IhsAdke.com

आरएसएस फ़ीड कैसे बनाएं

यदि आप अपनी साइट के पाठकों की संख्या में वृद्धि करना चाहते हैं या अच्छा पॉडकास्ट आयोजित करके सुर्खियों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको एक आरएसएस फ़ीड बनाने की आवश्यकता है। यह उन सभी नवीनतम लेखों या एपिसोड पर उपयोगकर्ताओं को अप-टू-डेट रखेगा जो वे उपलब्ध कराते हैं, जिससे आपके पृष्ठ पर हिट की संख्या में बड़ी वृद्धि हो सकती है। एक आरएसएस फ़ीड की स्थापना तेज और आसान है, चाहे आप किसी आरएसएस फीड का इस्तेमाल कर रहे हों या अपने लिए एक का निर्माण कर रहे हों यह कैसे करें यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
आरएसएस निर्माण सॉफ्टवेयर का उपयोग करना

चित्र शीर्षक 1650234 1
1
आरएसएस फ़ीड खोजें आरएसएस सेवाओं की बातों के बारे में कुछ विकल्प हैं। आप मासिक भुगतान के लिए अपने आरएसएस फ़ीड को स्वचालित रूप से बनाने और अपडेट करने के लिए एक वेब उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, या किसी आरएसएस फ़ीड प्रोग्राम को डाउनलोड कर सकते हैं और मैन्युअल रूप से इसे अपडेट कर सकते हैं। कुछ बेहतरीन ज्ञात हैं:
  • आरएसएस बिल्डर - एक स्वतंत्र और खुले स्रोत आरएसएस संलेखन कार्यक्रम जो आपको अपनी आरएसएस फाइल बनाने और उन्हें अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने की अनुमति देता है। यह प्रत्येक बार किए जाने वाले फ़ाइल अपलोड किए बिना, आपके पृष्ठ के आरएसएस फ़ीड का स्वत: प्रबंधन भी करता है।
  • फीडिटी और ट्रैफ़ीड्स - ये वेब सेवाएं आपको स्वचालित अपडेट के साथ कई फीड्स प्रबंधित करने की अनुमति देगा। आपकी साइट की सामग्री को अपडेट करते समय आपको अपनी फ़ीड को मैन्युअल रूप से अपडेट करने की आवश्यकता नहीं होगी। फीडिटी प्रत्येक आइटम को सम्मिलित किए बिना एक आरएसएस फ़ाइल उत्पन्न करेगी
  • FeedForAll - सशुल्क, यह प्रोग्राम आरएसएस फ़ीड के निर्माण को उन्हें आपकी साइट पर भेजने में सक्षम बनाता है। इसमें आईट्यून के लिए पॉडकास्ट फ़ीड्स बनाने के लिए विशेष टूल भी हैं
  • चित्र शीर्षक 1650234 2
    2
    एक नई फ़ीड बनाएं अपनी सेवा चुनने के बाद, अपना पहला फ़ीड बनाएं। यह प्रक्रिया उस कार्यक्रम के अनुसार अलग है जिसे चुना गया था, लेकिन कुल मिलाकर यह विचार हर किसी के लिए एक ही है। बिना अपवाद के फ़ीड्स को बुनियादी मेटाडेटा की आवश्यकता होती है:
    • अपनी फ़ीड के लिए एक शीर्षक बनाएं यह आपकी वेबसाइट या पॉडकास्ट के समान होना चाहिए
    • अपने पृष्ठ का यूआरएल दर्ज करें इससे आगंतुकों को जल्दी से होम स्क्रीन पर वापस आने में मदद मिलेगी।
    • फ़ीड वर्णन दर्ज करें दो वाक्यों पर जाने के बिना, इसके बारे में सामान्य सामग्री का वर्णन करें।
  • चित्र शीर्षक 1650234 3
    3
    अपनी फ़ीड में एक चित्र जोड़ें आप उस चित्र को जोड़ सकते हैं जो इसे दर्शाता है आपकी फ़ाइल को आपकी साइट पर अपलोड करने की आवश्यकता है। एक छवि जोड़ना वैकल्पिक है, लेकिन पॉडकास्ट के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।
  • चित्र शीर्षक 1650234 4
    4
    अपनी फ़ीड में सामग्री जोड़ें एक बार जब आप अपनी पॉडकास्ट सूचना दर्ज कर लेते हैं, तो उसके लिए सामग्री जोड़ने शुरू करने का समय आ गया है। लेख का शीर्षक, ब्लॉग पोस्ट, पॉडकास्ट एपिसोड आदि दर्ज करें। यूआरएल दर्ज करें जो सीधे सामग्री के साथ-साथ प्रकाशन की तिथि के साथ जुड़ता है। फीडिटी में, बस साइट का यूआरएल दर्ज करें और सामग्री स्वचालित रूप से जोड़ दी जाएगी।
    • प्रत्येक प्रविष्टि में एक छोटी लेकिन व्याख्यात्मक वर्णन होना चाहिए। आपके आरएसएस पाठकों में अपनी प्रविष्टि पर क्लिक करने की चुनने से पहले यह आपके पाठकों को पहले दिखाई देगा।
    • GUID आपकी सामग्री के लिए एक अद्वितीय पहचानकर्ता है। ज्यादातर समय, आप यूआरएल को इस क्षेत्र में भी डाल सकते हैं। यदि सामग्री के दोनों हिस्से उसी URL पर स्थित हैं, तो उन्हें अद्वितीय पहचानकर्ता की आवश्यकता होगी।
    • आप लेखक की जानकारी और टिप्पणियां जोड़ सकते हैं।
    • उस सामग्री के प्रत्येक भाग के लिए एक नई प्रविष्टि जोड़ें, जिसे आप डालना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1650234 5
    5
    एक XML फ़ाइल बनाएँ जब आप फीड में अपनी सारी सामग्री को डालना समाप्त कर लें, तो आपको इसे एक्सएमएल फ़ाइल में निर्यात करना होगा। यह आगंतुकों को आपके आरएसएस फ़ीड की सदस्यता लेने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक 1650234 6
    6
    अपनी फ़ीड पोस्ट करें आपकी साइट के लिए बनाई गई XML फ़ाइल अपलोड करें और इसे अपने होम पेज पर रखें। कुछ साइट फ़ीड के लिए यूआरएल बनाएगी जो आपकी साइट पर रखी जा सकती है।
    • आरएसएस बिल्डर में, आप अपनी साइट के लिए एफ़टीपी सूचना दर्ज कर सकते हैं, ताकि जब भी आप इसे संपादित कर लें, फ़ीड स्वचालित रूप से अपडेट हो जाए। ऐसा करने के लिए, "नई साइट" के तहत शीर्ष टूलबार पर एफ़टीपी बटन पर क्लिक करें और एफ़टीपी सूचना दर्ज करें। जब आप साइट पर XML फ़ाइल को अपडेट करने के लिए तैयार हों, तो "फ़ीड प्रकाशित करें" क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक 1650234 7
    7
    अपने आरएसएस फ़ीड जमा करना कई समेकित साइटें हैं जिनके लिए आप अपना आरएसएस फ़ीड जमा कर सकते हैं। वे समान रुचि के लेख एकत्र करते हैं और आपकी साइट पर आने वाली विज़िट की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि कर सकते हैं। आरएसएस फ़ीड की निर्देशिका खोजें जो फ़ीड के विषयों से मेल खाते हैं और यूआरएल को उनके XML फ़ाइल में भेजते हैं।
    • यदि आपकी फ़ीड एक पॉडकास्ट है, तो आप कर सकते हैं इसे iTunes पर भेजें इसलिए उपयोगकर्ता कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें खोज और साइन कर सकते हैं। आपके पॉडकास्ट को खोज परिणामों में दिखाए जाने के लिए स्वीकृत होना चाहिए।
  • विधि 2
    अपनी फ़ीड लिखना

    चित्र शीर्षक 1650234 8
    1
    अपनी सामग्री की एक सूची संकलित करें वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में, सबसे हाल की सामग्री की एक साधारण सूची बनाएं। कोई भी समस्या 10-15 वस्तुओं से अधिक या कम नहीं डालती, लेकिन इन नंबरों के बीच एक सूची बनाने का प्रयास करें सूची में यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ, शीर्षक लिखें, संक्षिप्त विवरण और प्रकाशन की तारीख नोट करें।



  • चित्र शीर्षक 1650234 9
    2
    अपनी एक्सएमएल फाइल बनाएँ ओपन नोटपैड (विंडोज) या टेक्स्टएडिट (मैक) इससे पहले कि आप सामग्री की जानकारी दर्ज करना शुरू कर सकें, आपको आरएसएस हेडर सूचना को जोड़ना होगा। पाठ फ़ाइल के शीर्ष पर निम्न कोड दर्ज करें:
    फ़ीड शीर्षकhttps://seuwebsite.com/फीड का विवरण। इसे एक या दो वाक्यों तक सीमित करें।
  • चित्र शीर्षक 1650234 10
    3
    सामग्री दर्ज करना शुरू करें सामग्री का प्रत्येक भाग एक इनपुट में होना चाहिए शीर्षलेख के ठीक नीचे से अलग अपनी सामग्री की जानकारी के साथ वस्तुओं को बदलने के लिए, प्रत्येक प्रविष्टि के लिए निम्न कोड की प्रतिलिपि बनाएं।
    सामग्री शीर्षकसामग्री के लिए प्रत्यक्ष यूआरएलअद्वितीय सामग्री आईडी URL फिर से कॉपी करेंबुध, 27 नवंबर 2013 15:17:32 GMT (नोट: तिथि इस प्रारूप में होनी चाहिए)सामग्री का विवरण
  • चित्र शीर्षक 1650234 11
    4
    फ़ीड के नीचे अपने टैग बंद करें। अपनी सभी वस्तुओं को दर्ज करने के बाद, टैग बंद करें और फ़ाइल को सहेजने से पहले एक उदाहरण फीड, तीन मदों के साथ, इस तरह दिखेगा:
    मेरा ब्लॉगhttps://seuwebsite.com/मेरे हाल के समय के लेखअनुच्छेद 3exemplo.com/3exemplo.com/3बुध, 27 नवंबर 2013 13:20:00 GMTमेरा नवीनतम लेखअनुच्छेद 2exemplo.com/2exemplo.com/2मंगल, 26 नवंबर 2013 12:15:12 GMTमेरा दूसरा लेखअनुच्छेद 1exemplo.com/1 exemplo.com/1सोम, 25 नवंबर 2013 15:10:45 GMTमेरा पहला लेख
  • चित्र शीर्षक 1650234 12
    5
    अपनी फाइल सहेजें फ़ीड तैयार करने के बाद, इसे एक XML फ़ाइल के रूप में सहेजें। "फ़ाइल" पर क्लिक करें और "इस रूप में सहेजें" का चयन करें। फ़ाइल प्रकार मेनू से, "सभी फ़ाइलें" चुनें एक्सटेंशन को। TXT से .XML में बदलें और आइटम का नाम दें ताकि वह फ़ीड शीर्षक से मेल खाए। सुनिश्चित करें कि नाम में कोई जगह नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 1650234 13
    6
    अपनी फ़ीड पोस्ट करें अब जब आपके पास एक्सएमएल फाइल है, तो यह आपके लिए आपकी वेबसाइट पर अपलोड करने का समय है। अपनी साइट के मुख पृष्ठ पर XML को डालने के लिए किसी एफ़टीपी प्रोग्राम या cPanel का उपयोग करें XML फ़ाइल के लिए एक लिंक बनाने के लिए मत भूलना ताकि लोग फ़ीड का सब्सक्राइब कर सकें।
  • चित्र शीर्षक 1650234 14
    7
    फ़ीड को वितरित करें ऑनलाइन फ़ीड के साथ, आप विभिन्न फीड डायरेक्टरीज के लिंक को बांटना शुरू कर सकते हैं। वेब पर खोजें और अपनी सामग्री के हितों से मेल खाने वाली निर्देशिका खोजें। अपनी फ़ीड को रिहा करने से आपकी साइट के ट्रैफ़िक को बहुत बड़ा हो जाएगा
    • यदि आप पॉडकास्ट के लिए एक सूची बना रहे हैं, तो फ़ीड को iTunes पर अपलोड किया जा सकता है। यह कार्यक्रम के उपयोगकर्ताओं को इसे iTunes स्टोर के माध्यम से खोजने की अनुमति देगा। पढ़ना इस गाइड अपनी एक्सएमएल फाइल को आईट्यून्स में भेजने के लिए खोज परिणामों में प्रकट होने से पहले इसे फिर से स्वीकृति देने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक 1650234 15
    8
    अपनी फ़ीड अपडेट करें यदि आप मैन्युअल रूप से अपने आरएसएस फ़ीड का निर्माण और प्रबंध कर रहे हैं, तो आपको हर बार जब आप नई सामग्री प्रकाशित करनी है जिसे आप प्रकाशित करना चाहते हैं तो उसे अपडेट करना होगा। ऐसा करने के लिए, अपनी XML फ़ाइल के नवीनतम संस्करण को एक पाठ संपादक में खोलें और उपरोक्त कोड का उपयोग करके सूची के शीर्ष पर नई सामग्री जोड़ें। फ़ाइल को सहेजें और इसे अपनी साइट पर वापस भेजें।
    • अपनी फ़ीड को बहुत लंबे समय से प्राप्त करने की कोशिश करें यह आपके पाठकों के लिए डाउनलोड समय को छोटा करेगा। नई सामग्री जोड़ते समय, फ़ीड में अंतिम प्रविष्टि निकाल दें, क्योंकि यदि आप इसे लगातार अपडेट करते हैं, तो यह इसे बहुत बड़ा होने से रोक देगा।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि यदि आप ड्रीमइवेर या समान वेब डिज़ाइन प्रोग्राम का उपयोग करते हैं तो टैग को हटाया नहीं गया है। ड्रीमविवेर कभी-कभी ऐसे टैगों को हटा देगा जो दोहराए जाने लगते हैं - लेकिन उन्हें एक वैध आरएसएस फ़ीड बनाने के लिए सभी जगह होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com