IhsAdke.com

ब्लॉगर पर एक ब्लॉग कैसे बनाएं

ब्लॉगों की दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं? ब्लॉगर, Google द्वारा, ब्लॉग को अविश्वसनीय रूप से सरल बना देता है, और आप शुरू करने के कुछ ही मिनट बाद अपनी पहली पोस्ट बना सकते हैं। इससे पहले कि आप यह जानते हों, आपके पास पाठकों का समुदाय होगा और यहां तक ​​कि कुछ विज्ञापन पैसे भी मिलेंगे। अपने ब्लॉगर ब्लॉग को बनाने और प्रबंधित करने के बारे में जानने के लिए, नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
ब्लॉग बनाना

शीर्षक वाला चित्र ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं चरण 1
1
एक Google खाता बनाएं ब्लॉगर एक Google उत्पाद है, इसलिए आपको एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के लिए निशुल्क Google खाता होना होगा। Google खाता बनाना आपको Gmail, ड्राइव आदि सहित विभिन्न Google उत्पादों तक पहुंच प्रदान करता है।
  • खाता निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए "खाता बनाएं" बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपके पास पहले से Google खाता है, तो आपको ब्लॉगर होमपेज पर साइन इन करना होगा।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    अपना नया ब्लॉग बनाएं मुख्य ब्लॉगर पेज पर, अपना ब्लॉग प्रारंभ करने के लिए "नया ब्लॉग" बटन क्लिक करें एक विंडो दिखाई देगी, जो आपको ब्लॉग की प्रारंभिक सेटिंग को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देगा।
    • "शीर्षक" फ़ील्ड में अपने ब्लॉग के लिए एक शीर्षक दर्ज करें। यह विज़िटर विंडो के शीर्ष पर दिखाया जाएगा
    • "पता" फ़ील्ड में एक पता दर्ज करें। जब आप पहली बार एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाते हैं, तो इसमें एक ".blogspot.com" पता होगा इसे बाद में बदला जा सकता है, लेकिन अभी के लिए यह एक पता बनाने के लिए आवश्यक होगा। आपके द्वारा टाइप किए जाने के बाद पता उपलब्धता की जांच की जाएगी।
    • टेम्पलेट्स में से एक का चयन करें। आप बाद में अपने ब्लॉग को पूरी तरह से कस्टमाइज कर पाएंगे, लेकिन अभी के लिए, सिर्फ एक टेम्पलेट चुनिए जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 3
    3
    "ब्लॉग बनाएं" पर क्लिक करें!"। एक बार जब आप अपनी ब्लॉग जानकारी दर्ज कर लें, तो इसे बनाने के लिए इस बटन को क्लिक करें कुछ पलों के बाद, आपका नया ब्लॉग आपकी ब्लॉग सूची में दिखाई देगा।
  • विधि 2
    अपना पहला पोस्ट बनाना

    शीर्षक वाला चित्र एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं चरण 4
    1
    अपना पहला पोस्ट बनाएं जब तक आप लिखना शुरू नहीं करते हैं, तब तक आपका ब्लॉग एक ब्लॉग नहीं होगा, ताकि आप अभी अपना परिचय पोस्ट लिख सकें! बाद के लिए अधिक विस्तृत कस्टमाइजेशन छोड़ें। लेखन शुरू करने के लिए, ब्लॉग शीर्षक के अंतर्गत "प्रारंभ लेखन!" लिंक को दबाएं, या नारंगी पेंसिल पर क्लिक करें। यह आपको पोस्ट संपादक पर ले जाएगा।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 5
    2
    अपने पद के लिए एक शीर्षक दें संपादक के शीर्ष पर, आपको "पोस्ट शीर्षक" नामक फ़ील्ड दिखाई देगी। यह शीर्षक आपके ब्लॉग पर पोस्ट के शीर्ष पर दिखाई देगा, और पोस्ट चुने जाने पर विंडो के शीर्ष पर दिखाई देगा। एक आकर्षक शीर्षक बनाएं क्योंकि पाठक को "चूसा" होना चाहिए!
    • आम तौर पर, आपके पहले पोस्ट में परिचयात्मक प्रकृति होनी चाहिए। अपने बारे में और ब्लॉग लक्ष्यों के बारे में बात करें, या उस सामग्री में विसर्जित करें, जिसे आप बनाना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं चरण 6
    3
    लिखना प्रारंभ करें एक ब्लॉग पोस्ट बनाने के दो मुख्य तरीके हैं: एम्बेड किए गए वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करके पोस्ट लिखें, या HTML में पोस्ट लिखें। दो मोड के बीच कूदने के लिए संपादक के ऊपरी बाएं कोने में स्थित बटन का उपयोग करें।
    • यदि आप एचटीएमएल से परिचित नहीं हैं, तो वर्ड प्रोसेसर आपको पोस्ट टेक्स्ट को कस्टमाइज करने के लिए कई विकल्प देगा, और आपको लिंक, इमेज, वीडियो, और बहुत आसान तरीके से सम्मिलित करने की अनुमति देगा।
    • कस्टम ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए HTML का उपयोग करने के तरीके के निर्देशों के लिए, साइट पर अन्य मार्गदर्शिकाएं देखें।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपना टेक्स्ट कस्टमाइज़ करें पाठ गुणों को समायोजित करने के लिए संपादक के शीर्ष पर टूलबार का उपयोग करें आप सामान्य शब्द प्रोसेसर की तरह आकार, रंग, संरेखण और अधिक बदल सकते हैं।
    • "सामान्य" विस्तार योग्य मेनू आपको सामग्री प्रकार के आधार पर स्वरूपण बदलने की अनुमति देता है। आप "सामान्य", "हैडर", "उपशीर्षक" और "माइनर शीर्षक" के बीच चुन सकते हैं। न केवल ये विकल्प टेक्स्ट के आकार को प्रभावित करेंगे, लेकिन वे खोज इंजन आपके पेज पर भी कार्रवाई करेंगे।
    • आम तौर पर, आपको यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि आपके हैडर का स्वरूपण सही और पढ़ने में आसान है। अनुभाग शीर्षक या अध्याय ब्रेक्स के प्रारूप "हेडर" होना चाहिए, अन्य दो प्रारूपों का उपयोग कर वर्गों के साथ। आपके लेख की सामग्री में "सामान्य" प्रारूप होना चाहिए
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 8
    5
    अपने पोस्ट में एक छवि जोड़ें छवियां पाठक की आंखों को पकड़ने में मदद करती हैं, और आम तौर पर उन्हें पढ़ने के लिए अधिक दिलचस्प बनाती हैं। टूलबार में "इन्सर्ट इमेज" बटन पर क्लिक करके आप अपनी ब्लॉगर पोस्ट में छवियाँ जल्दी से जोड़ सकते हैं।
    • छवियों को जोड़ने के लिए आपके पास कई विकल्प होंगे आप उपयोग कर रहे कंप्यूटर पर संग्रहीत उन अपलोड कर सकते हैं, पहले से ही अपने ब्लॉग पर अन्य फोटो लिंक कर सकते हैं, अपने किसी भी Picasa वेब एल्बम में फोटो से लिंक कर सकते हैं, अपने वेबकैम के साथ एक तस्वीर ले सकते हैं या एक इंटरनेट फोटो पता
    • यदि आप किसी अन्य साइट से एक छवि से जुड़ रहे हैं, तो ध्यान रखें कि यदि उस साइट से छवि निकाल दी गई है, तो वह आपकी साइट पर भी दिखाई नहीं देगा। कुछ साइटें आपको अपने चित्रों को अपने ब्लॉग से लिंक करने के लिए पसंद नहीं करती हैं, क्योंकि यह वेबसाइट के ब्रॉडबैंड व्यय में और अधिक जोड़ती है, जब भी आपके ब्लॉग पर छवि अपलोड हो जाती है
  • चित्र शीर्षक से एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं चरण 9
    6
    पोस्टिंग से पहले पोस्ट सेटिंग समायोजित करें आपको पोस्ट संपादक के दाईं ओर स्थित मेनू में विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी। वे आपको सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक करने से पहले पोस्ट सेटिंग बदलने की अनुमति देते हैं।
    • लेबल - लेबल "टैग्स" या टैग जो आपकी पोस्ट में जोड़े जाते हैं, जो समान सामग्री की पदों को एक साथ समूहबद्ध करने की अनुमति देता है। जब आपके पास कई पद होते हैं तो ये उपयोगी होते हैं, क्योंकि इससे पाठकों को आपके ब्लॉग पर समान पद प्राप्त करने में मदद मिलेगी। टैग खोज इंजन को खोजने में भी मदद करता है जो उपयोगकर्ता खोज से मेल खाता है सुनिश्चित करें कि आपके टैग सटीक, संक्षिप्त और उपयोगी हैं।
    • प्रोग्रामिंग - आप या तो तुरंत अपनी पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं, या आप इसे बाद के समय या तिथि पर पोस्ट करने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप लगातार कई पोस्ट बना रहे हैं, लेकिन उन्हें अपने पाठकों के लिए "ड्रॉपर" मोड में पोस्ट करना पसंद करते हैं।
    • पर्मालिंक - यह आपको उस पते को सेट करने की अनुमति देता है जो सीधे आपके पोस्ट पर लिंक बना देता है डिफ़ॉल्ट रूप से, यह पोस्ट शीर्षक पर आधारित होगा, लेकिन आप जो चाहें उसे स्विच कर सकते हैं।
    • स्थान - यह आपको स्थानों के साथ अपनी पोस्ट में "टैग" रखने की अनुमति देगा यह यात्रा ब्लॉग्स के लिए बहुत उपयोगी है
    • विकल्प - आप यहां पोस्ट के लिए कई अन्य विकल्पों को समायोजित कर सकते हैं, चाहे आप पाठकों को पोस्ट पर टिप्पणी करना चाहते हैं या नहीं और HTML कोड का व्याख्या कैसे किया जाए।



  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 10
    7
    अपने पोस्ट का पूर्वावलोकन देखें आपको प्रत्येक पोस्ट का पूर्वावलोकन देखना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ़ॉर्मेटिंग सही है और सभी सामग्री को आप चाहते हैं जैसा दिखाया जा रहा है। पोस्ट कैसे दिखेगा पर एक नज़र डालने के लिए ऊपरी दाएं कोने में "पूर्वावलोकन" पर क्लिक करें।
    • अपनी पोस्ट में त्रुटियों की तलाश करें, और फिर पुनः खोजें! व्याकरण त्रुटियां आपके पाठकों को जल्दी से बंद कर देती हैं, इसलिए यह जांचना सुनिश्चित करें कि पोस्ट बिना किसी व्याकरण की त्रुटियों के हो।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    8
    बाद के लिए पोस्ट सहेजें। यदि आपको पोस्ट लिखने से पहले कंप्यूटर छोड़ने की आवश्यकता है, तो ड्राफ्ट को सहेजने के लिए "सहेजें" पर क्लिक करें, जहां आप बाद में काम करने के लिए वापस जा सकते हैं। अगर कुछ अप्रत्याशित होता है तो अक्सर अपने काम को बचाने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    9
    पोस्ट पोस्ट करें आपने पोस्ट लिखा, आपके स्वरूपण की व्यवस्था की, इसमें किसी भी गलत स्थान की खोज की (दो बार!), और "टैग" जोड़ा। अब, यह दुनिया को जाने देने का समय है। संपादक के शीर्ष पर "प्रकाशित करें" बटन पर क्लिक करें आपको अपने पोस्ट पेज पर ले जाया जाएगा, और पोस्ट सूची के शीर्ष पर दिखाई देगा। बधाई! अब यह कड़ी मेहनत करने का समय है!
  • विधि 3
    अपने ब्लॉग का विस्तार

    एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    1
    नए पोस्ट को बार-बार बनाएं सबसे महत्वपूर्ण बात, एक सफल ब्लॉग के लिए, नई और गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना है। यदि आप अपने पाठकों को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपके ब्लॉग को लगातार अपडेट करने की आवश्यकता है यदि आपका कंटेंट अनुमति देता है, तो आपको प्रति सप्ताह कम से कम एक पोस्ट या अधिक करना है। जबकि आप अपने पाठकों के साथ "बाढ़" भी नहीं पढ़ सकते हैं, वे कभी भी पढ़ नहीं पाएंगे, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पोस्ट पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग को दर्ज करने की इच्छा है।
    • आपके लिए अनुसूची का पालन करने का प्रयास करें, और इसे अपने कैलेंडर पर चिह्नित करें। अपने आप से कहें कि आपको सप्ताह के एक निश्चित दिन पर एक निश्चित समय पर अपने ब्लॉग को अपडेट करने की ज़रूरत है, और सामग्री के बारे में होने वाले व्यंग्य को दूर करने का प्रयास करें।
    • आप हमेशा एक समय में कई पदों को लिख सकते हैं और यदि आप प्रेरित हैं तो उन्हें बाद के दिनों के लिए शेड्यूल कर सकते हैं।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 14
    2
    एक आला खोजें सफल ब्लॉग एक आला, या रुचि पाते हैं, जिसमें वे उस विषय पर एक प्राधिकरण बन सकते हैं। यह आपको एक सुसंगत ऑडियंस बनाने में मदद करेगा, यदि आप लगातार अच्छे सामग्री के साथ ब्लॉग को अपडेट करते हैं, और आप खोज इंजन में एक विषय पर जल्दी से एक संदर्भ बना सकते हैं। अपनी रुचियों को मापें और देखें कि आप अपने ब्लॉग को सफल बनाने के लिए क्या जोड़ सकते हैं।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    अपने पाठकों के साथ बातचीत करें। जैसे-जैसे आप निरंतर श्रोता प्राप्त करना शुरू करते हैं, आप निश्चित रूप से शुरू करेंगे और आपकी पोस्ट पर टिप्पणी प्राप्त करेंगे। यदि आप प्रतिसाद करने और बातचीत करने के लिए थोड़ा समय बिताते हैं, तो आप अपने ब्लॉग के आसपास एक समुदाय का निर्माण करेंगे। जैसे-जैसे समुदाय बढ़ता है, वैसे ही इसके पाठकों की वफादारी, जिससे अधिक से अधिक गारंटी वाले विचार हो सकते हैं।
    • टिप्पणियों को मॉडरेट करने के लिए समय निकालना सुनिश्चित करें, क्योंकि इंटरनेट टिप्पणी बॉक्स समय पर "गंदा" हो जाते हैं। बस सभ्य टिप्पणी रखें, और आपका समुदाय तेजी से बढ़ेगा।
    • ब्लॉगर मेनू में "टिप्पणियां" विकल्प पर क्लिक करके आप अपनी सभी टिप्पणियों की समीक्षा कर सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं।
    • ब्लॉगर स्पैम टिप्पणियों को पहचानने और हटाने का प्रयास करेगा, इसलिए टिप्पणियां पृष्ठ के "स्पैम" अनुभाग को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि वैध टिप्पणियों को नहीं निकाला जाए।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें हालांकि पाठकों को लाने के लिए अच्छी सामग्री जरूरी है, हालांकि थोड़ा प्रोत्साहन भी है। लोगों को यह जानना कि आपका ब्लॉग मौजूद है, ब्लॉगों की बड़ी "भीड़" में इसे बाहर खड़ा कर सकता है इस का लाभ उठाने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करें, उपेक्षा न करें जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।
    • एक ट्विटर अकाउंट बनाएं और अपने द्वारा बनाई गई प्रत्येक नए ब्लॉग पोस्ट के लिए एक शीर्षक और लिंक पोस्ट बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • ब्लॉगर आपको इसे Google+ से त्वरित रूप से एकीकृत करने देता है, जो कई नए पाठकों को ला सकता है। आप ब्लॉगर मेनू में Google+ विकल्प मेनू पर क्लिक करके Google+ के साथ एकीकरण को सक्षम कर सकते हैं। Google+ के साथ एकीकरण करने का मतलब है कि आपकी Google+ प्रोफ़ाइल आपकी ब्लॉगर प्रोफ़ाइल बन जाएगी।
    • अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को फेसबुक के माध्यम से ब्लॉग के बारे में जानने के लिए सुनिश्चित करें, लेकिन अपने इनबॉक्स को भरें मत! कोई भी ब्लॉग इनबॉक्स को ब्लॉग विज्ञापनों से भरा नहीं देखना चाहता है।
    • आपके ब्लॉग के लिए "बैकलिंक्स" के साथ, अन्य ब्लॉग पोस्ट या फ़ोरम पर टिप्पणी करें यह बैक-लिंकिंग की मूल बातें है, जो एक आवश्यक खोज इंजन अनुकूलन अभ्यास है।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    5
    अपने ब्लॉग पर विज्ञापन सक्षम करें कुछ मापदंड पूरा हो जाने के बाद, आप ऐडसेंस विज्ञापनों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। फिर आप इन विज्ञापनों द्वारा किए गए क्लिकों और छापों के आधार पर भुगतान प्राप्त करेंगे।
    • ऐडसेंस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपके पास कम से कम 6 महीने के लिए एक सक्रिय ब्लॉग होना चाहिए, कम से कम 18 वर्ष की आयु हो, और सुनिश्चित करें कि आपकी ब्लॉग सामग्री ऐडसेंस नीतियों का उल्लंघन नहीं करती है।
    • आपको एक ऐडसेंस अकाउंट बनाना होगा और फिर तय करना होगा कि आप अपने ब्लॉग पर अपने विज्ञापन कैसे दिखाना चाहते हैं। विज्ञापनों को सक्षम करने और उन्हें अपने ब्लॉग पर रखने पर अधिक निर्देशों के लिए साइट पर अन्य लेख देखें
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    6
    अपना ब्लॉग कस्टमाइज़ करें ब्लॉगर में कई टेम्पलेट हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं, लेकिन आप ब्लॉग में गहराई से जा सकते हैं और अपना चेहरा प्राप्त कर सकते हैं। ब्लॉग आइकन को पूरी तरह से साइट को बदलने से, ब्लॉग को अनुकूलित करने से आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अद्वितीय चिह्न बनाने में सहायता मिलेगी।
    • अपने ब्लॉगर मेनू में सामग्री ब्लॉकों को समायोजित करने के लिए अपने ब्लॉगर मेनू में "लेआउट" विकल्प पर क्लिक करें। आप उन्हें स्थानांतरित कर सकते हैं और अपनी शैली के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।
    • अपने खिताब को बदलने और अन्य विकल्पों के लिए सामग्री ब्लॉक में लिंक संपादित करें पर क्लिक करें
    • लेआउट अनुभाग में "एक गैजेट जोड़ें" लिंक पर क्लिक करके अपने ब्लॉग पर और अधिक अन्तरक्रियाशीलता जोड़ें। आप मूलभूत ब्लॉगर विस्तार से हजारों उपयोगकर्ता द्वारा बनाए गए एक्सटेंशन के लिए अतिरिक्त विगेट्स और सामग्री की एक किस्म से चुन सकते हैं।
    • ब्लॉगर मेनू में "टेम्पलेट" विकल्प पर क्लिक करके अपने टेम्पलेट को कस्टमाइज़ करें। आप पूर्वनिर्मित टेम्पलेट की एक किस्म का चयन कर सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक को चुनने के बाद "अनुकूलित करें" बटन नारंगी पर क्लिक करके अधिक विकल्पों के साथ अनुकूलित किया जा सकता है। यह आपको पृष्ठभूमि, सामग्री का आकार, और पाठ विकल्प बदलने के लिए अनुमति देगा।
    • यदि आप HTML और CSS पसंद करते हैं, तो आप "HTML संपादित करें" विकल्प के साथ, कोड में "गोता लगाएँ" कर सकते हैं और जो चाहें बना सकते हैं। यह आपको आपके ब्लॉगर साइट के रूप और विकल्पों पर पूरा नियंत्रण देगा, लेकिन यह संभवत: अधिकांश ब्लॉगर्स की अपेक्षा अधिक है।
  • एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    7
    अपने आंकड़े ट्रैक करें ब्लॉगर मेनू में "सांख्यिकी" विकल्प आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक की निगरानी करने की अनुमति देगा। आप देख सकते हैं कि कौन सा लेख सबसे अधिक पढ़ें, जिसमें से शहर और देश के पाठकों ने ब्लॉग का दौरा किया है, समय-समय पर पृष्ठदृश्यों को क्रॉल किया है, और अधिक।
    • निर्धारित करने में मदद के लिए "पृष्ठदृश्य" का उपयोग करें कि क्यों कुछ लेख दूसरों की तुलना में अधिक पढ़ें
    • आपके वैश्विक ऑडियंस आपको आपके पाठकों की जरूरतों के अनुसार तैयार की गई सामग्री का उत्पादन करने में सहायता करेंगे। आप उस समय के अनुसार पद भी बना सकते हैं, जो कि अधिकांश पाठकों ऑनलाइन हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com