IhsAdke.com

सीनियर के लिए फेसबुक को कैसे सिखाएं

2004 में इसकी शुरूआत के बाद से, फेसबुक इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क बन गया है। यद्यपि इसके कई उपयोगकर्ता किशोर और युवा वयस्क हैं, लेकिन परिवार के सदस्यों को एक साथ लाने के लिए यह एक बेहतरीन उपकरण है, जो आज भी व्यस्त और भौगोलिक रूप से जीवन व्यतीत कर रहे हैं। हर साल वृद्ध जनसंख्या बढ़ती जा रही है, 65-75 आयु वर्ग के बुजुर्गों में से 5.5% इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए है और इनमें से 36% नियमित उपयोगकर्ता हैं, उन्हें प्रोत्साहित करना फेसबुक के लिए संभावित उपयोगकर्ताओं का एक बड़ा स्रोत है। यदि आप अपने दादा दादी के बाकी परिवार के संपर्क में मदद करने में रुचि रखते हैं, तो उन्हें फेसबुक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना उन सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप उन्हें जुड़ाव रखने के लिए कर सकते हैं। वरिष्ठ लोगों को फेसबुक से जुड़ने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

सीसेन्स के चरण 1 के लिए फेसबुक सिखाना शीर्षक वाला छवि
1
एक खुले दिमाग रखें उम्र के बावजूद, कोई भी तकनीक सीख सकता है असली बाधा रवैया से अधिक संबंधित है: युवा पीढ़ियों का मानना ​​है कि यह उनके बुजुर्गों के लिए फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर रहा है और दूसरी ओर, बुजुर्गों का मानना ​​है कि यह उस सामाजिक नेटवर्क का हिस्सा बनने के लायक नहीं है।
  • वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करें कि कई वरिष्ठ लोग संचार के किसी भी तरीके के बारे में गहराई से ध्यान रखते हैं जो उन्हें परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों से जुड़ा रखता है जिनके बारे में उनकी परवाह है। सुविधा, सामर्थ्य और ऑनलाइन संपर्क की कम लागत पर्याप्त रूप से कुछ नया करने की प्रेरणा प्रदान करती है, जैसे कि फेसबुक, जब तक इसका उद्देश्य और लाभ पर्याप्त रूप से समझाया जाता है।
  • यह स्पष्ट रखने पर ध्यान दें, इसलिए फेसबुक के बारे में जादुई या अजीब बात नहीं है स्पष्ट स्पष्टीकरण तैयार है
  • समझें कि बड़े वयस्क लगातार, मरीज, और बौद्धिक उत्तेजना प्राप्त करने में दिलचस्पी रखते हैं। इसके अलावा, वे अक्सर बच्चों के रूप में उत्सुक होते हैं इन सकारात्मक सुविधाओं का लाभ उठाएं और उन्हें फेसबुक के शिक्षण में लागू करें।
  • सीसेर चरण 2 के लिए फेसबुक सिखाना शीर्षक वाला चित्र
    2
    रुचि के बुजुर्ग व्यक्ति को फेसबुक का उद्देश्य बताएं फेसबुक का उपयोग करने का प्रश्न आपकी सबसे बड़ी बाधा हो सकती है यदि आप अपने दादाजी को खाता रखने के लिए समझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो वह पूछ सकता है, "लेकिन मैं इसके साथ क्या करूँगा? मेरे लिए यह क्या कर सकता है कि मेरे पास नहीं है?" क्योंकि वयस्कों को जानने की आवश्यकता है कि उन्हें कुछ सीखने की आवश्यकता क्यों है और सीखने में तत्काल मूल्य और प्रासंगिकता के बारे में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, तो एक सांस लेने और कुछ प्रेरक कारणों के लिए आवश्यक होगा, जैसे:
    • "पुराने दोस्तों से मिलने का यह एक शानदार तरीका है!" बुजुर्गों को बताएं कि लंबे समय से मिलने वाले मित्रों से मिलने कितना आसान है। बहुत से वरिष्ठ लोग लंबे समय से खो चुके मित्रों को फिर से ढूंढने के लिए फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं। यदि आपके पास इन उदाहरणों में से कोई भी है, तो उन्हें प्रदान करें, खासकर यदि आप बड़े लोगों को शामिल करते हैं
    • "यह मेरे और बाकी के परिवार के संपर्क में रहने का एक तरीका है!" फ़ोटो, स्थिति अपडेट और अन्य परिवार की जानकारी दिखाएं जिसे आप एक्सप्लोर और ट्रैक कर सकते हैं, जैसे किसी नए सदस्य का आगमन, यात्रा, उपलब्धियां आदि।
    • "ऐसा एक सेलिब्रिटी इसका इस्तेमाल करता है!" एक पसंदीदा नेता, कवि, लेखक या खिलाड़ी के रूप में पसंदीदा सेलिब्रिटी का नाम दर्ज करें और अपना खाता दिखाएं। समझाएं कि वह फेसबुक पर इस व्यक्ति के प्रशंसक कैसे बन सकता है।
    • "किसी के ईमेल को याद रखना जरुरी नहीं है, बहुत कम भेजने!" दिखाएं कि आप फेसबुक के जरिये दोस्तों के संपर्क में कैसे रह सकते हैं
    • "आप पसंदीदा स्टोर और कंपनियों से मुफ्त और विशेष ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं!" दिखाएं कि आप कुछ व्यवसाय पृष्ठों के प्रशंसक बनकर कूपन, कूपन और विशेष ऑफ़र कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
    • "फेसबुक पर खेलना संभव है!" बुजुर्गों की जिज्ञासा को चिंगारी करने के लिए गेम्स और एप्स, जैसे फार्मविले जैसे गेम दिखाने के लिए समय निकालें वरिष्ठ लोगों की संख्या बढ़ रही है, वे फेसबुक गेम का आनंद ले रहे हैं, जिनके हाथों की मस्तिष्क और मांसपेशियों का प्रयोग करने का लाभ है।
    • "फेसबुक पीढ़ियों के बीच की खाई को कम कर सकती है।" अपने दादा को दिखाने के लिए यह विचार पेश करें कि आपको लगता है कि वह आपके लिए उतना ही शांत है!
  • सिखाने के लिए फेसबुक सिखाना चरण 3
    3
    खाता खोलने से पहले, अपने पुराने दोस्त को मूल बातें समझाएं सोशल नेटवर्क पर नए लोगों के लिए मास्टर करने के लिए फेसबुक बहुत भ्रमित हो सकता है चाहे उम्र की परवाह किए बिना। यदि आपके पास साइट पर कोई खाता है, तो इसे एक्सेस करें और वरिष्ठ को दिखाएं, उदाहरण के तौर पर अपने खाते का उपयोग करके, आरंभ करने के तरीके का अवलोकन करें। इसके साथ धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से कार्य करें और धैर्य रखें। यदि आपको कुछ अवधारणाओं पर जाने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें।
    • दोहराएं जो दिखाया जा रहा है, धीरे-धीरे पालन करें और प्रत्येक स्पष्टीकरण के बाद एक व्यावहारिक उदाहरण देने के लिए बंद करें।
    • यदि आप निराश हो रहे हैं, तो एक ब्रेक लें या कोई समस्या या कोई प्रश्न होने पर आपसे संपर्क करने का सुझाव दें, बजाय कई बार एक ही बात दोहराने की बजाय। पुराने वयस्क अभ्यास में सबसे अच्छा सीखते हैं और यह एक अच्छा विचार होगा कि इसे थोड़ी सी अभ्यास करके और एक कप कॉफी या पृष्ठभूमि में एक पत्रिका पढ़ा।
    • बिना समझाए फेसबुक या इंटरनेट शर्तों का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, एक अच्छा अवतार होने के बारे में कुछ कहने की बजाए, कुछ ऐसा कहें: "आपके प्रोफाइल पेज पर एक स्पष्ट तस्वीर होना बहुत ज़रूरी है। फोटो को आम तौर पर एक अवतार के रूप में जाना जाता है। लोग आपकी तस्वीर या अवतार देखेंगे, यह जानने के लिए कि क्या उन्हें पता है या नहीं। " ध्यान दें कि ऑनलाइन शब्दों से संबंधित सभी शब्दों को अधिक सामान्य शब्दों में अनुवाद करना चाहिए जब तक कि आपके पुराने दोस्त नए शब्दों के आदी न हो जाएं।
  • सीसेन्स के चरण 4 में फेसबुक को सिखाओ चित्र शीर्षक
    4
    गोपनीयता नीति समझाएं बहुत से बड़े लोग बहुत व्यक्तिगत जानकारी साझा करने में सहज नहीं हैं फेसबुक उनके लिए काम नहीं कर सकता है, लेकिन डायस्पोरा शायद हो सकता है।
  • सिखाने के लिए फेसबुक सिखाओ चित्र चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका पुराना दोस्त वास्तव में एक फेसबुक सदस्य बनना चाहता है। यदि आपके दादाजी सिर्फ तुम्हारे साथ खेलने के लिए ऐसा कर रहे हैं, तो शायद यह समय की बर्बादी होगी पूछें कि क्या आप जिस व्यक्ति की मदद कर रहे हैं, वह पुरानी मित्रों से संदेश और मित्र अनुरोधों का जवाब देने में कुछ समय बिताने को तैयार होगा। आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली प्रतिक्रियाओं को आप ब्याज के स्तर पर काम करने में सहायता करने के लिए एक नींव के रूप में काम करेंगे।
  • सीसेन्स के चरण 6 में फेसबुक को सिखाओ चित्र शीर्षक
    6
    बूढ़े आदमी एक खाता बनाने में मदद करें यदि आवश्यक हो, तो शुरू होने से पहले मात्रा और फ़ॉन्ट आकार समायोजित करें पहले की जांच करें यदि उसके पास एक मान्य ईमेल पता है, जैसा कि आवश्यक है और संदेश नोटिफिकेशन, मित्र अनुरोधों, और फेसबुक के बाहर के ईवेंट प्राप्त करने के लिए आवश्यक है यदि आपके पास कोई ईमेल पता नहीं है, तो Gmail, याहू, हॉटमेल, आदि जैसे प्रदाताओं का उपयोग कर मुक्त बनाएं। उसके बाद उसे अपने फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक सभी फ़ील्ड भरने के लिए कहें, और अगर वह व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने में असहज महसूस करता है, तो उसे दिखाएं कि वह गोपनीयता सेटिंग को कैसे अनुकूलित करता है जैसा वह चलता है।
    • बुजुर्गों के लिए गोपनीयता सेटिंग्स समझाओ इन सेटिंग्स को सावधानीपूर्वक बताने के लिए सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि वह ऑनलाइन जानता है कि कौन सी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराएगी, हमेशा गोपनीयता के स्तर का सम्मान करेगी, जिसे वह आवेदन करना चाहता है
    • बड़े प्रिंट में खाता चरणों को छूने पर ध्यान न दें बुजुर्गों को कागज पर निर्देश और स्पष्टीकरण पढ़ने की इजाजत देने से, यह सामग्री को सुदृढ़ करेगा, जिससे आप सीखने और मान्यता प्रक्रिया को और अधिक तेज़ी से सक्रिय कर सकते हैं।



  • सीसेर के चरण 7 में फेसबुक को सिखाओ चित्र शीर्षक
    7
    अपने पुराने मित्र को प्रोफ़ाइल जानकारी कैसे जोड़ें। फेसबुक प्रोफाइल में एक ईमेल पता और शादी की तारीख की तारीख आवश्यक है। उसे अपने वर्तमान या पिछले रोजगार, पुराने कॉलेजों या कॉलेजों, पसंद और हितों, संपर्क जानकारी और अधिक के स्थान जैसे जानकारी जोड़ने में सहायता करें केवल जानकारी प्रदान करने के लिए याद रखें जो प्रदर्शित करने के लिए सुविधाजनक है और पहुंच में, सभी सूचनाओं को "गोपनीयता सेटिंग्स" के साथ समायोजित किया जा सकता है
  • चित्र सिखाने के लिए फेसबुक सिखाओ चरण 8
    8
    सीनियर को स्कूल या कार्यस्थल नेटवर्क में शामिल होने में मदद करें, साथ ही साथ पुराने क्लबों या अन्य हितों के समूह और पेज। यह उनके लिए पुराने दोस्तों, रिश्तेदारों, कर्मचारियों, सहकर्मियों और स्कूल के साथ फिर से जोड़ने का एक शानदार तरीका है।
  • सिखाने के लिए फेसबुक को सिखाओ चित्र 9
    9
    अपने ज्ञान को साझा करने के लिए नए फेसबुक सदस्य को प्रोत्साहित करें बुजुर्गों को साझा करने के लिए हर कोई सीख सकता है अपने मित्र को फेसबुक पर अन्य लोगों के साथ कहानियों, विचारों, विचारों और ज्ञान को खोलने और साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अगर आपका पुराना दोस्त वास्तव में फेसबुक में दिलचस्पी लेता है, तो उसे अपने संपर्कों के साथ साझा करके और उसके अपडेट का आनंद लेते हुए दोस्तों के व्यापक नेटवर्क के साथ सहभागिता करें।
  • शीर्षक से चित्र सिखाने के लिए फेसबुक सिखाना चरण 10
    10
    उससे सीखें कई दशकों तक रहने वाले लोगों का ज्ञान अचल और बहुत मूल्यवान है। अगर फेसबुक पर नए पंजीकृत वरिष्ठ साइट के उपयोग के बारे में प्रासंगिक टिप्पणियां बनाते हैं, तो जिस तरह से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं या उस पर उनकी स्पष्ट निर्भरता भी करते हैं, हो सकता है कि वह सही हो। अपने कानों को इस बुद्धिमान परिप्रेक्ष्य से कुछ सीखने के लिए खुले रखें जो कि मनुष्य ने हमेशा किया है: संचार करना
    • उसे कुछ बेवकूफ करने के लिए आमंत्रित करें और उससे पूछें कि वह फेसबुक के बारे में क्या सोचता है। प्रश्न पूछें और पता करें कि आपके अनुभव को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने का कोई तरीका क्या है। कुछ नया सीखने से उत्पन्न तनाव को कम करने के लिए हमेशा एक अच्छा हंसी देना याद रखें।
  • चित्र सिखाने के लिए फेसबुक सिखाओ चरण 11
    11
    चीजें छोड़ें जैसे वे हैं अगर आपने कोशिश की और अपने पुराने दोस्त को शिक्षित किया, लेकिन रुचि की कुल कमी दिखाती है तो आप चले जाएं, समझें। यह जरूरी नहीं कि क्योंकि वह बड़े हो सकता है क्योंकि वह खर्च करने का एक बहुत ही समझदार तरीका है, जो उसके लिए नहीं है। महसूस करें कि आपने कम से कम कोशिश की है, फोन कॉल के माध्यम से संपर्क में रहते हुए और थोड़ी देर में एक बार मुलाकात की।
  • युक्तियाँ

    • फेसबुक पेज ढूंढने के लिए कुछ समय बिताने में मददगार हो सकते हैं, जो आपको अकेले देखने की प्रतीक्षा करने के बजाय बूढ़े इंसान की दिलचस्पी कर सकते हैं। जमीन की तैयारी के लिए, आप वरिष्ठ को सीधे शुरुआत करने के लिए सक्षम कर सकते हैं और साइट और उन पृष्ठों का उपयोग करते हैं जो पहले से ही आनंद लेते हैं, जिससे उन्हें अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए अनुमति दे सकती है।
    • बुजुर्गों के लिए विशेष रुचि के क्षेत्रों में शामिल हैं: स्वास्थ्य, अवकाश, और वित्त फेसबुक पेजों की खोज करते समय यह महत्वपूर्ण होता है कि उन्हें रुचि।
    • बुजुर्गों के लिए एक स्पष्ट और सुरक्षित तरीके से पुष्टि करें ताकि वह यह जान सकें कि वह क्या पंजीकृत है।
    • शिक्षण को संक्षिप्त रखें यदि पहले यह बहुत अच्छी तरह से नहीं चल रहा है, तो थोड़े समय के लिए इसे छोटे खंडों में तोड़ने के लिए तैयार हो जाओ। साथ ही, फेसबुक के किसी भी अलग हिस्से को पढ़ाने में इसे ज़्यादा मत करो। एक समय में एक चीज करें और फिर ब्रेक लें या किसी दूसरे दिन फेसबुक के अन्य तत्वों पर वापस जाएं।
    • एक बुजुर्ग व्यक्ति के लिए फेसबुक का हिस्सा बनने के लाभ में अकेलापन या अवसाद की भावना को कम करने और दूसरों के साथ ऑनलाइन संगोष्ठ करने की क्षमता में सुधार करना शामिल है

    चेतावनी

    • अपनी अधीरता को नियंत्रण में रखें यह काफी संभव है कि बुजुर्ग फेसबुक को एक अद्भुत चीज के तौर पर इलाज में उत्साह के साथ इतने अधीर हैं, लेकिन उनका उल्लेख करने के लिए वे शिक्षित, अनुभवी और बुद्धिमान हैं।
    • फेसबुक की विवादास्पद गोपनीयता नीति समझाएं और सभी गोपनीयता आवश्यकताओं को सक्रिय करें। पुराने लोगों को गोपनीयता के घुसपैठ में अधिक अनुभवी हैं और इन प्रकार के उल्लंघन के बारे में अधिक सतर्क (सही तरीके से) होते हैं उन्हें मदद करने की प्रक्रिया में, इन मुद्दों के बारे में अपनी चिंताओं को ध्यान से सुनो - आप अधिक सावधान रहने के मूल्य के बारे में कुछ चीजें भी सीख सकते हैं डायस्पोरा जैसे अन्य सामाजिक नेटवर्क, अधिक गोपनीयता-उन्मुख हैं, पर विचार करें।
    • संभव फ़िशिंग के हमलों के बारे में वरिष्ठों को बताएं और उन्हें पहचान कैसे लें साथ ही, सामान्य इंटरनेट सुरक्षा नियमों (उदाहरण के लिए, किसी को अपना ईमेल पता न दें और कभी भी क्रेडिट कार्ड जानकारी प्रदान न करें) के बारे में समझा जा सकता है।
    • बुजुर्गों को याद दिलाएं कि फेसबुक "नई पीढ़ी" को पुलिस के पास नहीं है। विशेष रूप से किशोर दादा दादी के साथ दोस्ती तोड़ देंगे जो बहुत महत्वपूर्ण हैं

    आवश्यक सामग्री

    • इंटरनेट एक्सेस
    • फेसबुक अकाउंट
    • फेसबुक पंजीकरण प्रक्रिया और गोपनीयता मुद्दों के बारे में जानकारी
    • प्रिंटर (वैकल्पिक) - प्रिंट करने के निर्देश आदि।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com