IhsAdke.com

फ़्लैश CS4 में एक बटन कैसे बनाएं

जब आप एक फ्लैश एनीमेशन देखते हैं, तो आप आमतौर पर स्क्रीन के मध्य में एक बड़ा बटन देखते हैं जिसे एनीमेशन को घुमाने के लिए आपको प्रेस करना होगा। मूवी क्लिप चलने के अलावा, Flash CS4 में एक बटन आपको अपने एनीमेशन से समयरेखा या खुली खिड़कियों को नेविगेट करने में मदद कर सकता है। Flash CS4 में एक बटन बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
एक छवि और पाठ से एक बटन बनाएँ

फ्लैश सीएस 4 चरण 1 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
फ़्लैश CS4 में एक नया दस्तावेज़ खोलें।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 2 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बटन के लिए एक चित्र चुनें आप या तो अपने बटन के आकार को आकर्षित कर सकते हैं, या आप मौजूदा छवि चुन सकते हैं।
    • यदि आप इंटरनेट से एक छवि का उपयोग करते हैं, तो आपको उसे अपने कंप्यूटर पर सहेजने और फिर दस्तावेज़ को चित्र खींचें। आप किसी ब्राउज़र से किसी छवि को सीधे फ़्लैश में कॉपी और पेस्ट नहीं कर सकते।
    • आप अपने कंप्यूटर की एक छवि को दस्तावेज़ में फ़ाइल> आयात> स्टेज मेनू पर आयात करके चुन सकते हैं।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 3 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बटन को कुछ पाठ जोड़ें। टूलबॉक्स से टेक्स्ट टूल का चयन करें और छवि के बगल में स्थित एक टेक्स्ट टाइप करें
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 4 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    चित्र और पाठ का चयन करने के लिए कर्सर का उपयोग करें F8 कुंजी दबाकर, या संशोधित करें> कन्वर्ट मेनू के माध्यम से प्रतीक के लिए कनवर्ट करें संवाद बॉक्स खोलें।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 5 में एक बटन बनाएं
    5
    नाम फ़ील्ड में नाम "SimpleButton" टाइप करें और टाइप फ़ील्ड में ड्रॉपडाउन मेनू से बटन चुनें। जब आप किया जाए तो ठीक क्लिक करें
  • विधि 2
    बटन राज्य सेट करें

    फ्लैश सीएस 4 चरण 6 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    बटन को डबल-क्लिक करें या राइट-क्लिक करें और स्थान में संपादन चुनें।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 7 में एक बटन बनाओ चित्र
    2
    अपना टाइमलाइन देखें आपको ऊपर, ओवर, डाउन और हिट हेडर देखना चाहिए।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 8 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    परत 1 पर राइट-क्लिक करें और जोड़ें परत चुनें। परतों को पुनर्व्यवस्थित करें ताकि छवि 1 पर लेयर 1 और शीर्ष पर टेक्स्ट हो।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 9 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    ओवर कॉलम में 3 फ़्रेम चुनें ओवर कॉलम निर्धारित करता है कि माउस कैसर के ऊपर होने पर बटन कैसा रहेगा। राइट-क्लिक करें और डालें कीफ़्रेम।



  • फ्लैश सीएस 4 चरण 10 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    लेयर 2 में ओवर कीफ्रेम पर क्लिक करें जब बटन प्रकट होता है तो बटन पाठ के नीचे एक सीधी रेखा खींचने के लिए अपने लाइन उपकरण का उपयोग करें। आपके लेयर 2 कीबोर्ड टाइमलाइन पर ठोस दिखाई देगा।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 11 में एक बटन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    परत 3 में अधिक कीफ़्रेम का चयन करें एक बड़ा आयत बनाएं और बटन को मंडली के लिए पर्याप्त बनाएं। जब माउस कर्सर बटन के ऊपर होता है, तो आपको पाठ के नीचे एक पंक्ति और बटन के साथ एक आयत दिखाई देगा।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 12 में एक बटन बनाएं
    7
    डाउन कॉलम चुनें, राइट-क्लिक करें और सम्मिलित कीफ़्रेम चुनें। सुनिश्चित करें कि नीचे कॉलम पूरी तरह से चयनित है।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 13 में एक बटन बनाएं का शीर्षक
    8
    ऊपर कॉलम के बाईं ओर आयत पर क्लिक करें। बटन का रंग बदलें ऐसा करने से बटन को क्लिक करने पर रंग बदलने होंगे।
  • विधि 3
    कोड जोड़ें

    फ्लैश सीएस 4 चरण 14 में एक बटन बनाएं का शीर्षक
    1
    बटन का चयन करने के लिए अपने कर्सर का उपयोग करें गुण पैनल के नाम क्षेत्र में नाम "myBotao" टाइप करें।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 15 में एक बटन बनाओ चित्र
    2
    एक्शन फलक खोलने के लिए F9 दबाएं। क्रिया विंडो में निम्न कोड दर्ज करें:
    • फ़ंक्शन कॉन्फ़िगरइवेंट () {
    • // प्रभारी कार्य के साथ घटनाओं को संबद्ध करें
    • myBotao.addEventListener (MouseEvent.CLICK, क्लिकहैंडलर) -
    • myBotao.addEventListener (MouseEvent.MOUSE_OVER, हॉवरहैंडलर) -
    • }
    • कॉन्फ़िगरइवेंट () -
    • फ़ंक्शन क्लिकहैंडलर (ई: माउसइवेंट) {
    • ट्रेस ("क्लिक किए गए बटन!")
    • }
    • फ़ंक्शन हॉवरहैंडलर (ई: माउसइवेंट) {
    • ट्रेस ("माउस ओवर बटन!") -
    • }
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 16 में एक बटन बनाओ चित्र
    3
    नियंत्रण मेनू> परीक्षण मूवी> टेस्ट करें या CTRL + Enter दबाएं फिर आपका एप्लिकेशन फ़्लैश प्लेयर विंडो में दिखाई देगा।
  • फ्लैश सीएस 4 चरण 17 में एक बटन बनाओ चित्र
    4
    बटन पर होवर करें और इसे क्लिक करें। फ्लैश आउटपुट विंडो "माउस के बारे में बटन" प्रदर्शित करेगा! और "बटन क्लिक किया!" आपके द्वारा किए गए कार्यों के आधार पर
  • युक्तियाँ

    • आप अपने बटन को अलग-अलग कार्य करने के लिए अपने ऐक्शन स्क्रिप्ट कोड को हमेशा बदल सकते हैं। पूर्व-परिभाषित कोड के लिए कोड स्निपेट्स पैनल देखें जो सबसे सामान्य बटन फ़ंक्शन प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • एक्शन स्क्रिप्ट 2.0 एक्शन स्क्रिप्ट 3.0 के साथ संगत नहीं है इसलिए, आप एक्शन स्क्रिप्ट 2.0 कोड को अपने बटन में कॉपी और पेस्ट नहीं कर सकते।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • एडोब फ्लैश सीएस 4
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com