IhsAdke.com

शांति के लिलों की देखभाल कैसे करें

क्योंकि यह अपेक्षाकृत आसान पौधों बनाए रखने के लिए और अपनी सुंदर और आकर्षक सफेद पंखुड़ी, शांति की लिली, यह भी कैबिनेट पौधों के रूप में जाना के लिए है सबसे लोकप्रिय घर का बना किस्मों में से एक है। हाल ही में, शांति लिली शांति लिली ar.Cuidar इसके शुद्धिकरण करने के गुणों के लिए नासा द्वारा मान्यता दी गई थी खाते में अपनी पानी की जरूरत, मिट्टी और धूप लेने के लिए और उन्हें स्वस्थ रखने के इन पौधों के अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करता है।

चरणों

भाग 1
लिली ऑफ पीस के लिए देखभाल

पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज चरण 1
1
अपनी शांति के लिए एक जगह चुनें लिली शांति लिली में वर्षावन, गर्म, आर्द्र और छायादार हैं। इस प्रकार, अधिकांश समशीतोष्ण जलवायु में, उन्हें पूरे वर्ष के दौर से बाहर नहीं छोड़ा जा सकता है हालांकि, घर के अंदर, जहां बाहरी वातावरणों की अपेक्षा अपेक्षाकृत गर्म और नम है, पौधे अच्छी तरह से बढ़ सकता है शांति के लिली के करीब खड़े रहना चाहिए, लेकिन सीधे आपके घर के गर्म कमरे में एक खिड़की में तैनात नहीं है, जो सूर्य के अप्रत्यक्ष प्रकाश से लाभान्वित है। पश्चिम या उत्तर का सामना करना पड़ने वाला विंडोज सबसे अच्छा है क्योंकि वे सीधे सूर्य के प्रकाश की अनुमति नहीं देते हैं ठंड हवा या अत्यधिक धूप में अपने संयंत्र को उजागर करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि दोनों कारक लिली को स्वास्थ्य खो सकते हैं और झुर्रीदार और भूरे रंग के पत्ते विकसित कर सकते हैं।
  • आपके मौसम पर निर्भर करते हुए, आप वर्ष के एक निश्चित समय के लिए, या छायादार आँगन या इसी तरह के स्थान पर जब मौसम गर्म और आर्द्र होता है, तो आप शांति के लिली को घर से दूर करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप एक उष्णकटिबंधीय स्थान पर रहते हैं, हालांकि, आप घर के बाहर अपने संयंत्र को सभी वर्ष दौर में छोड़ सकते हैं।
  • चित्र के लिए शीर्षक के लिए देखभाल लिली चरण 2
    2
    शांति के लिली को ठीक से पानी दें सबसे अच्छी देखभाल जो आप शांति के लिली को दे सकते हैं, उसे देखभाल के साथ स्नान करना है। जब (और केवल तब) जब बर्तन में मिट्टी सूखी होती है, तो उसे नम बनाने के लिए पर्याप्त पानी डालें, लेकिन पचरों को बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है पानी की कमी से पौधे सूखने और मरने का कारण होगा - वास्तव में, यदि आप पौधे को पानी नहीं देते हैं, तो आपको चिह्नित क्षय दिखाई देगा। हालांकि, अतिरिक्त पानी "सड़ा हुआ जड़" नामक समस्या उत्पन्न कर सकता है, जो पौधे को घातक हो सकता है। पौधे को एक हफ्ते में केवल एक बार पानी की कोशिश करें, जब मिट्टी सूखी हो। कभी-कभी यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रत्येक पानी से पहले पौधों को थोड़े से पलटने के लिए पौधे की प्रतीक्षा करें।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज चरण 3
    3
    संयंत्र में कई बार एक सप्ताह स्प्रे पानी। शांति लिली उच्च नमी वाले स्थानों में खुशी से बढ़ती है - इसलिए, मिट्टी को पानी देने के अलावा, नियमित रूप से वर्षावन के नम हवा की नकल करने के लिए अपनी लिली पर पानी छिड़कते हैं। गर्मियों में अधिक बार स्प्रे पानी। आपके लिली में जितना पानी होता है, उतना स्वस्थ होता है।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज चरण 4
    4
    अपने संयंत्र के किसी भी अस्वास्थ्यकर पत्तियां छाँटें। कुछ अन्य पौधों की तुलना में, शांति के लिली को अक्सर छाँटने की ज़रूरत नहीं होती है। हालांकि, यदि किसी कारण से एक या एक से अधिक लिली / पत्ती फीका या भूरे रंग के होते हैं, तो पत्तियों को ट्रिम कर दीजिए ताकि पौधे को मृत भागों में ऊर्जा बर्बाद करने से रोक दिया जाए। अस्वास्थ्यकर या मृत भागों को हटाने के लिए तेज कैंची का उपयोग करें - साफ कटौती करें और जब भी संभव हो तो जमीन के पास जाएं, कोई भी अधिक स्वस्थ ऊतक निकाल दें
    • विचित्र रूप से पत्ते या भूरे रंग से यह संकेत मिलता है कि आप संयंत्र को पानी में भूल गए हैं। हालांकि, वे एक और अधिक गंभीर समस्या का लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आप पाते हैं अपने आप को अक्सर भी प्रूनिंग जब ठीक से लिली की देखभाल, एक और अधिक गंभीर मुद्दा के लक्षण के लिए देखने के लिए ( "शांति लिली की समस्याओं को सुलझाने" नीचे देखें), और मूल कारण इलाज करने के लिए प्रयास करें।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज चरण 5
    5
    यदि आप खाद बनाना चाहते हैं, तो सावधानी से करें पानी और अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी के अतिरिक्त, आपके संयंत्र को अधिक रख-रखाव की आवश्यकता नहीं होगी। उर्वरक और पौष्टिक पूरक एक स्वस्थ और बढ़ते शांति लिली बनाने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए। हालांकि, यदि आप निषेचन करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, क्योंकि आप असाधारण बड़े, जीवंत परिणाम चाहते हैं), सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए शांति के लिली संवेदनशील पौधे हैं, किसी तरह। वसंत और गर्मी में महीने में एक बार "एक आधा या एक चौथाई" में एक मानक 20-20-20 उर्वरक का उपयोग करें और पौधे अधिक सक्रिय हो जाएंगे
    • ग्रीन फूल अत्यधिक निषेचन के संकेत हैं । यदि आपका संयंत्र इस लक्षण को दर्शाता है, तो अगले सत्र में उर्वरक की खुराक को आधे से कम करना और आधे में कटौती करना
  • भाग 2
    शांति के लिली का पुन: पैकेजिंग

    कैर फॉर पीस लिलीज नामक चित्र शीर्षक 6
    1
    संकेत मिलता है कि पौधे को पुनः पैक करना आवश्यक है। सभी कमरों वाले पौधों की तरह, अगर विकास की अनुमति दी जाती है, तो शांति के लिली अंततः अपने मूल कंटेनरों में आराम से रहने के लिए बहुत बड़ी हो जाएगी। जब शांति के लिली को बर्तन के लिए बहुत बड़ा हो जाता है, तो आप यह देख सकते हैं कि इसे अधिक से ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है, और / या इसके पत्ते स्पष्ट कारण के लिए पीले नहीं होते हैं। आप मिट्टी की सतह पर रूट सुझाव देख सकते हैं। आम तौर पर, शांति के लिली को हर 1-2 साल में फिर से पैक किया जाना चाहिए - इसलिए यदि इस तरह की अवधि घट गई है और उपरोक्त लक्षणों में से एक या कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपके संयंत्र को एक नया बर्तन चाहिए।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज़ चरण 7
    2
    उचित आकार के एक जहाज का उपयोग करें। जब आप शांति लिली को पुनर्नामित करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से पहले की तुलना में एक बड़ा कंटेनर का उपयोग करना चाहते हैं। इससे संयंत्र को जड़ें फैलाने और बढ़ने के लिए अतिरिक्त जगह की आवश्यकता होगी। एक फूलदान पिछले कंटेनर से व्यास में 5 सेमी बड़ा प्रयोग करें - एक अपेक्षाकृत छोटे वृद्धि संयंत्र आने वाले वर्षों में विकास को समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह दे सकते हैं। आम तौर पर, शांति के लिली कभी नहीं व्यास में 25 सेमी से भी बड़ा जहाजों की आवश्यकता होती है - इसलिए यदि आपके पोत कि तुलना में बड़ा है, और लिली अभी भी अजीब लक्षण का प्रदर्शन करते हैं, वहाँ कुछ अन्य समस्या हो सकती है।
    • लगभग सभी पॉटिंग सामग्री स्वीकार्य हैं - सिरेमिक, प्लास्टिक और मिट्टी का काम अच्छी तरह से है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके बर्तन में एक या अधिक निचले तलछट हैं यह पानी के लिए फूलदान से बाहर निकलने के लिए आवश्यक है - अन्यथा लिली रूट सड़ांध के जोखिम को चला सकता है।
  • कैर फॉर पीस लिलीज नामक चित्र शीर्षक 8
    3
    एक उपयुक्त potting मिश्रण का उपयोग करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, शांति लिली उष्णकटिबंधीय वनों के मूल निवासी हैं। वे आमतौर पर मोटी, बहुवचन वन के वातावरण में विकसित होते हैं, और लगातार मृत पौधों से घिरे रहते हैं। एक एकल को चुनने पर, उन लोगों को पसंद करते हैं जो गुणवत्ता को बनाए रखते हैं। एक पीट-आधारित मिट्टी का उपयोग करें जिसमें मिश्रित वृक्ष छाल होते हैं, रेत या पेर्लाइट के अलावा। आदर्श रूप से, आपकी मिट्टी प्रकाश और ढीली होनी चाहिए (उचित जल निकासी की अनुमति देने के लिए), और कम या कोई गंध नहीं है



  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज 9
    4
    अपने संयंत्र को नए कंटेनर में स्थानांतरित करें सघन मिट्टी के साथ इसे भरकर नया बर्तन तैयार करें ताकि पौधे इसे ऊपर से आराम कर सके। आदर्श रूप में, आपको केवल पौधों के पक्ष में मिट्टी को जोड़ने की आवश्यकता है, नीचे या इसके ऊपर नहीं। धीरे से मिट्टी को ढेर कर दें ताकि यह संयंत्र को डूबने के बिना मजबूती से समर्थन करे। गुलदस्ते से अपनी शांति लिली को खोदो और इसे नए बर्तन की मिट्टी के ऊपर रखें संयंत्र के चारों ओर "मूल बर्तन" मिट्टी को नए कंटेनर में जोड़ें - परिचित मिट्टी का उपयोग लिली से नए घर में संक्रमण को कम कर सकता है। पौधे को पानी दें और मिट्टी को जोड़ने के लिए जब पानी मिटाने का कारण बनता है। संक्रमण पूर्ण होने पर, नए बर्तन में मिट्टी के बर्तन के किनारे के ऊपर कुछ स्तर होना चाहिए।
    • अगर आपको अपने संयंत्र को बिना तोड़ने या तोड़ने के पुराने बर्तन से हटाने में परेशानी हो रही है, उदारता से छिड़क कर और एक घंटे के लिए सोखें।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज 10
    5
    नए संयंत्र का समर्थन करने के लिए हिस्सेदारी का उपयोग करने के लिए तैयार रहें। पॉटिंग के बाद, लिली की जड़ें नई मिट्टी पर रखने की ताकत नहीं रखतीं इससे काम में बाधा आ सकती है, अपने संयंत्र को खुद ही स्थान देना होगा। यदि आपको पौधे को संतुलित करने में कठिनाई हो रही है, तो लकड़ी के हिस्से का उपयोग करें या लिली स्टेम उच्च रखने के लिए छड़ी करें। मिट्टी में हिस्सेदारी को दफनाने (लिली के जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाने के लिए ख्याल रखना) और ऑब्जेक्ट को स्टेम की टाई करने के लिए तार का उपयोग करें। संयंत्र अपनी जड़ों की स्थापना की है और पकड़ करने में सक्षम है जब हिस्सेदारी निकालें।
  • चित्र के लिए देखभाल लिली के लिए शीर्षक चरण 11
    6
    दो अलग-अलग पौधों को बनाने के लिए, एक प्राचीन संयंत्र का "मुकुट" पैक करें। अगर, संयंत्र को एक नए बर्तन में ले जाने के बजाय, आप एक दूसरे कंटेनर में एक पूरी तरह से नया लिली बढ़ाना चाहते हैं, पुराने नमूने के मुकुटों में से एक को हटा दें और इसे नए बर्तन में रखें। शांति लिली मुकुट दो या दो से अधिक पत्तियों के सम्मेलन हैं जो अलग-अलग होते हैं और संयंत्र के मुख्य भाग से अंतर करते हैं।
    • अपने मुख्य लिली से एक मुकुट अलग करने के लिए, पहले, पौधों से पूरे पौधे, मुकुट और सब कुछ निकाल दें। ताज के शीर्ष से काम करते हैं, जड़ों से नीचे। मुख्य पौधे में मौजूद मुकुट जड़ों को हटा दें। यह कुछ समय ले सकता है और आकस्मिक विराम का कारण बन सकता है - यह सामान्य है, लेकिन आवश्यक होने से अधिक जड़ें तोड़ने की कोशिश करें जब आप मुख्य पौधे से मुकुट को अलग कर देते हैं, तो इसे अपने छोटे बर्तन में रखें (व्यास में 15 सेंटीमीटर से ज्यादा बड़ा नहीं)।
  • भाग 3
    शांति के लिलों की समस्याएं सुलझाना

    चित्र के लिए देखभाल लिली के लिए शीर्षक चरण 12
    1
    निर्जलीकरण और हाइपरहाइड्रेशन के लक्षण पहचानें शांति के फूलों की खेती में समस्या के सबसे आम स्रोतों में से एक अनुचित मॉइस्चराइजिंग शासन है। थोड़ा या अत्यधिक पानी पीने से कई अनिश्चित लक्षण होते हैं जो आमतौर पर शांति के लिली के अन्य परेशानियों से वंचित होते हैं। हालांकि, चूंकि यह एक सामान्य समस्या है, इससे पहले कि आप और अधिक कठोर समाधान की तलाश करें, उसके बाद निम्नलिखित उपायों की कोशिश करें।
    • पानी की कमी का नतीजा स्पष्ट होगा: सूखे मिट्टी को और अधिक और अधिक envergado स्टेम के अलावा, wilted और पीले पत्ते के साथ। इसे पानी और अधिक नियमित रूप से पानी छिड़काकर मरम्मत - कम से कम एक बार एक हफ्ते में। ध्यान दें कि अपने कंटेनरों में बहुत अधिक पौधों को विकसित करने वाले पौधों को एक विशिष्ट हाइड्रेशन सीजन से आवश्यक पानी को अवशोषित करने में कठिनाई होगी।
    • अतिरंजित हाइड्रेशन का निदान अधिक मुश्किल हो सकता है लेकिन आमतौर पर पत्तियों पर भूरे रंग के सुझावों की उपस्थिति होती है। ध्यान दें कि अत्यधिक पानी से रूट सड़ांध, एक अलग और अधिक गंभीर स्थिति हो सकती है।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज 13
    2
    जड़ें सड़ने के साथ फिर से एक संयंत्र पैक करें सड़ांध जड़ एक गंभीर समस्या है जो सतह के नीचे की जड़ों से बोतलबंद पौधों को प्रभावित कर सकती है। समस्या आसानी से संयंत्र को मार सकता है आम तौर पर, सड़ांजा जड़ तब होता है जब संयंत्र अधिक पानी या खराब जल निकासी से ग्रस्त होता है। यदि जड़ें समय के विस्तारित अवधि के लिए खड़े पानी के संपर्क में रहते हैं, तो उन्हें सही संचालन के लिए आवश्यक हवा प्राप्त करने में कठिनाई होती है। परिणामस्वरूप, वे सचमुच सड़ने लगते हैं कुछ प्रकार के सूक्ष्मजीवों, जिसे जलीय मोल्ड कहा जाता है, सड़ांध फैलता है। अगर पर्याप्त नमी है तो समस्या रूट से दूसरे रूट तक फैल सकती है सड़ांध जड़ आम तौर पर घातक है - लेकिन इसका समाधान करने की कोशिश करने के लिए, तुरंत बर्तन से लिली को हटा दें और किसी भी मृत, चिपचिपा या सड़ा हुआ जड़ को काट लें। सूखा मिट्टी और उपयुक्त जल निकासी के साथ एक नए कंटेनर में संयंत्र पैक करें।
    • हालांकि सड़ांध सतह के नीचे के पौधे से पीड़ित होती है, इससे यह स्पष्ट होगा कि लिली जमीन के नीचे मरने लगती है। यदि लिली कभी अधिक सूख जाती है - यहां तक ​​कि सूरज और सही मात्रा में पानी दिया जा रहा है - सड़ांध जड़ को दोष देना हो सकता है।
    • वैकल्पिक रूप से, एक समाधान के रूप में, आप एक लिली मुकुट को किसी अन्य कंटेनर में पैक करना चुन सकते हैं यदि इसकी जड़ सड़ांध से प्रभावित नहीं हुई है। मूल पौधे मर सकता है, लेकिन दूसरा सबसे पहले आनुवंशिक प्रति होगा।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज चरण 14
    3
    एफिड्स या टिक्स जैसी कीटों को हटाने के लिए कीटनाशक साबुन का प्रयोग करें। शांति लिली एफ़ीड्स, टिक्स या अन्य छोटे आर्थ्रोपोड्स द्वारा संचरित संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। अगर आप देखते हैं कि शांति लिली पत्तियों विल्ट या मरने के लिए, खासकर यदि दिखाई कीट के साथ शुरू कर रहे हैं, एक चिपचिपा और भावुक मुक्ति या सफेद जाले की उपस्थिति है, यह संभव है कि आपके संयंत्र एक संक्रमण से पीड़ित है। पौधे कीटनाशकों को हटाने के लिए पानी की एक मजबूत धारा का उपयोग करें। फिर, सुनिश्चित करें कि वे वापस नहीं आते, एक सुरक्षित कीटनाशक या इस घर का बना नुस्खा का उपयोग करते हैं:
    • 1 बड़ा चमचा वनस्पति तेल, 3 चम्मच लाल मिर्च और एक 1 चम्मच प्राकृतिक साबुन का वसा (कोई तरल डिटर्जेंट) से 1 लीटर गर्म पानी में मिला लें। इस पदार्थ के साथ संयंत्र को कोट करने के लिए एक स्प्रे बोतल का प्रयोग करें, लेकिन इसका एक छोटा सा हिस्सा परीक्षण करने से पहले, यह देखने के लिए इंतजार कर रहा है कि अगले दिन किसी भी क्षति का क्या होता है।
  • पिक्चर टूर कैर फॉर पीस लिलीज चरण 15
    4
    साफ या कवक से संक्रमित पौधों को खत्म। फंगल संक्रमण हानिकारक से जीवन की धमकी से लेकर हो सकता है। यदि आप देखते हैं कुछ प्यारे सफेद या मिट्टी की सतह पर बढ़ रही है ग्रे, चिंता मत करो - यह कवक संयंत्र के लिए एक खतरा नहीं है (हालांकि यह कुछ मानव, विशेष रूप से उन एलर्जी के लिए अतिसंवेदनशील जलन पैदा कर सकते हैं)। इस न्यूनतम कवक समाप्त करने के लिए, आप fungo.Porém में एक छोटे से दालचीनी (जो ऐंटिफंगल गुण है) का प्रसार करने के अगर लिली के पत्तों पर एक अंधेरे या काली परत को विकसित करने या पर किसी स्पष्ट कारण के तनों (ठंड क्षति चाहते हो सकता है, आदि), यह संभव है कि संयंत्र में एक गंभीर संक्रमण है।
    • पूरे संयंत्र को छोड़कर इस मामले में हमेशा एक व्यवहार्य विकल्प होता है, क्योंकि कवक के छिद्र बहुत सख्त हो सकते हैं, जमीन में रहते हैं और लंबे समय तक इस इलाके के आसपास हैं, फिर से अन्य पौधों को संक्रमित कर रहे हैं। हालांकि, यदि आप किसी संयंत्र को बचाने की कोशिश करना चाहते हैं, तो सावधानीपूर्वक सभी प्रभावित क्षेत्रों को हटा दें और उन्हें एक गैर-धमकी वाले स्थान (जैसे कि कचरा कर सकते हैं) में डालकर निपटान करें। फिर खाद बनाने वाली चाय, एक प्राकृतिक कवकनाशक के साथ संयंत्र को पानी में छिद्रों को मारने का प्रयास करें, जो मिट्टी में बने रहे।
  • युक्तियाँ

    • जरूरत के संकेतों की पहचान करने के लिए पौधे की पत्तियों को देखें। यदि पत्ते गिरने लगते हैं, या पत्तियों के नीचे से पीले और पंखों वाला हो जाता है, तो आपको पानी प्रदान करना होगा। यदि पत्ते पीले रंग की शुरुआत करते हैं, तो पौधे बहुत अधिक रोशनी प्राप्त कर सकता है। इसे एक अंधेरे क्षेत्र में ले जाएं

    चेतावनी

    • हालांकि सुंदर, शांति के लिली जहरीले हैं। विशेष रूप से, पत्तियों मनुष्य और जानवरों के लिए बहुत ही जहरीले हैं। तो उन्हें जानवरों और बच्चों से दूर रखें

    आवश्यक सामग्री

    • शांति के लिली
    • पानी
    • स्प्रे बोतल

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com