IhsAdke.com

कैसे जी उठने लिली प्रत्यारोपण

जी उठने के लिली (लाइकोरीस स्क्वैमिएरा

) भी जादुई लिली या आश्चर्य लिली के रूप में जाना जाता है और कभी कभी नग्न महिलाओं की तरह! वे अमेरिका के 5 से 10 क्षेत्रों में विकसित होते हैं, जिसका मतलब है कि वे तापमान -26 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का सामना कर सकते हैं। उनके पास सुंदर गुलाबी फूल हैं जो आमतौर पर गर्मियों के महीनों में खिलते हैं। जी उठने के लिली थोड़ा भिन्न होते हैं क्योंकि पत्ते मर जाते हैं, "आश्चर्य", "जादुई" या "नग्न" प्रभाव जिसके द्वारा वे भी जाने जाते हैं, के बाद प्रकट होने वाले फूल होते हैं।

चरणों

विधि 1
योजना और तैयारी

ट्रांसप्लांट जी उठने लिली के चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
प्रत्येक तीन से पांच साल तक लिली को विभाजित और प्रत्यारोपण करें। यदि आप बढ़ रहे हैं और आपसे लिलीज लेना चाहते हैं, अगर उद्यान बहुत भीड़ हो रहा है या यदि आपके पास कुछ अन्य कारण हैं जो फूलों के प्रत्यारोपण के लिए हैं, तो उन्हें बांटने की कोशिश करें और उन्हें हर तीन से पांच साल के लिए ट्रांसप्लांट करें। इसलिए पौधों में भीड़ नहीं होगी और फूलों के उत्पादन में वृद्धि होगी।
  • लिली खुद को विभाजित करते हैं और भीड़ बन जाते हैं। इस कारण से, कम फूलों का उत्पादन किया जाता है। फूलों की एक छोटी संख्या यह दर्शाती है कि यह पौधों को विभाजित और प्रत्यारोपण करने का समय है।
  • ट्रांसपेंटल जी उठने लिली चरण 2 नामक चित्र
    2
    फूलों के नाश होने से पहले लिली के स्थान को चिह्नित करें चूँकि आपको रोपाई के पहले लिली अव्यक्त होने तक इंतजार करना पड़ता है, पत्ते को नष्ट होने के बाद पौधे को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इससे यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि उन्हें बिना क्षतिग्रस्त पौधों की जड़ों तक पहुंचने के लिए कहाँ खोना चाहिए।
    • एक समाधान स्प्रे पेंट का उपयोग कर पौधे के चारों ओर एक मंडल को आकर्षित करने के लिए होता है,
    • वैकल्पिक रूप से, कंकड़ के एक चक्र के साथ स्थान को चिह्नित करें या जमीन पर संयंत्र के मार्करों को सम्मिलित करें (बल्ब को क्षतिग्रस्त किए बिना)।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली के चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    लिली के नए स्थान को तैयार करें उसी समय आप पौधे की साइट को चिह्नित करते हैं, यह पहले से तैयार करने के लिए नए रोपण क्षेत्र को तैयार करें। अच्छा जल निकासी के साथ धूप स्थान की तरह लिली
    • यदि मिट्टी में बहुत अधिक मिट्टी होती है या अच्छी तरह से जल निकासी नहीं होती है, या यदि आप पचाने वाले नोटों को देखते हैं और बारिश करते समय गायब होने के लिए लंबा समय लगता है, तो आपको खाद या रेत के माध्यम से जल निकासी में सुधार करने की आवश्यकता होगी। वैकल्पिक रूप से, बिस्तरों को बढ़ाने पर विचार करें
    • नई रोपण साइट पर मिट्टी को कैप करें और इसके लिए कार्बनिक पदार्थ जोड़ें। इस कार्बनिक पदार्थ को बना या निषेचित किया जा सकता है कुछ सप्ताह या महीनों के लिए बिस्तर पर आराम दें
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    पहले ठंढ से एक महीने पहले लिली में प्रत्यारोपण करें। जी उठने के लिली को प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए, जब वे अव्यक्त अवस्था में होते हैं, जो देर से गर्मियों के साथ-साथ गिरने और सर्दियों के दौरान होता है। पहले ठंढ से पहले एक महीने के बारे में गिरावट में लिली के प्रत्यारोपण की कोशिश करें।
    • ध्यान दें कि यद्यपि ये बल्ब प्रत्यारोपण करने के लिए सलाह दी जाती है कि जब वे गिरावट में निष्क्रिय हो जाते हैं, तो वे देर से गर्मी या सर्दियों में स्थानांतरित होने पर उन्हें नुकसान नहीं पहुंचेगा। लेकिन, इससे अगले सीजन में फूलों के उत्पादन में देरी हो सकती है
  • ट्रांसप्लांट जी उठने लिली के चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    चरणों में जी उठने के लिली के रोपण के बारे में सोचें याद रखें कि प्रत्यारोपण के बाद वर्ष में लिली हमेशा फिर से खिल नहीं पाएंगी। कभी-कभी वे स्थानांतरित होने के सदमे से कई सालों तक खिलने से इनकार करते हैं आप प्रत्यारोपण के बाद वर्ष में कम से कम कुछ फूल रखने के लिए कुछ वर्षों के लिए चरणों में जी उठने लिली पैच को ट्रांसप्लांट करना पसंद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बल्ब खोदने और विभाजित करना

    प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण 6 शीर्षक चित्र
    1
    पर्णसमूह अकेले मरने तक प्रतीक्षा करें यह पौधों को स्वाभाविक रूप से मरने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे काटने के लिए परीक्षा न करें। लिली सर्दी में इसे स्टोर करने के लिए सूरज की रोशनी से ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पर्णसमूह का उपयोग करती है। यह संयंत्र प्रत्यारोपण से उबरने और फिर से खिलने में मदद करता है।
    • पौधे के पत्ते रखें जब तक कि यह अकेले सूख न हो। गर्मियों के मध्य में, जब फूल दिखाई देते हैं, तब तक कोई पत्तियां नहीं छोड़ी जाएँगी
    • फूल के बाद सुखाया जाता है, संयंत्र निष्क्रिय हो जाएगा जब शरद ऋतु आती है, तो पौधे जमीन के ऊपर दिखाई नहीं देगा और यह निष्क्रिय होगा।
  • ट्रांसपेंटल जी उठने लिली के चरण 7 शीर्षक वाले चित्र



    2
    ध्यान से लिली बल्ब का पता लगाना एक बागवानी कांटा का ध्यानपूर्वक उपयोग करके जमीन से प्याज के आकार का बल्ब का पता लगाएं ताकि इसे नुकसान न हो। रूट के चारों ओर जितनी संभव हो उतनी मिट्टी को संरक्षित करने की कोशिश करें। यदि बल्ब क्षतिग्रस्त या सड़ांध के लक्षण दिखाता है, तो इसे त्यागें कंपोस्ट में रोगग्रस्त बल्बों का उपयोग न करें
  • ट्रांसपेंटाल जी उठने लिली चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लिली बल्ब साफ और विभाजित। यदि आपको लगता है कि बल्ब को विभाजित करने की आवश्यकता है, तो नली की मदद से मिट्टी से जड़ों को हटा दें। यदि बल्ब को विभाजित किया गया है, तो वे कलियों (या मिनीब्यूल्स) दिखाएंगे। उपस्थिति लहसुन के सिर के समान होगी, जिसका दांत शूट होगा।
    • शूटों को विभाजित करने के लिए, अपनी उंगलियों का उपयोग करके उन्हें धीरे से खींचें
  • ट्रांसपेंटल जी उठने लिली के चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    डेसकार्टेस बल्ब जो क्षतिग्रस्त, रोगग्रस्त या अविकसित हैं। बड़े लोगों को स्वस्थ दिखने रखें और क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त लोगों को त्याग दें सड़ा हुआ बल्ब सूज लगेगा। यह स्वस्थ अंकुरों को दान करने का एक अच्छा समय है, जिसे आप अन्य माली के लिए नहीं चाहते हैं।
    • अब शायद आपके बल्बों की तुलना में आप कल्पना कीजिए! यह छोटे बल्बों को रखने के योग्य नहीं हो सकता है हालांकि, अगर आपके पास परिपक्व होने तक कई सालों तक इंतजार करने के लिए धैर्य है, तो आप उन्हें बड़े बल्ब के बीच या एक फूल के अंत में रोपण कर सकते हैं ताकि आप बगीचे में मिट्टी की एक खाली पट्टी पर ध्यान न दें।
  • ट्रांसपेंटल जी उठने लिली के चरण 10 नामक चित्र
    5
    वसंत में उन्हें प्रतिफल करने से पहले लिली बल्बों को स्टोर करें यदि आप गिरावट में बल्ब खोदते हैं, तो आप सर्दी के दौरान उन्हें वसंत में बदलने से पहले प्रतीक्षा कर सकते हैं।
    • उन्हें एक सूखी और शांत जगह में रखें, जैसे एक शांत कोठरी या आश्रय में पेपर बैग में।
  • विधि 3
    लिली बल्ब को फिर से भरना

    प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 11
    1
    लिपि बल्बों को 12.7 सेमी की गहराई में 25.4 सेंटीमीटर की दूरी के साथ एक से दूसरे स्थान पर रोटोट करें। नए रोपण की साइट पर, 12.7 सेमी गहरा छेद ड्रिल करें। पुनरुत्थान के लिली बल्बों को उनके बीच छह इंच की अंतरिक्ष की आवश्यकता होती है।
    • उन्हें बल्ब के यौगिक में लिपटे और ऊपर उठाए गए निश्चय की ओर बढ़ें।
    • बल्ब के चारों ओर मिट्टी के छेद को भरें और मृदा को सावधानी से रखें। अपने पैरों के साथ जमीन पर दबाव डालना पानी अच्छी तरह से क्षेत्र।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण 12 शीर्षक चित्र
    2
    सर्दियों में लिली पर पौधे को कवर करें एक 3 सेमी से 7 सेंटीमीटर तक की पौधों के आवरण जैसे पत्तेदार या चारा मिट्टी, सर्दियों के दौरान बल्ब की सुरक्षा करता है, लेकिन आपको शूटों को प्रकट होने के लिए वसंत में कवर को निकाल देना चाहिए।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली के चरण 13
    3
    लिली बल्बों को फिर से खिलने में दो साल लग सकते हैं। उम्मीद न करें कि प्रत्यारोपित लिली को अगले वर्ष खिलाना है, या दो साल बाद भी धैर्य रखें और उन पर हार न दें क्योंकि वे प्रत्यारोपण से ठीक होने की संभावना रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सूखे मौसम के दौरान लिली को अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com