भी कुछ लोग हैं जो रीसाइक्लिंग में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं लगातार आप नकारात्मक पहलुओं कह रही है और सकारात्मक आप दृष्टिकोण की अनदेखी कर रहे हैं, कि बिना किसी कारण आप अपनी मुद्रा बदलने और रीसाइक्लिंग देने के लिए के लिए है। आसन बनाए रखें और एक उदाहरण के रूप में सेवा करें।
  12. 12
    अपने विचारों को फैलाएं आप समय है, तो एक उदाहरण हो, एक (क) उत्साही, समुदायों, स्कूली बच्चों और अन्य समूहों जो रीसाइक्लिंग और इसके लाभ में रुचि हो सकती है, साथ ही तरीकों से यह अभ्यास किया जा सकता के साथ बातचीत। वहाँ अच्छा बच्चों और युवा लोगों के साथ-साथ वीडियो है, जो आप इन लोगों के साथ उपयोग कर सकते हैं के उद्देश्य से पुस्तकें, और जो सीधे क्या इस व्यक्ति करता है के बारे में इन युवा लोगों के लिए उदाहरण और अनुभवों लाने के लिए एक मार्ग के रूप रीसाइक्लिंग साथ जुड़ा हुआ है किसी को लाने के लिए अवसर हैं ।
    • लोगों से प्रश्नों की सहायता और पाने के लिए अपनी स्वयं की रीसाइक्लिंग युक्तियों को साझा करने के लिए वेबसाइट या ब्लॉग का उपयोग करें। साथ ही ट्विटर, फेसबुक और अन्य सामाजिक नेटवर्क पर अपनी युक्तियों को फैलाना सुनिश्चित करें, जिसके माध्यम से लोग और अधिक लोगों के लिए अपनी युक्तियां सीख और फैल सकें। हमेशा एक सकारात्मक और सक्रिय आसन बनाए रखने के लिए एक सकारात्मक उदाहरण के रूप में कार्य करने के लिए कि वास्तव में कारण के साथ कैसे जुड़ें
  13. 13
    जब भी संभव हो, अप्रकाशित उत्पादों के बजाय पुनर्नवीनीकरण खरीदना पसंद करते हैं। इन उत्पादों को प्राथमिकता देकर रीसाइक्लिंग उद्योग की सहायता करें। आप चुन सकते हैं कि कुछ में शामिल हैं:
    • पुनर्नवीनीकरण कागज उच्चतम पीसीडब्ल्यू स्कोर के साथ ब्रांड चुनें पीसीड्यू द्वारा पुन: उपयोग किए गए लुगदी की मात्रा को इंगित करता है जो वृक्षों के उपयोग के बजाय उस पेपर को बना देता है।
    • इन्सुलेशन के लिए सामग्री बाजार पर पुनर्नवीनीकरण ध्वनि इन्सुलेशन सामग्री के कई प्रकार हैं।
    • वस्त्र और कपड़े सामान्य में कुछ ब्रांड पीईटी बोतलों के माध्यम से जैकेट और कोट बनाने में विशेषज्ञ हैं। कपड़ों के लेबल की जांच करें
    • कलम और पेंसिल
    • Countertops। कांच के टूटे टुकड़े का उपयोग करने वाले सुंदर डिजाइनों के लिए देखो - ये चमकदार हो सकते हैं
  14. 14
    रीसाइक्लिंग से बाहर जाओ रीसाइक्लिंग के रूप में जितनी ज्यादा मदद मिलती है उतनी कम करना और पुन: उपयोग करना। दोनों पहलुओं के संयोजन से वस्तुओं की मात्रा में एक बड़ा अंतर हो सकता है जो कि भूमि के लिए जाएंगे। वस्त्र या असबाब के रूप में किसी भी वस्त्र उत्पादों को घर के फर्नीचर में पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है जैसे कि कुशन, बिस्तर या अन्य आइटम। खिलौने, तकिया के मामलों को भरने के लिए, उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले इस्तेमाल किया असबाब वस्तुओं को कुल्ला। उन कपड़ों को भी धो लें जिन्हें आप पुन: उपयोग करना चाहते हैं, जैसे रजाई या किसी अन्य शिल्प परियोजना स्क्रैप बैग किसी भी लैंडफिल में एक अतिरिक्त ढेर के अलावा कई चीजों में बदल सकता है। आप इन वस्तुओं के साथ-साथ अच्छे उपहारों के साथ कई डिज़ाइन भी कर सकते हैं, जो केवल आपके जनशक्ति और आपके समय की लागतें हैं। यह आलेख पुनः उपयोग करने पर केंद्रित नहीं है, बल्कि संभावनाओं पर आपको एक स्पष्टीकरण देने पर ही केंद्रित है।

युक्तियाँ

  • रीसाइक्लिंग प्रतीक - हमेशा यह देखने के लिए कि क्या यह पुनर्नवीनीकरण है, किसी आइटम में हमेशा इसके लिए देखें।
    ब्राजील में, साथ ही साथ अन्य देशों में, कई शहरों प्रत्येक पुनर्नवीनीकरण आइटम के लिए नकद में छोटे पुरस्कार प्रदान करते हैं। कई लोगों को पुनर्नवीनीकरण स्टॉक जब तक वे इनाम के लिए व्यापार करने के लिए पर्याप्त नहीं है और पैसे के साथ कुछ खरीदते हैं।
  • कुछ रीसाइक्लिंग केंद्रों में आपको आइटम धोने और लेबल और ढक्कन हटाने की आवश्यकता होती है। आपके पास सबसे निकटतम केंद्र में सामग्री देने से पहले इन आवश्यकताओं के बारे में जानने का प्रयास करें
  • यात्रा को केवल पुनर्नवीनीकरण सामग्री देने के लिए अपनी कार का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप अनावश्यक रूप से ईंधन का उपयोग करेंगे। इस "मिशन" को एक अन्य नियमित गतिविधि के साथ जोड़ लें जिसमें आप एक ही रास्ता ले लेंगे या काफी निकटतम
  • यदि आप किसी ऐसे जगह पर अध्ययन करते हैं या काम करते हैं जहां आप सामान्य रूप से बहुत सारे पेपर का उपयोग करते हैं और फिर उसे फेंक देते हैं, तो अपनी मेज़ में रीसाइक्लिंग बिन रखने या अपनी कोठरी में रीसाइक्लिंग बैग रखने की कोशिश करें। परंपरागत बिन पर चलने के बारे में हर बार जब आप सोचते हैं तो इस जगह में सभी पुनर्नवीनीकरण पत्र रखने के लिए एक मानसिक प्रयास करें
  • सामान्य मदों के बारे में न सिर्फ सोचें जो आप रीसायकल कर सकते हैं: अपने विकल्पों को बढ़ाने के लिए एक खोज करें
  • पीनट पैक (आसानी से ड्रॉप करने वाली प्लास्टिक की थैलियां) अक्सर कुछ डाक सेवाओं में या यहां तक ​​कि दुकानों में पुनर्नवीनीकरण या पुन: उपयोग की जा सकती हैं। उन्हें कुछ ऑनलाइन बिक्री सेवा दान करने की कोशिश करें - वे आइटम पैक करने के लिए हमेशा अधिक सामग्री ढूंढ रहे हैं।
  • स्टायरोफोम रीसायकल के लिए एक विशेष रूप से अच्छी सामग्री है, क्योंकि यह मानव उत्पत्ति का एक आइटम है जो विघटन नहीं करता है।
  • अगर आपको आइटम को पुनर्नवीनीकरण करने के लिए अलग करने के लिए कहा जाता है, तो ऐसा करें कि आप इस प्रक्रिया में बेहद मदद कर रहे होंगे। यह आपको सिर्फ कुछ सेकंड्स का खर्च आता है।
  • रीसायकल एल्यूमीनियम उत्कृष्ट है, हालांकि आपने अफवाहों को इसके विपरीत सुना हो सकता है। यह धन और ऊर्जा बचाता है - यही कारण है कि वे आपको डिब्बे के लिए भुगतान करते हैं।

चेतावनी

  • कुछ वस्तुओं, हालांकि पुनर्नवीनीकरण, उपलब्ध कुछ संसाधन केंद्र हैं। इन मामलों में, आप सुधारों के लिए सुझाव, बढ़ती रीसाइक्लिंग और नौकरी सृजन, और अधिक पहुंच की मांग के लिए कॉल करना चाहते हैं ताकि आपके समुदाय के सदस्य पुनरावृत्ति कर सकें।
  • उन्हें अपने डिब्बे या रीसाइक्लिंग डिब्बे में डालने से पहले डिब्बे और प्लास्टिक धोने / धुलाई याद रखें। यदि इन डिब्बे या बक्से घर के अंदर हैं, तो यह किसी भी सुगंध को खत्म कर देता है यदि वे बाहर हैं, तो रगड़ने की संभावना कम हो जाती है कि उनके डिब्बे या बक्से को आसपास के क्षेत्र में पालतू जानवरों या अन्य जानवरों द्वारा "खोज" किया जाएगा! इसके अलावा, रीसाइक्लिंग केंद्रों में काम करने वाले मानवीय सहयोगियों का ध्यान रखते हुए वे मानवता का अपना प्रदर्शन दिखाते हैं।
  • जब दूसरों को समझाने की कोशिश कर रहा हो, तो उस भाषा से बचें जो "ग्रह को बचाने" जैसी शब्दों का उपयोग करता है। यह एक भावनात्मक भाषा है जो कुछ लोगों को अभिभूत महसूस कर सकती है और इस विषय से बचने की इच्छा पैदा कर सकती है, क्योंकि इससे यह धारणा है कि यह बहुत मुश्किल होगा। जानकारी को छोटे टुकड़ों में तोड़कर और बात करने के बारे में बात करना कि हम दुनिया को बेहतर बनाने और इसे बेहतर स्थान बनाने के लिए छोटे इशारों को कैसे बना सकते हैं, यह अधिक सूक्ष्म हो सकता है, कम आतंक पैदा कर सकता है और भाषा का नुकसान हो सकता है।

आवश्यक सामग्री

  • एक स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र
  • वस्तुओं को कुल्ला करने के लिए पानी - अधिमानतः, डिशवैशिंग पानी जिसे त्यागने वाला है
  • पुन: प्रयोज्य बैग
  • एक सुविधाजनक स्थान में जमा / कंटेनर जिसमें आप वस्तुओं को पुनर्नवीनीकरण करने के लिए स्टोर कर सकते हैं
  • रीसाइक्लेबल आइटम
  • आपके रेफ्रिजरेटर या अन्य आसानी से सुलभ स्थान में एक रीसाइक्लिंग सूची, ताकि आप हमेशा यह जान सकें कि पुनर्कलित किया जा सकता है और क्या नहीं किया जा सकता
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com