IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा माँ बनने के लिए

वे कहते हैं कि अगर एक बच्चा अच्छी तरह से होता है तो एक माँ ही खुश होती है। एक मां के रूप में आप रहते हैं, अपने बच्चों की भलाई के लिए साँस लें और बलिदान करें। उन्हें सफल देखकर दुनिया में सबसे अच्छी चीज है और गलतियों और लापरवाही का साक्षी होना चाहिए जो निश्चित रूप से होगा बहुत ही दर्दनाक है। लेकिन याद रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके बच्चों को समर्पित प्रेम सभी अंतर बनाये रखता है, भले ही फलों को पहले नहीं दिखाई दे।

चरणों

बेक ए गुड माई चरण 1 नामक चित्र
1
अपने बच्चे के शौक, हितों और दोस्तों से हंसते रहें, इसके बजाए सहायक होकर उन्हें अपने सपनों का समर्थन, प्रोत्साहन, और जो वे चाहते हैं, करने का मौका दें।
  • आपकी बेटी दवा नहीं करनी चाहिए और डॉक्टर बनना चाहती है? नाराज मत बनो, जो फैसला करता है कि वह बच्चा है और उसे अपनी पसंद करना चाहिए।
  • समझें कि यह कोई समस्या नहीं है, अगर आपका बच्चा अलग से सोचता है नाराज़ मत बनो जब उसका मत आपकी ही तरह नहीं है
  • कौन परवाह करता है अगर आपकी बेटी हिप-हॉप सुनती है और आइलाइनर पहनती है? वह अब भी आपकी बेटी है!
  • शायद उनके हितों और मनोरंजन उनके बच्चों के समान नहीं हैं, लेकिन यह निर्णय उनकी है और उनकी नहीं है। आपके पास पहले से ही उनके जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है, उन्होंने चुना है कि किस विद्यालय में शामिल होना चाहिए, उन्हें कब खाना चाहिए, वे प्राप्त भत्ता और अधिक इसे ज़्यादा मत करो
  • एक अच्छा मम्मी चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    धीरज रखो. कुछ मामलों में एक माँ होने के नाते थोड़ा चुनौती है, लेकिन आपको शांत रहने और रोगी रहना चाहिए। अन्य समस्याओं के प्रति इस दृष्टिकोण की कोशिश करो शांत रहना, व्यावहारिक कारणों को समझाएं कि आपको कुछ क्यों नहीं आना चाहिए और क्यों आप वह अपने बच्चों को ऐसा करना नहीं चाहता है
  • चित्रित किया गया एक अच्छा माँ का चरण 3
    3
    अपने बच्चों को मज़े में दिलचस्पी दिखाएं यदि आपका बच्चा संगीत का बहुत शौक है और खेलने के लिए सीखने में दिलचस्पी है, उसके लिए एक गिटार खरीदें और इसे एक संगीत विद्यालय में डाल दिया है पूछो और जो संगीत तरह वह सबसे अच्छा पसंद करती है, अपने पसंदीदा बैंड पता लगाना, आदि .. यह महसूस करते हुए कि उसकी बेटी फैशन में रुचि है, कई खरीद एक दिन बनाने के लिए और क्षेत्र के संबंध में इसके बारे में क्या अपने पसंदीदा पहलू पूछने के लिए इसे ले। सवाल से डरो मत, बस pushy और pushy नहीं है एक और चीज- जब बच्चे को फोन करते हैं और वह "क्या?" का जवाब देती है जोर से बाहर, नाराज दिख रहे, अनदेखा करते हुए, जब वह शांत हो जाए तो उससे बात करने के लिए जा रही हो। कभी-कभी आप अगर वहाँ कुछ गड़बड़ है, जब आप इस तरह के एक रास्ता में जवाब पूछने की जरूरत महसूस लेकिन अगर आप बात साधारण से बाहर कुछ भी नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि आप पता लगाने के लिए क्या हो रहा है यह करने के लिए बात करने के लिए आने की कोशिश या चाहिए आप समस्या का पर्दाफाश करने के लिए
  • चित्रित किया जा रहा है एक अच्छा माँ के चरण 4
    4
    धन के बारे में बहुत उबाऊ मत बनो। हां, दिन के बाद बेकार चीजों के साथ खिड़की को बाहर फेंकना सबसे अच्छी बात नहीं है, लेकिन जो भी आपके बच्चे पैसे मांगते हैं उससे इनकार न करें यदि आप हमेशा "नहीं" कहते हैं और फिर पैसे बचाने के बारे में डांटते हैं, तो आपको "बंद हाथ मां" के रूप में जाना जाएगा जो कभी अपने बच्चों के लिए कुछ नहीं खरीदते हैं। कुछ समय बाद, उन्हें एक इलाज या उनके आदेश ले, जैसे एक कैंडी या नाश्ते बनाने, क्योंकि यह बहुत अंतर बना सकता है इस अवसर पर, आप एक अच्छा उपहार भी दे सकते हैं जिसे आप जानते हैं कि बच्चे चाहता है, जैसे कि एक नया आईफोन या एक आधुनिक नोटबुक यदि आप पहले से ही किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे हैं जन्मदिन पर, उदार बनें और कुछ देकर अपने बच्चे को कुछ समय के लिए रुचि दिखाई दे रही है। एक अन्य विकल्प आपको विशेष रात्रिभोज में ले जाने के लिए है, एक फिल्म देखने के लिए जो इंतज़ार कर रही थी या आपको उपहार चुनने दे।
  • एक अच्छा माँ के चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5



    एक सुलभ व्यक्ति बनें किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयास करें जो आपके बच्चों की सुनता है और उन समस्याओं को समझता है जो उनकी हो सकती हैं। यह जानते हुए कि मां एक दोस्त भी है, जो दोस्ती के बारे में सलाह देती है, होमवर्क में मदद करती है या जो हमेशा एक गले लगाने के इच्छुक हैं बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है। यदि ऐसा कोई आंकड़ा मौजूद नहीं है, तो वे अलग-अलग "बबल" में खड़े हो सकते हैं तो, अपने बच्चों से यह जानने के लिए बात करें कि वे अब और फिर कैसे महसूस कर रहे हैं।
  • एक अच्छा माँ के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्वीकार करें कि आपने जो कुछ किया वह गलत हो सकता है और माफी माँगने से डरो नहीं। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप गलती स्वीकार करते हैं और माफी मांगते हैं, तो यह सभी के लिए सबसे अच्छा है। यह समस्या से बचा जाता है और लोगों को अपने जिद्दी व्यवहार से गुस्सा नहीं पड़ता है, साथ ही साथ अपने बच्चों को पढ़ाते हुए कि गलतियां करना सामान्य है, साथ ही साथ माफी मांगने का महत्व भी। शांत हो जाओ, स्थिति का मूल्यांकन करें, निर्धारित करें कि आपने क्या याद किया और क्यों माफी के लिए पूछें और समझाएं कि आपने इस तरह से काम क्यों किया। शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह कहने के लिए हो सकता है, "मैं आज सुबह जिस तरह से व्यवहार करता हूं, उसके लिए मैं माफी चाहता हूं। मुझे एहसास हुआ कि मैं गलत था," और वहां से विकास किया।
  • एक अच्छा माँ के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    दूसरों के लिए अपने बच्चे के प्यार का आदर करें ईर्ष्या न करें यदि बच्चा माता-पिता, दादा-दादी, चाचा, चचेरे भाई, बहन या दोस्तों के लिए बहुत प्यार दिखाता है।
  • एक अच्छा मम्मी चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    अपने बच्चों को किसी चीज से ज्यादा प्यार करो। अगर आप उन्हें प्यार नहीं करते हैं, तो आप अपने जीवन में कुछ भी नहीं करेंगे। समझें कि चाहे आप अपने बच्चों से प्यार करते हैं या नहीं, उन्हें इस भावना आपके दिल में गहरी होगी और हमेशा के लिए होगी, चाहे पारस्परिक या नहीं।
  • चित्रित किया गया एक अच्छा मम्मी चरण 9
    9
    उसे विशेष महसूस करें चुंबन अच्छा रात, सामान्य गले और चुंबन दे दो, अपने बच्चे को अपनी गोद में बैठने के लिए और शब्द और प्रेम (जानेमन, प्यार, सुंदर, आदि) के साथ उनकी यादों और सपनों को साझा करने के लिए अपने प्यार को दिखा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पैसे का मतलब प्रेम नहीं है आपको अपने बच्चों को अच्छी माँ बनने की ज़रूरत नहीं है - इसके बजाय, उनके साथ मज़े करो और उपस्थित रहें। यह जरूरी है कि आप इस बंधन को जल्दी से विकसित करने के लिए विकसित करें प्यार ऐसी चीज़ नहीं है जिसे पास किया जा सकता है, होने के लिए मूल्यवान होना कुछ है।
    • उन्हें बिना शर्त प्यार करो - उनको ऐसा मत बनो कि आप कौन सोचें कि वे बनें, ताकि वे अपने प्रेम को जीत सकें।
    • जब आपके बच्चे को स्पष्ट रूप से आपके ध्यान की आवश्यकता होती है तो संदेश भेजने या इंटरनेट पर सर्फिंग न रखें। और कभी-कभी यह बहुत स्पष्ट नहीं होगा, इसलिए जब बच्चा चारों ओर है, तो उससे पूछें कि उसे कुछ चाहिए तो ऐसा नहीं दिखता कि आप उसकी अनदेखी कर रहे हैं।
    • अपने बच्चों को कुछ स्वतंत्रता दीजिए उन्हें अपने दम पर समस्याओं की देखभाल और देखभाल करने की जरूरत है इससे उन्हें आत्मविश्वास मिलेगा और उन्हें स्वतंत्र और सफल वयस्क बनने में सक्षम होगा।
    • माता-पिता को अपने बच्चों को सफल वयस्क होने के लिए सिखाना होगा। हमेशा बच्चों के लिए काम न करें, यदि वे उन्हें पूरा करने के तरीके सीख सकते हैं।
    • यदि वे एक निश्चित सीमा से अधिक है, तो सुनिश्चित करें कि वे परिणामों का सामना करें। अपने बच्चों को कम से कम करने या देरी करने की ज़रूरत होने पर या अपने प्रभावों को वही नहीं रहने देकर अपने बच्चों को "इसके साथ चले जाओ" न दें। पिता को यह भी सुदृढ़ होना चाहिए कि सीमाएं क्या हैं
    • जीवन बेहतरीन शिक्षकों में से एक है अपने बच्चों के अपने कार्यों के परिणाम से "बचाव" करने के लिए जल्दी मत करो यदि परिणाम बहुत गंभीर नहीं हैं
    • अपने बच्चों को सभी प्रकार की सुरक्षा के बारे में सिखाने से डरो मत: अग्नि, शूटिंग, अकेलापन, अजनबी, या कोई व्यक्ति जिस पर हमला कर रहा है। ये सबक शुरुआती (उदाहरण के लिए, 4 या 5 साल की उम्र में) शुरू होनी चाहिए। ऐसा नहीं है कि वे अभी भी बच्चों को भी इस को समझने के लिए युवा हैं, लेकिन उनके दिमाग "स्पंज" जीवन का वह हिस्सा की तरह हैं, और काफी समझते हैं कि आप क्या कह रहे हैं और आसानी से याद करता है, तो सबक जल्दी शुरू कर दिया है की संभावना है लग सकता है।
    • कुछ प्रकार के संगीत को जानिए और लोगों को आपकी रुचि है
    • हर रात सोते समय "मैं आपको प्यार करता हूँ" कहो

    चेतावनी

    • जब आप अपने बच्चे के मित्र के करीबी हैं, तो अपने तरीके से बदलाव न करें। याद रखें कि आप अपने बच्चे की मां हैं, न कि आपके मित्र।
    • अपने बच्चे को प्यार करने का मतलब यह नहीं है कि उसे खराब करना हमेशा वह क्या नहीं चाहता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com