IhsAdke.com

कैसे एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें करने के लिए

किसी साधन को खेलने के लिए सीखना आप जीवन में कर रहे हैं एक शांत चीजों में से एक है। तुम सिर्फ स्कूल में शुरू कर रहे हैं, का फैसला किया है कि वह एक बैंड में काम करने या संगीत सीखने अब है कि बच्चों को बड़ा हुआ चुना है चाहता है, कर यह एक मजेदार और पुरस्कृत सीखने हो जाएगा। यदि आप अभी भी नहीं जानते कि आप क्या खेलना चाहते हैं, तो बहुत अच्छा है: संभावनाएं असीम हैं! आपके लिए सही उपकरण चुनने पर उपयोगी सलाह के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1
एक विविधता का चयन

शीर्षक से चित्र एक उपकरण चरण 1 चुनें
1
पियानो के साथ शुरू हो जाओ. पियानो शुरुआती के लिए एक आम साधन है, क्योंकि यह संगीत के दृश्य को सुविधाजनक बनाता है। विविध संस्कृतियों और संगीत की शैलियों में लोकप्रिय, पियानो (या कीबोर्ड) एक बेहतरीन विकल्प है यदि आप अपनी उम्र के बावजूद किसी उपकरण को सीखना चाहते हैं। उपकरण के कुछ भिन्नरूपों को आप अपने प्रदर्शनों की सूची में जोड़ सकते हैं:
  • एक उपकरण चरण 2.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मुझे एक गिटार भेजें. शास्त्रीय संगीत से मौत धातु तक, एक गिटार बजाना सीखना नए संगीत और शैलियों के लिए सभी प्रकार के दरवाज़े खुलता है इसने पॉप संस्कृति का प्रभाव किसी भी अन्य उपकरण से अधिक संभव बना दिया है, और शुरुआती लोगों के लिए कहीं भी एक बहुत ही लोकप्रिय पसंद का प्रतिनिधित्व करता है। अगर आप गतिशीलता पसंद करते हैं या अपने बिजली के चचेरे भाई के लिए पड़ोसियों को परेशान करने और अविश्वसनीय एकल चलाने के लिए चुनते हैं तो गिटार सीखें एक बार जब आप गिटार की मूल बातें हासिल कर लेते हैं, तो आप अपने छह स्ट्रिंग उपकरण के दूसरे उपकरण जोड़ सकते हैं:
  • एक उपकरण चरण 3.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    क्लासिक उपकरण के लिए चुनने पर विचार करें। संगीत प्रदर्शन में सबसे व्यवहार्य करियर में से एक ऑर्केस्ट्रा, क्वाटेट्स या अन्य वातावरणों में शास्त्रीय स्ट्रैड उपकरणों के आसपास घूमती है। कैमरा वाद्ययंत्र उपयुक्त हो सकते हैं यदि आप क्लासिकल ध्वनियों में बहुत रुचि रखते हैं यद्यपि उनकी मौन की प्रतिष्ठा है, फिर भी वे सामान्यतः लोक गीतों और दुनिया भर की अन्य शैलियों में इस्तेमाल करते हैं। शास्त्रीय तंतुओं में शामिल हैं:
    • वायोलिन. इस साधन को आमतौर पर तारों की दुनिया में "मुख्य" के रूप में देखा जाता है इसकी एक उत्कृष्ट चौड़ाई है, पकड़ना आसान है, और फिर भी एक शानदार अभिव्यक्ति का पता चलता है कि कुछ उपकरणों का प्रयास हो सकता है
    • वाइला. वायलिन की तुलना में थोड़ा बड़ा, वायलो का गहरा, और अधिक उदासता हुआ लय होता है यदि आपके पास बड़े हथियार और हाथ हैं, तो वायलिन के बजाय वायलो सीखने पर विचार करें।
    • वायलनचेलो. वायोलिन वायलिन और वायलो दोनों की तुलना में बहुत अधिक है, और उनके घुटनों के बीच के यंत्र के साथ बैठे संगीतकार द्वारा खेला जाना चाहिए। इसमें मनुष्य की आवाज़ के करीब एक समृद्ध, गहरे छिद्र हैं, और भले ही वह वायलिन द्वारा मारा ऊंचाइयों तक नहीं पहुंच पाता है, यह अविश्वसनीय गीत है।
    • ध्वनिक डबल बास. ध्वनिक डबल बास वायलिन परिवार का सदस्य सबसे गंभीर आयाम के साथ है। शास्त्रीय या चैम्बर सेटिंग्स में, वह सबसे लोकप्रिय एक धनुष से छुआ और कभी-कभी विभिन्न प्रभावों के लिए छू रहे हैं। जैज या ब्लूग्रास (जहां अक्सर एक ध्वनिक बास मिलेगा), यह आमतौर पर छूना है और इस अवसर पर, भेदभाव करने के लिए धनुष के साथ खेला।
  • एक उपकरण चरण 4.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक धातु के उपकरण के साथ अपने हाथ रॉक साथ में सरल और जटिल, धातु के परिवार में मूल रूप से लंबे धातु के नलिकाओं वाले वाल्व और बटन होते हैं जो पिच को बदल सकते हैं। उन्हें छूने के लिए, आपको ध्वनि उत्पन्न करने के लिए एक धातु के मुखपत्र में अपने होंठों से उड़ा देना चाहिए। ये वाद्ययंत्र संगीत के बैंडों और ऑर्केस्ट्रा, जैज़ ग्रुप, बैंड को घुमाने और पुरानी स्कूल आरबी और आत्मा गीतों के लिए इस्तेमाल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। धातु के परिवार में शामिल हैं:
  • एक उपकरण चरण 5.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    वायु उपकरणों को मत भूलना। धातु के परिवार की तरह, वायु उपकरणों नोजल पर उड़ाने बजाए जाते हैं। हालांकि, अलग-अलग, उन रीडिंग होते हैं जो आप को उड़ाने के रूप में कंपन करते हैं। वे सुंदर आवाज़ की एक विस्तृत विविधता का उत्पादन करते हैं और जाज या शास्त्रीय संगीत खेलने के लिए बेहद बहुमुखी हैं। हवा के साधनों में से हैं:
  • एक उपकरण चरण 6.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    6
    टक्कर उपकरणों के साथ ताल दो। लय को ध्यान में रखते हुए, अधिकांश संगीत समूहों में, पर्क्यूज़निस्टवादियों का काम है कुछ बैंड में, समय को एक बैटरी द्वारा चिह्नित किया जाता है, लेकिन अन्य समूहों में, कई अन्य उपकरण मललेट, हाथ या चिप के साथ खेला जा सकता है। टक्कर उपकरणों में शामिल हैं:
  • शीर्षक से चित्र एक उपकरण का चरण 7 चुनें
    7
    नए संगीत वाद्ययंत्रों पर विचार करें आजकल, लोग अतीत की तुलना में बहुत अधिक चीज़ों के साथ संगीत बनाते हैं। आपने देखा होगा कि कोने पर वह लड़का पांच रंगीन बाल्टी और बर्तनों के साथ एक प्रथा करता है एक बैटरी? हो सकता है कि। टक्कर, निश्चित रूप से खेल पर विचार करें:
    • एक आईपैड अगर आपके पास एक है, तो आप शायद जानते हैं कि संगीत वाद्ययंत्र बजाने वाले कुछ बहुत ही शानदार लेकिन मुश्किल-से-कर रहे हैं स्क्रीन को स्पर्श करें और ग्रीन बैकग्राउंड पर एक नीले रंग के स्थान से एक आवाज उभर जाएगी। आवेदन को बदलें और आपको लगता है कि आर समय में $ 100,000 लागत 80 की एक पुरानी सिंथेसाइज़र प्रदर्शन करेंगे - अब, यह $ 2.00 की लागत और एक बेहतर ध्वनि होती है।
    • क्या आपके पास कोई है टर्नटेबल्स? एक महान डीजे बनने के लिए, इसमें कई कौशल और व्यवहार होते हैं - और जो कोई भी कहता है कि यह संगीत नहीं है, वह गलत है।
  • शीर्षक से चित्र चुनें एक साधन चरण 8
    8
    इस सूची को देखें जैसा कि आप देख सकते हैं, ताल चलाने और जारी करने के लिए अधिक उपकरण हैं। वर्गीकृत करने के लिए कुछ विकल्प नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • विधि 2
    सही उपकरण चुनना




    शीर्षक से चित्र एक उपकरण का चरण 9.jpeg चुनें
    1
    अपनी पसंद करने से पहले कई विभिन्न उपकरणों की कोशिश करें एक तुरही, एक गिटार या ट्रॉम्बॉन प्राप्त करें, और कुछ नोट करें। यह अभी तक एक गीत नहीं होगा, लेकिन यह आपको यह पता लगाने की अनुमति देगा कि उपकरण खेलने के लिए मज़ेदार है या नहीं और क्या यह सीखने में समय का निवेश करना महत्वपूर्ण है।
    • आम तौर पर, यदि आप एक बैंड या स्कूल ऑर्केस्ट्रा ऑडिशन का हिस्सा बनना चाहते हैं नियमित रूप से खुलासा किया जा सकता है, जिसमें निर्देशकों आप कुछ उपकरणों कोशिश करते हैं और उनमें से एक का चयन करने के लिए अनुमति देते हैं। उनमें से एक में भाग लें और विभिन्न प्रकार के उपकरणों की जांच करें।
    • म्यूजिक स्टोर्स में, कर्मचारी आपके उपकरणों को कुछ पल के लिए उधार देने के लिए खुश होंगे क्योंकि आप उन्हें कोशिश करेंगे। वे कुछ शांत चालें भी दिखा सकते हैं
  • एक उपकरण चरण 10.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संभावनाओं को ध्यान में रखें यदि आप एक स्कूल बैंड में खेलना शुरू कर रहे हैं, तो देखें कि कौन से कौन सा उपकरण उपलब्ध हैं। अधिकांश स्कूल बैंड, क्लैरिनेट, बांसुरी, saxophones, tubas, baritones, trombones, तुरही और शुरुआती के लिए के रूप में वाद्य है आप इस तरह के ओबाउ, अलगोजा और भविष्य में सींग के रूप में विकल्प के साथ जारी रखने के लिए अनुमति देता है।
    • आप उपलब्ध उपकरणों से तय करना शुरू कर सकते हैं या निर्देशक से पूछ सकते हैं जो संगीतकारों के बिना हैं - यदि आप खाली जगह भर सकते हैं तो वह बहुत आभारी होंगे।
  • एक उपकरण चरण 11.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    विकल्प खुले रखें आप बारिटोन सैक्सोफोन खेलना चाहते हैं, लेकिन शायद बैंड में पहले से ही तीन संगीतकार हैं सनसनी के साथ शुरू करना और तब तक विकसित होना जरूरी हो सकता है जब तक आप वांछित साधन तक नहीं पहुंच पाते।
  • एक उपकरण का चयन करें शीर्षक 12.jpeg
    4
    अपने आकार पर विचार करें यदि आप प्राथमिक विद्यालय में शुरू कर रहे हैं और औसत से कम हैं, तो ट्यूबा और ट्रॉम्बोन कर सकते हैं आपके लिए सही विकल्प नहीं हैं वैकल्पिक रूप से, आप ट्रम्पेट या बगले की कोशिश कर सकते हैं।
    • यदि आप छोटे हैं या दांत गिरते हैं, धातु परिवार के उपकरणों को चलाने में मुश्किल हो सकती है, क्योंकि आपका दंत रोग अभी भी बहुत मजबूत नहीं है।
    • यदि आपके पास छोटे हाथ या उंगलियां हैं, तो बेससून आपके लिए आदर्श नहीं है, हालांकि छोटे हाथ की चाबियों के साथ शुरुआती के लिए डिज़ाइन किए गए मॉडल हैं।
    • इस बारे में सोचें कि कोई डिवाइस आपकी टोन को कैसे प्रभावित कर सकता है, विशेषकर अधिकांश धातुओं पर पता करें कि आपको उनका उपयोग करने की आवश्यकता है या वे कब हटा दिए जाएंगे।
  • विधि 3
    सही विकल्प बनाना

    एक उपकरण चरण 13.jpeg चुनें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप क्या खेलना पसंद करें। जब आप एक रेडियो स्टेशन की बात करते हैं, तो स्पॉटिफ़ी का उपयोग करें या अपने दोस्त के मिश्रण को सुनें, तत्काल एनीमेशन क्या होता है?
    • क्या आप अपने आप को बास की ध्वनि या वायु में गिटार एकल को झंकारते हुए देखते हैं? शायद आपको स्ट्रिंग वाद्य यंत्र की कोशिश करनी चाहिए।
    • क्या आप हमेशा हवा में ड्रम बजाते हैं और मेज पर अपनी उंगलियों को दोहन करते हैं? ये आपके "प्राकृतिक साधन" क्या हो सकते हैं, जिनमें ड्रमस्टिक, हाथ या दोनों के साथ चीजों पर टैप करना शामिल है पर महान युक्तियाँ हैं!
  • शीर्षक से चित्र एक उपकरण का चरण 14.jpeg चुनें
    2
    अपनी स्थिति में क्या व्यावहारिक होगा यह स्पर्श करें ड्रम के लिए आपके पास एक प्राकृतिक संबंध हो सकता है, लेकिन हो सकता है कि आपके माता-पिता ने "कोई रास्ता नहीं - यह बहुत ज़ोर है!" बातचीत के दौरान रचनात्मकता का प्रयोग करें - एक डिजिटल बैटरी है, जो केवल हेडफोन में सुना जा सकता है सुझाव देते हैं, या अपनी आवश्यकताओं पर पुनर्विचार और अधिक सूक्ष्म और एक कांगा किट के रूप में के रूप में आक्रामक नहीं कुछ के साथ शुरू करते हैं। स्कूल बैंड पर ड्रम बजाएं, लेकिन रबर व्यायाम पैड के साथ घर पर अभ्यास करें।
  • शीर्षक से चित्र एक उपकरण चरण 15.jpeg चुनें
    3
    बस एक उठाओ हालांकि आप क्या खेलना चाहते हैं, इसके बारे में बहुत विश्लेषणात्मक हो सकते हैं, फिर भी एक और अभ्यास है जिसमें कई लाभ हैं अपनी आँखें बंद करें (लेख पढ़ने के बाद) और दिमाग में आने वाले पहले पांच लिखत लिखिए। अब, ध्यान दें कि आपने जो लिखा है
    • इनमें से एक विकल्प आपके साधन होंगे। पहले एक सबसे पहले आया था: हो सकता है कि आप वास्तव में इसे खेलना चाहते हों, या शायद आप क्या सोचते हैं जब आप संगीत सीखने पर विचार करते हैं
    • प्रत्येक लगातार पसंद के साथ, आप जो चाहते थे उस पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित किया। पांचवें विकल्प में, शायद वह पहले से ही एक जवाब खोजने के लिए संघर्ष कर रहा था। यह कहना सुरक्षित है कि वे सभी उपकरण हैं जिन्हें आप सीखना चाहते हैं, लेकिन सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है? यह सब निर्भर करता है कि आप कौन हैं और आप कैसे सीखेंगे।
  • युक्तियाँ

    • शुरू करने से पहले, अपनी पसंद के साधन जितना संभव हो उतना अधिक जानने के लिए - ऐसा करने से आपको यह निश्चित होगा कि आप इसे खेलना चाहते हैं
    • अपने व्यक्तित्व पर विचार करें एक अभिनेता से खुद की तुलना करें क्या आपको प्रमुख भूमिका निभाने की आवश्यकता है? एक उपकरण चुनें जो संगीत की ओर जाता है और आम तौर पर बांसुरी, तुरही, शहनाई या वायलिन के लिए चुना जाता है। क्या आप समर्थन प्रकार करते हैं? अगर आपको सुंदर, सामंजस्यपूर्ण पृष्ठभूमि रेखाएं बनाने के लिए सामूहिक रूप से काम करना अच्छा लगता है, तो बाबा उपकरण जैसे कि ट्यूबा, ​​बारिटोन, बैरिटन सैक्स या ध्वनिक डबल बास सही विकल्प हो सकते हैं।
    • यदि उपकरण आप खेलना चाहते हैं, तो यह महँगा है, पता करें कि कुछ समय के लिए किराए पर लेने या उधार लेना संभव है या नहीं।
    • स्थानीय संसाधनों पर विचार करें - स्थानीय शिक्षक से संपर्क करें और अपना साधन प्राप्त करने का तरीका ढूंढने का प्रयास करें
    • एक दुर्लभ उपकरण चुनें। बहुत से लोग जानते हैं कि पियानो, गिटार और ड्रम कैसे खेलें, ताकि इन उपकरणों को खेलने में उत्कृष्टता प्राप्त हो, आपको बहुत अच्छा होना चाहिए। हालांकि, यदि आप कुछ असामान्य चुनते हैं, भले ही यह सबसे खराब संभव खिलाड़ी हो, तो आप अभी भी एक शिक्षक या संगीतकार के रूप में काम पा सकते हैं।
    • ध्यान दें कि कई स्कूल एक उपकरण के रूप में "टकराव" पर विचार करते हैं - तो बस टकराव बॉक्स या किट पर न छूएं, क्योंकि आपको शायद कुछ सीखना और थोड़ा सा खेलना होगा। और यह एक अच्छी बात है जितना अधिक आप जानते हैं उतना ही बेहतर होगा।
    • यदि आप एक धातु या पर्क्यूज़ इंस्ट्रूमेंट खेलने का फैसला करते हैं, तो धातु के उपकरणों के एक स्थानीय बैंड पर जाएं। उनमें से ज्यादातर बहुत स्वागत करेंगे और अपने कौशल को पूरा करेंगे।
    • अपने शरीर पर विचार करें उदाहरण के लिए, यदि आपको श्वास की समस्या है, तो आप एक स्ट्रिंग या पर्क्यूशन उपकरण चुनना चाह सकते हैं। यदि आपकी उंगलियां बड़ी हैं, वायलिन के बजाय वायलो पर विचार करें।

    चेतावनी

    • सिर्फ आकर्षक होने के लिए कोई साधन न चुनें। एक ऑर्केस्ट्रा में या एक रॉक बैंड के बास खिलाड़ी में ट्यूबा खिलाड़ी होने के नाते एकल कलाकार होने के रूप में पुरस्कृत हो सकता है किसी भी तरह से, एकल सामग्री दुनिया में लगभग हर साधन के लिए मौजूद है, इसलिए आप जीवन भर के लिए बोरिंग बास की धुन खेलने की संभावना कम कर रहे हैं
    • लैंगिक रुकावटों को रास्ता न दें। ट्यूबा और ड्रम पर सबसे बड़े संगीतकारों में से कुछ महिलाएं हैं, और प्रतिभाशाली बांसुरी और शहनाई के खिलाड़ी पुरुषों हो सकते हैं।
    • लोगों को आपको यह बताए न कि खेलने के लिए कौन सा यंत्र "शांत" या "गर्म" हैं एक उपकरण खेलना सिर्फ सीखने के बारे में नहीं है कि आप ऐसा कर सकते हैं।
    • क्या आप इसके साथ खेल सकते हैं के रूप में कुछ उपकरणों "सीमित" के रूप में नहीं देखते हैं कमरा साधन का शाब्दिक रूप से अनंत संभावनाएं हैं आप कभी भी बेहतर हो जाना बंद नहीं करेंगे और उसके साथ अच्छे काम करेंगे।
    • दो या दो से अधिक वाद्य यंत्रों को एक साथ नहीं सीखें - यह जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com