IhsAdke.com

एक फाइल डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है जब पता कैसे करें

क्या आप अपने कंप्यूटर को वायरस के साथ संक्रमित करने के लिए डरा रहे हैं जो आपके सिस्टम को मिटा सकता है? क्या आप सोच रहे हैं कि आपने जो विशेष फ़ाइल डाउनलोड की है वह सुरक्षित है या नहीं? यह एक ऐसा लेख हो सकता है जो आपके कंप्यूटर के जीवन को बचाएगा।

चरणों

छवि कुछ शीर्षक चरण डाउनलोड करने के लिए पता है कि यह सुरक्षित है
1
फ़ाइल के प्रकार का मूल्यांकन करें जिसे आप डाउनलोड करने वाले हैं यह अश्लील या एक कार्यक्रम है फटा? या यह आपके ब्राउज़र के लिए एक एक्सटेंशन है? संभावना है कि फाइल में एक छिपे हुए विषाणु होता है जो दूसरे मामले की तुलना में पहले के मामले में ज्यादा होता है। नोट करें कि फ़ाइल कैसा दिखती है: यदि यह गैरकानूनी या संदिग्ध दिखती है, तो आपके कंप्यूटर के लिए खतरनाक होने की संभावना बहुत अधिक है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यह कुछ कदम 2 डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है
    2
    उस पृष्ठ की समीक्षा करें जहां आप फ़ाइल डाउनलोड करेंगे। पृष्ठ के समग्र रूप पर एक नज़र डालें: यह एक संपूर्ण विश्लेषण की तरह लग सकता है, लेकिन जिस तरह से एक वेबसाइट अगर उपहार इसके बारे में बहुत कुछ कहते हैं पृष्ठों से सावधान रहें डिज़ाइन बहुत सरल, डायग्राममैटिक या परिचालन त्रुटियां - संभावना है कि फाइलें इस पृष्ठ पर उपलब्ध कराई गई हैं, एक वायरस एक पृष्ठ के बराबर है जो स्पष्ट रूप से एक वेब डिजाइनर.
  • पिक्चर शीर्षक से पता चलता है कि यह कुछ डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है चरण 3
    3
    फ़ाइल के स्रोत को ध्यान में रखें ध्यान दीजिए कि आप फाइल को डाउनलोड कर रहे हैं - अगर यह कंपनी का आधिकारिक पृष्ठ है जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट, उदाहरण के लिए, फाइल को आपके कंप्यूटर पर कुछ हानिकारक वायरस ले जाने के लिए लगभग असंभव है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यह कुछ कदम 4 डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है
    4



    सूचना अगर अन्य लोगों ने पहले से ही एक ही फ़ाइल डाउनलोड की है यदि आप डाउनलोड करने वाले फ़ाइल को उन लोगों की टिप्पणियों के साथ मिल रहे हैं जो कहते हैं कि उन्होंने पहले ही इसे डाउनलोड किया है और उन्हें कोई समस्या नहीं है, तो संभावना है कि यह फ़ाइल ट्रोजन या ए कीड़ा.
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यह कुछ कदम 5 डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है
    5
    फ़ाइल आकार की जांच करें यदि यह बहुत छोटा है, तो यह संभवतः एक दुर्भावनापूर्ण फ़ाइल है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यह कुछ कदम 6 डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है
    6
    निष्पादन योग्य फ़ाइलों के लिए देखें ".exe", ".bat", ".pif" और ".scr" जैसे एक्सटेंशन के साथ एक फ़ाइल डाउनलोड करने और खोलने से पहले दो बार सोचो - जब आप इस तरह से एक फ़ाइल सक्षम करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर को जो भी देखेंगे इसमें शामिल है निष्पादन योग्य फ़ाइल खोलने से पहले, अपने एंटीवायरस का उपयोग यह सत्यापित करने के लिए करें कि यह वास्तव में सुरक्षित है आमतौर पर द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति पटाखे फाइल को डबल एक्सटेंशन के रूप में दिखाना है, जैसे ".jpg.exe" - यह फ़ाइल वास्तव में एक "। exe" निष्पादन योग्य है, नहीं ".jpg" छवि
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यह कुछ कदम 7 डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है
    7
    जांचें कि फ़ाइल लाइसेंस प्राप्त है या नहीं। जब कोई प्रोग्राम सिस्टम कंप्यूटर पर स्थापित होता है विंडोज, सबसे अधिक संभावना है कि अधिष्ठापन प्रक्रिया के दौरान एक खिड़की होगी यदि आपका लाइसेंस होगा। अगर किसी प्रोग्राम को लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है, तो आपके कंप्यूटर और आपके व्यक्तिगत डेटा के लिए खतरे का अधिक से अधिक मौका। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर लाइसेंस रहित कार्यक्रम हानिकारक नहीं है और न कि हर लाइसेंस कार्यक्रम सुरक्षित है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको कोई प्राप्त होता है ईमेल एक अज्ञात प्रेषक से और इसमें एक फाइल संलग्न है, इसे तुरंत हटा दें (यह स्पष्ट रूप से एक वायरस है)।
    • अपने कंप्यूटर के लिए एक अच्छा एंटीवायरस प्रोग्राम देखें नॉर्टन, एवीजी और अवास्ट! पृष्ठों के कुछ उदाहरण हैं जो बहुत प्रभावी एंटीवायरस प्रदान करते हैं जो आपके कंप्यूटर को हानिकारक फ़ाइलों से सुरक्षित और सुरक्षित बनाए रखने में मदद करते हैं जो घूमते हैं इंटरनेट. यदि आप चाहते हैं या लाइसेंस का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो मुफ्त संस्करण को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं क्योंकि यह विभिन्न खतरों के खिलाफ पहले से ही कुछ निश्चित सुरक्षा प्रदान करता है।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एक खास वेबसाइट विश्वसनीय है, एक नियुक्ति करें WHOIS और उस डोमेन की जानकारी सत्यापित करें नाम या पृष्ठ का पता टाइप करें वेबसाइट खोज के लिए परिणाम WHOIS और आपको यह तय करने में मदद करने के लिए विभिन्न डेटा मिलेगा कि उस डोमेन से कोई फाइल डाउनलोड करने के लिए या नहीं।
    • कुल वायरस यह एक उपकरण है ऑनलाइन मुफ्त में आप एक फाइल भेज सकते हैं और कुछ वायरस की तलाश में एक विश्लेषण के लिए इसे सबमिट कर सकते हैं।
    • एक्सटेंशन की तरह स्थापित करें मैकफी साइट एडवाइसर, Norton SafeWeb और बिटडिफ़ेंडर ट्रैफिकलाईट आपके ब्राउज़र में किसी भी संभावित खतरनाक पेज को स्वतः ब्लॉक करने के लिए।
    • एक वर्चुअल मशीन या एक का उपयोग करें सैंडबॉक्स (जैसे कि Sandboxie) फ़ाइल को सुरक्षित रूप से जांचने के लिए
    • जैसे कुछ खोज साइट पर फ़ाइल नाम खोजें गूगल या याहू! और यह पता लगाने की कोशिश करें कि किसी व्यक्ति को इसके साथ समस्याएं हैं या नहीं।
    • यदि आप ब्राउज़र का उपयोग करते हैं मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, एक्सटेंशन का प्रयास करें VTzilla: यह डाउनलोड करने से पहले एक फ़ाइल का विश्लेषण करने की अनुमति देता है (यह भी विश्लेषण करती है लिंक)।
    • हमेशा निम्न बातों को ध्यान में रखें: क्या मैं इस फ़ाइल को सरल बना सकता हूँ?

    चेतावनी

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप किसी विशेष फ़ाइल पर भरोसा कर सकते हैं या नहीं, तो उसे हटाने और दूसरे स्रोत से ढूंढने के लिए सबसे अच्छा है। ऐसी कोई चीज डाउनलोड करने का कोई कारण नहीं है जिस पर आप विश्वास नहीं करते।
    • यदि आप डाउनलोड और संदिग्ध फ़ाइल चलाते हैं, तो अपने सिस्टम को स्कैन करने के लिए एक अच्छा एंटीवायरस प्रोग्राम देखें और अपने कंप्यूटर पर किसी तरह का खतरा तलाशें। अवास्ट, एवीजी और MalwareBytes मुफ्त संस्करण के साथ अच्छे एंटीवायरस के कुछ उदाहरण हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com