IhsAdke.com

पवन यंत्र से दबाया नोजल कैसे निकालें

तुरही, ट्रॉम्बोन्स, ट्यूबस और अन्य धातु के उपकरणों में एक नोजल है जो एक छोर में डाला जाता है। साधन का यह छोटा हिस्सा आसानी से विकृत, झुर्री या अन्यथा क्षतिग्रस्त हो सकता है। अगर नोजल में मजबूर हो जाता है, तो वह बाहर नहीं आ सकता है। कुछ सरल चीजें हैं जो आप अवरुद्ध नोक को निकालने के लिए कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह फिर से जाम नहीं करता है।

चरणों

विधि 1
कुछ सरल तकनीकों का परीक्षण करना

एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 1 से एक स्टक्ड मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
1
हाथ से नोजल खींचो यदि नोजल में फंस गया है, तो आप उसे हाथ से पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं और इसे थोड़ा उलट दिशा में घुमाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि यह बहुत ज्यादा फंस नहीं है, तो आप इसे हाथ से हटा सकते हैं।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 2 से स्टिक मूकपीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नोजल रिसीवर मारा (mouthpipe) एक लकड़ी के हथौड़ा के साथ एक लकड़ी के हथौड़ा का प्रयोग करें और रिसीवर के चारों ओर कई बार टैप करें (साधन का भाग जहां नोजल डाला गया है)। यह नोजल और उपकरण के बीच कनेक्शन को ढीला करने में मदद कर सकता है।
  • एक पीतल इंस्ट्रूमेंट चरण 3 से एक टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मुखपत्र के चारों ओर एक रस्सी बांधें साधन को एक हाथ से और दूसरे के साथ स्ट्रिंग के अंत में रखें। रस्सी को खींचें यह देखने के लिए कि क्या नोजल निकलता है
    • आप रस्सी के ढीले अंत पर कुछ भी टाई सकते हैं, जैसे हथौड़ा या अन्य ऑब्जेक्ट, जो नोजल को निकालने के लिए रस्सी खींचकर आपको अधिक ताकत देगी।
    • यदि नोजल निकाल दिया जाता है, तो यह कमरे के माध्यम से उड़ सकता है और फर्श पर गिर सकता है, इसे आगे के नुकसान के जोखिम में डाल सकता है
  • विधि 2
    गर्म और ठंडे पानी की विधि का उपयोग करना

    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 4 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिंक पर उपकरण रखें। आपको बहुत गर्म चलने वाले पानी तक पहुंच की आवश्यकता होगी एक तौलिया को हाथ से छोड़ दें यदि आप इस पर काम करते समय उपकरण पर बहुत अधिक पानी निकालना शुरू करते हैं
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 5 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपकरण पर कुछ बर्फ cubes टाई। रबड़ की एक विस्तृत पट्टी के साथ, जो कि ब्रोकोली के बंडलों को बांधते हैं, नोजल के चारों ओर बर्फ के क्यूब्स का स्थान बनाते हैं। धातु को ठंडा करने के लिए कुछ मिनट के लिए उपकरण के खिलाफ रहने पर उन्हें नोजल रिसीवर को स्पर्श करना चाहिए।
  • चित्र का शीर्षक पीतल के साधन चरण 6 से एक स्टक मुंह पीस निकालें
    3
    नल चालू करें और नोजल रिसीवर पर गर्म पानी चलाएं। बर्फ को बर्फ पिघलने के बिना जैसे ही आप नोजल रिसीवर के करीब पानी की अनुमति दें चूंकि गर्म पानी नोजल रिसीवर तक पहुंचता है, यह थोड़ा धातु का विस्तार करना शुरू कर देगा, जबकि बर्फ क्यूब्स का ठंडा प्रभाव नोजल की धातु का अनुबंध करेगा। कुछ मिनट के लिए गर्म पानी चलाएं।
    • मुख्य पाइप के लापरवाही हिस्से (कांस्य रंग) पर गर्म पानी गिरने की अनुमति न दें। यह वार्निश छड़ी कर देगा या पूरी तरह से पूरी तरह से आ जाएगा।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 7 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नल बंद करें और नोजल खींचें। यंत्र को सिंक से बाहर निकालना रबर का पट्टा के साथ नोजल को कसकर संभव के रूप में लपेटें रबर का पट्टा मजबूती से पकड़ो और नोजल खींचें।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 8 से स्टिक मूकपीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    उपकरण सूखी और इसे स्टोर करें। एक नरम कपड़े के साथ सावधानी से अपने उपकरण सूखी। यह सुनिश्चित करने के बाद कि उपकरण के बाहर कोई नमी न हो, इस मामले में इसे ध्यान से संगृहीत करें।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट से स्टैक मॉलपॉइस निकालें शीर्षक से चित्र चरण 9
    6
    किसी भी क्षति के लिए नोजल का निरीक्षण करें उपकरण में डाली गई नोक की नोक गोल और साफ होना चाहिए नोझल में कोई जंग या अन्य मलबे नहीं होनी चाहिए। नेत्र के स्तर पर मुखपत्र को पकड़कर या एक अक्षुण्ण मुखपत्र के साथ इसकी तुलना करके एक अंडाकार या सपाट आकार के लिए देखो।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 10 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    7
    नोजल की मरम्मत के लिए एक उपकरण का उपयोग करें अगर आपका मुखपत्र मिसाइल है, तो उसे अपने मूल आकार में लौटने के लिए एक मरम्मत उपकरण का उपयोग करें। इस उपकरण में एक पतली टी की उपस्थिति होती है, जिसमें कुछ हद तक टिप होती है। उपयोग करने के लिए, नोजल की नोक में टूल डालें (युक्ति जो उपकरण में डाली गई है) एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा (एक हथौड़ा नहीं!) के साथ उसे बहुत धीरे मारा टूल गोल होने के लिए नोजल की नोक को बल देगा।
  • विधि 3
    नोजल चिमटा का उपयोग करना

    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 11 से स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने वाद्य पर कभी भी पिलर या अन्य उपकरण का उपयोग न करें उपकरण के साथ संपर्क में आने के लिए पेअर सबसे खराब उपकरण हैं। यह नोजल को खरोंच और मोड़ सकता है, और उनका प्रयोग नोजल रिसीवर को तोड़ना भी शुरू कर सकता है।
  • एक पीतल के उपकरण से चरण 12 में एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    खरीदें या नोजल चिमटा उधार लें एक नोजल एक्स्ट्रेक्टर एक व्यावहारिक उपकरण है जिसका उद्देश्य केवल वायु उपकरणों से जुड़े नलिका को हटाने के लिए है। उनका उपयोग छोटे और बड़े उपकरणों पर किया जा सकता है, जो तुरही, ट्राँबोन्स, ट्यूब्स और इतने पर उपयोग करने के लिए पर्याप्त बहुमुखी है। वे ऑनलाइन या संगीत स्टोर पर उपलब्ध हैं। सबसे आम extractors हैं:
    • बॉबकेट एक्स्ट्रेक्टर: यह सबसे सस्ता एक्सट्रैक्टर है, जिसकी लागत करीब 40 डॉलर है। इसमें दो स्क्रू हैं जिन्हें उपयोग के दौरान एक साथ कड़ा करने की आवश्यकता होती है।
    • एक्स्ट्रेक्टर फ़्रेरी जी 88: यह एक और अधिक महंगा विकल्प है, जो लगभग 100 डॉलर की लागत है। यह अधिक मजबूत है, लेकिन इसमें केवल एक टी-आकार का घुड़दौड़ पट्टी है जो नोजल निकालने के लिए थ्रेडेड होने की आवश्यकता है।
    • मैग्नम डीजेपी एक्स्ट्रेक्टर: यह आम तौर पर सबसे महंगे चिमटा है, जो लगभग 130 डॉलर है। यह फ़्रेरी के समान है
    • स्टीनर एक्स्ट्रेक्टर: लागत $ 250, बॉबकेट एक्सट्रैक्टर के समान प्रारूप है
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट चरण 13 से स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक मेज पर उपकरण रखें। आपको एक सपाट स्थान होना चाहिए। किनारे के पास नहीं छोड़ना सावधान रहें, जहां से यह गिर सकता है वैकल्पिक रूप से, आप इसे मंजिल पर कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास बड़े उपकरण हैं
    • आप उपकरण को धीरे से रखने में मदद करने के लिए किसी को बुला सकते हैं, जब आप पुलर पर काम करते हैं तब भी इसे रखते हुए
  • चित्र का शीर्षक पीतल के माध्यम से एक स्टक मुंह पीस निकालें चरण 14
    4
    नोजल में चिमटा संरेखित करें। पुलर के एक छोर को उस बिंदु के विरुद्ध होना चाहिए जहां आप नोझल डालें। आम तौर पर grooves या अन्य यू के आकार के क्षेत्रों हैं, जहां नोजल चिमटा में फिट होगा।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पुलर का उपयोग सही ढंग से कर रहे हैं निर्माता के निर्देश पढ़ें



  • चित्र का शीर्षक पीतल के साधन चरण 15 से स्टक मुंह पीस निकालें
    5
    खींचनेवाला को कस लें जिस प्रकार के पुलर का उपयोग कर रहे हैं, उसके आधार पर बोल्ट (बोबकेट और स्टीनर खींचने वाले) या टी-बार (फेरी जी 88 खींचने वाले) पर कस लें। एक ही समय में शिकंजा बारी, लगातार और धीरे धीरे नोजल को उपकरण से बाहर आने शुरू कर देना चाहिए।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 16 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    नोजल निकालें चिमटा नोजल को ढीला करने के बाद, आप इसे घुमाने और धीरे-धीरे इसे निकालने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें समस्याओं के बिना छोड़ देना चाहिए
    • नलिकाएं जो भारी उलझाव के लिए हैं, जब रेंगने लगते हैं तो खींचने के लिए एक रबड़ का कांटा का उपयोग करें। यह आपको स्क्रू को कसने के लिए थोड़ी अधिक कसने की अनुमति दे सकता है ताकि नोझ को हटाने में सहायता मिल सके।
  • चित्र का शीर्षक पीतल के साधन से टकसाली मुंह पीस निकालें चरण 17
    7
    किसी भी क्षति के लिए नोजल का निरीक्षण करें उपकरण में डाली गई नोक की नोक गोल और साफ होना चाहिए नोझल में कोई जंग या अन्य मलबे नहीं होनी चाहिए। नेत्र के स्तर पर मुखपत्र को पकड़कर या एक अक्षुण्ण मुखपत्र के साथ इसकी तुलना करके एक अंडाकार या सपाट आकार के लिए देखो।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 18 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    8
    नोजल की मरम्मत के लिए एक उपकरण का उपयोग करें अगर आपका मुखपत्र मिसाइल है, तो उसे अपने मूल आकार में लौटने के लिए एक मरम्मत उपकरण का उपयोग करें। इस उपकरण में एक पतली टी की उपस्थिति होती है, जिसमें कुछ हद तक टिप होती है। उपयोग करने के लिए, नोजल की नोक में टूल डालें (युक्ति जो उपकरण में डाली गई है) एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा (एक हथौड़ा नहीं!) के साथ उसे बहुत धीरे मारा टूल गोल होने के लिए नोजल की नोक को बल देगा।
  • विधि 4
    मदद के लिए पूछना

    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 1 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने वाद्य पर कभी भी पिलर या अन्य उपकरण का उपयोग न करें उपकरण के साथ संपर्क में आने के लिए पेअर सबसे खराब उपकरण हैं। यह नोजल को खरोंच और मोड़ सकता है, और उनका प्रयोग नोजल रिसीवर को भी तोड़ सकता है
  • चित्र का शीर्षक पीतल के साधन चरण 20 से एक अटक मुखपत्र को निकालें
    2
    सहायता के लिए अपने बैंड के कंडक्टर से पूछें अधिकांश बैंड निर्देशक मरम्मत सामान से सुसज्जित हैं जो उपकरणों के साथ छोटी समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं। वे शायद एक नोजल चिमटा होगा जो इस्तेमाल किया जा सकता है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आकार सही है, आपका शासक भी मुखपत्र का निरीक्षण कर सकता है।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 21 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक अनुभवी संगीतकार से मदद के लिए पूछें कोई जो लंबे समय से वायु उपकरणों को खेल रहा है, शायद फंस नलिका को हटाने के साथ अधिक अनुभव होगा। अटक नलिकाएं निकालने की सर्वोत्तम तकनीकों को लागू करने के लिए एक प्रसिद्ध संगीतकार से पूछें
  • चित्र का शीर्षक पीतल के साधन 22 से एक अटक मुखपत्र को निकालें
    4
    अपने उपकरण को मरम्मत की दुकान पर ले जाएं। ज्यादातर मरम्मत की दुकानों में नोजल को निकालने के लिए एक चिमटा या अन्य तंत्र का उपयोग किया जाएगा। यह संभव है कि वे इस सेवा के लिए कवर न करें क्योंकि यह एक सरल प्रक्रिया है जिसे जल्दी से पूरा किया जा सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए आगे बढ़ें कि वे आपके लिए मुखपत्र को निकाल सकते हैं
    • कार्यशाला में किसी को अपने उपकरण को साफ करने के लिए पूछें और यह सुनिश्चित करने के लिए नोजल का निरीक्षण करें कि इसका आकार सही है।
  • विधि 5
    फिर से फंसने से नोजल को रोकना

    एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 23 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मुखपत्र को नियमित रूप से जांचें कि यह क्षतिग्रस्त है या नहीं। उपकरण में डाली गई नोक की नोक गोल और साफ होना चाहिए यह जंग या अन्य मलबे नहीं होना चाहिए। नेत्र के स्तर पर मुखपत्र को पकड़कर या एक अक्षुण्ण मुखपत्र के साथ इसकी तुलना करके एक अंडाकार या सपाट आकृति की तलाश करें।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 24 से स्टिक मूकपीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नोजल की मरम्मत के लिए एक उपकरण का उपयोग करें अगर आपका मुखपत्र मिसाइल है, तो उसे अपने मूल आकार में लौटने के लिए एक मरम्मत उपकरण का उपयोग करें। इस उपकरण में एक पतली टी की उपस्थिति होती है, जिसमें कुछ हद तक टिप होती है। उपयोग करने के लिए, नोजल की नोक में टूल डालें (युक्ति जो उपकरण में डाली गई है) एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा (एक हथौड़ा नहीं!) के साथ उसे बहुत धीरे मारा टूल गोल होने के लिए नोजल की नोक को बल देगा।
  • चित्र का शीर्षक पीतल के यंत्र से चरणबद्ध मुखौटा निकालें 25
    3
    उपकरण में नोजल को ध्यान से सम्मिलित करें नोजल के प्रविष्टि के दौरान एक बार दक्षिणावर्त नाजुक रूप से घुमाएं जब नोजल को निकालते हैं, तो इसे एक बार वामावर्त बना दें। इसे लगभग से अधिक स्पिन नहीं करना चाहिए आधा रोटेशन, अधिकतर रिसीवर में नोजल को "झटका" न करें।
    • समय के साथ, नोजल मोड़ के पास एक थ्रेडिंग प्रभाव होगा और इसे फंसने की संभावना कम हो जाएगी।
  • एक ब्रास इंस्ट्रूमेंट स्टेप 26 से एक स्टक मुंह पीस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने उपकरण को किट में ठीक से रखें उपकरण को मामले में हमेशा रखने से पहले नोजल को हटा दें और इसे सही ढंग से व्यवस्थित करें। बॉक्स में अतिरिक्त आइटम न डालें जो अंदर फिट नहीं है, जैसे शीट संगीत आदि।
  • चित्र का शीर्षक पीतल के साधन चरण 27 से एक अटक मुखपत्र को निकालें
    5
    अपना मुखपत्र नियमित रूप से साफ करें अपने नोजल को साफ रखने से यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी कि यह उपकरण में ठीक से फिट है। गर्म साबुन पानी के साथ अच्छी तरह से धो लें और फिर एक मुलायम कपड़े के साथ सूखी पोंछें। समय-समय पर, रिसीवर के मुंह पर थोड़ा चिकनाई तेल लगाते हैं।
  • चित्र का शीर्षक पीतल के माध्यम से एक स्टक मुंह पीस निकालें चरण 28
    6
    मंजिल पर मुखपत्र को मत छोड़ें टाइल या कंक्रीट जैसे किसी कठिन सतह पर नोजल को टिपना, निश्चित रूप से झुर्रियों या अन्य प्रकार के नुकसान का कारण होगा। कालीन पर भी नोजल ड्रॉप करने के लिए जोखिम भरा है अगर ऐसा होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत जांच करें कि यह अभी भी पूर्ण है यदि यह झुर्री हुई है, तो सम्मिलन बिंदु को नयी आकृति प्रदान करने के लिए एक मरम्मत उपकरण का उपयोग करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com