IhsAdke.com

कैसे एक क्लेरनेट माउंट करने के लिए

प्रत्येक क्लैरिनेट इतिहास का एक छोटा टुकड़ा है शहनाई "चरवाहों के साधन," gregos- द्वारा निभाई के बाद से आधुनिक शहनाई एक बड़ा संस्करण और अधिक जटिल बांसुरी के रूप में 18 वीं सदी में यूरोप में आकार ले लिया है, कहीं न कहीं के रूप में प्राचीन जड़ है, शहनाई एक लकड़ी के साधन है शास्त्रीय संगीत और जाज में सामान्य, स्पष्ट और मधुर स्वर के साथ। यदि आप सनसनी खेलना शुरू करने की सोच रहे हैं, तो अपने उपकरण को इकट्ठा करने और संरक्षित करने के लिए सीखना दिन का पहला क्रम है। सिलेंडर को इकट्ठा करने, नोजल के कुछ हिस्सों को व्यवस्थित करने और अपने उपकरण को क्रम में रखने का तरीका जानने के लिए पहला कदम देखें।

चरणों

भाग 1
सिलेंडर gaskets बढ़ते

1
क्लेरनेट भागों की पहचान करें और उनका निरीक्षण करें। क्लैरिनेट केस खोलें और सुनिश्चित करें कि सभी घटक अच्छे कार्य क्रम में, स्वच्छ और उपयोग के लिए तैयार हैं। एक बुनियादी क्लैरिनेट में चार मुख्य भाग होते हैं जो मुहरों से जुड़ा होता है जो स्टॉपर्स की तरह दिखते हैं, साथ ही नोजल, जो कई छोटे भागों से बना है।
  • घंटी क्लैरिनेट की पृष्ठभूमि को संदर्भित करता है, वह हिस्सा जो शंकु की तरह दिखता है, घंटी के आकार का।
  • नीचे संयुक्त रॉड क्लैरिनेट का सबसे बड़ा टुकड़ा है यह उपकरण के दाहिनी ओर धातु उन्मुख होना चाहिए, जब उन्मुख होगा, पहले पुर्जे को ऊपर की तरफ पुल के रिंच के साथ। शीर्ष नीचे भेद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि मिलती शीर्ष फार्म डाट में उनके कनेक्शन कहा जाता है, tendons है, जबकि नीचे केवल एक कनेक्शन और संयुक्त चारों ओर एक धातु की अंगूठी होगा , जो साधन के केंद्र बिंदु को चिह्नित करता है।
  • ऊपरी संयुक्त स्टेम उपकरण के बाईं ओर की चाबियाँ हैं और नीचे संयुक्त से थोड़ी छोटी होनी चाहिए। सही मार्गदर्शन के साथ, वहाँ पृष्ठभूमि में कनेक्शन पर एक पुल कुंजी है, और कुछ जगह जहां चाबियाँ पर, और इसके बाद के संस्करण संयुक्त है, जहां नोक का हिस्सा जोड़ता है के शीर्ष पर होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आप जानते होंगे कि भागों सही तरीके से गठबंधन है क्योंकि प्रत्येक भाग के ऊपर या नीचे कोई चाबी नहीं होगी।
  • सिलेंडर उपकरण का एक छोटा हिस्सा है जो मूल रूप से शीर्ष भाग को नोजल से जोड़ता है। सिलेंडर में कोई चाबी नहीं है, और इस भाग में आमतौर पर उपकरण चिह्न का एक स्टैंप होगा
  • नोजल एक धातु फिटिंग के साथ एक काले फिटिंग होते हैं, जो नोजल के साथ बाकी उपकरण को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। कई clarinets भी मुखपत्र के लिए एक धातु कवर के साथ आते हैं, इसे बॉक्स में बचाने के लिए इस्तेमाल किया।
  • 2
    घंटी से शुरू करो और शीर्ष पर जारी रखें सबसे पहले आपको घंटी को नीचे गैसकेट से जोड़ना होगा। नीचे हाथ पकड़े, धक्का और हल्के ढंग से दूसरे हाथ में नीचे दृढ़ता से पकड़े हुए आगे और पीछे घंटी को घुमाएं
    • आम तौर पर, लोग हैं, जो क्लैरिनेट बजाना, यह घंटी की सवारी, तो नीचे, ऊपर, सिलेंडर और नोजल से गैसकेट कनेक्ट करते हैं, इसी क्रम में करने के लिए शुरू नहीं गलत तरीके से सवारी करने के लिए नहीं है, भले ही। यदि आप शीर्ष गैसकेट में सिलेंडर को माउंट करने के लिए शुरू करते हैं, और फिर नीचे जाने के लिए और नीचे अनुसरण करें, तो शहनाई बेहतर या खराब नहीं होगा।
    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्लेरनेट को कैसे माउंट करते हैं, आपको शायद आखिरी नोजल डालनी पड़ेगी, क्योंकि बाकी हिस्सों को आपके खेलने से पहले कम करने की आवश्यकता होती है। इस कारण से, यह नीचे से शुरू करने के लिए अधिक समझ में आता है।
  • 3
    किसी भी डाट को लुब्रिक करें जिससे काम कठिन हो। इससे क्लारीनेट को माउंट और डिस्सेलमेंट करना आसान होगा। ज्यादातर समय, कॉर्क ग्रीस एक ट्यूब में आता है जो होंठ बाम की तरह दिखता है। यदि आपके पास क्लैरिनेट के लिए कोई डाट ग्रिज़ नहीं है, तो पेट्रोलियम जेली को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि कॉर्क ग्रीस सबसे अधिक अनुशंसित है।
  • 4
    पुल स्विच होल्डिंग, गैस्केट के साथ शीर्ष गैसकेट को संलग्न करें प्रत्येक टुकड़ा फर्श पर समानांतर रखें, आपके लिए बड़ा पुल कुंजियाँ, और लाइन अप करें सुनिश्चित करें कि पुल स्विच, ऊपर करने के लिए संयुक्त की लंबी चाबियाँ पक्ष के तहत दो धातु के टुकड़े, पूरी तरह से गठबंधन कर रहे हैं, फिर धीरे से धक्का और मोड़ दो भागों कनेक्ट करने के लिए, पुल कुंजी संरेखित, और फ्लैप को कम ऊपर से नीचे तक पूरी तरह से उन्हें पकड़ने के लिए
    • अपने दाहिने हाथ से निचले जोड़ को कस लें टुकड़े के शीर्ष पर, केंद्र में चाबी के समूहों के नीचे, और पृष्ठभूमि पर इंगित करने वाली बड़ी चाबियों के ऊपर। इन चाबियाँ अपेक्षाकृत सपाट हैं और इन्हें सुरक्षित रूप से नीचे धकेल दिया जा सकता है क्योंकि आप किसी भी झुकने के जोखिम के बिना उपकरण को कस कर सकते हैं।
    • अपने बाएं हाथ के साथ शीर्ष संयुक्त को कस लें भाग के तहत, अपनी उंगलियों को उपकरण के नीचे लपेटकर और बड़ी अंगूठी के आसपास, जिसने कसने के दौरान पुल रिंच को बढ़ाया जाना चाहिए। दोनों पक्षों को एक साथ ठीक से लाने के लिए यह आवश्यक होगा कि ध्यान से पुल स्विच को संरेखित करें और उपकरण को इकट्ठा करें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने उपकरण ठीक तरह से गठबंधन किया है, धातु पट्टी को देखो जो कि उपकरण के प्रत्येक भाग की लंबाई के माध्यम से चलता है, चाबियों का समर्थन करता है। दोनों रॉड खंड पूरी तरह से गठबंधन किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि पुल की चाबियाँ भी संरेखित करें।
  • 5
    सिलेंडर कनेक्ट करें अब आसान हिस्सा आता है! शीर्ष पर सिलेंडर कनेक्ट करें निचले हिस्से, जो शीर्ष गैसकेट से जोड़ता है, को शीर्ष अंत से थोड़ा बड़ा होना चाहिए, जो नोजल से जुड़ता है। इस छोटे से टुकड़े को ऊपर संयुक्त में दबाएं, इसे धीरे से घुमा दें, और सुनिश्चित करें कि यह अंत तक सभी तरह से चलाता है और अच्छी तरह से फिट बैठता है
    • ड्रम को ऊपर या नीचे खींच लिया जाता है जिससे कि शहनाई को धकेल दिया जाता है, इरादे पर निर्भर करता है कि वह यंत्र अब तक या छोटा हो। जब आप खेलना शुरू करते हैं, तब तक, पूरे ड्रम को नीचे धक्का दें जब तक आपको यह सुनिश्चित न हो कि आप कैसे खेलते हैं और कैसे ट्यून किया जाना चाहिए।
    • यह नोजल तैयार करना और सिलेंडर को संलग्न करना आम है, और सिलेंडर से पहले कनेक्ट होने से पहले उस भाग को शहनाई गैसकेट के शीर्ष पर स्क्रू करें। कोई रास्ता नहीं अधिक सही या गलत है यह आम तौर पर उस व्यक्ति के आकार पर निर्भर करता है जो सनसनीखेज खेलेंगे: कुछ छोटे मुखपत्र के साथ काम करना पसंद करते हैं और बाकी हिस्सों को फिटिंग करते हुए पकड़ने के लिए सिलेंडर पसंद करते हैं।
  • भाग 2
    नोजल बढ़ते हुए

    1
    इसे टुकड़े टुकड़े करके इसे तैयार करके बाकी हिस्सों को तैयार करें। टुकड़े का सबसे बड़ा हिस्सा एक समर्थन कहा जाता है और टुकड़े को गीला करने के लिए उस हिस्से को 5 से 6 इंच पानी में भिगोना चाहिए। आमतौर पर आपके मुखपत्र को गीला करके प्रक्रिया शुरू करना सबसे अच्छा होता है, ताकि आप काम कर सकते हैं, जबकि यह समाप्त होता है।
    • भाग की चित्तीदार कार्रवाई पानी से टिप तक पानी खींचती है जैसा कि पानी टुकड़े के केंद्र तक पहुंचता है, जहां यह विभाजन करता है, टुकड़ा ले लो और जल्दी से टिप जिसमें आप झटका
    • आप जंक्शन के साथ कितना सोख सकते हैं, और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा अनुनाद किस प्रकार पैदा होता है। बैंड शुरू करने से दो मिनट पहले ऐसा करने का सबसे अच्छा समय नहीं है।
    • कई क्लेननेट खिलाड़ियों ने अपने मुंह के साथ अपने टुकड़े को गीला कर दिया। कई लोगों के लिए, बैंड के कमरे में अपने टुकड़े सोखने के लिए एक गिलास पानी तैयार करने की परेशानी है हालांकि यह आपके टुकड़े को ढंकने का एक आम तरीका है, लेकिन आप अपने दाँत में अपने टुकड़े को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का जोखिम उठाते हैं। कुछ लोगों को पाइप के टुकड़े को मारने के विचार से प्रोत्साहित नहीं किया जाता है पानी में पानी पीना टुकड़े को गीला करने के लिए अधिक समान तरीका है।
  • 2
    नोजल छेद के खिलाफ संयुक्त रखें नोक की नोक के साथ संयुक्त के अंत को संरेखित करें। आपको एक अच्छी फिट के लिए संयुक्त से ऊपर की नोक की नेल के आकार की चौड़ाई देखने की कोशिश करनी चाहिए। अपनी अंगुली के साथ संयुक्त रूप से पकड़ो, जब तक कि वे पूरी तरह से संरेखित न करें तब तक दूसरे टुकड़े चलते रहें।
    • विभिन्न जोड़ों के अलग-अलग बिंदु हैं। नोजल छेद के साथ पूरी तरह से संरेखित करना हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं होता है। कुछ लोग अंगूठे के साथ जगह लेते हैं और कनेक्शन को जोड़ने से पहले कार्रवाई की जांच करने के लिए अंदर घुमाने की कोशिश करते हैं।
    • संयुक्त के शीर्ष के किनारे पर कभी भी चोट न लगें और सामने को छूने की कोशिश न करें क्योंकि संवेदनशील छिद्र गंदे बन सकते हैं और ध्वनि के प्रकार को खो सकते हैं। सामान्य रूप में, संभव के रूप में कम समय के रूप में जंक्शन के साथ सौदा।
  • 3
    संबंध में कनेक्शन के साथ जगह पकड़ो। नोजल के शीर्ष पर धातु फिटिंग रखें, संयुक्त को चिप न करने की देखभाल करें दो लाइनें या नोजल पर उत्कीर्ण लाइनों का सेट होना चाहिए, उनके बीच समान रूप से संरेखित करें। आधार के मध्य में कनेक्शन का फर्म, जो जंक्शन के मध्य है
    • यदि आपके पास एक धातु कनेक्शन है, तो धागे संयुक्त रूप से समान दिशा में जाएंगे। यदि आपके पास एक चमड़े है, धागे संयुक्त के आधार के खिलाफ चमड़े की पीठ पर होगा धागे को कस लें, लेकिन बेहतर कंपन और टोन के लिए उन्हें थोड़ा ढीला छोड़ दें। आपको संयुक्त को पकड़ने के लिए इसे तंग करना चाहिए, लेकिन दरार या विकृत करने के लिए पर्याप्त तंग नहीं होना चाहिए।
    • मेटल संबंधों के बजाय कुछ क्लैरिनेट्स, कपड़े या चमड़े के स्ट्रिप्स होंगे जो कि जगह में संयुक्त बनाए जाते थे। ये तार कभी-कभी संयुक्त के विपरीत दिशा में, उपकरण के पीछे सुरक्षित होते हैं।



  • 4
    धीरे से सिलेंडर को नोजल से कनेक्ट करें ठीक से किया जाता है, संयुक्त को शहनाई कुंजी के विपरीत पक्ष का सामना करना चाहिए। धीरे से, लेकिन दृढ़ता से, यंत्र को पूरा करके नोजल को सनसनीखेज ड्रम में घुमा दें
    • फिर, कुछ सनकी खिलाड़ियों के सिलसिले में नोजल फिट होने के बारे में विभिन्न दर्शन हैं। यदि आप सिलेंडर में नोजल फिट करना चाहते हैं और फिर बाकी उपकरण में सिलेंडर को अंतिम चरण के रूप में फिट करना चाहते हैं, तो ठीक है।
    • इसके अलावा, कुछ वाद्यवृन्दियों को संयुग्मित करने से पहले यंत्र में नोजल और सिलेंडर फिट करना पसंद करते हैं। यह आपकी पसंद है
  • भाग 3
    आपकी क्लैरिनेट का संरक्षण करना

    1
    हमेशा सिलेंडर को कुंजीपटल झुकने से बचने के लिए सावधानी से संभाल लें। जब बॉक्स के अलग अलग हिस्सों को हटाने, यह उंगलियों साधन के tendons को छू प्रत्येक भाग को दूर करने के लिए, और नहीं सिलेंडर के आसपास उठा और चाबी को रिहा साथ प्रत्येक टुकड़ा का प्रबंधन करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसे पकड़ो जैसा कि आप किनारों को छूते हुए एक विनाइल रिकॉर्ड पकड़ रहे थे।
  • 2
    क्लैरिनेट के बाहर नियमित रूप से पोंछें। अपने उपकरण को अच्छी तरह से बनाए रखा और चमकदार एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें, धीरे से इसे संभाल के बाद साधन पोंछते। धातु की चाबियाँ धीरे-धीरे मिटा दें, साथ ही सिलेंडर के आसपास के बीच के बीच में।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके हाथ साफ हैं, तो आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल समय के साथ उपकरण को दाग सकते हैं यदि आप साधन के जीवन का विस्तार करना चाहते हैं तो प्रत्येक उपयोग के बाद हमेशा साफ होना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अपने उपकरण को साफ करने के लिए एक साफ, सूखे कपड़े का उपयोग करें। उपकरण पर किसी भी प्रकार के धातु या तरल पालिशगर का प्रयोग न करें, यह वार्निश को बर्बाद कर सकता है और शहनाई को बर्बाद कर सकता है।
  • 3
    क्लेरनेट के अंदर भी साफ करें ज्यादातर क्लैरिनेट क्लीनर के साथ आते हैं, जिसका उपयोग आप उपकरण को भी मिटा सकते हैं, या आप आसानी से अपना कर सकते हैं एक क्लीनर मूल रूप से एक छोटे वजन (आप एक कागज क्लिप का उपयोग कर सकते हैं) के साथ एक तार है, जो सिलेंडर पर रखा गया है, और दूसरे छोर पर कपड़ा साफ करने का एक छोटा सा टुकड़ा है।
    • उपकरण से घंटी और नोजल को हटाने के बाद, साधन के साथ झाड़ू की सूखी टिप पोंछें। टिप ले लो और धीरे से इसे बाहर खींचो। यंत्र को 3 से 4 गुणा तक ढकना पड़ें, जब तक यह सूखी न हो।
    • क्लैरिनेट सफाई सफाई की तुलना में अधिक सुखाने की प्रक्रिया है। आर्द्रता नस्लों बैक्टीरिया, बदबू आ रही है, और समय के साथ यंत्र को तोड़ सकता है। क्लैरिनेट नमी को पसंद नहीं करते जो लंबे समय तक बनी रहती है, जिससे कि खेलने के बाद शहनाई के अंदर अच्छी तरह से साफ हो जाता है।
    • समय-समय पर, क्लैरिनेट का मामला रात में खुला रहता है ताकि उपकरण को पूरी तरह से सूखने की अनुमति मिल सके। यह घर पर एक सुरक्षित जगह पर, स्कूल में बैंड कमरे में नहीं करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • 4
    साधन सही ढंग से साफ करें कुछ मुखर को अधिक धीरे से साफ करने के लिए स्वैब का उपयोग करना पसंद करते हैं संयुक्त को हटाने के बाद, पूरे मुखपत्र को सूखे मिटा दें, तो इसे बॉक्स में वापस डालने से पहले इसे 5 या 10 मिनट के लिए प्राकृतिक में सूखा दें। विशेष रूप से यह एक ऐसा टुकड़ा है, जिसे आप अगली बार खेलते समय खराब गंध नहीं करना चाहते।
  • 5
    भाग को सही ढंग से लोड करें क्लेरिनेट के जीवन के लिए सबसे खतरनाक खतरे? मानव त्रुटि! यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलती से यंत्र को उड़ा नहीं करते हैं, बढ़ते समय आपके उपकरण से बहुत सावधान रहना महत्वपूर्ण है।
    • जब आप उपकरण लोड करते हैं, एक हाथ से घंटी के नीचे पकड़ो और दूसरे हाथ में सिलेंडर ले जाएं। कभी इसे एक हाथ से नहीं लेना, एक बेसबॉल बैट की तरह, या अपने कंधे पर एक हवाई राइफल की तरह ले जाना यदि tendons ढीले हैं, तो साधन ढीली और यहां तक ​​कि टूट सकता है।
    • उपकरण को कहीं न कहीं रखकर, कुर्सी पर, या कहीं और, जब तक कि आप उसे क्लैरिनेट माउंट पर न रखें, फर्श पर इसका समर्थन न करें। घंटी पर कभी भी इसे मत रखो, क्योंकि यह आसानी से परत और साधन को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • 6
    कार्रवाई को बनाए रखने के लिए अपना साधन नियमित रूप से चलाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक से काम करता है, एक क्लैरिनेट खेला जाना चाहिए। यदि आप इसे लंबे समय तक बॉक्स में छोड़ देते हैं, खासकर अगर यह सूख नहीं है, तो चाबियाँ छड़ी शुरू हो सकती हैं, मोल्ड हो सकता है और खराब गंध विकसित हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप कई घंटों के लिए खेलने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो बॉक्स खोलें और समय-समय पर साधन साँस लें। इसे माउंट करें, सुनिश्चित करें कि सब कुछ क्रम में है, और उपकरण के जीवन को बनाए रखने के लिए इसे साफ करें।
  • युक्तियाँ

    • शुरुआत के लिए, एक जंक्शन का चयन थोड़ा थकाऊ हो सकता है क्योंकि कई ब्रांड हैं जब आप कई से चुन सकते हैं, दो प्रसिद्ध "रिको" और "वंदोरें" हैं "रिच" दबाया गन्ना का उपयोग किया जाता है- "वंदोरें", ठोस गन्ना कई शुरुआती 2 या 2.5 लंबाई के साथ शुरू होते हैं (जोड़ कई लंबाई में आते हैं - 1 सबसे पतला है, 5 सबसे बड़ा है)। कोई भी बेहतर नहीं है - या तो शुरुआती के लिए अच्छा है क्योंकि आप कई अलग-अलग प्रकार के जोड़ों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, जब आपके पास अधिक अनुभव होता है
    • आप जानते हैं कि नए सालों में 10 घंटे से कम बजने या जब आप खेलने की कोशिश करते हैं और संयुक्त तुरंत जवाब नहीं देते हैं - "संकोच संयुक्त सिंड्रोम" - और यह आम तौर पर इसका हिस्सा नहीं रख सकता इतनी अच्छी तरह से (तीसरी पंक्ति बी प्राकृतिक और ऊपर) जब विभिन्न जंक्शन लंबाई का परीक्षण करते हैं, तो हर बार आधा कदम उठाएं।
    • यह हमेशा अवरोधकों में तेल लगाने की सिफारिश की जाती है इससे विधानसभा को आसान बना दिया जाएगा और कॉर्क और शहनाई को बर्बाद करने की संभावना कम होगी।
    • ब्रश करने के लिए एक विकल्प है कि क्यूशन क्लीन क्लीनर को बड़े पाइप क्लीनर की तरह दिखते हैं। आप उन्हें शहनाई के अंदर डालते हैं और बॉक्स बंद करते हैं हालांकि, पता है कि इसके बारे में कई प्रकार के दृष्टि हैं - कुछ लोग सोचते हैं कि क्लीनर महान और सुविधाजनक हैं, और कुछ सोचते हैं कि वे अक्षम नहीं हैं। यदि आपके पास लकड़ी की चाकू है, तो यह सबसे अच्छा है कि वाइपर का उपयोग न करें
    • सभी ध्वनि जोड़ों के कंपन से आता है घबराहट या अवांछित तैयारी बुरा अनुनाद, कुछ नोट्स खेलने में कठिनाई, और आप अपने मुंह (अपने मुंह और मांसपेशियों के नियंत्रण की आकृति) के साथ अजीब बातें कर सकते हैं सिर्फ एक आवाज पाने के लिए।

    चेतावनी

    • कभी जब तक आपके पास कोई समर्थन न हो, तब तक अपना क्लैरिनेट सही रखें
    • अपने क्लैरिनेट या उसके मामले को टिप न करने की कोशिश करें, क्योंकि उपकरण बॉक्स में है तब भी आसानी से टूट सकता है। आपको इसे दोनों हाथों से ऊपर ले जाना चाहिए, एक तल पर जहां घंटी को क्लारानेट को ढीला करने से रोकने के लिए नीचे संयुक्त मिलता है। यदि आप केवल एक हाथ ले जा सकते हैं, तो घंटी (अंगुलियों, न सिर्फ बड़े पैर की अंगुली) पर अपना हाथ रखें और इसे एक राइफल जैसे कंधे पर ले जाएं।
    • जब भी आप क्लेरिनेट माउंट करते हैं तो हर बार ग्रीस का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है, यह उपकरण को चिपका सकता है और गंदगी बना सकता है।
    • बैरल कागज पतली है बहुत सावधान रहें क्योंकि यह आसानी से टूटता है।

    आवश्यक सामग्री

    • घंटी
    • बेलन
    • मुखपत्र
    • चोटी
    • तल
    • क्लैरिनेट केस
    • स्टॉप ग्रीस
    • संगम
    • लिंक
    • चमकाने वाले कपड़े (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com