IhsAdke.com

प्रोफ़ेशनल के रूप में फ़ोटो कैसे संपादित करें

एक समर्थक की तरह एक फोटो को संपादित करने के लिए, आपको अध्ययन करना, अभ्यास करना और बहुत कुछ याद रखना है! जटिलता के विभिन्न स्तरों के साथ कई संपादन कार्यक्रम उपलब्ध हैं फ़ोटोशॉप

सबसे अधिक पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है, लेकिन निशुल्क प्रोग्राम, जैसे कि जीआईएमपी, समान उपकरण प्रदान करते हैं। पेशेवर संस्करण के पीछे की चाल जानने के लिए फ़ोटो के किन पहलुओं को स्थानांतरित करना है समायोजन के लिए कोई विशेष कार्यक्रम की आवश्यकता नहीं है - रंग, रंग, संतृप्ति, स्तरों को संपादित करें, और किसी भी तस्वीर को बढ़ाने के लिए किसी भी सॉफ़्टवेयर को ट्वीक करें।

चरणों

विधि 1
आदर्श सॉफ्टवेयर का चयन

एक तस्वीर की तरह एक तस्वीर संपादित करें चरण 1
1
संपादन सॉफ्टवेयर के पीछे जाएं या फ़ोटो को संपादित करने के लिए वेबसाइट का उपयोग करें। वहाँ प्रोग्राम की लगभग अंतहीन सूची है जिसका उपयोग किया जा सकता है आप को गंभीरता से लेने के लिए मुद्दों, जो इस प्रकार Photohop, तत्वों और Lightroom के रूप में कई कार्यक्रम, प्रदान करता है से एडोब क्रिएटिव सूट की जाँच की योजना है। ये प्रोग्राम संपादन उपकरण की व्यापक श्रेणी प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं, लेकिन वे काफी महंगे हैं। आप मुफ्त कार्यक्रमों के साथ भी संपादन कर सकते हैं
  • इससे पहले कि आप एक पैसा खर्च करें, भुगतान कार्यक्रमों का एक निशुल्क प्रोग्राम और परीक्षण संस्करण डाउनलोड करें। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • पेशेवर के रूप में संपादित करने के लिए, महंगे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना हमेशा आवश्यक नहीं होता क्योंकि मूलभूत कार्यक्रम अधिकांश कार्यक्रमों में मौजूद होते हैं। सफेद संतुलन और स्तरों का समायोजन, रंग सुधार और शोर में कमी परिवर्तन है कि कि लगभग सभी संपादन सॉफ्टवेयर में बनाया जा सकता है किसी भी तस्वीर में सुधार कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्रो स्टेप 2 जैसी तस्वीर संपादित करें
    2
    एक मुफ्त प्रोग्राम से प्रारंभ करें अगर आपके पास संपादन के लिए कोई अनुभव नहीं है या तस्वीर को परिशोधन के लिए एक ऐप की आवश्यकता है, तो महंगी प्रोग्राम पर मत जाओ विभिन्न व्यावसायिक टूल के साथ कई मुफ्त विकल्प हैं
    • पिकासा फोटो के आयोजन के लिए तेज़ और आसानी से उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर है और इसमें कई तरह के संपादन विकल्प भी उपलब्ध हैं। यह Google द्वारा बनाए रखा जाता है, इसलिए संपादनों को सहेजना और साझा करना बहुत आसान है। आप हमेशा अपने संपादन को पूर्ववत कर सकते हैं, और मूल फ़ोटो की एक प्रति प्रोग्राम द्वारा सहेजी जाएगी।
    • अगर मैक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐप्पल फोटो देखें आपकी मूल और संपादित फ़ोटो iCloud (ऐप्पल की क्लाउड स्टोरेज सिस्टम) के साथ सिंक्रनाइज़ हो जाएंगी, जिसमें रंग, शोर, परिष्करण, तापमान और अधिक से संबंधित कई विकल्प हैं।
    • फ़ोटर कला के काम में आपकी तस्वीर को बदलने में सक्षम कई उपकरण और प्रभाव प्रदान करता है। यह रॉ फ़ाइल और परतों, जैसे फ़ोटोशॉप के उपयोग की अनुमति देता है।
    • बिल्कुल सही प्रभाव फ़ोटोशॉप का लगभग एक मुफ्त संस्करण है ब्रश और त्वरित मुखौटा जैसे 150 से अधिक मूलभूत प्रभाव और टूल के साथ, आप फ़ोटो को बड़े पैमाने पर हेरफेर कर सकते हैं।
    • जीआईएमपी एक खुला स्रोत संपादक है जो पेडिंग सॉफ्टवेयर जैसे फ़ोटोशॉप जैसे पेंटिंग, रंग सुधार, क्लोनिंग, चयन, और एन्हांसमेंट्स में अधिकांश टूल प्रदान करता है।
  • एक तस्वीर की तरह चित्र देखें
    3
    भुगतान करने वाले सॉफ़्टवेयर का प्रयास करें यदि आप संपादन में कैरियर का पीछा करना चाहते हैं। भुगतान किए गए कार्यक्रमों में आम तौर पर अधिक टूल और बेहतर समर्थन होते हैं, और गहरा संपादन की अनुमति देते हैं। एडोब क्रिएटिव सूट तस्वीरों से फिल्मों के लिए चित्रण, संपादन और डिजिटल कला के सभी प्रकार के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प है। इसके बावजूद, सस्ता विकल्प भी हैं जो पेशेवर संपादन के लिए अनुमति देते हैं।
    • फ़ोटोशॉप, अधिकांश पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है, क्योंकि यह प्रत्येक कल्पनीय तरीके से संपादन की अनुमति देता है इस के बावजूद, यह महंगा है और एक जटिल सीखने की अवस्था प्रस्तुत करता है।
    • एडोब लाइटरूम फ़ोटोशॉप का एक विकल्प है जिसका उपयोग आप इसके साथ संयोजन के रूप में कर सकते हैं। यह अधिक व्यावहारिक है और आप संपादन को अधिक आसानी से पूर्ववत करने में मदद करता है।
    • कैप्चर वन प्रो लाइटरूम के लिए एक सस्ता विकल्प है एडोब प्रोग्राम की तरह, आप एक लाइब्रेरी में फोटो अपलोड कर सकते हैं और मूल फ़ोटो को संशोधित किए बिना "गैर-विनाशकारी" संपादन कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बुनियादी समायोजन करना

    एक तस्वीर की तरह एक तस्वीर संपादित करें शीर्षक के चित्र
    1
    नई परतें बनाएं. आप परतों बनाने की क्षमता के साथ एक सॉफ्टवेयर का चयन किया है, आदर्श छवि में प्रत्येक परिवर्तन के लिए एक बनाने के लिए है। परतों से आप originais- छवियों को बदलने, इसलिए यदि आप कुछ गलत करते हैं, आप हमेशा वापस खरोंच से प्रक्रिया को पुन: प्रारंभ बिना जा सकते हैं बिना छवियों को संशोधित करने की अनुमति है।
    • सभी कार्यक्रम, परतों के विकल्प की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन सभी नवीनतम कार्यों को पूर्ववत करने का विकल्प प्रदान करते हैं।
  • एक तस्वीर की तरह एक तस्वीर संपादित करें चरण 5
    2
    समायोजित करें सफेद संतुलन फोटो का रंग का तापमान सेट करना फोटो में बनाने के लिए सबसे अच्छा संपादन है। अगर तस्वीर लेने के दौरान आपने कैमरा पर सीधे समायोजन किया है, तो आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं भी हो सकती है। छवि के तापमान को समायोजित करके प्रारंभ करें और फिर रंग समायोजित करें।
    • यदि तस्वीर वांछित से अधिक ब्लूज़ के साथ "ठंडा" है, तो तापमान में थोड़ी सी लाल जोड़ने के लिए बढ़ाएं यदि तस्वीर बहुत गर्म है, तो तापमान कम करें
    • रंग का स्तर मैजंटा और हरे रंग के बीच के बदलाव को नियंत्रित करता है। यदि आपको फोटो को शांत करने की आवश्यकता है, तो मैजेंटा की तरफ से बार लें अगर तस्वीर को गर्म होना चाहिए, तो सीमा को हरे रंग की ओर ले जाएं।
  • एक तस्वीर की तरह एक तस्वीर संपादित करें एक प्रो 6 कदम चरण
    3
    फोटो के रंगों को संपादित करें कुछ रंग गठबंधन करते हैं, अन्य नहीं करते हैं! कई प्रकार के रंग होते हैं और पूरक रंगों की मूल समझ आपकी मदद करते हैं जब संपादन वास्तविक दुनिया में, प्राथमिक रंग नीले, पीले और लाल होते हैं कंप्यूटर पर, प्राथमिक रंग लाल, हरे, और नीले (आरजीबी के रूप में जाना जाता प्रणाली में) हैं
    • वक्र की परत से प्रारंभ करें इसके माध्यम से आप रंगों के तापमान को समायोजित करेंगे। कोई नियम नहीं है, क्योंकि प्रत्येक तस्वीर में अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होगी। केंद्र ड्रॉपर टूल का चयन करें और फ़ोटो के उस क्षेत्र पर क्लिक करें जहां रंग "अजीब" दिखते हैं उपकरण शेष तस्वीर के अनुसार क्षेत्र में रंग को संतुलित करेगा।
    • चैनल ओवरले के साथ प्रकाश और रंग समायोजित करें "चैनल" टैब चुनें और मूल फ़ोटो पर एक नई परत बनाने के लिए उपलब्ध चैनलों (लाल, हरे या नीले रंग) का चयन करें। फिर एक अच्छी विपरीत बनाने के लिए ओवरलैपिंग परत की अस्पष्टता को समायोजित करें



  • एक तस्वीर की तरह एक तस्वीर का शीर्षक चित्र के रूप में एक प्रो 7 कदम
    4
    छवि में शोर कम करें कभी-कभी फोटो में कई रंगीन बिन्दुएं होती हैं, जिन्हें फोटोग्राफिक शोर के रूप में जाना जाता है। सफेद संतुलन और रंग के अलावा अन्य फोटो समायोजन करने से पहले उन्हें कम करना आसान है ऐसा करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक को छवि की तीखीपन बढ़ाने के लिए, लेकिन सावधान रहना है, क्योंकि तीव्रता से अधिक शोर पर प्रकाश डाला गया है।
    • एडोब लाइटरूम के साथ कुछ संपादन सॉफ्टवेयर में एक "विवरण" पैनल है जिसमें तीव्रता और शोर में कमी बढ़ने के विकल्प हैं। उपकरण एक साथ काम करते हैं, क्योंकि शोर में कमी से फोटो को धुंधला हो जाना समाप्त होता है, तीव्रता की वृद्धि की आवश्यकता होती है
    • यदि आपके चुने हुए सॉफ़्टवेयर में शोर में कमी विकल्प है, तो इसके साथ शुरू करें और ल्यूमिनेंस स्तर बढ़ाएं कमी के स्तर को बढ़ाएं, ध्यान न दें, फोटो को बहुत धुंधला छोड़ने के लिए नहीं।
  • एक चित्र की तरह एक तस्वीर का शीर्षक चित्र चित्र 8
    5
    फोटो को और अधिक हाइलाइट करने के लिए स्तरों को समायोजित करें यदि तस्वीर को एक पुराने कैमरे के साथ लिया गया है या फ्लैश के कारण एक अजीब फ्लैश दिखाई देता है, तो कुछ स्तर समायोजन को कैमरे के प्रदर्शन को ठीक करके समस्या को हल करना चाहिए - यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर छवि अंडरेक्सॉस्पेंड (अंधेरी) या ओवीरेक्सस्पॉज्ड (उज्ज्वल) ।
    • सभी कार्यक्रमों में सेटिंग स्तर की गुणवत्ता समान नहीं है। कुछ सॉफ्टवेयर, जैसे एप्पल फोटो, के रूप में फ़ोटोशॉप के रूप में एक सेटिंग का विस्तृत नहीं है, लेकिन आपके पास अभी भी कई विकल्प उपलब्ध हैं स्तर समायोजन तीन स्तरों पर चमक नियंत्रण के लिए नीचे आ जाता है: छाया, आधा, और रोशनी
    • तस्वीर के स्तर को समायोजित करते समय, यह विचार एक बड़ा तानवाला रेंज बनाने के लिए होता है, जिससे हल्का पिक्सेल को शुद्ध सफेद और गहरे रंग का पिक्सेल शुद्ध काला हो।
    • स्तरों को समायोजित करें ताकि छवि का गहरा हिस्सा काला और हल्का भाग सफेद हो जाए, जिससे अधिक समग्र विपरीत हो। यदि प्रोग्राम का उपयोग करने वाले हाल्फ़ोन विकल्प उपलब्ध है, तो छवि का उपयोग के अनुसार इसे चमकाने या गहराकर छवि के ग्रेस्केल को नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई चित्र संपादित कर रहे हैं, तो हाल्फ़ोन बार को हल्का कर दें, जब विषय की त्वचा हल्की होती है और जब त्वचा अंधेरा हो जाती है
  • विधि 3
    उन्नत सेटिंग्स बनाना

    एक चित्र की तरह एक तस्वीर का शीर्षक चित्र
    1
    रंग और संतृप्ति को समायोजित करें यह विकल्प तब होता है जब आप छवि में एक विशिष्ट रंग को उजागर करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, फोटो में साग को अधिक जीवन देने के लिए, साग को थोड़ा सा नीला जोड़कर संतृप्ति को बढ़ाने के लिए रंग बढ़ाएं।
    • क्योंकि नीले और हरे रंग के प्राथमिक रंग हैं और छवि का मूल साग अधिक जीवंत और समृद्ध हो जाएगा। रंग की संतृप्ति को बढ़ाने के द्वारा, आप रंगों को बेहतर ढंग से मिश्रण करेंगे, और उनका कंपन बढ़ाना होगा।
    • किसी भी तस्वीर को उजागर करने के लिए, छवि के प्रमुख रंग के अनुसार रंग और संतृप्ति को समायोजित करें
  • एक तस्वीर की तरह एक तस्वीर संपादित करें एक प्रो 10 कदम की तरह चित्र
    2
    रेडियल ब्लर का उपयोग करें कई पेशेवर-संपादित फ़ोटो छवि के फोकल बिंदु को उजागर करने के लिए धुंधला उपयोग करते हैं, जिससे कि बाकी थोड़ा धुंधला हो।
    • रेडियल ब्लर पोर्ट्रेट्स के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह चेहरे को अच्छी तरह से विस्तृत रखता है और पृष्ठभूमि नरम और अधिक defocused, एक सुंदर, पेशेवर प्रभाव बनाने के लिए।
  • एक तस्वीर की तरह चित्र देखें
    3
    त्वचा को स्पर्श करें पेशेवर संस्करण के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक त्वचा की "सफाई" है। व्यक्ति की त्वचा पर धब्बा, बाधाएं और अन्य समस्याओं को निकालना, चिकनी नज़र रखना। कई कार्यक्रमों में कई तकनीकें उपलब्ध हैं, लेकिन गहन संपादन के लिए केवल सबसे परिष्कृत अनुमति है।
    • पिकासा और एप्पल फोटो जैसे सॉफ़्टवेयर पर "सुधार उपकरण" का उपयोग करें उन क्षेत्रों को छूने के लिए एक छोटा ब्रश का प्रयोग करें, जिन्हें तहखाना होने की आवश्यकता नहीं है। इन सॉफ्टवेअर्स में, चिकनी नज़रिया बनाने के लिए पिक्सेल को धुंधला और विलय करके काम को परिष्करण करना।
    • फोटोशॉप जैसी सॉफ्टवेयर में परिष्करण अधिक गहन हो सकता है। आप जिस स्थान को संपादित करना चाहते हैं उसे चुनने के लिए त्वरित चयन टूल का उपयोग करें और मूल छवि को संशोधित न करने के लिए मुखौटा के साथ एक नई परत बनाएं। फिर चयनित भाग को स्वचालित रूप से मरम्मत के लिए "फिल्टर"> "ब्लर"> "भूतल ब्लर" पर क्लिक करें
    • फिर शेष त्वचा की खामियों पर दाग रिकवरी ब्रश का उपयोग करें ब्रश का प्रभाव धुंधला के समान होगा, लेकिन यह विशेष रूप से समस्या वाले क्षेत्रों पर केंद्रित है और लागू किया जाता है।
  • एक तस्वीर की तरह चित्र देखें
    4
    ठीक ट्यूनिंग के लिए सुधार और क्षीणन उपकरण का उपयोग करें दोनों बड़े क्षेत्रों को परिष्करण करने के लिए महान हैं जैसे कि अंधेरे चक्र सुधार उपकरण निम्नानुसार काम करता है: छवि के दो क्षेत्रों का चयन करें- पहला क्षेत्र दूसरे क्षेत्र के बराबर के लिए संशोधित किया गया है।
    • सुधार उपकरण त्वचा के उपचार के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ब्लर बनाने के बजाय, आप छवि में किसी दूसरे स्थान से त्वचा का एक टुकड़ा प्रतिलिपि करेंगे, प्राकृतिक छवि बनाकर।
    • प्राकृतिक रूप से छवि को मर्ज करके सुधार टूल द्वारा बनाए गए किनारों को चिकनी बनाने के लिए मिटिगेशन टूल का उपयोग करें
    • उस क्षेत्र की बनावट को कॉपी करने का प्रयास करें जहां आप काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नाक के आसपास की त्वचा को छू रहे हैं, तो माथे का एक टुकड़ा कॉपी करने के लिए सुधार उपकरण का उपयोग न करें। बनावट और प्रकाश अंतर कोई बहुत ही सुखद परिणाम पैदा करेगा।
  • युक्तियाँ

    • पेशेवरों की तरह आपको बहुत सारा अभ्यास करना होगा इतने सारे सॉफ़्टवेयर विकल्प और तकनीक उपलब्ध हैं, इससे पहले कि आप आदर्श वर्कफ़्लो ढूंढने में समय लगेगा। सर्वोत्तम विकल्प खोजने के लिए कार्यक्रमों के साथ प्रयोग करें।
    • व्यावसायिक संपादन हमेशा उन्नत नहीं होता है कई मामलों में रंग और एक्सपोजर में कुछ सरल समायोजन पर्याप्त हो सकते हैं, क्योंकि अत्यधिक संपादन कृत्रिम फोटो को छोड़कर समाप्त होता है आपको हमेशा उपलब्ध सभी उपकरणों का उपयोग नहीं करना पड़ता है
    • ट्यूटोरियल देखें जो आपको अपनी तस्वीरों के कुछ पहलुओं को कैसे संपादित करें। सबसे विविध कार्यक्रमों पर तकनीकों और सलाह के साथ कई वीडियो उपलब्ध हैं।
    • प्रयोग करना और अपने आप का आनंद लें सभी अग्रिमों और तकनीकों के बावजूद, एक अच्छी छवि बनाने के लिए आपको एक अच्छी आंखें हैं जितना अधिक आप प्रयोग करते हैं और गलतियां करते हैं, उतना ही आप समझ सकते हैं कि क्या संपादित किया जा सकता है और इसे संपादित करने की आवश्यकता नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com