IhsAdke.com

जल मीटर कैसे पढ़ें

यदि आप अपने निवास पर एक मासिक जल बिल प्राप्त करते हैं, तो आपके जल के उपयोग को पानी के मीटर द्वारा मॉनिटर किया जाता है। एक पानी का मीटर एक साधारण उपकरण है जो कि एक संपत्ति के लिए पानी के मुख्य स्रोत में स्थित है जो हर दिन डिवाइस के माध्यम से बहने वाली मात्रा को नियंत्रित करता है। यह मात्रा आपके खाते की गणना करने के लिए आपके काउंटी द्वारा पढ़ा जाता है, लेकिन आप स्वयं इसे भी पढ़ सकते हैं अपने पानी के मीटर को पढ़ने के तरीके सीखना एक सरल प्रक्रिया है जो आपको पानी की खपत के अपने स्तर को समझने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
मीटर पढ़ना

पिक्चर शीर्षक से वॉटर मीटर पढ़ें चरण 1
1
अपने पानी के मीटर का पता लगाएँ यदि आप किसी छोटे शहर या पड़ोस में एक परिवार के घर में रहते हैं, तो आपका मीटर बॉक्स संभवतः सड़क के पास आपकी संपत्ति के सामने स्थित होगा मीटर को "वाटर" शब्द के साथ सामने वाले यार्ड में ठोस बॉक्स के अंदर पाया जा सकता है यदि आप किसी अपार्टमेंट या कोंडोमिनियम में रहते हैं, तो पानी के मीटर एक अलग कमरे में स्थित हो सकते हैं, अक्सर तहखाने या तल में, या यह इमारत के बाहर स्थित हो सकता है। यदि आपका पानी बिल आपके किराया या कॉन्डो फीस की लागत में शामिल है, तो पूरे स्थान के लिए पानी की माप केवल एक मीटर के साथ किया जाता है
  • छवि का शीर्षक जल मीटर 1
    2
    यदि लागू हो, तो मीटर का केस कवर निकालें। यदि आपका वॉटर मीटर कंक्रीट बॉक्स में है, तो कैप के शीर्ष पर कई छोटे छेद होने चाहिए। एक छिद्र में एक पेचकश रखें और कंधे के नीचे अपनी उंगलियों को फिट करने के लिए पर्याप्त टोपी को हटा दें। ढक्कन लिफ्ट और इसे एक तरफ सेट करें
  • पिक्चर शीर्षक से वॉटर मीटर पढ़ें चरण 3
    3
    यदि लागू हो, तो मीटर की टोपी उठाएं। कुछ पानी के मीटर के पास डिस्क पर भारी धातु के कवर को क्षति से बचाने के लिए होगा। मार्किंग को उजागर करने के लिए इस कवर को हिंग पर उठाएं।
  • 4
    अपने घर के द्वारा उपयोग किए गए पानी की मात्रा निर्धारित करें पानी के मीटर के चेहरे पर, आप एक बड़े डायल और संख्याओं की एक श्रृंखला देखेंगे। यह संख्या आपके परिवार द्वारा पिछली बार जब मीटर रीसेट हो गई थी तब से पानी की मात्रा का प्रतिनिधित्व करती है।
    • इस मापन के लिए इकाइयों को डिस्प्ले पर निर्दिष्ट किया जाएगा - संयुक्त इकाइयों में संयुक्त राज्य अमेरिका में गैलन या क्यूबिक फीट और शेष दुनिया के अधिकांश हिस्सों में लिटर या क्यूबिक मीटर हैं।
    • ओडोमीटर (हां, आपकी कार के समान) उस पानी की कुल मात्रा को दर्शाता है जो परिवार द्वारा उपयोग किया गया था, क्योंकि यह स्थापित किया गया था। यह हर महीने या बिलिंग चक्र को रीसेट नहीं करता है - आप इसे रिकॉर्ड करते समय केवल अपने मासिक खपत स्तर का ट्रैक रख सकते हैं ओडोमीटर पर पिछले दो नंबर अक्सर काले रंग की पृष्ठभूमि पर सफेद संख्या में होंगे, जबकि बाकी संख्या सफेद पर काले रंग में होगी। पिछले दो नंबर पूरे व्यक्तिगत इकाइयों (गैलन, लीटर, क्यूबिक फीट, या क्यूबिक मीटर) और दर्जनों इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते हैं (वे कुछ मानते हैं, दशमलव नहीं हैं)।
    • बड़ी घूर्णन डिस्क से आंशिक इकाइयों का पता चलता है जो खपत की गई थी। डिस्प्ले पर प्रत्येक नंबर एक इकाई का दसवां अंश दर्शाता है, और उनके बीच के पैमाने के निशान एक इकाई के सौवां संस्करण का वर्णन करते हैं।
    • मीटर के चेहरे पर एक त्रिभुज आकार की डिस्क या बहुत छोटी गियर भी होनी चाहिए। यह "प्रवाह सूचक है।" यदि आपको संदेह है कि कहीं मीटर और आपके घर के इंटीरियर (पानी का उपयोग करने में असमर्थ हैं लेकिन इसके लिए शुल्क लिया जाएगा) के बीच एक रिसाव है, तो अपने घर के अंदर सभी पानी बंद करें और संकेतक की जांच करें। यदि यह कताई है, तो पानी का प्रवाह जारी है (बहुत धीमी गति से भी)।



      पिक्चर शीर्षक से वॉटर मीटर पढ़ें चरण 4
  • भाग 2
    अपने पानी के उपयोग को समझें

    पिक्चर शीर्षक से वॉटर मीटर पढ़ें चरण 5
    1
    अपने परिवार की खपत की मात्रा निर्धारित करें पानी के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए, मीटर पर रीडिंग लिखना प्रारंभ करें। एक निश्चित समय की प्रतीक्षा करें (उदाहरण के लिए एक पूरा दिन या सप्ताह), फिर नए रीडिंग को ध्यान दें। उस समय की अवधि के दौरान आपके द्वारा उपयोग की गई पानी की मात्रा निर्धारित करने के लिए दूसरे से पहले पढ़ना घटाएं यदि आप अपने वाटर बिल डेटा के साथ अपनी रीडिंग को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं, तो याद रखें कि आपकी काउंटी हर महीने उसी दिन रीडिंग नहीं करेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से वॉटर मीटर पढ़ें चरण 6
    2
    अपने पानी के उपयोग की लागत की गणना करें यदि आप उपयोग की जाने वाली पानी की लागत की गणना करना चाहते हैं, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि पानी कैसे बिल भेजा गया है। बिलिंग इकाई निर्धारित करने के लिए अपने वॉटर बिल को देखें - यह आम तौर पर नियंत्रित इकाई से अधिक है, और आमतौर पर 100 गैलन, 100 लीटर या 100 घन फीट के रूप में व्यक्त किया जाता है। यूनिट दर आपके खाते में मुद्रित की जाएगी, जो बिल की खपत के प्रति यूनिट का भुगतान किया जाता है। बिलिंग इकाई में अपने कुल पानी की खपत को परिवर्तित करें और फिर पानी की लागत निर्धारित करने के लिए बिलिंग दर से गुणा करें।
  • 3
    अपना उपयोग पैटर्न बदलने पर विचार करें क्या आप पानी की तुलना में अधिक सोचा था? पानी के उपयोग को कम करने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं, जैसे कि कई छोटे भार के बजाय कपड़े के कुछ बड़े भार धोने या छोटे स्नान करना। अपनी खपत को कम करने के तरीके के बारे में अधिक विचारों के लिए, कुछ संबंधित विकीहाउ लेख देखें
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि पानी की बिलिंग दर अक्सर महीने से महीने में थोड़ा बदल जाती है

    आवश्यक सामग्री

    • पेचकश
    • पेंसिल
    • कागज़
    • जल बिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com