IhsAdke.com

अधिकतम गति पर आपके कंप्यूटर को कैसे चलाएं

बहुत से लोग हमेशा आश्चर्यचकित होते हैं कि उनके कंप्यूटर धीमा क्यों हैं वे भूल जाते हैं कि, एक कार की तरह, कंप्यूटर को भी रखरखाव की ज़रूरत होती है। तेज और अधिक कुशल संचालन सुनिश्चित करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। यह आलेख मानता है कि आप Microsoft Windows चला रहे हैं

चरणों

पूर्ण स्पीड चरण 1 पर चलें आपका कंप्यूटर चलने वाला इमेज
1
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास नवीनतम सुरक्षा पैच है, नियमित रूप से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करें। स्वत: अपडेट के लिए देखें, फिर भी उन्हें अनुमति देना अच्छा लगता है, लेकिन वास्तव में यह आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकता है। यदि किसी भी प्रकार की बग निकासी है और आप मूल्यवान डेटा खो देते हैं, तो ओएस कंपनी नुकसान के लिए नहीं बनायेगी इसके अतिरिक्त, अपडेट के लिए खोज करने वाला स्वचालित अपडेट प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को ऐसा करने में धीमा कर देगा स्वचालित अपडेटिंग सक्षम होने पर या बदलने के लिए, प्रारंभ मेनू-> सभी प्रोग्राम क्लिक करें और Windows अपडेट आइकन का चयन करें।
  • अपने कंप्यूटर को पूर्ण गति चरण 2 पर चलने वाला चित्र शीर्षक
    2
    आम तौर पर किसी भी एंटीवायरस को स्थापित करने से कोई भी सिस्टम धीमा हो जाएगा, इसलिए बुद्धिमान हो और प्रभावी लेकिन हल्के एंटीवायरस चुनें। हर कोई एक पसंदीदा एंटीवायरस प्रोग्राम है। उदाहरण के लिए, वे कहते हैं कि नॉर्टन एंटीवायरस बाजार में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और आपको सिस्टम से पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए अनुमति नहीं देता है। दूसरों का कहना है कि Norton की कम से कम 3 से 4 अलग-अलग प्रक्रिया चल रही है और सिस्टम को धीमा कर देती है। बड़ा निवेश करने से पहले, कुछ लोगों से बात करें और ऑनलाइन शोध करें। यदि संभव हो तो पहले कुछ कार्यक्रमों को व्यक्तिगत रूप से देखें जो भी आप चुनते हैं, अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप बनाएं
  • अपने कंप्यूटर को पूर्ण गति चरण 3 पर चलाना शीर्षक वाला छवि
    3
    जानें कि आपके कंप्यूटर पर क्या चल रहा है क्योंकि इससे आपकी हानिकारक प्रक्रियाओं की पहचान करने की क्षमता बढ़ जाएगी। Windows कार्य प्रबंधक चालू करें (CTRL + ALT + DEL दबाएं) और किसी भी समय चलने वाली प्रक्रियाओं के साथ खुद को परिचित कराएं। प्रोग्राम को बूट करने के लिए "msconfig" उपकरण का उपयोग करें। कुछ सामान्य उपकरण (एक्रोबेट रीडर, एचपी प्रिंटर ड्राइवर, जावा प्रोग्रामर) को "कॉलिंग होम" की एक बहुत बुरी आदत है और अपडेट्स की जांच करना आप इन प्रोग्रामों को "msconfig" टूल के दाईं ओर टैब में अचयनित कर सकते हैं
  • आपका कंप्यूटर पूर्ण स्पीड चरण 4 में चल रहा है



    4
    अनावश्यक सॉफ़्टवेयर को निकालकर अपने टूलबार को साफ करें और मेनू प्रारंभ करें आपके टास्कबार पर हर चीज़ (विशेष रूप से घड़ी के निकट माउस) लगातार चलती है, कम्प्यूटर को धीमा छोड़ देता है इसके अलावा, कोई भी प्रोग्राम जो आपके कंप्यूटर को चालू करते समय शुरू करने के लिए सेट किया गया है, बूट प्रक्रिया को आवश्यक से अधिक समय लेने के लिए कारण होगा।
  • अपने कंप्यूटर को पूर्ण गति चरण 5 पर चलाना चित्र शीर्षक
    5
    फ़ायरवॉल स्थापित करें या Windows का उपयोग करें अपने विंडोज फ़ायरवॉल को सक्रिय करने के लिए, कंट्रोल पैनल पर क्लिक करें और विंडोज फ़ायरवॉल का चयन करें फ़ायरवॉल चालू करें
  • आपका कंप्यूटर पूर्ण स्पीड चरण 6 पर चल रहा है
    6
    अपने कंप्यूटर पर एक महीने में कम से कम एक बार पूरा रखरखाव करें इसमें डिस्क डीफ़्रैग्मेन्टेशन शामिल है। यदि आपके पास Windows है, तो प्रारंभ> सहायक उपकरण> सिस्टम उपकरण> डिस्क क्लीनअप> डिस्क डीफ़्रैग्मेंटेशन पर क्लिक करें। यदि आपके पास लिनक्स है, तो आपको डीफ़्रैग्मेंट करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसके सिस्टम फ़ाइल प्लेसमेंट के लिए बेहतर हैं।
  • युक्तियाँ

    • यहां रजिस्ट्री संपादन और मरम्मत कार्यक्रमों का एक धन उपलब्ध है जो विशेषज्ञता के सभी स्तरों के लिए विभिन्न विशेषताओं को प्रदान करते हैं उपयोगकर्ताओं को अपनी फ़ाइलों में कोई भी संशोधन करने से पहले रजिस्ट्री की सामग्री के साथ पूरी तरह से समझ और परिचित होना चाहिए, क्योंकि एक आकस्मिक त्रुटि के कारण अपठनीय हार्ड डिस्क का परिणाम हो सकता है। कोई भी परिवर्तन करने का प्रयास करने से पहले रजिस्ट्री का बैकअप लें।
    • यदि आप अक्सर फ़ाइलों को हटाते हैं, तो नियमित रूप से स्टार्ट मेनू, एक्सेसरीज, और सिस्टम टूल में मिले रखरखाव कार्यक्रमों का उपयोग करें और चलाएं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण डिस्क क्लीनर और डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर प्रोग्राम हैं। डीफ़्रैग्मेंटेशन हार्ड डिस्क की सामग्रियों को एक निकटतम ब्लॉक में देता है, इस प्रकार संग्रहित सामग्री तक पहुंचने के लिए हार्ड डिस्क के पढ़ने वाले प्रमुखों की गति और दक्षता बढ़ जाती है। डिस्क क्लीनअप को अब हार्ड डिस्क से हटाए गए सामग्रियों की जरूरी फ़ाइलों, अनाथ या अवशेषों को दूर नहीं किया जाता है हालांकि ऐसे ऑन-बोर्ड कार्यक्रम अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में पर्याप्त हैं, लेकिन वे आदर्श विकल्प नहीं हैं, जो सिस्टम अखंडता बनाए रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बेहतर और अधिक शक्तिशाली डिस्क सफाई और डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रोग्राम की एक बड़ी संख्या उपलब्ध है। अधिक जानकारी अंग्रेजी में विकिपीडिया साइट पर लेख "डीफ़्रैग्मेन्टेशन" में उपलब्ध है।
    • क्लोनिंग के लाभ कई हैं डिस्क क्लोनिंग पर विकिपीडिया लेख में अधिक जानकारी पाई जा सकती है।
    • एक अन्य विकल्प, जिसे अक्सर अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा अनदेखा किया जाता है, हार्ड ड्राइव क्लोनिंग है क्लोनिंग हार्ड ड्राइव की सटीक प्रतिलिपि बनाने का कार्य है जिसे एक नई डिस्क पर स्थानांतरित किया जा सकता है जब समस्या ऑपरेटिंग सिस्टम, कार्यक्रमों, प्रोग्रामों या डेटा फ़ाइलों के उपयोग के लिए पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता के बिना अपने बदसूरत सिर उठाती है ।
    • मुफ्त एंटीवायरस और एंटीस्पायवेयर प्रोग्राम इंटरनेट पर पाए जा सकते हैं और बहुत प्रभावी हो सकते हैं। वे आम तौर पर आपको गैर-व्यावसायिक संस्करण को मुफ्त में डाउनलोड करने देते हैं। कुछ लोगों का कहना है कि आप जो भी आप के लिए भुगतान करते हैं, लेकिन कई ने इन कार्यक्रमों को कई सालों से भी उपयोग किया है और उनके लिए आग लगा दी है। कोशिश करो और देखें कि आप क्या सोचते हैं।
    • वहाँ कई लोकप्रिय क्लोनिंग प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो उपयोगकर्ता को आवश्यकतानुसार किसी भी बदलाव का बैक अप और अपडेट करने की अनुमति देते हैं या हार्ड ड्राइव की तुरंत "स्नैपशॉट" लेते हैं क्योंकि यह किसी निश्चित समय पर है।
    • चूंकि हार्ड डिस्क स्वरूपण या प्रतिस्थापन की आवश्यकता जरूरी हो, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन सॉफ़्टवेयर की तलाश के कार्य के बिना हार्ड ड्राइव को मूल सेटिंग्स पर वापस लौटने के लिए इंस्टॉलेशन क्लोन डिस्क को खींचना होगा। स्थापना के बाद, हार्ड ड्राइव "जादुई" फिर से प्रकट हो जाएगी क्योंकि यह मूल रूप से इंस्टॉल किया गया था या अंतिम अपडेट किया गया था।
    • अधिकांश एंटीवायरस रखरखाव कार्यक्रमों के साथ आता है जिसमें रखरखाव को स्वचालित रूप से अनुसूचित करने के लिए एक सेटिंग होती है।
    • उदाहरण के लिए, जिस समय आप एक नया हार्ड ड्राइव स्थापित करते हैं और प्रोग्राम इंस्टॉल करते हैं और वरीयता सेटिंग्स पूरी कर ली जाती हैं, तो आप उस बरसात के दिन सीडी या डीवीडी इंस्टॉलेशन डिस्क में हार्ड ड्राइव क्लोन कर सकते हैं, जो निश्चित रूप से आएगा।
    • रजिस्ट्री बहुत तेज़ी से बरबाद हो सकती है, सिस्टम में परिवर्तन के रूप में अपरिहार्य प्रविष्टियां बढ़ती जा रही हैं, इस प्रकार फ़ाइल भ्रष्टाचार के खतरे के लिए हार्ड ड्राइव खोलने से ठीक से बनाए रखा नहीं जाता है।
    • कंप्यूटर पंजीकरण भी इसके संचालन की दक्षता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने कंप्यूटर पर रखरखाव और सफाई नहीं करते हैं, तो आपको त्रुटि संदेश प्राप्त होंगे और यह धीमा हो जाएगा और कुशल नहीं होगा। अक्सर अपने सिस्टम को साफ करने की आदत में जाओ अगर आपको लगता है कि आपकी हार्ड ड्राइव असफल हो रही है, तो इसे डीफ़्रैग्मेंट न करें इससे बचने के लिए किसी भी प्रयास से पहले यह शेष डेटा को खराब कर सकता है।
    • यदि आप आसानी से चलाने के लिए अपनी कार की जांच करते हैं, तो अपने कंप्यूटर के साथ एक ही चीज़ करें

    आवश्यक सामग्री

    • एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर (खरीदा या निःशुल्क)
    • फ़ायरवॉल (एक ऑनलाइन खोज या सिर्फ मानक विंडोज फ़ायरवॉल का उपयोग करें, जो पर्याप्त हो सकता है)
    • सिस्टम वसूली, पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम का बैकअप लेने के लिए (एक प्रोग्राम जैसे ईयून्ट मुफ्त और बहुत प्रभावी है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com