IhsAdke.com

कैसे एक डिजिटल फ़ाइल संचयक होने के नाते बंद करो

डिजिटल संचयकों में हार्ड ड्राइव पर सभी प्रकार की फाइलें होती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें भविष्य में इसकी आवश्यकता हो सकती है नि: शुल्क ऑनलाइन भंडारण संचय को प्रोत्साहित करता है और आपको सभी फोटो, ऑडियो, वीडियो फाइल, पीडीएफ, शब्द दस्तावेजों, स्प्रेडशीट और अन्य डिजिटल जानकारी को हटाने से रोकता है।

समस्या यह है कि डिजिटल फाइलों के संचय के लिए लागतें हैं। यह आपके कंप्यूटर को लेंसिंग और बदतर छोड़ सकता है, यह आपके जीवन को जटिल बना सकता है, यह उत्पादकता के संबंध में समय लाता है और आपके द्वारा एहसास से अधिक तनाव पैदा कर सकता है। और सबसे कष्टप्रद? आवश्यकता होने पर आपको अभी भी आइटम नहीं मिल सकता है, क्योंकि इसे "r_y33_gr" नाम दिया गया है और आप इसे याद नहीं कर सकते हैं! डिजिटल जीवन को हटाने से कंप्यूटर के जीवन को राहत मिलेगी और तेज हो जाएगी। अगर आपको लगता है कि आपको ज़रूरत पड़ने पर "बहुत सारी फाइलों को सहेजने की ज़रूरत है," तो आपको यह पता लगाने में बहुत समय लगता है कि आप कितने ईमेल खाते, डिस्क, भंडारण मीडिया और एक गड़बड़ी से जटिल हो रहे हैं फाइलों या फ़ोल्डर्स की, तो यह लेख आपके लिए है

चरणों

एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 1 बंद होने वाला चित्र शीर्षक
1
अपनी संचित डिजिटल फाइलों को पहचानें इन लक्षणों में से एक या अधिक का मतलब होगा कि आप डिजिटल संचयकर्ता हैं:
  • क्या आपके पास अपने कंप्यूटर पर अपने दस्तावेज़ फ़ोल्डर में 20 या अधिक फ़ोल्डर्स और सबफ़ोल्डर हैं?
  • क्या आपका इंटरनेट बुकमार्क लंबा और भारी है? क्या आप उनको बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं या कुछ उपयोग करने वाले लोगों तक पहुंचने के लिए कई अप्रयुक्त पसंदीदा माध्यमों में जाते हैं?
  • क्या आपका ईमेल प्रोग्राम लगभग पूर्ण है या आप सभी स्टोरेज की वजह से एक से अधिक ईमेल खाते का उपयोग करते हैं?
  • क्या आपके पास फ़ोटो की एक से अधिक प्रतियां हैं और क्या आपको वह फ़ोटो ढूंढना कठिन है जिसे आपको चाहिए?
  • क्या आपकी हार्ड ड्राइव 75% पूर्ण या अधिक है?
  • क्या आपके पास ऐसी ही चीज़ों के लिए कई खाते हैं जो चीजों को ढूंढना मुश्किल है?
  • क्या कोई डिजिटल फाइल सिस्टम भारी है?
  • क्या आपके पास पांच साल पहले एक ईमेल है?
  • क्या आपके पास 2 साल पहले परियोजना फाइल हैं?
  • आपके पास पढ़ने के लिए इंतजार की जाने वाली चीजों का फ़ोल्डर है, पढ़ने के लिए एक वर्ष क्या होगा, यदि आप कम से कम उन्हें पढ़ना बंद कर देंगे?
  • एक अच्छी सफाई है शुरुआत में, आपको फ़ाइलों को निकालने के लिए समय निकालना होगा। दिन में 30 मिनट एक अच्छा समय है - इसे अपने कैलेंडर पर रखें और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे हटाने से 30 मिनट खर्च करें। अधिक विवरणों के लिए नीचे "युक्तियाँ" देखें जब आप महान सफाई के साथ खत्म करते हैं, तो यह बढ़िया होगा! खर्च किए गए समय का ख्याल
    एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 2 को रोकना शीर्षक वाला चित्र
  • एक बार में एक फ़ोल्डर को लक्षित करें. यदि आप हर दिन हटाने के लिए समय आरक्षित कर सकते हैं, तो प्रत्येक दिन आपको एक बड़े फ़ोल्डर के लिए लक्ष्य रखना चाहिए। बड़े लोगों के साथ शुरू करें और फिर धीमा करें "फ़ोल्डर्स" का अर्थ है जिसमें डिजिटल फाइल या सूचना, ई-मेल अकाउंट्स, फ़्लिकर अकाउंट्स, हार्ड ड्राइव्स, यूएसबी फ्लैश ड्राइव्स, इंटरनेट बुकमार्क्स, माय डॉक्यूमेंट्स सबफ़ोल्डर्स इत्यादि शामिल हैं।
  • केवल महत्वपूर्ण चीजों का चयन करें और बाकी को फेंक दें. उस फ़ोल्डर में सभी चीजों को देखें जो आपके पास दिन के लिए है (ऊपर देखें) और केवल सबसे महत्वपूर्ण चीजों का चयन करें, बहुत ही आवश्यक फ़ाइलें उन्हें एक अलग अस्थायी फ़ोल्डर में रखें एक बार जब आप चुनते हैं कि क्या आवश्यक है, बाकी को हटा दें। जरूरी चीजों को उस स्थान पर रखो जो आप में थे और अस्थायी फ़ोल्डर हटाएं। इससे प्रत्येक फ़ोल्डर में कम चीजों का नतीजा होता है - बस क्या जरूरत है कभी-कभी आप एक संपूर्ण फ़ोल्डर हटा सकते हैं - यदि आप कर सकते हैं, तो ऐसा करें।
  • स्टेप बाइविंग ए डिजिटल पॅकट्रेट चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यवस्थित करने से पहले सरल बनाएं बहुत से लोग अपने सभी चीजों के लिए एक जटिल संगठन प्रणाली का आयोजन करने का प्रयास करने की कोशिश करते हैं। लेकिन चीजों को कम करना और सब कुछ व्यवस्थित करने से पहले जितना संभव हो उतना आसान होना बेहतर होगा। यदि आप इसे पर्याप्त सरल करते हैं, तो आपको इसे व्यवस्थित करने की आवश्यकता भी नहीं हो सकती है! उन फ़ाइलों को संप्रेषित करने पर विचार करें जिन पर आप रहना चाहते हैं, इसलिए वे कम स्थान लेते हैं।
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 4 में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    3
    व्यवस्थित हो जाओ और सब कुछ के लिए एक जगह है। एक बार जब आप इसे सरलीकृत कर लेते हैं, तो एक ही स्थान पर या कुछ जगहों पर जितनी अधिक हो सके, आपको एक साथ रहने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप अपने जीवन में सभी जानकारी निजी विकी (सहयोगी साइट) पर व्यवस्थित कर सकते हैं, विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए विकी पर अलग-अलग पृष्ठ बना सकते हैं। सब कुछ के लिए एक जगह होने से चीजों को देखने की आवश्यकता कम हो जाती है।
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 5 में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    4
    खातों को कम करें एक ही अवधारणा है, लेकिन इस चरण में आपको डिजिटल फाइलों और सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए अलग-अलग खातों को सूचीबद्ध करना चाहिए और यह जांचने की कोशिश करनी चाहिए कि कौन सा आवश्यक है और जो हटाया जा सकता है। कम चीजें हैं, बेहतर हैं और अगर आपको एक ऐसा खाता दिखाई देता है जो आपकी सभी चीजों को एक ही स्थान पर संग्रहीत करता है, तो आप इसे कई ख़ास ख़राब खातों से पसंद करते हैं।
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 6 के रूप में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    5
    अपनी फ़ीड को सरल बनाएं यदि आपके पास 100 आरएसएस फ़ीड या अधिक हैं, तो संभावना है कि आप उन्हें जमा कर रहे हैं। इसे जितना संभव हो उतना कम करें ताकि प्राप्त की गई जानकारी कम हो जाये। अपने फीड्स को 10 से कम करने के लिए खुद को चुनौती दीजिए
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 7 को रोकना शीर्षक वाला चित्र
    6
    इनबॉक्स को साफ़ करें एक भीड़ भरे इनबॉक्स होने बोझिल है। इनबॉक्स को कम करें और उन्हें साफ करें इसमें सभी अनस्यूट ड्राफ़्ट शामिल हैं, जो आपने संग्रहीत किए हैं। आप इसे अब उपयोग नहीं करेंगे
  • स्टेप बाइविंग ए डिजिटल पॅकट्रेट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    7
    साफ पुराने ईमेल इनबॉक्स को साफ़ करने के बाद, पुराने संदेशों को साफ करने के लिए यह उपयोगी है। जीमेल में, उदाहरण के लिए, आप एक ऐसा फिल्टर बना सकते हैं जो आपके सभी संदेशों को 6 महीने से अधिक पुराने स्कैन करता है। इस नए फ़ोल्डर के माध्यम से स्क्रॉल करें और यदि संभव हो तो सभी संदेश हटाएं। फिर आप सभी फ़ाइल प्रकार (.jpg, .jpg, .pdf, .mov, .mp3, .mpg, आदि) को खोजने के लिए एक दूसरा फिल्टर बना सकते हैं और फिर जितना संभव हो उतना हटा दें।
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 9 के रूप में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    8
    अपने डेस्कटॉप को साफ करें कंप्यूटर डेस्कटॉप पर कोई चिह्न नहीं है उन्हें हटाएं या व्यवस्थित करें और एक साफ डेस्कटॉप रखें। सरल और शांत इसके बजाय, एक सरल भंडारण प्रणाली का उपयोग करें जहां आपके पास डाउनलोड के लिए एक फ़ोल्डर है, एक और बातों के लिए जो आप वर्तमान में काम कर रहे हैं, पढ़ने के लिए एक / नेविज़िंग, और एक फाइल के लिए एप्लिकेशन शॉर्टकट के लिए, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी एप्लिकेशन के लिए एक शॉर्टकट कीबोर्ड बनाने के लिए एक प्रोग्राम जैसे ऑटोहोक्टकी का उपयोग करें - डेस्कटॉप शॉर्टकट की तुलना में बहुत तेज़ है
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 10 के रूप में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    9
    एकाधिक या अनावश्यक फ़ोटो हटाएं यह शौकिया और पेशेवर फोटोग्राफर दोनों के लिए उपयोगी है, अपनी तस्वीरों को देखने के लिए, न केवल सरल बनाने के लिए बल्कि उन्हें फ़ोटो का विश्लेषण करने और सर्वश्रेष्ठ लोगों को चुनने के लिए मजबूर करना। सभी गलतियों, धूमिल छवियों से छुटकारा पाएं और जिन्हें आप ज्यादा पसंद नहीं करते हैं और कभी नहीं करेंगे। अन्यथा, आप वास्तव में उनमें से किसी को नहीं देख रहे हैं!
  • स्टेप असेंग एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    10
    बकवास को रोकना बंद करो एक बार जब आप पुरानी फाइलें, ईमेल, अकाउंट्स और डेस्कटॉप को मंजूरी दे दी तो कुंजी उन्हें साफ रखने के लिए है जब भी आप कुछ बचाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में महत्वपूर्ण जानकारी है या अगर यह मूलतः बकवास है किसी भी कबाड़ को फेंक दें
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 12 के रूप में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    11
    हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेंट करें एक बार जब आप अपनी हार्ड ड्राइव पर सभी पुरानी फाइलों को देख लेते हैं, तो यह डीफ़्रेग्मेंटेशन करना अच्छा है ताकि डिस्क कुशलता से व्यवस्थित हो और तेजी से काम करे
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 13 के रूप में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    12
    सरल डिजिटल जीवन के लिए निशाना लगाओ एक बार जब आप सभी गंदगी और बकवास हटा दिए हैं, तो देखें कि क्या आप कर सकते हैं छोड़ना सरल चीजें जब आप कुछ फ़ाइल करने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो देखें कि क्या आप इसे संभाल सकते हैं और हटाना-तुरंत करने के लिए अधिक भंडारण के लिए एक और खाता बनाने के संबंध में, देखें कि क्या आप कर सकते हैं को कम भंडारण की जरूरत है वैसे भी, जटिल बनाने के बजाय सरल बनाने का लक्ष्य। यह किसी और की तुलना में मानसिकता में बदलाव के साथ अधिक जुड़ा हुआ है
  • एक डिजिटल पॅकट्रेट चरण 14 के रूप में बंद होने वाला चित्र शीर्षक
    13
    सफाई दिनचर्या का विकास डिजिटल फाइलों की कुछ नियमित सफाई करना महत्वपूर्ण है जैसे-जैसे आपको अपने घर को नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है, या यह गंदे और घबराहट से भरा होगा, आपको अपने डिजिटल घर को साफ करना होगा। एक हफ़्ते या महीने में एक बार, आपके द्वारा एकत्र की गई चीजों के आधार पर, सफाई के लिए यह एक अच्छा अंतराल होना चाहिए। यदि आप बहुत व्यवस्थित होना चाहते हैं, तो इन नियमित अंतराल के दौरान निकाले जाने वाली चीजों की सूची बनाएं।
    • अपने कैलेंडर में याद दिलाएं रखें एक साफ दिनचर्या बनाने के लिए, कैलेंडर में अनुस्मारक सेट करें। हर हफ्ते या दो या हर महीने आपकी आवश्यकताओं के आधार पर अच्छा ब्रेक होता है लेकिन इसे नियमित रूप से करें और अब आपके पास एक सरल डिजिटल जीवन होगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है बहुत कुछ जानकारी बचाने के लिए, इसे सीडी में जला दें, इसे स्पष्ट रूप से सॉर्ट करें और इसे सीडी धारक (सबसे आधुनिक कपड़े कम फ़ीड्स और कम जगह ले लें) में जमा करें। लेकिन याद रखें: सीडी की जानकारी समय के साथ भ्रष्ट हो जाती है, इसलिए किसी भी तरह के बैकएव जैसे कि पेंड्रीव्स, बाहरी हार्ड ड्राइव आदि के बिना उन सभी कीमती चीजों को छोड़ दें। हालांकि, अतिरिक्त भंडारण पर इसे ज़्यादा मत करो क्योंकि यह अपने फर्नीचर को कहीं न कहीं स्टोर करने से बेहतर है क्योंकि वे आपके घर में फिट नहीं हैं! आपको अपने आप से यह पूछने की जरूरत है कि आपको जानकारी को सहेजना है - उनमें से कई इंटरनेट पर उपलब्ध हैं (पीडीएफ आदि), इसलिए अतिरिक्त प्रतियां होने की नकल है और जमा करें। और आप शायद वैसे भी भूल जाएंगे कि उनके लिए वैसे भी क्या है।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com