IhsAdke.com

कैसे पोलिश टीक फर्नीचर के लिए

सागौन वहाँ सबसे टिकाऊ जंगल में से एक है और मजबूत रहने के लिए किसी विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो टीक फर्नीचर हल्के भूरे रंग के और फिर चांदी-ग्रे के लिए फीका हो जाएगा। सागौन को खिलाना नियमित रूप से अपने मूल भूरे रंग के सोने के रंग को संरक्षित करेगा। नोट करें कि यह टीक फर्नीचर को बाहर या आर्द्र वातावरण में पॉलिश करने के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह ढालना विकास को प्रोत्साहित करेगा।

चरणों

विधि 1
घर में रहने वाले टीक फर्नीचर को चमकाने

चित्र का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 1
1
पॉलिशिंग की लागत और लाभों को समझें टीक तेल लगाने से फर्नीचर के चमकदार, भूरे रंग के रूप को बरकरार रखता है और खरोंच और अन्य क्षति से थोड़ा छिपा सकता है क्योंकि सतह अंदर की लकड़ी की तरह दिखती है। हालांकि, एक बार पॉलिश किए जाने पर, फर्नेस हर साल अपनी उपस्थिति बनाए रखने के लिए हर तीन महीनों में लोशन पर निर्भर हो सकती है। यदि फर्नीचर को कभी पॉलिश नहीं किया गया है, तो यह दशकों के लिए मजबूत बना सकता है।
  • चेतावनी: सागौन फर्नीचर निर्माता सड़क पर बाहर या आर्द्र वातावरण में शैंपूंग से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे मजाक का मौका बढ़ जाता है।
  • चित्रित किया गया चित्र, तेल सागौन फर्नीचर चरण 2
    2
    अपने उपकरण तैयार करें स्पैटर्स को पकड़ने के लिए सागौन फर्नीचर के नीचे कपड़ा या अख़बार का एक टुकड़ा रखें। अपने हाथों से संपर्क में आने से तेल को रोकने के लिए दस्ताने रखें, क्योंकि यह जलन पैदा कर सकता है। जबकि अधिकांश टीक तेल गैर विषैले होते हैं, लंबे समय में इसका जोखिम स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, इसलिए एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं। टीक तेल को गर्मी स्रोतों से दूर रखें क्योंकि यह अत्यधिक ज्वलनशील है। अपने फर्नीचर को पॉलिश करने के लिए उपयोग करने के लिए कई साफ और डिस्पोजेबल रग्ज चुनें
  • चित्रित तेल टक फर्नीचर चरण 3
    3
    फर्नीचर को साफ करें और यदि आवश्यक हो तो इसे सूखा दें। यदि आप नियमित रूप से फर्नीचर को साफ करते हैं, तो पूरी तरह से पूरी तरह से धूल को हटा दें। यदि यह गंदे, चिपचिपा या गंदगी का निर्माण होता है, तो इसे हल्के साबुन और पानी से धो लें या विशेष टीक सफाई उत्पाद का उपयोग करें। अधिक जानकारी के लिए देखभाल अनुभाग देखें
    • चेतावनी: सफाई के बाद फर्नीचर को सूखी और तेल लगाने से पहले सभी नमी निकालने के लिए 24-36 घंटों के लिए छोड़ दें। यहां तक ​​कि अगर फर्नीचर सूख गया है, नमी जो सतह के नीचे स्थित है, तेल को जाल में बदल सकती है, रंग और दीर्घायु बदल सकती है।
  • चित्रित चित्र तेल चटाई फर्नीचर चरण 4
    4
    एक "सागौन तेल" या "सागौन मुहर" उत्पाद का चयन करें। इस प्रयोजन के लिए इस्तेमाल किए गए तेलों को वृक्ष से नहीं बनाया गया है और उनकी रचना भिन्न हो सकती है। आम सामग्री में से, तुंग का तेल अलसीकृत तेल से अधिक प्रभावी हो सकता है। कभी कभी टीक तेल कृत्रिम रंग या मिश्रित सीलेंट के साथ आता है, इसलिए चयन करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें सीलेंट को आमतौर पर टीक तेल की तुलना में कम लगातार आवेदन की आवश्यकता होती है, लेकिन इसी तरह चलती है।
  • चित्र का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 5
    5
    टीक तेल लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें एक मोटी ब्रश के साथ, लकड़ी को समान रूप से कवर करें जब तक फर्नीचर इसे अवशोषित नहीं कर लेता है और मैट का रूप लेता है, तब तक तेल लगाने के लिए जारी रखें।
  • चित्र का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 6
    6
    15 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर एक कपड़े से पोंछ लें। तेल को लकड़ी में घुसना दें आप देख सकते हैं कि सतह के तेल चिपचिपा होते हैं क्योंकि यह लकड़ी से अवशोषित होता है ऐसा होना चाहिए, या 15 मिनट के बाद, एक साफ कपड़े के साथ फर्नीचर पोंछ कर, किसी अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए सुनिश्चित करें एक और कपड़ा सतह को पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जब यह सूखा होता है
  • चित्रा शीर्षक से तेल सागौन फर्नीचर चरण 7
    7
    खनिज तेल के साथ साफ फैलता है अधिक तेल और फैल पोंछने के लिए खनिज तेल के साथ एक साफ कपड़े कम करना टीक तेल अन्य फर्नीचर या फर्श दाग सकता है अगर इसे तुरंत हटाया नहीं जा सकता है
  • 8
    नियमित रूप से पुन: लागू करें अगर तेल का इस्तेमाल नहीं हुआ तो आपका फर्नीचर खराब हो जाएगा। जब तक रंग और चमक गायब हो जाए, तब तक सप्ताह या महीनों में तेल को दोबारा दोहराएं। आप रंग को बढ़ाने के लिए एक अतिरिक्त परत लागू कर सकते हैं, लेकिन फर्नीचर की सतह पूरी तरह से स्पर्श करने के लिए पूरी तरह से शुष्क होने पर केवल एक नई परत लागू करें





  • चित्र का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 8

    विधि 2
    टीक फर्नीचर के लिए देखभाल

    चित्रकारी तेल सागौन फर्नीचर चरण 9
    1
    अगर आप प्राकृतिक रंग पसंद करते हैं तो कभी-कभार ही धूल फेंकना फर्नीचर को कोई नुकसान नहीं है यदि आप इसे हल्के भूरे रंग के हो जाते हैं और अंत में चांदी के रंग के लिए। यदि आप उस उपस्थिति या कम रखरखाव को पसंद करते हैं, तो टीक फर्नीचर को नियमित रूप से धूल दें और गंदगी का निर्माण करते समय इसे धो लें।
    • प्रारंभिक मौसम के दौरान, आपका सागौन फर्नीचर रंग में असमान दिख सकता है या थोड़ा टूट सकता है। यह समय के साथ बंद होना चाहिए
  • चित्रित किया गया तेल टक फर्नीचर चरण 10
    2
    यदि आप अपना रंग बहाल करना चाहते हैं तो साफ टीक फर्नीचर। आप फर्नीचर को नरम ब्रशल ब्रश और गर्म साबुन का पानी के साथ रगड़ कर सकते हैं ताकि अस्थायी रूप से थोड़ा हल्का रंग बहाल हो सके। कड़ी मेहनत या उच्च दबाव के नली से बचें क्योंकि वे सागौन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक तेल चटाई फर्नीचर चरण 11
    3
    अधिक महत्वपूर्ण सफाई के लिए एक सागौन cleanser का उपयोग करें एक विशेष क्लीनर, जिसे टीक क्लीनर कहा जाता है, का उपयोग किया जा सकता है यदि साबुन और पानी गंदगी को हटाने या फर्नीचर के रंग को हल्का करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। उपलब्ध दो प्रकार के सागौन क्लीनर हैं:
    • पहला सागौन क्लीनर सुरक्षित और लागू करने में आसान है। लगभग 15 मिनट के लिए एक नरम बाल खड़े ब्रश के साथ इसे धो लें। एक साफ कपड़े के साथ धीरे से कुल्ला, एक घर्षण सफाई पैड या कांस्य ऊन का उपयोग लकड़ी के छिद्र को खोलने के लिए और क्लीनर को हटा दें। इस्पात की ऊन से बचें, क्योंकि यह सागौन का रंग बदल सकता है।
    • दूसरा क्लीनर सागौन और उसकी बनावट के जीवन पर कठिन है, लेकिन तेजी से संचालित होता है और गंदगी में भंग कर सकता है। पहले भाग, एसिड को लागू करें, और पैकेज के निर्देशों के अनुसार प्रतीक्षा करें। दूसरे भाग की खपत करें, जो एसिड को बेअसर कर देगा, सभी फर्नीचर को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • चित्र का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 12
    4
    क्षति को रोकने के लिए एक स्पष्ट सुरक्षात्मक परत लागू करें। अगर सागौन के फर्नीचर को ऊर्जावान गतिविधि के साथ क्षेत्र में भारी इस्तेमाल किया जाता है या रखा जाता है, तो आप इसे दाग से बचा सकते हैं। एक स्पष्ट सुरक्षात्मक सीलेंट लागू किया जा सकता है, जब सागौन की सतह पर एक परत बनाने के लिए सूखी है। ब्रांड्स के बीच इन उत्पादों के आवेदन के नाम और विधि भिन्न हो सकते हैं। "सागौन संरक्षक" या "पारदर्शी कवर" को देखें और पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
    • एक ही समय में सीलेंट और तेल का उपयोग विवादास्पद है, क्योंकि कुछ मानते हैं कि एक साथ इस्तेमाल होने पर उन्हें नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, सफाई उत्पादों के कुछ निर्माताओं दोनों की सलाह देते हैं।
  • चित्र का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 13
    5
    टीक को कवर करने पर विचार करें जब यह प्रयोग में नहीं है। सागौन के आकर्षण में से एक इसकी चरम स्थायित्व है, जिससे आपकी सुरक्षा अनावश्यक हो सकती है। हालांकि, एक झरझरा कवर, जैसे एक तिरपाल, आसान सफाई कर सकते हैं। कभी भी प्लास्टिक या विनाइल कवर का उपयोग न करें, जो कि कैबिनेट में नमी छल सकता है।
  • चित्र चित्रित तेल चटाई फर्नीचर चरण 14
    6
    रेत को धीरे से दाग कुछ दाग, जैसे वाइन या कॉफी, धोने से हटाने के लिए मुश्किल हो सकता है जहां यह दाग होता है, मध्यम सैंड पेपर के साथ लकड़ी के शीर्ष को हटा दें और फिर चिकनी चिकनी सतह को सुचारू रूप से चिकना करें। यह फर्नीचर की उपस्थिति को छोड़ देगा, जहां यह चमकदार ढंग से रेत से भरा था, जैसा कि आंतरिक भाग में अभी भी प्राकृतिक तेल शामिल हैं
  • चेतावनी

    • सागौन का तेल पट्टियां, कपड़े आदि का दाग कर सकता है। अपनी चीजों की रक्षा करने के लिए सावधान रहें, जैसे कि तेल लगाने और दस्ताने पहनने से पहले फर्नीचर के नीचे एक कार्डबोर्ड डालना।
    • सागौन तेल अत्यधिक ज्वलनशील है कचरे में तेल के संपर्क में आने वाले किसी कपड़ों को गर्मी के स्रोतों से दूर छोड़ दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com