IhsAdke.com

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या सेल सीडीएमए या जीएसएम नेटवर्क से जुड़ा है

कोड डिवीजन (सीडीएमए) और मोबाइल कम्युनिकेशंस (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस) (जीएसएम) द्वारा एकाधिक एक्सेस मोबाइल फोन नेटवर्क के विभिन्न प्रकार और प्रौद्योगिकी के रूप हैं। सीडीएमए और जीएसएम मोबाइल फोन और नेटवर्क उत्तरी अमेरिका में और दुनिया के लगभग अन्य सभी क्षेत्रों में प्रचलित हैं। जांचने या निर्धारित करने के लिए एक से अधिक विधि है, जो आपके सेल फ़ोन से संबंधित है। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई नेटवर्क CDMA या जीएसएम है जो वायरलेस सेवा प्रदाता पर आधारित होता है या आपके सेल फोन की भौतिक विशेषताओं का निरीक्षण करता है।

चरणों

विधि 1
मोबाइल फोन

सीडीएमए या जीएसएम चरण 1 की जांच करें
1
निर्धारित करें कि आपके फ़ोन को सिम कार्ड की आवश्यकता है या नहीं। एक सिम कार्ड एक छोटा, हटाए जाने योग्य सिम कार्ड या चिप है जिसमें सेल फोन खाता जानकारी शामिल है और सभी जीएसएम फोनों के बीच परस्पर विनिमय योग्य है।
  • यदि आप अपने फोन में सिम कार्ड का उपयोग करते हैं, तो फ़ोन एक जीएसएम डिवाइस है - अन्यथा, अगर आपके फोन को सिम कार्ड के उपयोग की आवश्यकता नहीं है, तो आपका फोन एक सीडीएमए डिवाइस है।
  • चित्र सीडीएमए या जीएसएम चरण 2 की जांच करें
    2
    सिम कार्ड के लिए अपने फोन के अंदर की जांच करें यह कदम तब किया जा सकता है जब आप अपने डिवाइस में सिम कार्ड की उपस्थिति के बारे में अनिश्चित हैं।
    • फोन का बैटरी डिब्बे खोलें। सिम कार्ड स्लॉट आमतौर पर बैटरी के नीचे स्थित होता है - हालांकि, कुछ सेल फोन के फोन के बाहर स्थित एक कार्ड स्लॉट होगा।



      सीडीएमए या जीएसएम चरण 2 बुलेट 1 चेक करें
    • फोन से बैटरी निकालें और सिम कार्ड धारक या कार्ड के लिए डिवाइस के अंदर की जांच करें अधिकांश सेलफोन के पास एक आइकन या चित्र होगा जो दर्शाता है कि सिम कार्ड कहाँ रखा जाना चाहिए।
      सीडीएमए या जीएसएम चरण 2 बुलेट 2 चेक करें
    • यदि आपको सिम कार्ड स्लॉट के स्थान के साथ मदद की ज़रूरत है या यह निर्धारित करने के लिए कि आपके फोन को सिम कार्ड स्लॉट की आवश्यकता है, तो अपने फोन के मैनुअल से संपर्क करें या डिवाइस निर्माता से संपर्क करें।
      सीडीएमए या जीएसएम चरण 2 बुलेट 3 चेक करें
    • यदि आप आईफ़ोन 4 का उपयोग करते हैं, तो जीएसएम मॉडल में डिवाइस के दायीं ओर एक सिम कार्ड स्लॉट शामिल होगा - जबकि सीडीएमए मॉडल ऐसे एंट्री से बाहर हो जाएगा
  • विधि 2
    मोबाइल सेवा प्रदाता

    1. 1
      अपने सेवा प्रदाता द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक का निर्धारण करें अधिकांश मोबाइल ऑपरेटर अपनी सेवा के लिए सीडीएमए या जीएसएम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हैं
      • सेवा प्रदाताओं की एक लंबी सूची और उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियों की लंबी सूची देखने के लिए इस आलेख के स्रोत अनुभाग में उपलब्ध विकिपीडिया साइट पर जाएं।
      • यदि आपका सेवा प्रदाता विकिपीडिया सूची में नहीं है, तो अपने मोबाइल कैरियर से सीधे संपर्क करें, यह निर्धारित करने के लिए कि आपको आगे स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो कौन से तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।

    युक्तियाँ

    • यदि आप विदेश में यात्रा करते समय अपने सेल फोन का उपयोग कर सकते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि वह जीएसएम प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगा। अधिकांश सीडीएमए फोन में अंतरराष्ट्रीय आवृत्तियों को शामिल नहीं किया जाता है जो सेल फ़ोन को अन्य देशों में संचालित करने की अनुमति देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com