IhsAdke.com

नानोव्रिमो में भाग लेने के लिए

नानोव्रिमो, एक राष्ट्रीय उपन्यास लेखन माह, नवम्बर महीने में पूरी तरह से 50,000 शब्द उपन्यास लिखने की एक प्रतियोगिता है। यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो आप युवा लेखकों के लिए कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं और अपना लक्ष्य चुन सकते हैं, लेकिन अगर आप 13 साल से अधिक हैं, तो आप वयस्कों में भाग लेने का चयन कर सकते हैं। यह एक समुदाय सेटिंग में लिखने का एक मजेदार तरीका है पुस्तक लेखन के मुफ्त प्रतियां, संपादन और autopublicar पर सुझाव, सॉफ्टवेयर और ज्यादा पर छूट, और अधिक: वहाँ इस तरह के रूप (डींग मारने का अधिकार) की जीत के लिए भी कई पुरस्कार, है।

NaNoWriMo उसका उपनाम, नैनो से जाना जाता है, और शुरू हुआ जब क्रिस Baty अपने कुछ दोस्तों के लिए चुनौती दी 1999 में एक महीने में 50,000 शब्द लिखने के लिए यह दुनिया भर में 100,000 प्रतिभागियों, जो, 2007 में, के 15,000 से भी अधिक पूरा हो गई है चुनौती

चरणों

नानोव्रिमो में भाग लेना

नानोव्रिमो चरण 1 में भाग लेते हुए चित्र का शीर्षक
1
पर जाएँ NaNoWriMo।org और एक खाता बनाएं प्रतियोगिता 1 नवंबर शुरू होती है, लेकिन आप इस वर्ष के किसी भी समय साइन अप कर सकते हैं। 13 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए युवा लेखक के कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की संभावना है। नानोव्रिमो में "कैंप नोनो्रीमो" (नानोव्रिमो कैम्प) भी है, जो अप्रैल और जुलाई के दौरान होता है।
  • नानोव्रिमो चरण 2 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    सहायता पाने के लिए मंचों में शामिल हों और अपने रोमांस में मदद करें वे आपको लेखन के विचार के बारे में उत्साहित प्राप्त करने में मदद और जानकारी से भरा अपने यथार्थवादी उपन्यास विचारों अपने शब्द गणना, समानार्थक शब्द और ऑनलाइन शब्दकोशों किताबें, और यहां तक ​​कि अपने क्षेत्र में अन्य लेखकों के साथ मंचों के लिए लिंक को भरने के लिए जाने के लिए कर रहे हैं। मंच को रोकना और पोस्ट करना आपको जारी रखने के लिए अधिक दृढ़ संकल्प देगा क्योंकि आप समान रूप से लोगों से घिरे हैं।
  • नानोव्रिमो चरण 3 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    कुछ फोरम "डरें" (चुनौती) को स्वीकार करने का प्रयास करें वे प्लॉट ट्विस्ट (या इतने मूर्ख नहीं), पात्रों या ऑब्जेक्ट हैं जो आप अपने उपन्यास में फिट करने का प्रयास करते हैं। नानोव्रिमो का विचार गुणवत्ता की गुणवत्ता नहीं है, इतने सारे लेखक यथासंभव "हिम्मत" के साथ काम करने की कोशिश करते हैं। सबसे लोकप्रिय में से एक डेविड ™ का यात्रा शोज़ है, एक पात्र को मारने या दस्तक करने के लिए एक फावड़ा होता है। एक अन्य लोकप्रिय मजेदार वर्णों को शामिल करना है जिनके नाम "नानोव्रिमो" अनाग्राम हैं: श्री इयान वून, नॉर्मन इवो, आदि।
  • नानोव्रिमो चरण 4 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    "कोई प्लॉट नहीं पढ़ा? क्रिस बैटी द्वारा कोई समस्या नहीं " उसने यह सब शुरू किया पुस्तक, वैकल्पिक रूप से वैकल्पिक है हालांकि, नवंबर के लिए तैयार होने और अक्टूबर में अपने कुछ न्यूरॉन्स को अगले महीने तक इंतजार करने के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है। कुछ महान युक्तियां हैं, और आपके पास उन शानदार, शानदार, शानदार, और ज़ोरदार हफ्तों के दौरान क्या उम्मीद की जाएगी इसका पूर्वावलोकन होगा। इसके अलावा, पुस्तक आपको 1 नवंबर से पहले तैयार होने वाली आपूर्ति को अनुकूलित करने में मदद कर सकती है।
  • काम एक कला संग्रहालय में चरण 4 शीर्षक
    5
    एक साजिश का विकास फोरम पर "अपनाने-ए-प्लॉट" चेन पर दिखाने के लिए डरो मत - वे इसके लिए वहां हैं आपको विस्तृत करने की आवश्यकता नहीं है आपको उसे पूरी तरह से पालन करने की ज़रूरत नहीं है अध्याय सारांश क्या करते हैं, और यह विचार सिर्फ इतना है कि आप बिना किसी कोने में फंसे जाते हैं जो कि जारी रखने में सक्षम नहीं है। अपनी योजना से हटना या पूरी तरह से इसे बदलने के लिए डरो मत कई नानो लेखकों ने उनके उपन्यास को शीर्षक दिया और वर्णों को नाम दिया, इससे पहले कि वे साजिश के बारे में भी सोचें। यह नानोव्रिमो के नियमों द्वारा पूरी तरह से स्वीकार्य है, कि आप 1 नवंबर से पहले अपनी भूखंड को रेखांकित करते हैं। आप जितने चाहें उतने नोट्स और सपोर्टिंग दस्तावेज़ ला सकते हैं, लेकिन चुनौती के महीने के दौरान ही कल्पित काम लिखे जाने चाहिए।
  • नानोव्रिमो चरण 6 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    लिखने के लिए एक जगह तैयार करें शब्द गणना को मान्य करने के लिए, अपने अंतिम प्रस्तुत .txt स्वरूप या जिसकी आप प्रतिलिपि और पाठ के रूप में पेस्ट कर सकते हैं किसी भी इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ में होना चाहिए, लेकिन आप हाथ या एक टाइपराइटर का उपयोग करके लिख सकते हैं और काम पूरा हो जाने कंप्यूटर पर सब कुछ डाल सकते हैं। एक प्रकाश स्थिरता और आरामदायक कुर्सी रखें - आप इसमें बहुत समय बिताएंगे



  • नानोव्रिमो चरण 7 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    अपने "नानोव्रीमो अस्तित्व किट" को अलग करें लेखकों के शेयर ऊर्जा पेय, शीतल पेय, और सरल नाश्ता इसलिए कि वे लिखते समय लिखने के लिए नहीं छोड़ते हैं कई लोग भी सीडी या एमपी 3 के साथ विशिष्ट "प्लेलिस्ट" तैयार करते हैं। प्रेरणा से पता चलता है कि चारों ओर ले जाने के लिए नोटबुक और अपने पसंदीदा कलम का एक स्टॉक खरीदें
    • नवम्बर शुरू होने पर तुरंत लिखना प्रारंभ करें 1 नवंबर को मध्यरात्रि (अपने समय क्षेत्र में) नानोव्रीमो की आधिकारिक शुरुआत है आपके नोट्स को आसान और लिखने के आधार पर लिखना चाहिए। उन्हें अक्सर एक आधार के रूप में प्रयोग करें, क्योंकि आप बाद में एक महत्वपूर्ण घटक भूल सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपको थोड़ा अधिक सोचना होगा।
    • अपने पात्रों की एक सूची रखें जैसा कि आप उन्हें नाम देते हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप कितनी जल्दी भूल जाएंगे कि कौन कौन है एक साधारण पृष्ठ या पाठ दस्तावेज़ आपको उन्हें क्रम में प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।
    • प्रत्येक दिन पहले दिन के लेखन को फिर से पढ़ना न भूलें- आप इस पर समय बर्बाद करने के लिए परीक्षा लेंगे। कहानी में वापस लाने और जारी रखने के लिए बस पर्याप्त पढ़ें। नोट्स आपको पहले से ही बहुत कुछ पढ़ने के बिना जगह में रहने में सहायता करेंगे।
    • शब्दों को न हटाएं बैकस्पेस कुंजी केवल आपके शब्द गणना को कम करेगा - ऐसा नहीं होने दो! यदि आपका उपन्यास बेकार है, तो आप अकेले नहीं हैं एक दिन, वह अपने टाइपो और फ़्रीडियन लापता और हंसी के बारे में स्मरण करेंगे (इसके अलावा, ऐसी मजेदार दुर्घटनाएं पोस्ट करने के लिए एक जगह है)
    • इसे पहले सप्ताह में ज़्यादा प्रयास करें सातवें दिन 20,000 शब्दों का प्रयास करें इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसा करना लगभग असंभव होगा, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप आगे बढ़ेंगे यदि आपको लेखन का दिन याद आ जाए। अगले सप्ताह 35,000 शब्दों तक पहुंचने का प्रयास करें, अगले सप्ताह 45,000 और अगले दिन अगले 50,000 पैटर्न देखिए? हर हफ्ते आपके पास एक कम लक्ष्य होगा यह अगर आप एक रुकावट से पीड़ित हैं, जो समय-समय पर हो सकता है को समायोजित करना है। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो ताकि आप थकावट से पीड़ित हों। यह वैकल्पिक है, लेकिन यह आपको उत्तेजित होने में सहायता करता है और आपको जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
    • अपना शब्द गणना ट्रैक करें आप इसे अपने उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के द्वारा किसी भी समय अपडेट कर सकते हैं। साइट इन अपडेटों का एक ग्राफ रखती है
    • मुक्त लेखन के बारे में पढ़ें और इसे उपयोग करें
  • चित्रा का शीर्षक कार्य स्वीकृति पर प्रतिक्रिया या सुधारात्मक कार्रवाई चरण 7
    8
    अपनी कहानी विकसित करें आप केवल एक अस्पष्ट विचार हो सकते हैं कि आप कहां जा रहे हैं यह ठीक है यहां का लक्ष्य मात्रा नहीं है, गुणवत्ता नहीं है। फिर भी, आपकी कहानी को लिखना आसान होगा यदि यह दिलचस्प है किसी भी जटिलताओं को जोड़ने के लिए डर नहीं है। एक चरित्र को मार डालो, किसी को गर्भवती छोड़ दें, एक नया खलनायक शुरू करें या एक चरित्र की खातिर की सीमा का खुलासा करें। तो देखें कि पात्रों पर प्रतिक्रिया कैसे होती है। कहीं प्लॉट ले लो, भले ही यह नहीं है जहां आप पहले सोचा था कि यह था। कभी-कभी आश्चर्य होता है कि सबसे मजेदार भाग होते हैं
  • नानोव्रिमो चरण 10 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    9
    शब्द गणना की जांच करें अब मुश्किल, दर्दनाक हिस्सा आता है: जब 30 नवंबर को आपके स्थानीय समय पर आधी रात होती है, रोक. यहां तक ​​कि अगर आप 50,000 शब्दों तक नहीं पहुंच पाये हैं, तो आपको अपनी गिनती को रोकना और वितरित करना होगा। अगर आपको लगता है कि आप कुछ बचा सकते हैं, तो आप समाप्त हो सकते हैं, लेकिन आपके 30 नवंबर की शब्दावली की गणना आपके नानो समाप्त होने का है। याद रखें कि यदि आपने केवल 10 या 20 हजार लिखा है, तो यह अधिकांश लोगों ने जीवन में कभी लिखा है।
    • गिनती की जांच करने के लिए, आपको अपनी संपूर्ण पांडुलिपि को ऊपर उठाना होगा या महीने के अंत में एक बार वेबसाइट में इसे पेस्ट करना होगा। नानोव्रीमो वेबसाइट मत करो आपकी पांडुलिपि को बचाता है या प्रकाशित करता है, लेकिन अगर आपको डर है कि कोई आपकी कहानी पढ़ेगा, तो एक उपकरण उपलब्ध होगा जो आपको गड़बड़ कर देगा, शब्द गिनती को बदलने के बिना पढ़ना असंभव है
    • यदि आप कर सकते हैं तो पहले गिनती की जांच करें साइट नवंबर के पहले और आखिरी दिनों के दौरान बहुत व्यस्त होती है आप 50,000 के लक्ष्य तक पहुँच चुके हैं प्रक्रिया दिन 25 से उपलब्ध है, एक डाउनलोड प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे, जैसा कि इसके नाम विजेताओं की सूची में प्रकट होता है और दिसंबर में, आप अपने पुरस्कार एकत्र कर सकते हैं।
  • अपनी नौकरी चरण 8 पर रखें
    10
    अपने उपन्यास को संपादित करने की योजना बनाएं नानो के लिए, नवंबर में आपको कुछ भी संपादित नहीं करना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपके उपन्यास को सबसे अच्छा रहने के लिए सफाई की आवश्यकता होती है। यदि आप इस पर काम करने का निर्णय लेते हैं, तो दूसरों की आंखों के लिए तैयार होने के लिए एक वर्ष या इतने संपादन का खर्च करने की अपेक्षा करें।
  • आपकी टीम को चरण 12 में मदद करने वाला शीर्षक चित्र
    11
    यह तय करें कि क्या आप अपना पूरा उपन्यास (या अंतिम रूप दिया जाने वाला) और कैसे साझा करना चाहते हैं यदि आप चाहें, तो दोस्तों, परिवार और अन्य नानोव्रिमो लेखकों को कॉपी दें।
    • कुछ नानो लेखकों ने वास्तव में अपनी पुस्तकों को प्रकाशकों के साथ प्रकाशित किया है, लेकिन अधिकांश पांडुलिपियों को इस गुणवत्ता को प्राप्त करने के लिए व्यापक समीक्षा की आवश्यकता है।
    • एक पांडुलिपि ऑनलाइन प्रकाशित करना आसान है इसे अपनी पसंद के लाइसेंस या कॉपीराइट के साथ बुकमार्क करना सुनिश्चित करें एक अन्य विकल्प स्वयं प्रकाशन है, जो बहुत सारे लोग करते हैं, या आप एक पारंपरिक प्रकाशक के लिए देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप नहीं जानते कि आगे क्या करना है तो भी लिखते रहें आपको आश्चर्य होगा कि क्या होगा। इसके बारे में सोचें: एक उपन्यास लिखना अंधेरे में ड्राइविंग जैसा है। आप केवल अपने हेडलाइट्स के अंत तक देख सकते हैं, लेकिन आप इस तरह से सभी तरह से जा सकते हैं।
    • मौसम के बारे में बात करें अपने चरित्र के भोजन या उसके कलाई घड़ी के विवरण का वर्णन करें पृष्ठ को भरने के अलावा, इस प्रकार की छेद-कवर की जानकारी आपके लेखन को स्थानांतरित कर सकती है अगर आप बस इसे कहानी पर्यावरण में डालते समय पकड़े जाते हैं
    • शब्द युद्ध में मदद एक बहुत (यहां तक ​​कि, लिखने की त्रुटियों को संपादित करने के लिए जितनी जल्दी हो वापस जाने के लिए बिना समय की अवधि के लिए प्रवेश), लेकिन कम समय (45 मिनट अधिकतम) में करते हैं।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो अक्सर बचत करें। पांडुलिपि की एक प्रतिलिपि को दैनिक रूप से बचाएं
    • यहाँ कुछ अनदेखा करने और अपने तरीके से सुधार या लिखने के लिए डरो मत! नानो में प्रत्येक व्यक्ति का अनुभव अलग है कुछ नोटबुक खेल नहीं करते हैं, कुछ लोग पहले दिन अपनी भूख को भूल जाते हैं, कुछ हद तक पिछले हफ्ते तक ढीले होते हैं और पहुंचने की कोशिश करने के लिए बेतहाशा लिखते हैं।
    • दिन के दौरान शब्दों की भारी मात्रा में लिखने की कोशिश करने के लिए कैफीन नींद की जगह एक अच्छा विकल्प है, हालांकि इस पद्धति का उपयोग महीने के दौरान तीन से चार बार नहीं किया जाना चाहिए और पंक्ति में दो बार से अधिक नहीं होना चाहिए। उसने कहा, कुछ लोग वे मिल गए किसी भी कैफीन के बिना 50 हजार से अधिक शब्द लिखें किसी को रात में मदद करें, लेकिन यह आवश्यक नहीं है
    • एक महीने में 50,000 शब्द पर्याप्त हैं, यहां तक ​​कि एक अनुभवी उपन्यासकार के लिए (जो कि अधिकांश प्रतिभागी नहीं हैं)। अपने पहले वर्ष में इस से अधिक लिखने की योजना न करें। यदि आप अपने कैलेंडर को गति देना चाहते हैं, तो 50,000 शब्द लिखने का प्रयास करें पूर्व. यदि आप लक्ष्य को अग्रिम में पहुंचने के बाद भी शेष रह गए हैं तो आप हमेशा जारी रख सकते हैं।
    • अगर आप अपने नानो उपन्यास को लिख रहे हैं, हर बार जब आप किसी पेज को खत्म करते हैं, तो शब्दों को गिनें (जो आपको मैन्युअल रूप से करना होगा) बाद में ऐसा करने से बचने के लिए यह थकाऊ है, लेकिन यह बाद में एक छोटे स्टैक रखने में मदद करेगा। जब जांच करने का समय आ गया है, तो यादृच्छिक शब्द जनरेटर खोजने का प्रयास करें और आपने जो सही राशि लिखा है उसे उत्पन्न करने के लिए प्रोग्राम करें। इस पाठ को साइट के चेक बॉक्स में कॉपी और पेस्ट करें
    • यदि आप एक दिन में 1,667 शब्द लिखते हैं, तो आप 50 हजार 30 नवंबर के लक्ष्य तक पहुंचेंगे। हालांकि, इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि आपको आखिरी पल में वास्तविक जीवन में किसी चीज से भी पीड़ा हो सकती है और बाद में उसे ठीक करना पड़ सकता है। इसके बजाय, इस उद्देश्य के लिए सप्ताहांत का उपयोग करें और अपने शब्द की गिनती में आगे रहें, खासकर जब आपके पास ताजा ऊर्जा होती है
    • इससे पहले तेजी से टाइप करने के लिए जानें (यदि कोई कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं), क्योंकि यह बहुत मदद करेगा
    • यदि आप एक युवा उपन्यासकार हैं, तो ywp.nanowrimo.org पर जाएं। यह साइट 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए है! आप इस पर किसी भी लक्ष्य के शब्द निर्धारित कर सकते हैं।
    • 50,000 शब्द, अधिक या कम, 175 पृष्ठों। डगलस एडम्स `"द हिचहाइकर गाइड टू द आकाशगियां" और एफ स्कॉट फिजराल्ड्स के "द ग्रेट गेस्बी" में लगभग 50,000 शब्द हैं डैन कोट्सज द्वारा लगभग "बिखर" वाले अन्य लोग, कुर्ट वॉनगुत जूनियर द्वारा "वध बस्ती 5", निकोलस स्पार्क्स और एच। वेल्स द्वारा "द अदृश्य आदमी" द्वारा "द पैट्रिक की डायरी"
    • अपने कंप्यूटर पर अपने काम की एक कॉपी बनाने का एक अच्छा तरीका Google ड्राइव का उपयोग करना है यह स्वचालित रूप से बचाता है, और जब भी आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तब आप इसे उपयोग कर सकते हैं।
    • लिखें, लिखें, लिखो! सोचने के बिना आपको सीधे जाना होगा प्राप्त करने की कुंजी इस पागल लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तेजी से लिखना है। अपने हाथों को बोलें, थोड़ी देर के लिए अपना दिमाग बंद करें आपको बस इतना करना है कि सुबह के निचले घंटे तक रहना है!

    चेतावनी

    • आप को संपादित करने के लिए परीक्षा होगी न करें ऐसा करो आप अपने उपन्यास को सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए बाकी वर्ष पूरे कर सकते हैं। यदि आप उस अंतिम शब्द / अनुच्छेद / पृष्ठ / अध्याय से नफरत करते हैं, तो उसे रेखांकित करें या इसे सफेद छोड़ दें और जारी रखें। या नोटबुक में खरोंच, लेकिन इसे हटा नहीं है।
    • पता है कि आपके मित्र और परिवार आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं
    • पात्रों ने शायद उनकी साजिश को हटा दिया। बस वर्तमान का पालन करें परिणाम, निश्चित रूप से, आप की तुलना में बेहतर होगा अगर आप मूल साजिश के साथ आगे बढ़ते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अन्य दूसरी जिम्मेदारियों को संभालने के लिए पर्याप्त समय है नानोव्रिमो, कार्य, स्कूल, दोस्तों, परिवार या आपके पास अन्य किसी भी दायित्वों को अनदेखा करने का बहाना नहीं है।
    • आप एक दूसरे वर्ष के अभिशाप के बारे में अफवाह सुन सकते हैं। यह सिर्फ एक मिथक है मैं दोहराना: सिर्फ एक मिथक इसे आप पागल ड्राइव नहीं करते हैं।
    • नानो पर आपके उपन्यास का पहला मसौदा भयानक होगा। याद रखें कि चुनौती के उद्देश्य का एक हिस्सा यह साबित करना है कि आप एक महीने में 50,000 शब्द कहानी लिख सकते हैं। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो कल्पना करो कि एक अविश्वसनीय उपन्यास, जो आप पूरे साल नहीं लिख सकते हैं।
    • फ़ोरम व्यसनी हैं मज़े करो, लेकिन अपने उपन्यास में समय व्यतीत करने की बात पर विचलित मत हो
    • कंप्यूटर को परेशान करने और नोटबुक को पानी देने के लिए देखें प्रतियों को अक्सर बनाओ और एक पेन रिजर्व को आसान रखें।
    • और याद रखो, यह विचार मज़े करना है। कठिनाई के साथ, लेकिन वैसे भी मज़ा है।
    • ऐसा करने के बाद आपके लेखन की गुणवत्ता डाउनहिल हो सकती है एक टेक्स्ट एडिटर का प्रयोग करें और लिखें जैसा कि आपने नवंबर से पहले किया था, और यह जल्दी से वापस आ जाएगा
    • खर्च रातों की जागरूकता से बचें ऐसा न करें जब तक आप पीछे नहीं गिरते हैं और यह लगभग महीने का अंत है। याद रखें कि आपको पूरा करने के लिए एक स्थिर गति की आवश्यकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • वर्ड प्रोसेसर और शब्द काउंटर, या कुछ नोटबुक और पेन के साथ एक कंप्यूटर वास्तव में, आपको हमेशा कागज़ और कलम की आवश्यकता होगी, भले ही आप हाथ से नहीं लिखते। प्रेरणा किसी भी समय प्रकट हो सकती है।
    • अपने पसंदीदा स्नैक की प्रचुर मात्रा में जो कि कीबोर्ड को खराब नहीं करता है
    • कैफीन (वैकल्पिक)
    • कहीं अपनी कहानी को बचाने के लिए इसे महीने के मध्य में खो जाने से निराशाजनक घटना हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com