IhsAdke.com

जिम्प का उपयोग कर एक पारदर्शी छवि बनाना

जीआईएमपी (जीएनयू इमेज मैनिपुलेशन प्रोग्राम), एक स्वतंत्र, व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला छवि संपादन प्रोग्राम, एमेच्योर और पेशेवरों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। हालांकि, खासकर अशांति के लिए, कार्यक्रम के कई उपयोगी कार्यों में से एक महत्वपूर्ण सीखने की अवस्था हो सकती है। जीआईएमपी के साथ पारदर्शी छवियां बनाना एक बहुत सरल प्रक्रिया है, जो कि जब महारत हासिल है तो उपयोगकर्ता के लिए कई कलात्मक अवसरों को खोलता है। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
जीआईएमपी में अपनी छवि खोलें जीआईएमपी खोलें और चयन करके अपनी छवि ले लो फ़ाइल> ओपन ... जिम्प विंडो के शीर्ष पर टास्कबार से, और फिर अपनी छवि ढूंढने के लिए नेविगेट करें। जब आप चयनित छवि का चयन करते हैं, तो इसे केंद्रीय संपादन विंडो में दो छोटी खिड़कियों के साथ लोड किया जाना चाहिए: बाईं ओर स्थित टूलबॉक्स विंडो, और डिफ़ॉल्ट पर दाईं ओर संवाद विंडो इन तरफ खिड़कियों पर नज़र रखो क्योंकि उनके पास उपकरण होते हैं जो हम अपनी छवि को पारदर्शी बनाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी छवि का अल्फा चैनल है जीआईएमपी में, "चैनल" मानक "परतों" से भिन्न होती है, अर्थात् उनमें एक विशिष्ट रंग के लिए एक छवि के सभी ग्राफिक डेटा होते हैं। दूसरे शब्दों में, जीआईएमपी में, रंग छवियों के डिफ़ॉल्ट रूप से तीन चैनल हैं: रेड, ग्रीन और ब्लू। काले और सफेद चित्रों में केवल एक चैनल है: ग्रे। इसके अतिरिक्त, कुछ चैनलों के पास एक अतिरिक्त चैनल है, जिसे "अल्फा चैनल" कहा जाता है। यह अल्फा चैनल एक चैनल है जिसे हम अपनी छवि में पारदर्शिता बनाने के लिए हेरफेर करने जा रहे हैं। यह निर्धारित करने के तरीके के नीचे देखें कि क्या आपकी छवि का अल्फा चैनल है या नहीं।
    • पहला चयन करें विंडोज (विंडोज़)> डॉक करने योग्य डायलॉग> चैनल केंद्रीय संपादन विंडो के शीर्ष मेनू में
    • आप एक दूसरे के शीर्ष पर लाल, हरे, और नीले वर्गों के साथ लेबल किए गए प्रालंब देखेंगे, डायलॉग / डायलॉग विंडो में दाईं ओर दिखाई देंगे। यदि यह पहले से ही चयनित नहीं है, तो इस टैब पर क्लिक करें
    • आपको इस टैब के शीर्ष पर लाल, हरे और नीले चैनलों के लिए प्रविष्टियां दिखनी चाहिए (या, यदि छवि काले और सफेद है, एक एकल ग्रे चैनल)। उन्हें नीचे, आप "अल्फा" चैनल नहीं देख सकते हैं या नहीं। यदि आप एक को नहीं देखते हैं, तो अगले चरण में अपनी छवि को एक जोड़ें। यदि आप एक देखते हैं, तो अगले चरण को छोड़ दें।
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो, तो अल्फा चैनल जोड़ें। अगर छवि में अभी तक कोई अल्फा चैनल नहीं है, चिंता न करें - एक जोड़ना आसान है। बस का चयन करें परत> पारदर्शिता> अल्फा चैनल जोड़ें केंद्रीय संपादन विंडो के शीर्ष पर मेनू बार में यह एक अल्फा चैनल बनाता है, जिसे आप एक पारदर्शी छवि बनाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • गिम्प चरण 4 का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    चयन उपकरण चुनें अपनी टूलबॉक्स विंडो के शीर्ष पर (डिफ़ॉल्ट रूप से, यह संपादन विंडो के बाईं ओर है) आपकी छवि के विभिन्न भागों को चुनने के लिए उपकरण हैं। अगले चरण में, हम उनमें से एक का उपयोग करेंगे, फजी चयन टूल, हमारी छवि का हिस्सा लेने के लिए, जिसे हम पारदर्शी बनाना चाहते हैं। हालाँकि, स्थिति के आधार पर, एक और चयन उपकरण उचित हो सकता है टूलबॉक्स विंडो के शीर्ष पर स्थित पहले सात उपकरण सभी चयन टूल हैं। ऊपरी बाएं कोने से, वे हैं:
    • आयत चयन उपकरण यह टूल आपकी छवि के सीधे किनारों के साथ एक आयताकार भाग लेता है।
    • दीपक चयन उपकरण यह टूल आपकी छवि का एक परिपत्र, लम्बी या अंडाकार भाग लेता है।
    • निशुल्क चयन उपकरण यह उपकरण आपको उस चित्र के चारों ओर खींचे (मुक्त हाथ) की अनुमति देता है जिसे आप माउस का उपयोग करना चाहते हैं - कुछ भिन्न प्रारूपों के छोटे भाग के लिए शानदार।
    • फजी चयन उपकरण यह उपकरण हम इस गाइड में उपयोग करेंगे। यह चालाक उपकरण छवि का एक हिस्सा लेता है जो इसे बाकी से अलग वस्तु के रूप में पहचानता है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी छवि का एक हिस्सा बाकी से एक अलग रंग है और आप फजी चयन टूल के साथ अपनी छवि के उस हिस्से को क्लिक करते हैं, तो जिंप ने उस छवि के उस विशेष भाग को लेने का प्रयास किया होगा और कुछ नहीं।
    • रंग उपकरण द्वारा चयन करें। यह टूल आपको एक छवि में समान रंग वाले सभी क्षेत्रों का चयन करने की अनुमति देता है।
    • कैंची चयन उपकरण यह उपकरण स्मार्ट आकार लेने के लिए GIMP किनारे-ट्यूनिंग कौशल का उपयोग करता है।
    • अग्रभूमि चयन उपकरण यह उपकरण आपकी छवि में ऑब्जेक्ट्स को पकड़ने की कोशिश करता है जो कि GIMP अग्रभूमि में होने की पहचान करता है



  • गिम्प चरण 5 का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी छवि का एक हिस्सा चुनें इस चरण के लिए, मान लीजिए कि आप फजी चयन उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, हालांकि उपर्युक्त किसी भी उपकरण वैध हैं। टूलबॉक्स विंडो में फजी चुनें टूल आइकन पर क्लिक करें (यह एक जादू की छड़ी की तरह दिखता है), और फिर अपनी छवि का हिस्सा जिसे आप पारदर्शी बनाना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, पृष्ठभूमि) पर क्लिक करें। जीआईएमपी छवि के इस हिस्से को पकड़ने का प्रयास करेगा - आपको उस चित्र के हिस्से के चारों ओर एक बिंदीदार बॉर्डर दिखाई देगी जिसे आपने क्लिक किया था।
    • यदि बिंदीदार सीमा सही क्षेत्र को शामिल नहीं करता है, तो आपको उपकरण की संवेदनशीलता को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। फजी चयन टूल पर क्लिक करने के बाद, आपको अन्य चीज़ों के अलावा, एक छोटा मीटर दिखाई देगा जो टूलबॉक्स विंडो के निचले भाग में "थ्रेसहोल्ड" पढ़ता है। इस गेज को समायोजित करके, आप बदल सकते हैं कि फजी चयन टूल कितनी संवेदनशील हो - दूसरे शब्दों में, आपकी छवि में ऑब्जेक्ट के बीच भेदभाव की सीमा क्या होगी?
      • आम तौर पर, रंगों या काले और सफेद चित्रों की एक छोटी सी रेंज के चित्रों के लिए, कम सीमाएं बेहतर होती हैं, जबकि उच्चतर रंगों की एक विस्तृत विविधता वाली छवियों के लिए उपयुक्त हैं अपनी आवश्यकताओं के लिए सही संवेदनशीलता खोजने के लिए प्रयोग करें
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूर्ण पारदर्शिता के लिए, "हटाएं" दबाएं यदि आप चाहते हैं कि चित्र का हिस्सा आप 100% पारदर्शी होना चाहते हैं, तो आपको उसे हटाना चाहिए। वर्तमान में एक अल्फा चैनल के साथ, आपकी छवि के कुछ हिस्सों में कुछ भी नहीं है, पूरी तरह से पारदर्शी हो जाएगा। आपकी छवि के हिस्से को हटाने के बाद, आपको एक चेकर्ड पृष्ठभूमि दिखाई देनी चाहिए - इसका अर्थ है पारदर्शिता
    • अपनी छवि को पारदर्शी होने के बाद उसकी नज़दीकी जांच कर लें, खासकर यदि आप डिफूस चयन टूल का इस्तेमाल करते हैं। आपकी छवि के छोटे टुकड़े, विशेष रूप से दो ऑब्जेक्ट्स के बीच के किनारे के पास रह सकते हैं। आपको परिष्करण के लिए इरेज़र टूल का विस्तार और उपयोग करना पड़ सकता है।
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    आंशिक पारदर्शिता के लिए, कई विकल्पों में से एक का उपयोग करें। मान लीजिए कि आप जिस छवि का चयन करते हैं वह 100% पारदर्शी होने के लिए नहीं चाहते। उदाहरण के लिए कहें, कि आप चाहते हैं कि यह 50% पारदर्शी हो। सौभाग्य से, जीआईएमपी कई आंशिक पारदर्शिता विकल्प प्रदान करता है, जिसमें से बहुत बुनियादी से लेकर कुछ जटिल तक। तीन सामान्य विकल्प जिनमें अधिकांश स्थितियों को शामिल करना चाहिए नीचे सूचीबद्ध हैं - आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें:
    • इरेज़र टूल का उपयोग करें टूलबॉक्स विंडो से इरेज़र टूल का चयन करें आपको नीचे एक "अस्पष्टता" मीटर दिखाई देनी चाहिए। अस्पष्टता को 100% से नीचे के स्तर तक समायोजित करके, आप अपनी छवि के "रंग" भागों में आंशिक पारदर्शिता के साथ इरेज़र टूल का उपयोग कर सकते हैं।
    • आंशिक रूप से पारदर्शी पूरी परत बनाएं अपनी डायलॉग विंडो में परतें टैब खोलें (डिफ़ॉल्ट रूप से यह पहली टैब है)। शीर्ष पर, आपको छवि में परतों की एक सूची दिखाई देगी। जिस परत के साथ आप काम करना चाहते हैं उसे चुनें, और तब तक टैब के शीर्ष पर अपारदर्शिता मीटर को समायोजित करें जब तक आप चाहते हैं पारदर्शिता का स्तर न मिलें।
    • एक अस्थायी चयन का उपयोग करें। ऊपर सूचीबद्ध किसी भी चयन उपकरण का उपयोग करके, अपनी छवि का एक हिस्सा चुनें। एक बार चुने, क्लिक करें फ्लोट चुनें संपादन विंडो के शीर्ष पर मेनू बार में यह एक अस्थायी चयन बनाता है - जो अनिवार्य रूप से एक अस्थायी परत है जिसे आप तुरंत संपादित कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही नहीं हैं, तो संवाद विंडो की परतें टैब पर जाएं - आपको अपनी नई अस्थायी परत देखना चाहिए। इस परत को चुनें और अपनी अपारदर्शिता को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो अपने चयन के बाहर अपनी छवि पर कहीं भी क्लिक करें - कर्सर के पास इसके आगे एक एंकर होना चाहिए। क्लिक करके, आप अस्थायी चयन "एंकर", अपनी छवि में किए गए परिवर्तनों को लागू करने और अस्थायी परत से छुटकारा पाने के लिए।
      • यदि आपको समस्याएं आ रही हैं, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि अल्फा चैनल को शेष प्रक्रिया के आगे बढ़ने से पहले संवाद विंडो में स्थित चैनल टैब में हाइलाइट किया गया है।
  • गिम्प चरण 8 का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    जब आप किया जाए, तो छवि को सहेजें या निर्यात करें .jpg या .jpg दोनों .jpg और .jpg फ़ाइल प्रकार पारदर्शिता के साथ संगत होना चाहिए। अपनी छवि को उस स्वरूप में सहेजें, जो आपके उद्देश्य से फिट बैठता है आमतौर पर पीएनजी फाइलें बेहतर होती हैं क्योंकि वे .jpg फ़ाइलों की सभी विशेषताओं का समर्थन करते हैं और दूसरों को भी, लेकिन उदाहरण के लिए, यदि आप एक एनिमेटेड .jpg कर रहे हैं, तो आप स्पष्ट रूप से फ़ाइल को उस प्रारूप में सहेजना चाहते हैं। अगर संदेह में, दोनों प्रारूपों में सहेजने का प्रयास करें - यह चोट नहीं पहुंचेगा।
    • अपनी छवि को बचाने के लिए, चुनें फ़ाइल> सहेजें या फ़ाइल> इस रूप में सहेजें ... संपादन विंडो के शीर्ष पर मेनू बार में अपनी छवि निर्यात करने के लिए, उपयोग करें फ़ाइल> निर्यात करें या फ़ाइल> इस रूप में निर्यात करें ...
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com