IhsAdke.com

बैच लिपियों का उपयोग करके एक सरल कंप्यूटर खेल कैसे बनाएं

बैच स्क्रिप्ट एक मूल स्क्रिप्टिंग भाषा है जो किसी भी विंडोज या एमएस-डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसका कार्य इन ऑपरेटिंग सिस्टम की कमांड लाइन के लिए कमांड पर आधारित है इसके अलावा, यह वास्तव में अच्छा है इस स्क्रिप्ट के साथ एक खेल बनाना मुश्किल नहीं है, इसमें कुछ समय लगता है और रचनात्मकता है।

ध्यान दें: इस परियोजना को ठीक से काम करने के लिए, आपको विंडोज 2000 या बाद के संस्करण की आवश्यकता होगी क्योंकि यह विंडोज या एमएस-डॉस के पुराने संस्करणों पर काम नहीं करेगा। पुराने संस्करण आधुनिक बैच स्क्रिप्ट के साथ संगत नहीं हैं।

चरणों

  1. 1
    तय करें कि आप किस खेल को विकसित करना चाहते हैं इससे पहले कि आप शॉट्स और एक्शन या गेम का एक गेम बनाना चुनते हैं जिसमें माउस का उपयोग करने के लिए कुछ बिंदु और क्लिक करें, ध्यान रखें कि MS-DOS के संस्करण 8 में भी, बैच स्क्रिप्ट की इसकी क्षमताओं पर गंभीर सीमाएं हैं। आप एक टेक्स्ट-आधारित गेम से अधिक नहीं बना पाएंगे। यह एक प्रश्नोत्तरी (प्रश्नोत्तरी) या परिदृश्य गेम हो सकता है, लेकिन आपके पास केवल ग्रंथ होंगे एएससीआईआई ग्राफिक्स रखने वाले या नहीं, केवल आप पर निर्भर होंगे, लेकिन खेल अभी भी पाठ इनपुट पर आधारित होगा।
  2. 2
    स्क्रिप्ट के बारे में जानें स्क्रिप्ट के बारे में सीखना ही मुश्किल नहीं है - आप केवल एक और कार्यक्रम देखकर भी सीख सकते हैं। किसी भी स्क्रिप्टिंग भाषा को जानने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर के कमांड लाइन से कुछ बुनियादी आदेशों को जानने की आवश्यकता है आपको जिन आदेशों की आवश्यकता होगी वे हैं:
    • गूंज
    • रंग
    • शीर्षक
    • गोटो
    • अगर
    • सितंबर
    • लेबलिंग (कोई आदेश नहीं, लेकिन लेबल या लेबल को परिभाषित करने के लिए)
  3. 3
    ऊपर दिए गए आदेशों का उपयोग करने का तरीका जानें
    • गूंज (गूंज) कंसोल पर कुछ पाठ को मुद्रित करने के लिए एक कमांड है I नीचे, प्रतिधारा कमांड "नमस्ते, विश्व!" पाठ को छापती है

      नमस्कार, दुनिया!
    • आदेश रंग (रंग) का उपयोग कमांड लाइन पर पाठ का रंग बदलने के लिए किया जाता है। यह बहुत उपयोगी नहीं है और संभवत: जब तक आप अपना गेम पूरा नहीं कर लेते, तब तक आपका ध्यान योग्य नहीं होना चाहिए, लेकिन रंग परिवर्तन के परिणाम काफी आकर्षक हो सकते हैं। डॉस कमांड लाइन के रंग गिने गए हैं। इस आलेख के अंत में रंग और उनकी संख्या के साथ एक मेज है निम्न कमांड टेक्स्ट रंग को एक काले रंग की पृष्ठभूमि और हरे रंग के अक्षरों में संशोधित करेगा।

      रंग 02
    • आदेश शीर्षक (शीर्षक) बस आपके शीर्षक बार में दिखाई देने वाली खिड़की के नाम को संशोधित करता है, साथ ही साथ टास्कबार में, बहुत उपयोगी नहीं है - हालांकि, यह आपके प्रोग्राम को अधिक पेशेवर दिख सकता है इसका प्रयोग निम्नानुसार है, आप खिड़की का शीर्षक "मज़ा प्रोग्राम" में बदल सकते हैं

      शीर्षक मज़ा कार्यक्रम
    • आदेश गोटो (जाने के लिए) कार्यक्रम के एक विशेष भाग पर जाने के लिए प्रयोग किया जाता है। आप इस आदेश का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करेंगे कि प्रश्नों के लिए कुछ विशिष्ट उत्तर चुनने पर क्या होता है। "गलत" लेबल पर जाने के लिए गोटो कमांड का उपयोग करने के लिए:

      मैं गलत हूँ
    • आदेश अगर (यदि) यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि क्या दिया गया ईवेंट होगा। अगर बयान के बाद (यदि [कुछ]), एक कमांड अगली कार्रवाई की जाएगी If स्टेटमेंट के मामले में, यदि एक निश्चित घटना सही है, तो कमांड निष्पादित होगा। आप यह कंडीशनल स्टेटमेंट का प्रयोग करेंगे कि यह निर्धारित करें कि कौन सा कमांड कमांड का उपयोग किया जाना चाहिए। यह अगर शर्त सही होगी अगर इनपुट 12 के बराबर है:

      अगर% इनपुट% == 12 (कमांड)
    • आदेश सितंबर काफी जटिल है, क्योंकि यह कई मायनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल, आपको इस कमांड के बारे में जानने की ज़रूरत है कि आप कंप्यूटर को इनपुट डेटा प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए:

      सेट / पी इनपुट = (प्रश्न)
    • अंत में, लेबलिंग (लेबलिंग)। लेबलिंग प्रोग्राम के कुछ हिस्सों को लेबल या नाम देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि आप कमांड का उपयोग कर सकें गोटो. आप किसी भी तरह से प्रोग्राम के कुछ हिस्सों को नाम दे सकते हैं, जब तक कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाला नाम कमांड नहीं है "मुख्य" अनुभाग में एक लेबल लेबल या उपयोग करने के लिए, निम्न दर्ज करें:

      : मुख्य
      • लेबल वाले खंड (लेबल्स का उपयोग) में लेबल ही और उस सभी कोड को शामिल किया जाता है जो कि इसके बाद का अनुसरण करते हैं जब तक कोई अन्य लेबल प्रस्तुत नहीं किया जाता है या फ़ाइल समाप्त होती है। अपने लेबल की स्थिति सुनिश्चित करें से पहले अनुभाग को लेबल या नाम दिया जाना चाहिए और उसके बाद एक और लेबल होगा ताकि कंप्यूटर को समझ सके कि किस अनुभाग को लेबल के साथ लेबल किया जा रहा है निम्न उदाहरण देखें:

        @echo off: LABEL1echo यह एक टेक्सटॉसेट परीक्षण है / पी इनपुट = यह एक सम्मिलन है TEST_if% इनपुट% == 1 गोटो LABEL1goto LABEL2: LABEL2echo परीक्षा
      • उपरोक्त कार्यक्रम की पहली पंक्ति आपके लिए भ्रमित हो सकती है। यह पंक्ति फ़ाइल के अंदर कोड डिस्प्ले को अक्षम करती है, इसलिए ऐसा नहीं लगता कि कंसोल पर सब कुछ टाइप किया गया है अब से हमारे पास वास्तव में क्या मायने रखता है, जहां हम यह निर्धारित करेंगे कि कार्यक्रम वास्तव में क्या करेगा (पहली पंक्ति को अनदेखा)। कार्यक्रम "यह एक टेक्सट टेस्ट" पाठ पेश करेगा और फिर आपको कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए कहता है। अगर प्रविष्टि "1" है (जिसका अर्थ है कि आपने 1 टाइप किया है), तो प्रोग्राम आपको वापस लेबेल 1 पर लौटा देगा और इस लेबल के नीचे दिए गए आदेशों को फिर से निष्पादित करेगा। यदि if स्टेटमेंट की शर्त पूरी नहीं हुई है, तो वह कंसोल पर टेक्स्ट "टेस्ट" प्रिंट करेगा। उपरोक्त कार्यक्रम को दो अलग नोटपैड खिड़कियों में कॉपी करें। एक में, किसी भी निर्देशिका में TEST1 नाम की फ़ाइल को सहेजें और इसे चलाएं। ध्यान दें कि पाठ कैसे प्रस्तुत किया जाता है। दूसरी नोटपैड विंडो में, पहली पंक्ति को हटा दें, फ़ाइल को टीएसटी 2 के रूप में सहेजें और इसे चलाएं। क्या आप अंतर देखते हैं?
    • एक बार जब आप समझते हैं कि ऊपर दिए गए आदेशों का उपयोग कैसे किया जा सकता है, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं।
  4. 4
    अपना गेम स्क्रिप्ट बनाना शुरू करें शुरुआती के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि वे नोटपैड का उपयोग करते हैं, लेकिन यदि आप एमएस डॉस संपादित करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यह भी प्रारंभिक एक बुनियादी प्रश्नोत्तरी खेल (प्रश्न और उत्तर) के साथ शुरू करने के लिए सुझाव दिया जाता है, और यही वह लेख है जो आपको करने के लिए सिखाएगा। गूंज अक्षम करना शुरू करना याद रखें फिर अपने गेम को कुछ कमांड के साथ कुछ पाठ के साथ पेश करें- फिर कमांड का उपयोग करने के लिए कुछ इनपुट की अनुमति दें जो goto कमांड के साथ प्रयोग किया जाएगा यह भ्रामक लग सकता है, इसलिए नीचे देखें (ऑब्स: कमांड रेम का अर्थ है कोड में एक टिप्पणी रेखा, अर्थात् किसी भी ऑपरेशन के बिना, प्रोग्रामर के साथ क्या किया जा रहा है, इसकी व्याख्या के लिए एक पंक्ति):

    बंद @echo: MAINecho.REM (यह केवल एक खाली पंक्ति।) echo.echo.echo में आपका स्वागत है मेरी बुनियादी perguntas.echo.echo खेल के लिए खेल, ग्रुप ए और प्रेस ENTER.echo निर्देश देखने के लिए शुरू करने के लिए खेल, ग्रुप बी और प्रेस ENTER.echo बाहर निकलने के लिए, टाइप सी और प्रेस ENTER.set / p इनपुट = COMMAND? अगर% इनपुट% == INSTif% इनपुट% गोटो JOGOif% इनपुट% == बी गोटो == सी बाहर निकलें
  5. 5
    निर्देश पृष्ठ पर कार्य करें। इस बिंदु पर, आपको अपनी फाइल सहेजनी चाहिए (उसे कुछ के रूप में सहेजें)। - फिर उसे उस निर्देशिका में डालें, जिसे आपने गेम के लिए बनाया है। इसे सहेजने के बाद, इसे चलाएं और सुनिश्चित करें कि यह काम कर रहा है।
  6. 6
    अब से, आपके पास प्रति खेल में एकाधिक फ़ाइलें होंगी (विशेषकर यदि आप एएससीआईआई ग्राफिक्स रखना चाहते हैं)। आप टाइप कमान के साथ स्क्रीन पर किसी भी फाइल की सामग्री को प्रिंट करने के लिए बैच स्क्रिप्ट प्राप्त कर सकते हैं। निम्न कमांड स्क्रीन पर TEST.txt फ़ाइल की सामग्री मुद्रित करेगा:

    टाइप करें test.txt
    • फ़ाइल एक्सटेंशन को शामिल करना याद रखना महत्वपूर्ण है, या कमांड ठीक से काम नहीं कर सकता है नोटपैड में एक निर्देश पृष्ठ बनाएं इसमें कुछ ऐसा शामिल होना चाहिए:




      यह प्रश्नों का मूलभूत सेट है जब आपको एक प्रश्न पूछा जाता है, तो आपको कुछ उत्तर दिए जाएंगे, जिन्हें आप ए, बी, सी या डी के अनुसार किसी एक को चुनना चाहिए। अपनी पसंद करें और एन्टर दबाएं। सुनिश्चित करें कि आप अक्षर पत्र में प्रतिक्रिया पत्र दर्ज करें!
    • इस फ़ाइल को INST.txt के रूप में उस निर्देशिका में सहेजें जहां पहले बनाई गई बैच फ़ाइल स्थित है - फिर आपका गेम कंसोल पर निर्देश पृष्ठ के माध्यम से टेक्स्ट मुद्रित करें।

      मेरी बुनियादी खेल perguntas.echo.echo को MAINecho.echo.echo.echo में आपका स्वागत है खेल, ग्रुप ए शुरू करने के लिए और ENTER.echo प्रेस खेल निर्देश, ग्रुप बी और ENTER.echo करने के लिए प्रेस देखने के लिए: बंद @echo ? से बाहर निकलें, टाइप सी और प्रेस ENTER.set / डब्ल्यू% इनपुट = इनपुट अगर COMMAND ==% गोटो% JOGOif इनपुट ==% बी %% इनपुट गोटो INSTif बाहर निकलने == सी: InstType INST.txtecho.echo.echo शुरू करने के लिए खेल, प्रकार एक और प्रेस ENTER.echo मुख्य स्क्रीन, ग्रुप बी और प्रेस ENTER.echo बाहर निकलने के लिए, टाइप सी और प्रेस ENTER.set / p इनपुट = COMMAND? अगर% इनपुट% == गोटो JOGOif% इनपुट करने के लिए वापस जाने के लिए % == बी गोटो MAINIF% इनपुट% == सी बाहर निकलें
    • प्रोग्राम चलाएं और सुनिश्चित करें कि यह काम कर रहा है।
  7. 7
    खेल की सामग्री पर ही काम करें यह वह जगह है जहां आपकी अधिकांश रचनात्मकता / शोध, कार्य और समय इस गेम में काम करते समय खर्च किया जाएगा, साथ ही जहां अधिकतर गेम स्क्रिप्ट होनी चाहिए। जब आप गलत उत्तर प्राप्त करते हैं और सही उत्तर प्राप्त करने के लिए जाने के लिए एक जगह पर जाने के लिए एक जगह होनी चाहिए। नीचे दिए गए कोड में कार के बाहर के बारे में 3 बुनियादी प्रश्न हैं। आप उन्हें जो कुछ भी चाहते हैं उसके साथ बदल सकते हैं। (ध्यान दें: कमांड रेम इसका अर्थ है कि कोड में एक टिप्पणी पंक्ति है, जो कि, एक प्रोग्राम है, जो किसी भी आपरेशन के बिना प्रोग्रामर के साथ किया जा रहा है, यह बताने के लिए।

    मेरी बुनियादी खेल perguntas.echo.echo को MAINecho.echo.echo.echo में आपका स्वागत है खेल, ग्रुप ए शुरू करने के लिए और ENTER.echo प्रेस खेल निर्देश, ग्रुप बी और ENTER.echo करने के लिए प्रेस देखने के लिए: बंद @echo ? से बाहर निकलें, टाइप सी और प्रेस ENTER.set / डब्ल्यू% इनपुट = इनपुट अगर COMMAND ==% गोटो% JOGOif इनपुट ==% बी %% इनपुट गोटो INSTif बाहर निकलने == सी: InstType INST.txtecho.echo.echo शुरू करने के लिए खेल, प्रकार एक और प्रेस ENTER.echo मुख्य स्क्रीन, ग्रुप बी और प्रेस ENTER.echo बाहर निकलने के लिए, टाइप सी और प्रेस ENTER.set / p इनपुट = COMMAND? अगर% इनपुट% == गोटो JOGOif% इनपुट करने के लिए वापस जाने के लिए ==% बी %% इनपुट गोटो MAINif बाहर निकलने == सी: JOGOecho सबसे कारों में, इंजन गूंज के नीचे स्थित है ... ए बी कुंजी malasecho Capôecho Tetoecho डी.सी. Rodaset / डब्ल्यू = इनपुट उत्तर? अगर% इनपुट% == बी गोटो 2goto गलत है: ERRADOecho क्षमा करें, यह गलत है। (इस कार्यक्रम को रोक देगा जब तक एक प्रमुख लिखा गया) गोटो मुख्य principal.pauseREM स्क्रीन पर लौटने के कोई भी कुंजी दबाएँ: रियर रोशनी XXXXXXXX carro.echo Traseiraecho ए बी सी Dianteiraecho Esquerdaecho डी के अंत में स्थित हैं 2echo यदि विंडशील्ड वाइपर्स काम नहीं करते हैं, तो विंडशील्ड वाइपर विंडशील्ड वाइपर के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। विंडशील्ड पोंछते या पानी / sujeiraecho डी decoraçãoset रूप में कार्य करता डब्ल्यू इनपुट प्रतिक्रिया =? अगर == सी %% इनपुट गोटो WINgoto गलत
    • प्रोग्राम चलाएं और सुनिश्चित करें कि यह काम कर रहा है।
  8. 8
    जीत स्क्रीन बनाएं जीत स्क्रीन बनाना निर्देश स्क्रीन के रूप में सरल है। जो कोई भी जीतता है और उसे बैच फ़ाइल स्थित है, उसे निर्देशिका में VITORIA.txt के रूप में सहेजने के लिए वाक्यांश के साथ एक टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाएं। जीत स्क्रीन दर्ज करने के लिए अपने गेम के अंत में निम्न पंक्तियां जोड़ें:

    ?: शुरुआत (एस / आर) के लिए VITORIAtype VITORIA.txtecho.echo.set / डब्ल्यू = इनपुट वापसी अगर एस == %% इनपुट गोटो इनपुट MAINif %% एन == बाहर निकलें
  9. 9
    आपका गेम अब निम्न कोड की तरह दिखना चाहिए:

    मेरी बुनियादी खेल perguntas.echo.echo को MAINecho.echo.echo.echo में आपका स्वागत है खेल, ग्रुप ए शुरू करने के लिए और ENTER.echo प्रेस खेल निर्देश, ग्रुप बी और ENTER.echo करने के लिए प्रेस देखने के लिए: बंद @echo ? से बाहर निकलें, टाइप सी और प्रेस ENTER.set / डब्ल्यू% इनपुट = इनपुट अगर COMMAND ==% गोटो% JOGOif इनपुट ==% बी %% इनपुट गोटो INSTif बाहर निकलने == सी: InstType INST.txtecho.echo.echo शुरू करने के लिए खेल, प्रकार एक और प्रेस ENTER.echo मुख्य स्क्रीन, ग्रुप बी और प्रेस ENTER.echo बाहर निकलने के लिए, टाइप सी और प्रेस ENTER.set / p इनपुट = COMMAND? अगर% इनपुट% == गोटो JOGOif% इनपुट करने के लिए वापस जाने के लिए ==% बी %% इनपुट गोटो MAINif बाहर निकलने == सी: JOGOecho सबसे कारों में, इंजन गूंज के नीचे स्थित है ... ए बी कुंजी malasecho Capôecho Tetoecho डी.सी. Rodaset / डब्ल्यू = इनपुट उत्तर? अगर% इनपुट% == बी गोटो 2goto गलत है: ERRADOecho क्षमा करें, यह गलत है। (इस कार्यक्रम को रोक देगा जब तक एक प्रमुख लिखा गया) गोटो मुख्य principal.pauseREM स्क्रीन पर लौटने के कोई भी कुंजी दबाएँ: रियर रोशनी XXXXXXXX carro.echo Traseiraecho ए बी सी Dianteiraecho Esquerdaecho डी के अंत में स्थित हैं 2echo यदि विंडशील्ड वाइपर्स काम नहीं करते हैं, तो विंडशील्ड वाइपर विंडशील्ड वाइपर के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। ? साफ पानी की विंडशील्ड या sujeiraecho डी / decoraçãoset रूप में कार्य करता w% इनपुट = इनपुट यदि प्रतिक्रिया% सी == गोटो WINgoto गलत: VITORIAtype VITORIA.txtecho.echo.set / डब्ल्यू = शुरुआत (एस के लिए इनपुट वापसी? / आर) ?? अगर% इनपुट% == एस गोटो MAINIF% इनपुट% == एन निकास
    • प्रोग्राम चलाएं और सुनिश्चित करें कि यह काम कर रहा है।
  10. 10
    अपनी फ़ाइल में समायोजन करें प्रत्येक लेबल पर जाकर और उसके बाद सीएलएस कमांड डालकर शुरू करें। यह प्रत्येक लेबल की स्क्रीन को साफ़ करेगा ताकि आप एक अनावश्यक जानकारी से भरा स्क्रीन के साथ समाप्त न हों।

    : MAINcls
  11. 11
    जहां आवश्यक हो, व्याकरण सुधारें। यदि आप चाहें, तो सुनिश्चित करें कि सूची में सभी उत्तरों पूर्ण वाक्य हैं। बैच स्क्रिप्ट के प्रतिध्वनि आदेशों में संक्षेप से बचें! आपको सलाखों के उपयोग और प्लस / माइनस संकेत, तारांकन, प्रतिशत प्रतीकों और किसी भी अन्य अजीब प्रतीक का उपयोग करना चाहिए। ये प्रतीक एक वाक्य रचना त्रुटि पैदा करेंगे जो प्रोग्राम को रोकने, धीमा करने या अप्रत्याशित रूप से बंद करने का कारण होगा।
  12. 12
    यदि आप चाहें तो गेम के लिए ग्राफिक्स बनाएं एएससीआईआई कला को एक अलग पाठ फ़ाइल में उत्पन्न करें और प्रोग्राम में अपनी सामग्री प्रदर्शित करने के लिए टाइप कमांड का उपयोग करें:

    : 3clstype LIMPADORASCII.txtecho क्या विंडशील्ड वाइपर गूंज ए गिट्टी submersíveisecho कारों बी में सेवा वे छोटे ventiladoresecho सी का उपयोग कर वे पानी विंडशील्ड साफ या sujeiraecho धूल से कार को दूर करना डी decoraçãoset रूप में कार्य करता / p इनपुट = उत्तर? अगर% इनपुट% == सी गोटो VITORIAgoto गलत
  13. 13
    किसी भी प्रकार की टाइपिंग त्रुटियों को ठीक करें अपनी खुद की चीजों को ठीक करने के बारे में सोचें फिर रंग कमांड के साथ रंग जोड़ें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे कोड की शुरुआत में पेश करें, ताकि पूरे कार्यक्रम में यह रंग हो। कमांड लाइन से उन्हें सीधे कैसे उपयोग करें इसका विवरण यहां दिया गया है:

    कंसोल के अग्रभूमि और पृष्ठभूमि रंग सेट करता है

    रंग [एट्रि]

    attr कंसोल का आउटपुट रंग विशेषता निर्दिष्ट करता है

    रंग विशेषता विशेष रूप से दो हेक्साडेसिमल अंकों से बनती हैं - पहले पृष्ठभूमि रंग से मेल खाती है - अग्रभूमि रंग (वर्ण) के लिए दूसरा। प्रत्येक अंक निम्नलिखित मानों में से कोई भी प्राप्त कर सकता है:

    0 = काले 8 = ग्रे 1 = ब्लू 9 = हल्का नीला 2 = ग्रीन एक = हल्का हरा 3 = ब्लू वाटर बी = ब्लू वाटर कोर्स 4 = लाल सी = हल्का लाल 5 = बैंगनी डी = हल्का बैंगनी रंग 6 = पीला ई = हल्का पीला 7 = व्हाइट एफ = तेज सफेद

    यदि कोई तर्क पारित नहीं होता है, तो यह कमांड रंगों का उपयोग करना शुरू कर देगा जब CMD.EXE शुरू किया गया था। यह मान वर्तमान सांत्वना खिड़की से, कमांड लाइन स्विच / टी या यहां तक ​​कि DefaultColor रजिस्ट्री मान से आ सकता है।

    • दूसरे शब्दों में, यदि आप एक उज्ज्वल सफेद पृष्ठभूमि और एक काला पाठ का उपयोग करना चाहते हैं:

      @ एको ऑफ़ कलर f0: माइनक्लोस
  14. 14
    बधाई हो, आपने बैच लिपि के साथ एक सरल कंप्यूटर गेम बनाया है!

युक्तियाँ

  • अपनी फ़ाइल को अक्सर सहेजिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको अफसोस हो सकता है
  • संभव के रूप में कई गेम संस्करण बनाने की कोशिश करें ताकि आप उनकी तुलना कर सकें और देखें कि क्या कोई त्रुटि हो सकती है। इस बारे में चिंता न करें कि यह कितना स्थान लेगा, क्योंकि बैच की फ़ाइलें बहुत छोटी हैं
  • आप का उपयोग "variableName = मान सेट" या कोई मान दर्ज करने के लिए कहें और एक चर, जहां के बजाय "सेट / p इनपुट = blahblahblah" आप का प्रयोग करेंगे के रूप में संग्रहीत वैरिएबल निर्धारित कर सकते "सेट / p variableName = blahblahblah।"
  • बैच मज़ेदार है, लेकिन गेम के लिए नहीं बनाया गया है यदि आप कुछ और अधिक जटिल पर जाना चाहते हैं, लेकिन अधिक शक्तिशाली, पायथन प्रोग्रामिंग भाषा का प्रयास करें

चेतावनी

  • कभी भी किसी भी MS-DOS कमांड को कमांड में नहीं डालें, क्योंकि वे चलेंगे। याद रखें कि कमांड लाइन द्वारा प्रदर्शित किया गया कोई भी इको!
  • कभी भी किसी MS-DOS कमांड को पाठ फ़ाइलों में सम्मिलित नहीं करें जो प्रोग्राम कंसोल में प्रदर्शित किए जाएंगे। पाठ फ़ाइलें कुछ समस्याएं हल करती हैं, जैसे सलाखों और तारांकन, लेकिन उनमें दिए गए आदेशों को सिस्टम द्वारा समझा जाना जारी रहेगा।
  • यह अक्सर कहा गया है कि इंटरनेट पर बैच फ़ाइलों को भेजने के लिए अवैध है। इस कोई रास्ता सही है, लेकिन इस तथ्य से वाकिफ आप समस्या हो सकती है जब (उदाहरण के लिए बैच फ़ाइलों है कि कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा, महत्वपूर्ण फाइल सिस्टम deletem, आदि) इंटरनेट पर दुर्भावनापूर्ण फ़ाइलें भेजने के लिए कोशिश कर रहा हो। उन्हें वायरस नहीं कहा जाता है, लेकिन वे हानिकारक हैं और आप उनके खाते में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com