IhsAdke.com

कैसे एक ईबे खाते बनाएँ

ईबे का उपयोग करने के लिए, दुनिया में सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रेडिंग साइट्स में से एक, आपको एक खाता बनाना होगा। एक खाता के साथ, आप नीलामी आइटम पर बोली लगा सकते हैं, उत्पाद खरीद सकते हैं (अमेज़ॅन.कॉम में), या फिर ऑनलाइन विक्रेता बनकर दुनिया भर के लोगों को अपनी खुद की वस्तुओं को बेच कर या नीलामी कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
मूल खाता बनाना

एक eBay खाता चरण 1 खोलें चित्र शीर्षक
1
ईबे मुखपृष्ठ पर जाएं। होमपेज पर पहुंचने के लिए, दर्ज करें https://ebay.com अपने ब्राउज़र के पता बार में या खोज साइट पर "ईबे" के लिए खोज (Google, Bing ...)।
  • एक eBay खाता चरण 2 खोलें चित्र का शीर्षक
    2
    "साइन अप" लिंक पर क्लिक करें ईबे होमपेज के ऊपरी बाएं कोने में, आपको "साइन इन या साइन अप" देखना चाहिए, जब तक कि आप पहले से किसी खाते में प्रवेश नहीं कर रहे हों। खाता निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए "साइन अप" पर क्लिक करें
    • एक खाता के बिना, आप ईबे पर बिक्री के लिए अभी भी उत्पादों को देख सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ खरीदने या बेचने की कोशिश करते हैं, तो आपको एक खाता बनाना होगा।
  • एक eBay खाता चरण 3 खोलें शीर्षक वाले चित्र
    3
    अगले पृष्ठ पर अपनी संपर्क जानकारी दर्ज करें पंजीकरण पृष्ठ पर, वे आपको अपने खाते के लिए अपना पहला और अंतिम नाम, ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहेंगे।
    • याद रखें कि आप जिस वर्तमान ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं उसका इस्तेमाल करना यदि आप इसे भूल जाते हैं तो इसका उपयोग आपके पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए किया जाएगा।
    • आपका पासवर्ड न्यूनतम आकार होना चाहिए और दोनों अक्षरों और संख्याओं का उपयोग करना चाहिए। आप इस जानकारी को एक दस्तावेज़ में कॉपी कर सकते हैं और इसे सुरक्षित फ़ोल्डर में सहेज सकते हैं।
  • एक eBay खाता चरण 4 खोलें चित्र शीर्षक
    4
    "सबमिट करें" पर क्लिक करके उपयोगकर्ता अनुबंध और गोपनीयता नीति स्वीकार करें। एक ईबे खाते बनाकर, आप कानूनी रूप से ईबे को अपने स्वयं के प्रयोजनों के लिए उपलब्ध जानकारी का उपयोग करने के लिए सहमत हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया उपयोगकर्ता अनुबंध और गोपनीयता नीति पढ़ें।
  • एक eBay खाता चरण 5 खोलें चित्र का शीर्षक
    5
    अपना पूर्व-चयनित उपयोगकर्ता आईडी प्राप्त करें अपनी खाता जानकारी सबमिट करने के बाद, एक "सफलता" स्क्रीन दिखाई देगी। इस स्क्रीन पर, आपको सूचित किया जाएगा कि ईबे ने स्वचालित रूप से आपके लिए एक आईडी चुना है यह वह नाम है जिसके द्वारा अन्य उपयोगकर्ता आपको जानते होंगे - जब आप बोली, खरीदने या बेचते हैं, तो अन्य उपयोगकर्ता उस नाम को देख रहे हैं। "जारी रखें" पर क्लिक करें और आपको वापस होम पेज पर ले जाया जाएगा।
    • यदि आपको अपना उपयोगकर्ता नाम पसंद नहीं आया है, तो आप को पसंद करने वाले किसी व्यक्ति को स्विच करना आसान है। जानकारी के लिए नीचे दिए गए अनुभाग देखें
  • एक eBay खाता चरण 6 खोलें चित्र का शीर्षक
    6
    EBay के साथ आरंभ करें! बधाई - आपका खाता सक्रिय है और आप ईबे का उपयोग शुरू कर सकते हैं आपको ई-मेल से आपके द्वारा पंजीकृत ईमेल खाते में एक आधिकारिक स्वागत संदेश के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा।
    • ध्यान दें कि आपको eBay पर खरीदने या बेचने के लिए भुगतान जानकारी शामिल करने की आवश्यकता होगी यदि आप साइट पर कुछ भी खरीदने, बेचने या बोली लगाने की कोशिश करते हैं तो आपको इस जानकारी को दर्ज करना होगा। ईबे विभिन्न भुगतान विकल्प स्वीकार करता है लेकिन उपयोगकर्ताओं को इस प्रयोजन के लिए पेपल खाते का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • भाग 2
    अपना उपयोगकर्ता नाम कस्टमाइज़ करना




    एक eBay खाता चरण 7 को खोलें चित्र शीर्षक
    1
    ईबे मुखपृष्ठ पर जाएं। यदि यह साइट पर पहले से ही नहीं है, तो पता पर जाएं https://ebay.com.
  • एक eBay खाता चरण 8 खोलें चित्र का शीर्षक
    2
    ऊपरी बाएं कोने में खाता मेनू खोलें पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने में "हैलो, (आपका नाम)" पर होवर करें आपको "मेरा संग्रह", "खाता सेटिंग्स" और "खाते से बाहर निकलें" जैसे विकल्पों के साथ एक मेनू देखना चाहिए।
  • एक eBay खाता चरण 9 खोलें चित्र का शीर्षक
    3
    खाता सेटिंग्स पर क्लिक करें आपको अपने खाते के प्रबंधन पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। यहां आपके पास व्यक्तिगत जानकारी, प्राथमिकताएं सेट करने और अधिक के लिए कई विकल्प हैं
  • एक eBay खाता चरण 10 खोलें चित्र का शीर्षक
    4
    बाईं ओर "व्यक्तिगत जानकारी" पर क्लिक करें पृष्ठ के बाईं ओर, आपको शीर्ष पर "व्यक्तिगत जानकारी" के साथ लिंक का एक बॉक्स दिखाई देना चाहिए। उस पर क्लिक करें
  • एक eBay खाता चरण 11 खोलें चित्र का शीर्षक
    5
    "उपयोगकर्ता आईडी" के दाईं ओर "संपादित करें" पर क्लिक करें। आपको अपना खाता बनाते समय आपके द्वारा दी गई कुछ सूचनाओं को सूचीबद्ध करते हुए आपको एक छोटी सी तालिका दिखाई देनी चाहिए तालिका की दूसरी पंक्ति में आपका उपयोगकर्ता आईडी होता है उस रेखा के दाहिनी दाहिनी ओर छोटे "संपादित करें" लिंक पर क्लिक करें
    • ध्यान दें कि यदि आप ऐसा करने का चुनाव करते हैं तो आप इस पृष्ठ पर सभी जानकारी संपादित कर सकते हैं।
  • एक eBay खाता चरण 12 खोलें चित्र का शीर्षक
    6
    अंदर आओ वे आपको यह सत्यापित करने के लिए साइन इन करने के लिए कहेंगे कि आप वास्तव में, जिस खाते का आईडी बदलने के लिए आप प्रयास कर रहे हैं, उसका स्वामी। आपकी यूजर आईडी भरनी होगी, इसलिए आपको जो खाता बनाते समय चुना गया पासवर्ड आपके पास करना होगा। समाप्त होने पर "दर्ज करें" पर क्लिक करें
  • एक eBay खाता चरण 13 खोलें चित्र का शीर्षक
    7
    एक नया उपयोगकर्ता आईडी चुनें अगली स्क्रीन पर, आपको वह नया यूजर आईडी टाइप करना होगा जो आप चाहते हैं ध्यान रखें कि आप केवल `हर 30 दिन` में `आईडी` बदल सकते हैं, इसलिए ध्यान से चुनें! जब किया जाए तो "सहेजें" पर क्लिक करें
    • यदि आपके द्वारा चुना गया नाम उपलब्ध है, तो आईडी आपका होगा और तुरंत उपयोग में हो जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com