IhsAdke.com

कैसे मदद करने के लिए आपका बच्चा अध्ययन के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें

एक संगीत वाद्य यंत्र चलाने की क्षमता बढ़िया है और कभी भी शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है बच्चे उत्सुक और स्वभाव से रचनात्मक हैं, और बहुत से लोग एक गीत को बहुत जल्दी से लेने और इसके लिए प्यार विकसित करने में सक्षम होंगे। बाद में आपके बच्चे के जीवन-अध्ययनों में एक यंत्र को खेलने और संगीत पढ़ने की क्षमता असीम रूप से उपयोगी होगी, जो दिखाती है कि संगीत एक बच्चे को बेहतर बनाने, उपहार विकसित करने, उन्हें अधिक परिपक्व और अधिक आत्मविश्वास बनाने में मदद कर सकता है। यदि वे अभी तक प्राथमिक विद्यालय में नहीं हैं, तो एक अच्छा संगीत पृष्ठभूमि उन्हें प्राथमिक और मिडिल स्कूल बैंड में सफल बनाने में मदद करेगा, अपने सभी साथियों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना।

चरणों

अपने बच्चे को अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
उदाहरण सेट करें और अपने बच्चे को प्रेरित करें। यदि आपके पास कुछ संगीत प्रतिभा है, तो अपने बच्चे के सामने उपकरण खेलें और अपने जिज्ञासु सवालों का जवाब दें। उन्हें इसके साथ प्रयोग करें (तर्कसंगत रूप से ... बच्चों बहुत युवा लोगों को शायद ओबो के साथ नहीं खेलना चाहिए, खासकर पर्यवेक्षण के बिना) स्कूल बैंड में अपने दिनों के बारे में बात करें, जब आपने पियानो सबक और अन्य चीजें लीं, जो ब्याज की चपेट में आए थे तो आपको कितना मज़ा आया था नोट करें कि यदि वे किसी दिए गए उपकरण के लिए एक विशेष रुचि दिखाते हैं
  • अपने बच्चे को अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे को संगीत में खोलें जल्दी शुरू करो - जब आपका बच्चा काफी छोटा है, उनके लिए शांत गीतों को खेलते हैं और उन्हें क्लासिक संगीत सीडी के साथ सोते हैं। जब वे बड़े हो जाते हैं, उन्हें संगीत स्कूलों और पेशेवर शो में ले जाएं और उन्हें उपकरणों की पहचान करें। आप संगीत सुन सकते हैं या कॉन्सर्ट वीडियो देख सकते हैं। उन्हें संगीत को "महसूस" करने और एक ही समय में होने वाली कई चीजों का ध्यान रखना सीखें। पृष्ठभूमि में शास्त्रीय संगीत खेलने की आदत में जाओ, जब आप पढ़ते हैं, सीवे या कुछ और आराम करते हैं
  • अपने बच्चे को अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्य यंत्र चुनें
    3
    संगीत सबक लेने के विचार के बारे में उससे बात करो पहले आपको बताए बिना अपने बच्चे को एक उपकरण सीखना या पाठ में दाखिला लेने के लिए मजबूर करना, उस संगीत के लिए प्यार और प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने में मदद नहीं करेगा, जिसे आप चाहते हैं कि आपका बच्चा विकसित हो। अगर आपको पिछले चरण के साथ कोई सफलता मिली है, तो यह संभवतः आरंभ करने के लिए उत्सुक होगा। पूछें कि क्या कोई खास साधन है जिसे वह सीखना चाहता है। वह आपके खेलने के समान उपकरण खेलने की कोशिश कर सकते हैं, या वह कह सकता है, "मुझे नहीं पता।" यदि हां, तो आगे बढ़ें
  • अपने बच्चे को अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें
    4
    विकल्पों की तलाश करें यदि आपका बच्चा प्राथमिक विद्यालय में जाता है, तो जांच लें कि किस प्रकार के बैंड, धूमधाम या ऑर्केस्ट्रा कार्यक्रम पेश किए जाते हैं। यदि वे प्राथमिक विद्यालय में हैं, तो जांचें कि क्या अधिक उन्नत श्रृंखला में से कोई एक संगीत कार्यक्रम है या नहीं। कई स्कूल बांसुरी पढ़ते हैं, जो कि शुरू करने के लिए एक महान उपकरण है। कुछ विद्यालय पियानो, गिटार या गिटार सबक भी पेश कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आप कहाँ रहते हैं, वहां कौन से सबक उपलब्ध हैं? संगीत प्रशिक्षकों को खोजने के लिए, आप एक स्थानीय बैंड या ऑर्केस्ट्रा के सदस्य से पूछ सकते हैं।



  • अपने बच्चे को अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे को एक उपकरण चुनने में मदद करें आपको कई चीजों को ध्यान में रखना चाहिए- संगीत के लिए आपके बच्चे की प्रतिबद्धता सहित (वे जल्दी से ब्याज खो सकते हैं - यह बाहर जाने के लिए और उसके लिए एक सैसफोन खरीदने का सबसे अच्छा विचार नहीं है) आकार, 8 वर्षीय के लिए टेनॉर सैक्सोफोन क्योंकि वह इसे पकड़ या समर्थन नहीं कर पाएगा) और परिपक्वता (शायद सबसे महंगी साधन एक अच्छा विचार नहीं है यदि यह आपको बेईमान व्यवहार के कारण खतरे में डाल देगा)। जब आप एक सामान्य विचार प्राप्त करते हैं जिसे आप देख रहे हैं, संगीत संगीत या बैंड के निर्देशक के साथ एक संगीत संग्रह या जोड़ी के साथ विभिन्न प्रकार के शुरुआती उपकरणों की कोशिश करें, जो निम्नानुसार हैं:
    • मीठे बांसुरी - सरल, सस्ती और मजबूत साधन। युवा संगीत छात्रों के लिए आदर्श
    • क्लैरिनेट - बांसुरी के समान गुण, बांसुरी के स्वामी बच्चों द्वारा उठाए जाने का एक बड़ा कदम। बड़ा और थोड़ा भारी है, लेकिन ध्वनि संचालित और उत्पादन करने के लिए काफी आसान है। सनसनी से, कई छात्रों को अन्य वाद्ययंत्रों पर स्विच किया जाता है, जैसे बास क्लेरनेट, ओबोए या बेससून
    • बांसुरी - कॉन्सर्ट बैंड में एक अन्य सामान्य साधन, बांसुरी सीखना काफी आसान हो सकती है ध्यान रखें, हालांकि, कि बांसुरी की पहली पिच पाने में बहुत मुश्किल हो सकता है, और आपका बच्चा निराश हो सकता है अगर उसे सही करने के लिए दिन या सप्ताह लगते हैं उन्नत और समर्पित बांसुरी खिलाड़ियों को पिकनो पर स्विच करने का अवसर हो सकता है, आम तौर पर चार या पांच साल बाद।
      • ध्यान रखें कि यदि आप बांसुरी पर एक बहुत ही छोटे बच्चे को शुरू करते हैं, तो उसे एक घुमावदार, जे-आकार के सिर के साथ एक बांसुरी की आवश्यकता हो सकती है। सीधे बांसुरी लगभग 60 सेमी लंबा है, जो छोटे बच्चों के कंधों को चोट पहुंचा सकती है अगर वे लंबे समय तक बांसुरी पकड़कर खेलते हैं जम्मू-आकार के सिर के साथ एक बांसुरी की लंबाई से लगभग 15 सेंटीमीटर निकाल देता है जब यह तैयार है, तो आप एक सामान्य बांसुरी पर स्विच कर सकते हैं। कुछ बांसुरी सीधे भाग और मोड़ दोनों के साथ आती हैं
    • अल्टो सैक्सोफोन - जब अधिकांश लोग "सैक्सोफोन" कहते हैं, तो वे अल्टो सैक्स की बात कर रहे हैं। यह सबसे आम सैक्सोफोन है, और यह एक आकार का है जिसे विभिन्न उम्र के लोगों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। उच्च सैक्स से, छात्र अक्सर अन्य सक्सोफोन आकार, जैसे कि सोप्रानो (नाबालिग), अवधि (थोड़ा बड़ा) और बारिटोन (अवधि से भी बड़ा) पर स्विच कर सकते हैं।
    • तुरही - तुरही एक आम धातु उपकरण है, और सींग एक बहुत ही कम उपकरण है। दोनों शुरुआती और अनुभवी शौचालयों के बीच लोकप्रिय हैं।
    • ट्रॉम्बोन - द ट्रॉम्बोन एक और आम धातु उपकरण है - दूसरों से यह अलग है कि यह पिस्टोस के बदले एक मोबाइल वाल्व का उपयोग करता है।
    • बैरिटीन / यूफोनियम - ये दो वाद्ययंत्र अक्सर "छोटे ट्यूब्स" के रूप में वर्णित हैं, और कुछ संगीत कार्यक्रम पूरे आकार के ट्यूबा में जाने से पहले बैरिटन या यूफ़ोनियम में बच्चों को शुरू करना पसंद करते हैं। दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि यूफ़ोनियम के चार पिस्टो हैं और बैरिओन केवल तीन
    • हॉर्न - वे कहते हैं कि सींग सीखना सबसे कठिन साधन है - शुरुआत से सींग पर छात्र शुरू करने का या इसे किसी अन्य साधन पर पहले रखना और इसे सींग पर ले जाना आमतौर पर हेडमास्टर द्वारा किया जाता है बैंड या प्रशिक्षक
    • टक्कर - पर्क्यूज़न, वास्तव में, विभिन्न उपकरणों को संदर्भित करता है - ड्रम, जाल ड्रम, टाइम्पेनम, पर्क्यूशन, सहायक कीबोर्ड और कई अन्य, जो आप खरीद सकते हैं या स्कूल की पेशकश के आधार पर।
    • वायलिन - वायलिन अपने समूह में सबसे छोटा साधन है, छोटे बच्चों के बीच एक लोकप्रिय उपकरण जो ऑर्केस्ट्रा का हिस्सा बनना चाहते हैं।
    • वायोलो - वायलो एक वायलिन के समान है, लेकिन थोड़ा बड़ा है, कम पिच है और एक अलग कुंजी को अधिकतर समय से खेलता है।
    • सेलो - सेलो एक गंभीर तार वाला उपकरण है, सीधा बजाता है।
    • गिटार - कई बच्चे गिटार बजाने का सपना देखते हैं, जो एक बहुत रोचक और उपयोगी उपकरण है।
    • पियानो - आमतौर पर बच्चों को सीखने के लिए पियानो को सबसे अच्छा साधन माना जाता है, इसमें शक नहीं है कि सामान्य रूप से संगीत का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण। पियानो एक के साथ सीखने के लिए एक अच्छा साधन है- पियानो की समझ से बच्चे को सभी संगीत तत्वों जैसे कि पारस्परिकता, पैमाने के पैटर्न और इतने पर एक विचार विकसित करने में मदद मिल सकती है।
    • गायन मत भूलना! एक भौतिक साधन खेलने के लिए सीखने के बजाय, कुछ बच्चों को गायन में रुचि हो सकती है। हालांकि उन्हें मुखर chords के लिए तनाव का सामना करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है, यह महंगे उपकरणों के लिए एक विकल्प है और इसी तकनीक को संगीत के कई अलग-अलग शैलियों पर लागू किया जा सकता है।
  • आपका बच्चा चुनिंदा अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्य यंत्र चुनें
    6
    अपना मन बनाने के बाद एक साधन खरीदें, उधार लें या किराए पर लें कई संगीत स्टोर किराए पर लेने वाले कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं, जो कि आपकी सबसे अच्छी शर्त हो सकती है यदि आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आपका बच्चा उपकरण को समर्पित करेगा यदि आप एक खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो काफी सस्ती कीमत की रेंज में रहें (यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए संगीत स्टोर में किसी से पूछिए)
  • अपने बच्चे को अध्ययन करने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने बच्चे को अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें एक बार जब वे कक्षाएं लेना शुरू कर देते हैं या किसी समूह के साथ अभ्यास करते हैं, तो उन्हें खेलने के लिए सर्वोत्तम तरीके से प्रत्येक दिन कम से कम आधे घंटे या उससे ज्यादा अभ्यास करना होता है। बहुत मुश्किल मत बनो और उसे मजबूर मत करो, लेकिन उसे समझना चाहिए कि यह कैसे अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। प्रोत्साहित और प्रेरित, और जब वह असाधारण अच्छी तरह से कुछ करता है उसे बधाई देने के लिए मत भूलना
  • युक्तियाँ

    • शायद यह सबसे अच्छा साधन नहीं है
      आपके बच्चे को एक उपकरण चुनने में मदद करने में उचित रहें यदि आपका बच्चा उपकरण से मेल खाता है, या यदि उपकरण इसकी ऊंचाई से दोगुना है, तो आप कुछ थोड़ा सा चाहते हैं शायद यह कुछ भी दुर्लभ या अज्ञात, जैसे बास क्लेरनेट या मेज़ो-सोप्रानो सैक्सोफोन, को चुनने के लिए बेहतर नहीं है। इन जैसे उपकरणों को खोजने के लिए मुश्किल होगा, और खेल खेलने के लिए या शिक्षक को खोजने के लिए भी मुश्किल होगा, न कि ये बताएं कि ज्यादातर बैंड उनके लिए कोई स्थान नहीं हैं। क्यों उसे बांसुरी को उल्टा सीखना चाहिए और फिर पता चल जायेगा कि उन्हें स्कूल में खेलना शुरू होने पर कॉन्सर्ट बांसुरी में बदलना होगा?
    • कुछ उपकरण बच्चों के लिए "मित्रवत" संस्करण में आ सकते हैं, या ऐसे ही उपकरण हैं जो बच्चों द्वारा सबसे आसानी से छुआ हैं।
      • विशेष रूप से बच्चों, साथ ही साथ धातुओं के लिए बनाई जाने वाली क्लेंसियां, जो काफी हद तक और छोटे हाथों के साथ काम करने में आसान हैं। हैरानी की बात है, धात्विक clarinets लकड़ी या प्लास्टिक के अपने पारंपरिक संस्करणों से बहुत अलग नहीं लगते।
      • तुरही शुरू करने से सींग के साथ शुरू करना आसान हो सकता है, जो तुरही से छोटा, "छोटा" और "मोटा" है।
    • जैसे-जैसे बच्चा उम्र बढ़ता है और अधिक परिपक्व हो जाता है, वह एक दूसरे यंत्र को खेलने और एक मल्टी-वाद्यपटवादी बनना चाहती है। अगर आपको लगता है कि आप इसे संभाल सकते हैं, तो इसे एक कोशिश दें यद्यपि वह ऑर्केस्ट्रा या बैंड में दोनों यंत्रों को नहीं खेल सकते हैं, वे अपने वर्तमान बैंड यंत्र को खेल सकते हैं और सिर्फ विभिन्न उपकरणों के साथ नियमित रूप से सबक ले सकते हैं।
    • लोकप्रिय वादों के बारे में मत भूलो! यदि आपका बच्चा किसी कॉन्सर्ट उपकरण को खेलने में दिलचस्पी नहीं लेता है, तो गिटार, ड्रम इत्यादि जैसे लोकप्रिय उपकरण देखें।
    • लोक वाद्ययंत्रों पर, गैलेक्सी युद्ध पाइपों से बने बैगपीप या आयरिश यूलींन्स हैं शायद एक अच्छा सड़क साधन हो, परन्तु मत करो एक बच्चे के लिए वे बहुत बड़ी हैं, बहुत नाजुक हैं, उन्हें खेलने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता है और वे बहुत, बहुत महंगे हैं।
    • यदि आपका बच्चा विशेष रूप से एक उपकरण खेलने में दिलचस्पी नहीं है, तो यह मुखर क्षमता विकसित करने में हो सकता है। उसे उम्र बढ़ने तक इंतजार करना पड़ सकता है और उसकी आवाज़ विकसित होती है-फिर, 8- 9 वर्ष की उम्र से, कोरल में भाग लेने शुरू हो सकता है। कोरस ऑपेराक मुखर की तुलना में कम आक्रामक और थोड़ा हल्का है, जो लगभग 15-16 वर्ष की आयु से शुरू किया जा सकता है जब मुखर chords परिपक्व हो गए और ठीक से विकसित हो गए।

    चेतावनी

    • रूढ़िवादी और प्रतिगामी विचारों से बचें ऐसा कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपके बच्चे को वायलिन सीखना चाहिए या आपको किशोरों तक तब तक पियानो सबक लेने के लिए मजबूर होना चाहिए। कई बच्चे अन्य उपकरणों जैसे ट्यूबा या ओबोई खेलना सीखते हैं जब छोटे बच्चे शायद यह बच्चों के संगीतकारों के कुछ सामान्य रूढ़िताओं को तोड़ देता है, लेकिन यदि वह उसे अच्छा बनाता है, तो एक स्टीरियोटाइप बनाना उसके दिमाग में अंतिम बात होनी चाहिए।
    • स्टैरियोटाइप के बारे में बोलते हुए, स्कूल बैंड के मामले में उनके शिकार नहीं बनें। रूढ़िवादी के अनुसार, बांसुरी खिलाड़ियों को घृणित, आत्म-केंद्रित और जबरदस्त है। हालांकि, कई सफल पुरुष बांसुरी खिलाड़ी हैं और ज्यादातर महिलाएं भी खराब नहीं हैं Trumpeters नर्ड, बोरिंग के रूप में और इस तरह के एक दृष्टिकोण के साथ देखा जाता "मैं आप से बेहतर कर रहा हूँ", उनके अहं है कि अंतरिक्ष से देखा जा सकता अलावा। उस बात को मत सुनो लड़कियों को बहुत अच्छी तरह से तुरही खेलना पड़ता है और बहुत अच्छे अहंकार वाले बहुत अच्छे खिलाड़ी होते हैं और सूची में चला जाता है हर जगह वहाँ कुछ खिलाड़ियों है कि इन लकीर के फकीर को प्रतिबिंबित, लेकिन सबसे सामान्य बयान बस सच है या उचित नहीं हैं हो सकता है।
    • कुछ उपकरणों को बच्चे के लिए दूसरों की तुलना में पसंद करना अधिक मुश्किल होता है और सभी अपनी गति से सीखते हैं और विभिन्न उपकरणों पर सफल होते हैं। सिर्फ इसलिए कि कुछ बच्चे पहले प्रयास पर बांसुरी पर टोन का उत्पादन कर सकते हैं, इसका जरूरी नहीं है कि आपका बच्चा सफल होगा। उसे हतोत्साहित न होने दें और उसी समय उसे ऐसा करने के लिए मजबूर न करें जो वह नहीं करना चाहती।
    • स्वीकार करें कि कुछ बच्चे सिर्फ अच्छे संगीतकार नहीं बनेंगे यह बिल्कुल सामान्य है उसे कुछ अन्य स्वस्थ गतिविधियों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें वह रुचि रखते हैं। अगर बच्चा वास्तव में एक स्कूल बैंड में संगीत नहीं बजाता है, तो यह खुद को और हर किसी को चोट लगी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com