IhsAdke.com

अपना स्वयं का एनिमेशन कैसे बनाएं

यद्यपि अक्सर बच्चों के लिए एक कला का रूप माना जाता है, लेकिन आज तक की जाने वाली सबसे प्रसिद्ध और प्यारी फिल्मों में एनिमेशन हैं। एनीमेशन की दुनिया लगातार अगले महान फिल्म निर्माता की तलाश में है, और वह व्यक्ति आप हो सकता है! तो आप बेहतर अभ्यास शुरू! कई प्रकार के एनीमेशन हैं ... सभी प्रकार के एनिमेटरों के लिए सूर्य में एक स्थान है! नीचे आप अपने आप में एनिमेशन बनाने के बारे में विचार प्राप्त करेंगे, प्लस आप को जानने के लिए जिन कौशलों की ज़रूरत है अगर आप वास्तव में एक महान एनिमेटर बनना चाहते हैं तो चलो नीचे 1 चरण के साथ शुरू करो!

चरणों

भाग 1
पारंपरिक एनिमेशन के सिद्धांत

अपनी खुद की एनिमेशन चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
अपने एनीमेशन के लिए एक रोडमैप बनाएं सबसे पहले, सब कुछ लिखें जो आप करना चाहते हैं इसमें न केवल संवाद बल्कि कार्यों और चेहरे का भाव शामिल हैं। आपको शुरू होने से पहले क्या होगा, इसका स्पष्ट अनुमान होना चाहिए।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ स्टोरीबोर्ड बनाएं स्टोरीबोर्ड अगले चरण हैं: वे चित्र हैं जो आपके एनीमेशन में मुख्य क्रियाएं और दृश्य दिखाते हैं। वे पूरी कहानी बताएंगे, और कॉमिक बुक की तरह बहुत देखेंगे
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ पत्रक को वर्ण दिखाएं या वर्ण मॉडल बनाएं। आपके एनीमेशन फ़्रेम को बनाने के लिए देखने के लिए एक संदर्भ होना अच्छा होगा, ताकि सभी अक्षरों में चरित्र सुसंगत और वास्तविक दिखाई देगा। अपने पात्रों को अलग-अलग कोणों पर और अलग-अलग भावों के साथ खींचना आपको यह भी आकर्षित करना होगा कि वे क्या पहनाएंगे, खासकर यदि वे दृश्यों के बीच बदल रहे हैं।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने एनीमेशन के एक स्केच बनाएं यह कागज के एक शीट पर एक एकल ड्राइंग है जो एक फ्रेम में आंदोलन के सभी प्रमुख चरणों को दिखाएगा। यह आमतौर पर एक छवि है कि परस्पर quintuplets या कुछ और की तरह लग रहा में परिणाम है, लेकिन यह एक प्रक्रिया है कि अपने प्रमुख फ्रेम ठीक से संरेखित कर रहे हैं सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और अपने आंदोलनों प्राकृतिक लग रही है।
  • अपना स्वयं का एनिमेशन चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    कीफ्रेम ड्रा करें कीफ्रेम उस आंदोलन की मुख्य स्थिति है, जो चरित्र बना देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक चरित्र को बाएं से दाएं एनिमेट कर रहे हैं, तो कुंजीफ़्रेम दिखाएगा कि वह चरित्र फिर से छोड़ा है, फिर कैमरे का सामना कर रहा है, और फिर दाहिनी ओर देख रहा है।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 6 बनाओ चित्र बनाएं
    6
    एनीमेशन के प्रवाह की जांच करें यह देखने के लिए कि कैसे आंदोलन हो रहा है, कीफ्रेम के माध्यम से जाओ
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    मध्यवर्ती फ्रेम बनाओ मध्यवर्ती तख्ते मुख्य एनिमेशन के बीच सभी तेजी से आंदोलनों हैं फिर, उस छवि को खींचकर शुरू करें जो सीधे दो कीफ्रेम के बीच दिखाई देनी चाहिए। फिर, उस छवि को बनायें जो कीफ़्रेम और प्रथम फ्रेम के बीच दिखाई देगी। जब तक आपके पास आंदोलन को स्पष्ट करने के लिए उचित फ्रेम की संख्या न हो, तब तक यह जारी रखें (यह आपकी एनीमेशन के उद्देश्य के अनुसार अलग-अलग होगी)।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 8 को शीर्षक वाला चित्र
    8
    एनिमेशन स्ट्रीम फिर से जांचें हां, आपको लगातार एनीमेशन के प्रवाह को देखने की जरूरत है
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र बनाएं
    9
    चित्र को साफ करें किसी स्केच लाइन और चिह्नों को साफ़ करें जो कि चरित्र के आंदोलन को विचलित करते हैं। आप अपने काम के साथ क्या करना चाहते हैं इसके आधार पर आप एनीमेशन के फ़्रेमों को पेंट करने के लिए भी चुन सकते हैं।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    एनीमेशन की प्रक्रिया करें अंतिम वीडियो बनाने के लिए फ़ोटोशॉप जैसे कंप्यूटर प्रोग्राम में एक साथ चिपकाएं। आप इस एनीमेशन को किसी पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं या इसे अपने मित्रों और परिवार को दिखा सकते हैं!
  • भाग 2
    अन्य शैलियों का अनुभव

    अपनी खुद की एनिमेशन चरण 11 को चित्रित करें
    1
    एक फ्लिप बुक बनाएं फ्लिप किताबें छोटे ड्राइंग पुस्तकें हैं जो आपके एनिमेशन को प्रशिक्षित करने का शानदार तरीका प्रदान करती हैं। वे इतने सरल हैं कि छोटे बच्चे भी उन्हें बना सकते हैं। फ्लिप बुक एनीमेशन वास्तव में बहुत ही दिलचस्प है क्योंकि यह नकल करता है कि पारंपरिक एनिमेशन कैसे काम करता है।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्टॉप-मोशन एनिमेशन बनाएं स्टॉप-मोशन एनीमेशन तब होता है जब आप भौतिक वस्तुओं की कई तस्वीरें लेते हैं, और फिर आप उन्हें एक साथ एक साथ लाते हैं कि आप चित्र को पारंपरिक एनीमेशन में चेन करेंगे। स्टॉप-मोशन एनिमेशन करने के कई संभावित तरीके हैं आटा (दुःस्वप्न क्रिसमस से पहले की तरह प्रसिद्ध फिल्मों में इस्तेमाल किया) खेलने आम सामग्री कागज कटौती (मोंटी पायथन उत्पादन में इस्तेमाल किया जा रहा के लिए प्रसिद्ध) या मिट्टी, मिट्टी में एनीमेशन को शामिल करने या।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    एक एनिमेटेड जीआईएफ बनाएं एनिमेटेड Gifs एक लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया एनीमेशन माध्यम आज इंटरनेट पर हैं। यहां तक ​​कि wikiHow उन्हें का उपयोग करता है! आप अपने खुद के एनिमेटेड जीआईफ़्स आसानी से बना सकते हैं, जब तक आपके पास कंप्यूटर है और एक साधारण इमेज प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर जीआईएफ का उपयोग टीवी शो से लघु क्लिप बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप अपनी खुद की हाथ-खींचा छवियों को एक साथ जोड़ने के लिए उसी पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कंप्यूटर का प्रयोग करके एनिमेशन बनाएं आप एक मानक कंप्यूटर एनीमेशन भी कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि यह बहुत मुश्किल हो सकता है और कई बार तकनीकों के मास्टर बन सकता है। कुछ अलग-अलग तरीके हैं जिनमें शामिल हैं:
    • 2 डी एनीमेशन आप घर पर यह कर सकते हैं, एनीम स्टूडियो जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करके या एडोब फ्लैश में एनिमेशन भी बना सकते हैं।
    • 3 डी एनीमेशन यह घर पर करना कठिन है, क्योंकि एक 3D एनीमेशन बनाने के लिए कंप्यूटर के आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन को एक मशीन की आवश्यकता होती है, जो कि अधिकांश आरामदायक उपयोगकर्ताओं की तुलना में अधिक शक्तिशाली होती है। यदि आपका कंप्यूटर इस पर कार्रवाई कर सकता है, तो आप एक साधारण प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, स्मिथ माइक्रो का पहेली।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मशीनिनिमा की कोशिश करो Machinima एनीमेशन का एक प्रकार है जो वास्तविक समय में मौजूदा कंप्यूटर मॉडलों के कब्जे का उपयोग करता है। आम तौर पर इन कार्यों को वीडियो गेम्स (प्रसिद्ध लाल बनाम ब्लू वेब श्रृंखला का उपयोग करके बनाया जाता है) एक अच्छा उदाहरण है। नए एनिमेटरों को जानने के लिए मशीनिनिमा बहुत आसान है, और मूल एनीमेशन तकनीक सीखने के लिए आपको एक शानदार तरीका प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एनिमेशन अतुल्य बनाना

    अपने खुद के एनिमेशन चरण 16 को शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक खोज करें कुछ भी करने से पहले अपना होमवर्क करना हमेशा एक अच्छा विचार है एनीमेशन तकनीकों के बारे में थोड़ी सी जानकारी पढ़ें और इससे पहले कि आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में कुछ अच्छा एनीमेशन तैयार करें। शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह एनीमेशन के बारह बुनियादी सिद्धांतों का अध्ययन कर रहा है, जैसा कि डिज़नी के पुराने पुरुषों द्वारा दिखाया गया है।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जानें कि कैसे अच्छी कहानी बनाएं अगर आप जिस कहानी को बता रहे हैं, तो भी खराब एनिमेशन का कोई असर नहीं होगा। लोगों को प्रभावित करने वाली एक अविश्वसनीय कहानी लिखें, और वे एनीमेशन की बग या महान डिज्नी फिल्मों के ग्राफिक्स की कमी को छोड़ देंगी।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 18 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक अच्छी कहानी कहने का तरीका जानें। कहानी खुद कथा का एकमात्र हिस्सा नहीं है जो एनीमेशन में मायने रखता है। आपको यह भी सोचने की ज़रूरत है कि आप कहानी कैसे बताते हैं। जिस तरह यह प्रस्तुत किया है, जिस क्रम में पर्दे के इस तरह वर्ण उपयोग किया जाता है, बहुत लोगों द्वारा अपने कहानी और एनीमेशन को प्रभावित कर सकती के रूप में जगह और अन्य कारकों ले।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 19 को चित्रित करें
    4
    चेहरे का भाव मास्टर करें एनीमेशन अपने सबसे अच्छे स्तर पर पहुंचता है जब दर्शकों को भावनात्मक रूप से वर्णों से जोड़ा जाता है यह हासिल करना बहुत आसान है यदि आप अपने पात्रों को अभिव्यक्ति करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं, जो कि स्थिर भावनाओं को अधिकतर समय के बजाय असली भावनाओं को व्यक्त करते हैं चेहरे पर भावनाओं को आकर्षित करने का अभ्यास करें आपको भावनाओं को बदलने की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि सिर्फ उदास-बहादुर-हंसी बनने आदि।
  • अपना स्वयं का एनिमेशन चरण 20 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    जानें कि कैसे समतल और विस्तृत करना है यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी एनीमेशन बनाने के लिए आवश्यक एक अन्य ज्ञान भी अधिक आकर्षक और यथार्थवादी है ताकि आंदोलनों को गतिशील और ठोस लग सकें। यह आम तौर पर एक प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त होता है जिसे सपाट और खींच (स्क्वैश और खिंचाव) कहा जाता है। स्क्वैश और खिंचाव तब होता है जब आप मानव मस्तिष्क की सहायता के लिए आंदोलनों में अतिरंजित होते हैं, उन्हें वास्तविक रूप में अनुभव करते हैं। एक आम उदाहरण होगा जब आप एक गेंद की कल्पना करेंगे। यह देखने के लिए बहुत अधिक दिलचस्प है कि गेंद सामान्य रूप से एक सामान्य क्षेत्र की कल्पना करने के बजाय जमीन को छूता है, जब थोड़ा सा चपटा होता है। इससे दर्शक को मदद मिलती है महसूस करने के लिए गेंद चल रही है।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र बनाएं
    6
    अध्ययन रंग सिद्धांत रंग सिद्धांत यह विचार है कि कौन से रंग दूसरे रंगों के साथ बेहतर दिखते हैं, और एक कहानी और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए रंगों का उपयोग कैसे किया जा सकता है अपने एनीमेशन को पेशेवर और आकर्षक रूप से देखने के लिए रंग सिद्धांत को समझना आवश्यक है यदि आप वास्तव में एनीमेशन को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो रंग सिद्धांत के बारे में कम से कम एक मूलभूत समझ होने का एक अच्छा विचार है
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 22 को शीर्षक वाला चित्र
    7
    अध्ययन संयोजन रचना एक अध्ययन है कि एक छवि को स्क्रीन पर कैसे रखा जाना चाहिए ताकि यह अच्छा लगे और दर्शकों के महत्वपूर्ण स्थानों पर ध्यान आकर्षित किया जाए यह भी बेहद महत्वपूर्ण है यदि आप चाहते हैं कि आपके दर्शकों को आपके एनीमेशन का अधिकतम लाभ मिले। संरचना के मूल सिद्धांत, जैसे कि तिहाई या स्वर्ण अनुपात का नियम, के बारे में थोड़ा पढ़ें।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अध्ययन परिप्रेक्ष्य और 3 डी आकार जब आप एक गेंद देखते हैं, तो आप एक गेंद नहीं देखते हैं: यह एक क्षेत्र है 2 डी और 3 डी एनिमेशन तकनीकी रूप से फ्लैट हैं (हमारी आँखों, उन में वास्तविक गहराई एहसास नहीं है जब तक कि एनीमेशन वास्तव में 3 डी है और माध्यमिक उपकरण प्रयोग किया जाता है), हमारे मस्तिष्क और भी अधिक छवि की सराहना करेंगे अगर वहाँ धारणा है कि है वहाँ रूपों में मामला दूसरे शब्दों में, यदि आप चाहते हैं कि आपका ऐनिमेशन अच्छा लगे, तो आप आमतौर पर अपनी छवियों के विषय को दिखाना चाहेंगे।
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र बनाएं
    9
    अध्ययन शरीर रचना बेशक ज्यादातर कार्टून लोगों और वस्तुओं को दिखाते हैं जो वास्तविक जीवन में लोगों की तुलना में काफी अलग व्यवहार करते हैं। यदि उनके पास वास्तविक जीवन में जेसिका खरगोश की रीढ़ थी, तो महिलाओं को उनके शरीर के साथ गंभीर समस्याएं पड़ेगी! लेकिन यह समझने के लिए कि शरीर कैसे काम करते हैं और कैसे वे स्थानांतरित करने का प्रबंधन करते हैं, आपके एनीमेशन को और अधिक मनोरंजक बना देगा, और एक अधिक प्राकृतिक अनुभव भी प्रदान करेंगे। शारीरिक रचना का अध्ययन करने से लोगों को समग्र रूप से बेहतर डिजाइनर भी मिलते हैं!
  • अपनी खुद की एनिमेशन चरण 25 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    सबक देखें! अंत में, मत भूलो: आप एनीमेशन कक्षाएं देख सकते हैं! स्थानीय सामुदायिक कॉलेजों में हमेशा सस्ती पाठ्यक्रम पेश होते हैं, और आप कला विद्यालयों में एनीमेशन कक्षाएं देख सकते हैं। आप आसानी से मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं और ट्यूटोरियल भी पा सकते हैं, या वास्तविक जीवन में पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने से बहुत कम हो सकते हैं। अगर ऐसा कुछ आपको पसंद है, तो इसे गंभीरता से लें और कुछ संसाधनों को इसे समर्पित करें!
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास। मैं गंभीर हूँ यदि यह एक ऐसा कौशल था जिसे दिन-रात सीखा जा सकता है या सिर्फ एक ट्यूटोरियल पढ़ना, तो हर कोई ऐसा कर सकता है। आपको यह जानने के लिए कुछ समय लेना होगा कि यह कैसे बहुत अच्छा करना है।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर वायरस और एनीमेशन "स्कूल" वाले कार्यक्रमों से सावधान रहें जो केवल आपके पैसे चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com