IhsAdke.com

Linux सिस्टम पर VMware उपकरण कैसे चलाएं

VMware उपकरण के भीतर काम करते समय VMware उपकरण आवश्यक है यह अनुप्रयोगों के अंदर वर्चुअल मशीन खिड़की, वीएमवेयर इंटरफेस और वर्चुअल मशीन के बीच की तरलता आदि जैसी सुविधाओं का उपयोग करके उत्पादकता में वृद्धि प्रदान करता है। नोट: इस आलेख में दिखाए गए सभी स्क्रीनशॉट पहले से ही VMware उपकरण स्थापित किए गए वर्चुअल मशीन से लिए गए थे, इसलिए आपके स्क्रीन आकार उसी के रूप में दिखाई नहीं देंगे जैसा कि आप सभी चरणों को पूरा नहीं करते हैं।

चरणों

लिनक्स सिस्टम में भागो VMware टूल्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
लोड करें VMware VMware अनुप्रयोग खोलें और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अपने वर्चुअल मशीन को कनेक्ट करें।
  • लिनक्स सिस्टम में भागो VMware टूल्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    "VMware उपकरण" का चयन करें आरंभ करने के लिए, VMware एप्लिकेशन में "VM" टैब खोलें (लिनक्स पर नहीं) और "VMware उपकरण इंस्टॉल करें" का चयन करें।
  • लिनक्स सिस्टम चरण 3 में VMware उपकरण चलाएं
    3
    VMware उपकरण की मात्रा आपको "VMware Tools" नामक अपने डेस्कटॉप पर वॉल्यूम दिखाई देना चाहिए। इसे माउस के दोहरे क्लिक से खोलें, और अंदर आपको दो आइटम देखना चाहिए। "Manifest.txt" नामक एक फ़ाइल और "tar.gz" एक्सटेंशन के साथ एक फाइल। आसान पहुंच के लिए अपने डेस्कटॉप पर .tar.gz फ़ाइल खींचें। इस बिंदु पर, आपकी स्क्रीन को ऊपर की छवि की तरह दिखना चाहिए।
  • लिनक्स सिस्टम में भागो VMware टूल्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    कार्यशील निर्देशिका खोलें अब आपको टर्मिनल खोलना चाहिए (एप्लिकेशन> सिस्टम टूल> टर्मिनल) निम्न कमांड VMware उपकरण को स्थापित करने के लिए हैं और सही टाइप किए जाने की आवश्यकता है, इसलिए सावधान रहें सभी आदेश उद्धरण चिह्नों में संलग्न होंगे "सीडी डेस्कटॉप" कमांड से शुरु करें और एंटर दबाएं। यह कार्यशील निर्देशिका को स्वयं डेस्कटॉप बना देगा, जहां VMware उपकरण वॉल्यूम स्थित है।
  • लिनक्स सिस्टम में भागो VMware टूल्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    इसे खोलना ऐसा करने के लिए, "tar -zxvf VM *" कमांड टाइप करें और Enter दबाएं। आप स्क्रीन पर कई आउटपुट देखेंगे, और प्रोग्राम कुछ सेकंड के लिए चलेंगे। इसे बाधित करने की कोशिश मत करो, यह केवल जारी रखने के लिए आवश्यक VMware उपकरण फ़ाइलों को खोलना है।
  • लिनक्स सिस्टम में भागो VMware टूल्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    सिस्टम को रूट उपयोगकर्ता के रूप में एक्सेस करें जब प्रॉम्प्ट लौटाता है ("$" दिखेगा), "रूट सु" टाइप करें और Enter दबाएं इस तरह आप सिस्टम को रूट या सुपरयुजर उपयोगकर्ता के रूप में एक्सेस कर सकते हैं। तब लिनक्स सिस्टम का रूट पासवर्ड अनुरोध किया जाएगा। प्रॉम्प्ट आपके द्वारा लिखे गए वर्णों को प्रदर्शित नहीं करेगा, इसलिए सावधान रहें कि कोई टाइपो न करें रूट पासवर्ड दर्ज करें और Enter दबाएं आपको $ की बजाय, # के साथ शीघ्र वापसी देखेंगे
  • लिनक्स सिस्टम में भागो VMware उपकरण शीर्षक चित्र 7



    7
    स्थापना को चलाएं। "./vm*/vm*" टाइप करें और Enter दबाएं यह VMware उपकरण की स्थापना को चलाएगा I शीघ्र आपको कई प्रश्न पूछेंगे। निम्न दो प्रश्नों को छोड़कर सभी प्रश्नों के लिए डिफ़ॉल्ट (एन्टर कुंजी) स्वीकार करें "जीसीसी के लिए खोज क्या आप इसे बदलना चाहते हैं?" उत्तर: नहीं। "मान्य कर्नल हेडर पथ के लिए खोज" क्या आप इसे बदलना चाहेंगे? उत्तर: नहीं। एक बार एक बार एंटर दबाएं और एक नए प्रश्न की प्रतीक्षा करें, या आप जितना चाहें उससे अधिक प्रश्नों के लिए एन्टर दबाकर समाप्त कर देंगे। यदि सफल हो, तो आपको अपने प्रांप्ट पर ऊपर की छवि दिखाई देनी चाहिए।
  • लिनक्स सिस्टम में भागो VMware टूल्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8
    लॉग को साफ़ करें जब संकेत लौटाता है, "exit" टाइप करें और Enter दबाएं फिर "आरएम-आरएफ वीएम * vm *" टाइप करें और Enter दबाएं यह उन स्थापना फ़ाइलों को निकाल देगा जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है। अब "exit" टाइप करें और टर्मिनल बंद करने के लिए एंटर दबायें।
  • लिनक्स सिस्टम में भागो VMware उपकरण शीर्षक चित्र 9
    9
    VMware एप्लिकेशन विंडो पर जाएं और देखें> ऑटोफिट विंडो> ऑटफ़िट अतिथि क्लिक करें
  • लिनक्स सिस्टम्स में चित्र VMware टूल्स शीर्षक वाली पटकथा 10
    10
    लिनक्स को पुनरारंभ करें लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को सिस्टम> शट डाउन कमांड को चालू करें, VMware एप्लिकेशन को बंद न करें। वर्चुअल मशीन के माध्यम से पहले बंद करना सत्र को पुनः आरंभ या बंद करने का सबसे सुरक्षित तरीका है।
  • लिनक्स सिस्टम्स में चित्र VMware टूल्स शीर्षक शीर्षक 11
    11
    काम की जांच अब, अपने वर्चुअल मशीन को फिर से चालू करें और आपकी स्क्रीन नीचे दी गई छवि की तरह दिखेगी, अर्थात, खिड़की को समायोजित किया जाएगा। आप VMware इंटरफ़ेस और वर्चुअल मशीन, जैसे कि माउस और प्रतिलिपि / पेस्ट आदेशों के बीच की तरलता को भी देखेंगे।
  • लिनक्स सिस्टम्स में चित्र VMware टूल्स शीर्षक वाली पटकथा 12
    12
    बधाई! आपने सफलतापूर्वक VMware उपकरण इंस्टॉल किया है
  • युक्तियाँ

    • प्रस्तुत किए गए कई चरण टर्मिनल एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, इसलिए यह आपके टास्कबार पर रखे जाने के लिए सुविधाजनक हो सकता है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आप इसे एप्लिकेशन> सिस्टम टूल> टर्मिनल में पा सकते हैं
    • यदि आप किसी भी समय एक गलती करने से डरते हैं, तो VMware स्नैपशॉट सुविधा का उपयोग करें। यदि आप कोई गलती करते हैं तो आप इसे पूर्व में वापस कर सकते हैं हम अनुशंसा करते हैं कि आप प्रत्येक चरण पर एक स्नैपशॉट ले लें अगर आपको विश्वास न हो।

    चेतावनी

    • यह आलेख मानता है कि आप एक लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम से वर्चुअल मशीन चला रहे हैं। अन्यथा, आपको वर्चुअल मशीन को वीएमवेयर में लोड करने के तरीके के बारे में बताए गए एक अन्य लेख की आवश्यकता हो सकती है।
    • आपको VMware Tools को स्थापित करने के लिए अपने Linux सिस्टम के रूट पासवर्ड को जानने की आवश्यकता होगी।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • VMware अनुप्रयोग
    • वर्चुअल मशीन चल रहा है जो एक लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम चल रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com