IhsAdke.com

ग्राफ़स ट्रैप से एक लिविंग माउस को कैसे निकालें

चूहों को पकड़ने के लिए चिपचिपा जाल का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे छोटे प्राणियों को नहीं मारते हैं हालांकि, जब फंस जाता है तो माउस को छोड़ने के लिए जाल नहीं किए जाते थे। थोड़ी सी कोशिश और तैयारी के साथ, आप माउस को निकाल सकते हैं और उसे अपने घर या ऑफिस में वापस छोड़ने के लिए जोखिम नहीं उठा सकते हैं। एक माउस को पकड़ने और रिलीज करने के लिए किए गए बाजार पर कई नुकसान हैं - यदि आप कर सकते हैं तो इन्हें खरीदें और इसका उपयोग करें। यदि आप नहीं कर सकते हैं या वे काम नहीं करते हैं - इस पद्धति का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
ग्रास ट्रैप

  1. 1
    चिपचिपा जाल खरीदें। आम तौर पर, वे दो प्रकार के होते हैं- पेपर कोटिंग और प्लास्टिक ट्रे के साथ। दोनों भी चूहों को पकड़ने के लिए काम करते हैं, लेकिन प्लास्टिक ट्रे में बहुत अधिक गोंद होता है, और माउस को निकालना मुश्किल होता है। गहरे गले में मुंह और नाक को कवर किया जा सकता है, जिससे घुटन घूम रहा है। यदि आप पेपर खरीदते हैं, तो बक्से में मुड़ी हुई चीज़ों का उपयोग न करें - यह माउस को पकड़ने में बहुत बड़ा फर्क पड़ता है, लेकिन यह निकालना कठिन बना देता है
  2. 2
    कुछ भी साफ करें जो माउस को अपील कर सकते हैं या कि वे भोजन स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं - आप चाहते हैं कि माउस को सिर्फ खाद्य पदार्थ के रूप में चिपचिपा जाल होना चाहिए।
  3. 3
    ऐसे क्षेत्रों में जाल रखें जहां आपने माउस से साक्ष्य देखा है। चबाया हुआ भोजन, टुकड़ों या कागज का भी काटा गया है जो काटा गया है।
  4. 4
    फँसाने में फँसाना चाहे अधिकांश जाल में सुगंध हैं और उन्हें फँसाना नहीं पड़ता है, लेकिन माउस और आपके परिवार को पकड़ने में एक छोटा सा प्रोत्साहन बहुत बड़ा फर्क पड़ता है। रूढ़िवादी होने के बावजूद, पनीर खराब विकल्प है। एक चूहे का खाना न होने के अलावा, यह खराब होगा, बदबू आती है और आमतौर पर एक उपद्रव बन जाता है। मूंगफली का मक्खन भी एक बुरा विकल्प है - इसके अलावा, यह तेल है ऑयली भोजन में जाल के चिपचिए हिस्से को कवर किया जा सकता है, जिससे यह कृन्तकों को पकड़ने के लिए बेकार हो जाता है। "टूटी रोल्स", "अंजीर न्यूटन" या अन्य फलों के सलाखों, या समान बिस्कुट अच्छी तरह से काम करते हैं। उन्हें जाल के केंद्र में रखें और उन्हें कस लें ताकि वे एक साथ रहें।
  5. 5
    रुको माउस को पकड़ने में कुछ दिन लग सकते हैं। धैर्य एक गुण है (देखें कि रोगी कैसे बनें) सुबह में फंसे, काम के बाद और बिस्तर से पहले देखो हालांकि रात में माउस अधिक सक्रिय है, वे हर घंटे भोजन की तलाश करेंगे, खासकर यदि उनके पास कोई बच्चा या पालतू जानवर है विभिन्न प्रकार के चूहों के व्यवहार के अलग-अलग पैटर्न होते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर बहुत सक्रिय हैं और अपने घोंसले के 9-मीटर त्रिज्या के भीतर तीव्रता से पता लगाते हैं।
  6. 6
    एक बार जब आप माउस को पकड़ लेते हैं, तो एक साफ प्लास्टिक के बर्तन में पूरे जाल, माउस, चारा और सब कुछ डाल दें जिसकी सतह के आयाम चिपचिपा जाल से थोड़ा अधिक है और जो कम से कम 10 सेंटीमीटर गहरा है यदि संभव हो तो रबर के दस्ताने पहनें और अपने हाथों को माउस से दूर रखें। हालांकि प्यारा, उनके पास बहुत तेज दांत हैं चूहे रोगों को ले सकते हैं और उनका काट दर्द होता है। वे अपने दांतों से गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए दस्ताने के साथ भी, भयभीत जानवर की देखभाल आपको या दूसरे व्यक्ति को काट नहीं लेती है

विधि 2
तेल

1
माउस पर कुछ तेल डाल दिया, इसे थोड़ा सा कवर, और जाल के आसपास के क्षेत्र। पर्याप्त तेल का प्रयोग करें, संभवत: एक बड़ा चमचा या दो सबसे अधिक। किसी भी तरह का खाना पकाने के तेल काम करता है, लेकिन वनस्पति तेल सबसे अच्छा काम करता है और सस्ता होने की संभावना है। कभी भी तेल, सिंथेटिक तेल या स्नेहन के किसी भी प्रकार का उपयोग नहीं - यह रताल को मार डालेगा सुनिश्चित करें कि माउस के नाक और मुंह तेल से जलमग्न नहीं हैं। फिर, केवल एक छोटा तेल की जरूरत है
  • 2
    रसोई स्प्रे वनस्पति तेल का एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि आप केवल उन हिस्सों पर तेल ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो किसी भी अनावश्यक क्षेत्र को कवर किए बिना फंस गए हैं। इन इलाकों में स्प्रे देखें और उनको बिना थकावट और इसे और अधिक चोट पहुँचाए जानवरों को लगभग तुरंत छोड़ दें।
  • 3
    प्लास्टिक के बर्तन पर ढक्कन डालें और इसे बंद करें। रुको माउस कुछ ही मिनटों में जाल से खुद को रिलीज करेगा। यह लगभग तुरंत हो सकता है अगर प्राणी भी नहीं फंस गया है, इसलिए जल्दी से ढक्कन डाल सुनिश्चित करें। अगर ढीले ढीले के साथ माउस ढीला हो जाता है, तो वह बर्तन से बाहर आकर फिर घर में ढीले हो जाएगा।
  • 4
    शायद ही कभी माउस को मदद की आवश्यकता होगी। यदि वे लंबे समय तक कागज में फंस रहे हैं, तो वे कमजोर और निर्जलित हो सकते हैं। इसके अलावा, चिपचिपा जाल की प्लास्टिक ट्रे संस्करण बहुत चिपचिपा हो सकता है और माउस मुक्त करने के लिए परेशानी है, खासकर अगर अपने पिछले पैरों से चिपके रहे हैं या यदि इसकी पूंछ गोंद में डूबे हुए है। यदि ऐसा होता है, तो दस्ताने ओवन जैसे कपड़े का उपयोग करें और जानवर को छोड़ने में मदद करें। चूहे के टुकड़े के लिए कपड़े को काफी मोटी होना चाहिए, लेकिन आप के साथ कृंतक को पकड़ने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए। जब जानवर लगभग ढीली हो, तो बर्तन में जाल रखो, ढक्कन पर रख दीजिए, और माउस को बाकी का काम करने दें। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं सुनिश्चित करें कि माउस की नाक को कैप करने वाले कोई गोंद नहीं है। यदि थोड़ा सा है, तो धीरे से पोंछने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें। गोंद एक पेपर समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन यह गहरी ट्रे में हो सकती है।
  • 5
    यह सुनिश्चित करने के लिए बर्तन को देखो कि माउस मुफ़्त है उसके पैरों या पूंछ के बिना - उसे चलना चाहिए एक बार जब वह खड़े और चल रहा है, तो उसे मुक्त करने का समय है दबाव महसूस न करें - बर्तन में हवा का एक घंटा होता है, लेकिन अब और नहीं, इसलिए उस समय से पहले माउस छोड़ दें। इसके अलावा, यदि आप लंबे समय तक माउस को छोड़ देते हैं, तो यह एक तरह से काटने और बर्तन को खराब करने की कोशिश करेगा।



  • 6
    माउस को एक अच्छा माहौल में ले जाएं, अधिमानतः एक व्यापक क्षेत्र या वन क्षेत्र, अपने घर से कम से कम एक मील दूर और अन्य भवनों से दूर। कुछ कृन्तकों के पास एक मील के करीब एक दैनिक सीमा होती है, इसलिए उन्हें कम से कम दूरी तक ले जाएं, जब तक कि आप उन्हें वापस नहीं चाहते।
  • 7
    फर्श पर बर्तन रखो, शिकारियों से चलाने के लिए जगह खोजने के लिए चूहे के लिए एक कवर के पास अधिमानतः शीर्ष निकालें और कई कदम वापस ले जाएं। माउस को बर्तन से बाहर आना चाहिए। माउस को बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आपको बर्तन को बग़ल में बदलना पड़ सकता है।
  • 8
    सब साफ ठीक है और बाहर एक सील कचरे में पुराने जाल और चारा डाल - चारा और जाल भी चूहों और कीड़ों को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन अब केवल भोजन के स्रोत के रूप में। साफ जानवरों होने के बावजूद, चूहों कि लोगों और अन्य जानवरों (विशेष रूप से पालतू जानवरों कृन्तकों), तो यह साफ करने और बर्तन और सब कुछ है कि पकड़ने और रिहाई के लिए इस्तेमाल किया गया था कीटाणुरहित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है करने के लिए एक खतरा हो सकता है रोगों की एक किस्म ले जा सकता है पशु इसके अलावा उन क्षेत्रों को निर्जलीकरण करें जहां माउस रहते थे।
  • 9
    अपना हाथ अच्छी तरह से धो लें
  • 10
    प्रक्रिया को दोहराएं जहां एक माउस होता है, वहां आम तौर पर अधिक होते हैं। कुछ हफ्तों के लिए एक ही क्षेत्र में कुछ जाल छोड़ दें। जब तक सभी चूहों ने साफ नहीं किया हो, तब तक प्रक्रिया दोहराते रहें। संक्रमण के अन्य लक्षणों पर नजर रखें और सबसे तेजी से नया जाल है कि कर सकते हैं स्थापित - चूहों जल्दी से पार - कई litters, 7 से अधिक या 10 प्रति वर्ष।
  • विधि 3
    पाउडर

    1. 1
      मकई स्टार्च की तरह कुछ पाउडर प्राप्त करें
    2. 2
      मक्का स्टार्च को लागू करें, जैसा कि आप तेल के साथ करेंगे। स्टार्च को डूबने की कोई संभावना नहीं है, हालांकि किसी को जानवरों को डूबने के लिए तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए, हालांकि।
    3. 3
      माउस की सहायता करें माउस तेल पद्धति की तुलना में अधिक सहायता मांगेंगे - एक कपड़ा या मोटी दस्ताने का उपयोग करें क्योंकि माउस आप को काटने की कोशिश करेंगे। ऊपर के रूप में माउस को जारी करने का प्रयास करें, और उसे आपके लिए नौकरी खत्म करने दें।
    4. 4
      माउस को छोड़ने के लिए तेल विधि के अन्य चरणों का पालन करें।

    युक्तियाँ

    • यह आपके और माउस के लिए आसान बनाओ! एक माउस क्यूब खरीदें - चूहे के अंदर एक सफेद प्लास्टिक का बक्से, चूहे में प्रवेश करने और न जाने के लिए। जब यह प्रकृति में रिलीज करने का समय है, तो बस घन को उल्टा कर दें दरवाजा बूँदें और माउस का पत्तों कोई छूना नहीं, कोई चिपके नहीं - बस इसे पकड़ो और उसे छोड़ दो!
    • तेल का उपयोग किए बिना जाल से माउस को निकालने का प्रयास कभी नहीं करें। इनमें से कुछ जाल पर गोंद फर और कभी-कभी त्वचा को खींच सकता है एक जाल की गोंद के साथ एक माउस या उसकी पूंछ की त्वचा लेना आसान है।
    • एक बिल्ली, कुत्ता या अन्य जानवर को मुंह, गले या पाचन तंत्र में गोंद मिल सकता है अगर वे उस माउस को खाते हैं जो अभी भी गोंद है। इस प्रक्रिया को गोंद के बिना माउस छोड़ देना चाहिए, लेकिन अगर आप पशु में अतिरिक्त गोंद देखते हैं, एक दस्ताना या कपड़े से इसे पकड़ काट लिया जा रहा से बचने के लिए और छोड़ने से पहले अतिरिक्त गोंद बंद साफ करने के लिए एक साफ कागज तौलिया, कपड़े या तौलिया का उपयोग माउस
    • माउस स्वागत गलीचा से छुटकारा पाएं चूहों और चूहों को घोंसले बनाने की अधिक संभावना है, जहां बहुत सारे भोजन और बिस्तर हैं। यदि आप पहुंच से बाहर भोजन और एक साफ घर रहते हैं, तो आपको कम करने की संभावना कम होगी।
    • हो सकता है कि आपके पास चूहा-प्रूफ घर न हो, लेकिन यह स्पष्ट प्रवेश बिंदुओं पर मुहर लगा सकता है। आम माउस एक छेद एक पेंसिल की तुलना में थोड़ा बड़ा फिट बैठता है और फोम सीलेंट चबा सकता है। छेद को सील करने के लिए तार या धातु पैड के साथ सीलेंट सामग्री या मिश्रित पैच के संयोजन का उपयोग करें जहां चूहों को सबसे अधिक प्रवेश करने की संभावना है विशेष रूप से देखो जहां तार और पाइप घर के माध्यम से गुजरती हैं
    • आप जाल को अपने पालतू जानवर, कपड़े, बच्चों और जैसे से दूर करने के लिए वनस्पति तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। आपको बहुत सावधान रहना चाहिए और पहले अपने दाग को मुक्त रखने के लिए तेल के साथ अपने कपड़े साफ करें (शुरू करने के लिए छोटे बिंदुओं की जांच करें)
    • माउस को रिहा करने से पहले अपने क्षेत्र के कानूनों की जांच करें। मालिकों की अनुमति के बिना अन्य लोगों की संपत्ति पर जानवरों को जारी करना अवैध हो सकता है तुम भी एक पार्क में एक वन क्षेत्र में उन्हें छोड़ सकते हैं और नहीं निजी समस्या क्षेत्रों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, लेकिन इस मामले में, एक उच्च खुला घास पार्क है कि लोगों के लिए मुख्य रूप से किया जाता है में यह करने के लिए सुनिश्चित हो, क्योंकि आप नहीं चाहता कि आप के कारण बच्चे को काटा जाए!

    चेतावनी

    • जाल को नियमित रूप से देखें जाल में चूहा एक दिन या दो में निर्जलीकरण और मर सकता है, कभी-कभी कम होता है मृत जानवर स्वास्थ्य जोखिमों की एक नई श्रेणी प्रदान करते हैं और बहुत बुरी तरह से गंध कर सकते हैं। अगर माउस मर जाता है, क्षेत्र कीटाणुरहित करने के लिए अतिरिक्त देखभाल करें।
    • केवल प्राकृतिक खाना पकाने के तेल का उपयोग करें तेल आधारित तेल विषाक्त हो सकते हैं और पर्यावरण के लिए, आपके घर के लिए, माउस के लिए अच्छा नहीं है। तेल के तेलों को भी साफ करना अधिक कठिन हो सकता है
    • ऐसे जाल सेट करें जहां बिल्लियों और कुत्तों जैसे अन्य जानवरों तक नहीं पहुंच सकता है। या, माउस को चुनने के बजाय, आप अपना पूडल चुनने का जोखिम चलाते हैं साथ ही, माउस के लिए अपने कुत्ते या बिल्ली के घातक फंसने का एक आसान लक्ष्य हो सकता है और आप अपने जानवरों को बीमारियों के सामने उजागर करने का जोखिम उठा सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि परिवहन पॉट कवर को बंद किया गया और बंद किया गया है - या आप अपनी कार में ढीली चूहे होने के जोखिम को चलाते हैं।
    • चिपचिपा जाल तुरंत माउस नहीं चोट लगी, लेकिन वे भी चोट कर सकते हैं - जब कोई लाइव चारा है उन्हें एक विकल्प के रूप में उपयोग या वे काम नहीं करते हैं।
    • चूहे और चूहों काटने वे बुरा नहीं हैं, वे केवल खुद का बचाव कर रहे हैं अपने हाथों को उनसे दूर रखें और दस्ताने और एक मोटी कपड़े से खुद को सुरक्षित रखें यदि आप को माउस पकड़ना है
    • जाल को नियमित रूप से देखें चूहे की चोटों को कम करने या निर्जलित होने की संभावना को कम करने के लिए दिन में कई बार जाल को देख लें।
    • चूहे किसी भी तरह चिपचिपा जाल से दूर तोड़ने की कोशिश कर सकते हैं - बालों या शरीर के कुछ हिस्सों से लड़ने और छोड़ने के पीछे। अगर इसे जारी करना आपका लक्ष्य है, तो विचार करने के लिए अन्य तरीके भी हैं। "माउस डिपो" और "स्मार्टमॉइस" जाल जैसे मानव ट्रेप्लिंग्स स्थानीय उपकरण स्टोर, वन्यजीव केंद्रों और बड़े बॉक्स स्टोर्स पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जानवर पर्यावरण में जीवित रह सकता है, आप उसे छोड़ देंगे। यदि आप इसे अत्यधिक या निर्जन जलवायु में छोड़ देते हैं, तो पशु जीवित नहीं रहेगा, और वहां कोई जाल नहीं होगा जो आपको मारकर नहीं छोड़ेंगे।
    1. आप बिस्तर सामग्री का एक छोटा सा निवास स्थान बना सकते हैं - फाड़ा कागज तौलिया अच्छी तरह से काम करती है, और कुछ खाद्य स्रोतों जैसे पागल, कटा पनीर और पानी, और वहां माउस को छोड़ दें। पेपर कार्ड या जूता बॉक्स का छोटा दफ़्तर जब माउस तैयार करने के लिए खोलने के लिए तैयार हो जाता है इस तरह, यदि वे बर्फीले वातावरण में हैं, तो उन्हें भोजन और आश्रय मिलेगा जब तक कि वे किसी दूसरे घर को खोजने के लिए पर्याप्त न हो।
    • सभी कृन्तकों रेबीज, फेफड़े के सिंड्रोम Hantavirus, रक्तस्रावी बुखार, लासा बुखार, संक्रामी कामला, लिम्फोसाइटिक कोरियोमेनेंनजाइटिस, प्राग, चूहे बुखार, सलमोनेलोसिज़, Tularemia, उन सभी को मनुष्य और पालतू जानवरों, खासकर कृन्तकों छोड़ सकते हैं, बीमार सहित अन्य बीमारियों, ले जाने के , और भी मार सकता है सबकुछ अच्छी तरह से साफ करें और दूषित वस्तुओं को त्याग दें जिन्हें पूरी तरह से निष्फल नहीं किया जा सकता है। माउस को रिहा करने के बाद अच्छी तरह से अपने हाथ धोएं। कभी कभी, हाथ धोने के संक्रमण को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, क्योंकि कई त्वचा घुसना या हवा में मिल सकता है। एक माउस के संपर्क में होने के बाद अगर आपको बुरा लगता है तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं।

    आवश्यक सामग्री

    • स्टिकी चूहे जाल - कार्डबोर्ड जाल प्लास्टिक ट्रे से बेहतर है
    • चारा, पनीर या मूंगफली का मक्खन नहीं। फल सलाखों का सबसे अच्छा काम करते हैं
    • जाल से 10 डिग्री सेल्सियस गहरा, और बंद होने वाले ढक्कन के साथ एक साफ प्लास्टिक के बर्तन।
    • पाक कला तेल
    • दस्ताने
    • मोटी कपड़ा या पुराने बर्तन
    • निस्संक्रामक

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com