IhsAdke.com

कैसे VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर एक आभासी मशीन बनाएँ

यह परिचय आपके कंप्यूटर पर वर्चुअल मशीन स्थापित करने के बारे में है। एक वर्चुअल मशीन (वीएम) एक मशीन (एक कंप्यूटर) का कार्यान्वयन है जो एक भौतिक मशीन के रूप में प्रोग्राम चलाता है। अधिकांश लोगों के पास कंप्यूटर है यदि आप लघु-स्तरीय प्रयोग करने के लिए एक स्थानीय नेटवर्क या मशीन सेट करना चाहते हैं, तो यह पर्याप्त नहीं है। आप दोनों विंडोज ओएस और लिनक्स भी चाहते हैं। कंप्यूटर खरीदना इसके लायक नहीं है सौभाग्य से, आभासी मशीन सॉफ्टवेयर एक मेजबान कंप्यूटर पर कई मशीनों अनुकरण कर सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    विंडोज मेजबान कंप्यूटर पर वीएमवेयर वर्कस्टेशन स्थापित करें

    नोट: Windows 7 पर चल रहे मेजबान कंप्यूटर पर वर्कस्टेशन स्थापित करने के लिए, आपको एक व्यवस्थापक के रूप में लॉग ऑन होना चाहिए।

    यदि आप किसी सीडी से स्थापित कर रहे हैं, तो अपनी सीडी को अपनी सीडी-रॉम ड्राइव में रखें, और यह स्वचालित रूप से शुरू हो जाएगा।

    यदि आप डाउनलोड की गई फ़ाइल से अधिष्ठापन कर रहे हैं, तो उस निर्देशिका पर नेविगेट करें जहां आपने डाउनलोड की गई इंस्टॉलेशन फाइल को सहेजा और इंस्टॉलर चलाया। फ़ाइल का नाम इस तरह दिखता है: VMware-workstation-full-7.1.3-324285.exe।
  2. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर वर्चुअल मशीन बनाएं चरण 2
    2
    स्वागत संवाद बॉक्स को बंद करने के लिए अगला क्लिक करें।
  3. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर वर्चुअल मशीन बनाएं चरण 3
    3
    आप जिस प्रकार की सेटिंग पसंद करते हैं उसे चुनें। यदि आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो ठेठ एक चुनें। उसके बाद, अगला क्लिक करें
  4. 4
    निर्देशिका चुनें जिसमें आप VMware कार्य केंद्र स्थापित करना चाहते हैं। उसे डिफॉल्ट के अलावा किसी अन्य निर्देशिका में स्थापित करने के लिए, बदलें क्लिक करें और अपनी पसंद की निर्देशिका पर नेविगेट करें। यदि निर्देशिका मौजूद नहीं है, तो इंस्टॉलर आपके लिए इसे बनाएगा अगला क्लिक करें सावधानी: नेटवर्क ड्राइव पर VMware कार्य केंद्र स्थापित न करें।
  5. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर वर्चुअल मशीन बनाएँ चरण 5
    5
    चुनें कि क्या आप स्टार्टअप पर उत्पाद अपडेटों की जांच करना चाहते हैं। यदि आप यह सत्यापित नहीं करना चाहते हैं, तो चेक बॉक्स को अनचेक करें।
  6. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर वर्चुअल मशीन बनाएँ चरण 6
    6
    यदि आप VMware का मूल्यांकन करना चाहते हैं तो चुनें। यदि आप मूल्यांकन नहीं करना चाहते हैं, तो चेक बॉक्स को अनचेक करें अगला क्लिक करें
  7. 7
    इंस्टॉलर को बनाने के लिए शॉर्टकट चुनें। विकल्प डेस्कटॉप, स्टार्ट मेनू और क्विक लॉन्च बार शामिल हैं। किसी भी शॉर्टकट को अनचेक करें, जिसे आप इंस्टॉलर को नहीं बनाना चाहते हैं।
  8. 8
    इंस्टॉलर ने आवश्यक जानकारी इकट्ठी कर दी है और सॉफ्टवेयर की स्थापना शुरू करने के लिए तैयार है। अगर आप अपने द्वारा प्रदान की गई सेटिंग्स या जानकारी को बदलना चाहते हैं, तो अब ये परिवर्तन करने का समय है वापस क्लिक करें जब तक आप उस संवाद बॉक्स में नहीं पहुंच जाते, जिसमें आप बदलना चाहते हैं। यदि आपको कोई भी परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं है, तो जारी रखें पर क्लिक करें। इंस्टॉलर आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलों को कॉपी करना शुरू कर देगा।
  9. 9
    अपना सीरियल नंबर, अपना नाम (वैकल्पिक), आपकी कंपनी का नाम (वैकल्पिक) दर्ज करें, और उसके बाद अगला क्लिक करें। नोट: यदि आप इस चरण को छोड़ देते हैं, तो आपको वर्चुअल मशीन से कनेक्ट करने से पहले क्रमिक संख्या दर्ज करनी होगी।
  10. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर वर्चुअल मशीन बनाएं चरण 10
    10
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, वीएमवेयर वर्कस्टेशन को इंस्टॉलेशन पूरा करने की अनुमति दें, फिर अपने डेस्कटॉप पर VMware वर्कस्टेशन आइकन पर डबल-क्लिक करें।



  11. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर एक आभासी मशीन बनाएँ शीर्षक 11
    11
    हाँ चुनें, मैं लायसेंस अनुबंध के विकल्प में स्वीकार करता हूं (हां, मैं लाइसेंस अनुबंध विकल्प में शर्तें स्वीकार करता हूं), फिर अगला क्लिक करें।
  12. 12
    नया वर्चुअल मशीन विज़ार्ड प्रारंभ करें

    अपनी वर्चुअल मशीन बनाने के लिए फ़ाइल> नई> वर्चुअल मशीन का चयन करें
  13. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर वर्चुअल मशीन बनाएं चरण 13
    13
    हम अनुशंसा करते हैं कि आप विशिष्ट चुनते हैं, फिर अगला क्लिक करें
  14. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर वर्चुअल मशीन बनाएं, चरण 14
    14
    एक होस्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए प्रारंभ करें चुनें कि आप होस्ट किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम को कैसे स्थापित करेंगे, फिर अगला क्लिक करें।
  15. 15
    यहां बताया गया है कि विंडोज 7 को होस्ट की गई ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में कैसे इन्स्तांत करना है। विंडोज उत्पाद कुंजी, पूरा नाम, पासवर्ड (वैकल्पिक) टाइप करें, और अगला पर क्लिक करें
  16. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर एक आभासी मशीन बनाएँ शीर्षक 16
    16
    वर्चुअल मशीन का नाम चुनें और इसके लिए स्थान चुनें। यदि आप डिफ़ॉल्ट स्थान को बदलना चाहते हैं, तो ब्राउज़ करें पर क्लिक करें। अगला क्लिक करें
  17. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर एक आभासी मशीन बनाएँ शीर्षक 17
    17
    आपके VMware वर्कस्टेशन वर्चुअल मशीन के अंदर होस्ट किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करना एक भौतिक कंप्यूटर पर इसे स्थापित करने के समान है।
  18. चित्र VMware वर्कस्टेशन स्थापित करें और अपने पीसी पर एक आभासी मशीन बनाएँ चरण 18
    18
    पावर ऑन बटन पर क्लिक करके अपने वर्चुअल मशीन को चालू करें। आपके ऑपरेटिंग सिस्टम निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें

चेतावनी

  • आभासी मशीनों को स्थापित करने से आपके कंप्यूटर को धीमा कर दिया जा सकता है। अपने मेजबान पीसी पर आप कितने वर्चुअल मशीन स्थापित करना चाहते हैं यह तय करने से पहले इस पर विचार करें।

आवश्यक सामग्री

  • एक मेजबान ऑपरेटिंग सिस्टम वाला कंप्यूटर जो VMware कार्यस्थान चलाने के लिए सिस्टम आवश्यकताएं पूरी करता है।
  • VMware वर्कस्टेशन स्थापना सॉफ़्टवेयर और सीरियल नंबर
  • आपकी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना डिस्क होस्ट की गई
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com