IhsAdke.com

DirectX कैसे स्थापित करें

माइक्रोसॉफ्ट डायरेक्टएक्स "एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस" (एपीआई) का एक सेट है, जो कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में कई मल्टीमीडिया फ़ंक्शंस करने के लिए आवश्यक हैं। विस्टा और 7 उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर उपलब्ध नवीनतम डायरेक्टएक्स बिल्ड के साथ अपने कंप्यूटर को त्वरित और आसानी से अपग्रेड कर सकते हैं। हालांकि, यह स्वचालित रूप से विंडोज़ एक्सपी के साथ संगत नहीं होगा, इसलिए किसी भी ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम के मालिक होने पर उसे डायरेक्टएक्स को नवीनतम संस्करण में नवीनीकृत नहीं करना चाहिए XP उपयोगकर्ताओं ने इस प्रोग्राम के नए डाउनलोड डाउनलोड किए हैं, जो DirectX 9 में वापस "वापस" कर सकते हैं, जो इस सिस्टम के साथ संगत है। इस आलेख में, आप सीख सकते हैं कि डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण कैसे डाउनलोड करें। विंडोज एक्सपी उपयोगकर्ता भी सीखेंगे कि माइक्रोसॉफ़्ट डायरेक्टएक्स संगत कैसे वापस जाना है।

चरणों

विधि 1
अपने पीसी पर डायरेक्टएक्स के संस्करण का निर्धारण करें

चित्र डायरेक्टएक्स चरण 1 स्थापित करें
1
पहचानें आपके सिस्टम का कौन सा संस्करण उपयोग कर रहा है। Windows Vista से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम डायरेक्टएक्स एपीआई के कुछ घटकों के साथ संगत नहीं हैं। विंडोज एक्सपी और ओएस के पुराने संस्करण नए डायरेक्टएक्स अपडेट के साथ ठीक से नहीं चलेंगे क्योंकि कोई पिछड़े संगतता नहीं है। वर्तमान में आपके पीसी पर डायरेक्टएक्स का कौन सा संस्करण स्थापित है यह सत्यापित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • प्रारंभ मेनू खोलें और "भागो" चुनें।
  • फ़ील्ड में "dxdiag" कमांड दर्ज करें और "ओके" पर क्लिक करें।
  • अपने सिस्टम के संस्करण की जांच करने के लिए "सिस्टम" टैब चुनें।
  • डायरेक्टएक्स चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    अपने विंडोज के अनुसार उपलब्ध नवीनतम संस्करण में डायरेक्टएक्स को अपडेट करें। विस्टा और 7 उपयोगकर्ता डायरेक्टएक्स को नवीनतम बिल्ड पर अपग्रेड कर सकते हैं जो माइक्रोसॉफ्ट ने उपलब्ध कराया है।
  • विधि 2
    डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करना

    चित्र डायरेक्टएक्स चरण 3 स्थापित करें
    1
    Microsoft वेब साइट पर "डायरेक्टएक्स एंड-यूज़र रनटाइम वेब इंस्टॉलर" पृष्ठ पर जाएं
  • डायरेक्टएक्स चरण 4 इंस्टॉल करें
    2
    फ़ाइल "dxwebsetup.exe" प्राप्त करने के लिए "डाउनलोड करें" बटन पर क्लिक करें
  • डायरेक्टएक्स चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाले चित्र



    3
    डाउनलोड करें और dxwebsetup.exe फ़ाइल को स्थापित करने के लिए निर्देशों का पालन करें और DirectX का नवीनतम संस्करण प्राप्त करें।
  • चित्र डायरेक्टएक्स चरण 6 स्थापित करें
    4
    Windows XP के लिए DirectX 9 को वापस और डाउनलोड करें एक्सपी उपयोगकर्ताओं ने पहले से गलती से नवीनतम डायरेक्टएक्स निर्माण डाउनलोड कर लिया है, उन्हें पहले संस्करण में "इसे वापस" करना होगा। माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज एक्सपी प्रयोक्ताओं का समर्थन नहीं करता है और नवीनतम के उन्नयन के अलावा डायरेक्टएक्स को अनइंस्टॉल करने का कोई तरीका उपलब्ध नहीं कराता है। एक्सपी प्रयोक्ता उन तीसरे पक्ष के एक एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं जो कि उस प्रयोजन के लिए तैयार हैं, या वे "सिस्टम पुनर्स्थापना" उपकरण का लाभ ले सकते हैं ताकि ओएस मूल स्थिति में बदल सके और डायरेक्टएक्स के नवीनतम संस्करण की स्थापना से पहले ।
  • विधि 3
    DirectX अद्यतन को निकालने के लिए सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग करें

    चित्र डायरेक्टएक्स चरण 7 स्थापित करें
    1
    डेस्कटॉप पर प्रारंभ मेनू खोलें और "सहायता और सहायता" चुनें "एक कार्य चुनें" मेनू विकल्पों से "सिस्टम पुनर्स्थापना के साथ कंप्यूटर परिवर्तन पूर्ववत करें" चुनें। "मेरे कंप्यूटर को एक पिछला बिंदु पर पुनर्स्थापित करें" पर क्लिक करें और "अगला" पर क्लिक करें।
  • डायरेक्टएक्स स्टेप 8 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक तिथि चुनें प्रदान किए गए विकल्पों से एक तिथि चुनें, लेकिन असंगत डायरेक्टएक्स अपडेट डाउनलोड करने से पहले, और "अगला" चुनें।
  • चित्र डायरेक्टएक्स चरण 9 स्थापित करें
    3
    डायरेक्टएक्स संस्करण रिवर्स करें प्रक्रिया शुरू करने के लिए "ओके" दबाकर चयनित तिथि की पुष्टि करने के लिए फिर "अगला" पर क्लिक करें। अब आपके सिस्टम के लिए डायरेक्टएक्स का सही संस्करण होगा।
  • युक्तियाँ

    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप DirectX अपडेट को स्थापित करने से पहले Windows में "सिस्टम पुनर्स्थापना" उपकरण का उपयोग करके एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com