IhsAdke.com

एक कंप्यूटर माउंट करने के लिए घटक का चयन

क्या आप शक्तिशाली कंप्यूटर देखते हैं, जो आप सुपरकंप्यूटर से अपेक्षा करते हैं, सब कुछ करने में सक्षम हैं? क्या आप कभी भी एक खेल खेलना चाहते थे, लेकिन क्या आप इसे अपने कंप्यूटर पर नहीं खेल सकते थे? खैर, यह समय है कि आप अपना कंप्यूटर बना लें। कंप्यूटर कंपनियां पूर्वनिर्मित सिस्टम को बेचती हैं जो आमतौर पर एक कस्टम-निर्मित कंप्यूटर की तुलना में अधिक महंगे और कम शक्तिशाली होती हैं। अपनी खुद की पीसी बनाकर, आपको बचाने के अलावा, आप उपयोगी अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे, जो आपके मित्रों को प्रभावित भी कर सकते हैं।

चरणों

एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें चरण 1
1
उस कंप्यूटर का उद्देश्य सेट करें जिसे आप बनाना चाहते हैं प्रत्येक उद्देश्य एक प्रकार की सेटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ फिट बैठता है, और यह लागतों में बड़ा अंतर करता है। काम के लिए एक साधारण कंप्यूटर का खर्च $ 200 या $ 300 (या ब्राजील में 800 डॉलर) हो सकता है, जबकि एक समर्पित सर्वर को हजारों डॉलर तक खर्च कर सकते हैं। अपने क्षेत्र के अनुभवी उपयोगकर्ताओं की सिफारिशों के लिए देखें जितना भी आप उपयोग करेंगे उतनी अधिक खर्च न करें। वे विक्रेताओं को अनदेखा करें जो आपको अतिरिक्त अनावश्यक पर पैसा खर्च करने की कोशिश करते हैं।
  • मूल पीसी. अच्छे ब्रांडों के कुछ विशेष, गुणवत्ता वाले गुणवत्ता वाले टुकड़े
  • होम पीसी. एक ही समय में कई कार्यक्रम चलाने के लिए इसके लिए थोड़ी अधिक रैम और दोहरे कोर प्रोसेसर की आवश्यकता होती है।
  • गेम के लिए पीसी. आप एक विश्वसनीय निर्माता से एक AMD या Nvidia वीडियो कार्ड की आवश्यकता होगी, एक दोहरे कोर या क्वाड-कोर (कुछ सॉफ्टवेयर सामान्य रूप में प्रोसेसर के कुछ प्रकार लेकिन, के साथ बेहतर काम करते हैं, अधिक कोर (रंग हमेशा बेहतर है) किया जाता है) । मेमोरी रैम उच्च आवृत्ति (अच्छी गुणवत्ता रैम बहुत महत्वपूर्ण है), और आप खेल तेजी से लोड, एक अच्छा HD SATA चाहते हैं।
  • संगीत उत्पादन / मिश्रण. यहां एक अच्छा समर्पित ऑडियो कार्ड होना महत्वपूर्ण है, जैसे एक्स-फाई या ऑडीजी श्रृंखला, एक अच्छी रैम और एक अच्छा प्रोसेसर
  • वीडियो संपादन. आपको जो आवश्यकता है उसे रेंडर करने के लिए पर्याप्त वीडियो कार्ड चुनें। ये कार्ड आमतौर पर गेम के लिए इस्तेमाल होने वाले समान नहीं होते हैं एएमडी के क्वाड्रो और फायरएपी श्रृंखला एनवीडिया से वीडियो संपादन और 3 डी रेंडरिंग पेशेवरों के उद्देश्य हैं। क्वाड-कोर प्रोसेसर कोडेक के लिए आदर्श है जो बहु-थ्रेडिंग का उपयोग करता है। एक बहुत बड़ी एचडी की भी आवश्यकता होगी। वीडियो संपादन बहुत बड़ी फ़ाइलों का संचालन करता है, इसलिए कुछ टेराबाइट संग्रहण का आदर्श आदर्श है। एकाधिक एचडी के साथ RAID कॉन्फ़िगरेशन सामान्य हैं
  • सर्वर. वहाँ सर्वर के दो सामान्य प्रकार हैं: एक व्यक्तिगत सर्वर, जो केवल एक पुराने कंप्यूटर या अतिरिक्त भंडारण के साथ एक बुनियादी पीसी, और एक वेब सर्वर है कि या इस तरह के पृष्ठों है कि PHP भाषा का प्रयोग होस्टिंग के रूप में अधिक जटिल कार्य खेल सर्वर चलाते प्रदर्शन करेंगे हो सकता है ऑनलाइन। इस मामले में, आप लैन के माध्यम से अन्य कंप्यूटरों के साथ संवाद करने के लिए एक शक्तिशाली प्रोसेसर और जितना संभव हो उतना RAM, और एक ईथरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। इस मामले में आवृत्ति और प्रकार की रैम कम महत्वपूर्ण हैं। कम से कम एक बड़े HD भी आवश्यक हो जाएगा, और 1TB (टेराबाइट) एक अच्छा आकार। एचडी की गति भी बहुत अंतर नहीं करता है। कई एचडी वाले होने से एक अच्छा अपग्रेड भी हो सकता है, खासकर यदि आप बड़ी वेबसाइटों को होस्ट करना चाहते हैं
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें पृष्ठ 2 शीर्षक
    2
    एक ही समय में मदरबोर्ड और प्रोसेसर चुनें सीपीयू (प्रोसेसर) एक कनेक्टर द्वारा मदरबोर्ड में फिट बैठता है सॉकेट. सॉकेट अद्वितीय हैं और केवल ब्रांड्स के बीच नहीं बल्कि अलग-अलग लाइनों और विभिन्न प्रोसेसर आर्किटेक्चर के बीच अंतर भी है। सॉकेट प्रकार के बारे में जानकारी आमतौर पर प्रोसेसर विनिर्देशों की सूची में मिलती है। सही सॉकेट चुनने के अलावा, अनुभवी बिल्डर्स अक्सर सर्वोत्तम उपलब्ध चिपसेट के लिए खोज करते हैं। आपके प्रोसेसर का चयन करने के बाद चिपसेट्स के मामले में बहुत सी विविधताएं नहीं हैं, लेकिन आप हमेशा अपना मन बदल सकते हैं। उनमें से किसी भी खरीदने से पहले अपने पीसी के सभी हिस्सों को चुनना सुनिश्चित करें! सीपीयू आम तौर पर इंटेल या एएमडी से होते हैं, और मदरबोर्ड खुले तौर पर पैकेजिंग पर संकेत देते हैं कि किस CPU ब्रांड और सॉकेट प्रकार वे स्वीकार करते हैं।
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें पृष्ठ 3 शीर्षक
    3
    मदरबोर्ड भी एक वीडियो कार्ड या किसी अन्य के लिए ब्रांड का समर्थन दर्शाते हैं। एक वीडियो कार्ड के साथ एक कॉन्फ़िगरेशन के लिए, किसी भी मदरबोर्ड को काम करना चाहिए लगभग सभी motherboards और वीडियो कार्ड एक अंतरफलक के रूप कनेक्टर "पीसीआई एक्सप्रेस" (pcie) x 16 (पूर्ण pcie) का उपयोग करें। एक से अधिक वीडियो कार्ड के साथ विन्यास के लिए, आप एक से अधिक PCIe x16 स्लॉट और समर्थन "एसएलआई" के साथ एक माँ बोर्ड की आवश्यकता होगी अगर इरादा एएमडी बोर्डों के लिए एनवीडिया ग्राफिक्स कार्ड (GeForce) या "गोलीबारी" का उपयोग करने के लिए है (Radeon)। इसके अलावा, वीडियो कार्ड, जिसे एक दूसरे के साथ संगत होना चाहिए
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें चित्र 4
    4
    मामले का चयन करें एल्यूमीनियम मामले चुनना अच्छा है क्योंकि यह गर्मी को नष्ट कर देता है ज्यादातर प्रशंसकों (कूलर) और एक पीएसयू (विद्युत आपूर्ति इकाई) के साथ आते हैं। दो 80 मिमी या एक 120 मिमी प्रशंसकों के साथ एक मामले की तलाश करें यदि आपकी पीएसयू के साथ नहीं आती है या जो वर्तमान में आपके पास है तो अच्छा नहीं है, आपको एक नई जरूरत होगी। यदि आपके पास एक शक्तिशाली वीडियो कार्ड है, तो एक अतिरिक्त बिजली आपूर्ति जो कि अतिरिक्त परिधीय कनेक्टर है।
    • प्रत्येक मामले और मदरबोर्ड के आकार सूचक हैं। मामला आकार का कारक मदरबोर्ड के समान होना चाहिए, अन्यथा वे फिट नहीं होंगे। सुनिश्चित करें कि मामला में मदरबोर्ड के मुकाबले या उससे अधिक के बराबर स्लॉट हैं। अगर आपके पास मदरबोर्ड की तुलना में कम मामला है, तो आप अपने पीसी के प्रदर्शन को सीमित कर देंगे।
    • मामले विभिन्न आकारों में आते हैं छोटे फॉर्म फैक्टर (एसएफएफ) के मामले पोर्टेबल हैं और एकीकृत मदरबोर्ड के साथ आते हैं। अन्य आकार हैं, "मिनी" से "पूर्ण टॉवर" यदि आप एक छोटे से मामला चुनते हैं, तो इसमें बहुत शक्तिशाली घटक न रखें, या यह ज़्यादा गरम कर सकता है।
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें चरण 5
    5
    रैम का चयन करें (रैंडम एक्सेस मेमोरी) यह आपके मदरबोर्ड की घड़ी की गति से समर्थित होना चाहिए, इंटेल मदरबोर्ड आमतौर पर 667 मेगाहर्ट्ज से 1333 मेगाहर्ट्ज तक, 533 मेगाहर्ट्ज से 667 मेगाहर्ट्ज तक की AMD डीडीआर 3 सबसे सामान्य प्रकार है। विंडोज 8 के साथ एक सिस्टम में कम से कम 2 जीबी रैम होना चाहिए, लेकिन 4 जीबी बेहतर है। आधुनिक मदरबोर्ड आमतौर पर अधिकतम 16 से 32 जीबी रैम तक का समर्थन करते हैं।
    • यदि आप 4 जीबी से अधिक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सभी स्थापित RAM का उपयोग करने के लिए 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होगी।
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें पृष्ठ 6 शीर्षक
    6



    हार्ड ड्राइव (एचडी) का चयन करें एचडी है जहां आपके कंप्यूटर की जानकारी संग्रहीत है। अधिकांश कंप्यूटरों में कम से कम 250 जीबी स्टोरेज है, लेकिन आज आप बहुत कम कीमतों पर 500 जीबी या उससे अधिक के HDDs प्राप्त कर सकते हैं।
    • एचडी के लिए दो प्रकार के इंटरफ़ेस हैं:
      एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें चित्र 6 बुलेट 1
      • आईडीई (पाटा के रूप में भी जाना जाता है) धीमी और अप्रचलित इंटरफ़ेस केबल फ्लैट और चौड़े होते हैं, जो मामले में हवा के प्रवाह को रोकता है। हालांकि, गोल IDE केबल हैं
      • SATA। वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले इंटरफ़ेस केबल IDE केबलों से बहुत छोटे हैं, जो एयरफ्लो को बेहतर बनाता है।
    • हार्ड ड्राइव अलग गति पर स्पिन करती हैं, और यह प्रदर्शन का एक अच्छा सूचक है एक उच्च आरपीएम एचडी तेजी से जानकारी मिल जाएगा इसके अलावा, के लिए देखो कैश (एचडी में रैम, जो अक्सर एक्सेस की गई जानकारी को संग्रहीत करता है) कम से कम 8 एमबी (16 एमबी बेहतर है)
      एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें चित्र 6 बुलेट 2
    • आधुनिक मदरबोर्ड भी आरडी (स्वतंत्र डिस्क के रिडंडंट अर्रे) का समर्थन करते हैं, जो आपको एकल डिस्क के रूप में कई छोटे एचडी का उपयोग करने की अनुमति देता है। हिताची और सीगेट इस क्षेत्र में प्रसिद्ध ब्रांड हैं।
      चित्र शीर्षक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें चरण 6 बुलेट 3
    • आप एसएसडी (ठोस स्लेट ड्राइव) का उपयोग भी कर सकते हैं। वे अभी भी महंगे हैं और उनकी भंडारण क्षमता बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन सामान्य एचडीडीएस की तुलना में ज्यादा तेज़ हैं।
      एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें चित्र 6 बुलेट 4
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए घटकों को चुनिए चित्र 7
    7
    ऑप्टिकल ड्राइव का चयन करें ऑप्टिकल ड्राइव है जिसे आप सीडी / डीवीडी / ब्लयरे चलाने के लिए उपयोग करेंगे। अपनी जरूरतों को पूरा करने वाला एक चुनें
    • लगभग सभी डीवीडी रिकॉर्डर भी सीडी-रु जला सकते हैं, इसलिए दोनों को चुनें।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर को कमरे में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप एक ब्ल्यूरे प्लेयर को जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। एचडीसीपी संगतता पर ध्यान दें, ताकि वीडियो और ऑडियो गुणवत्ता प्रभावित न हो।
    • लाइट-ऑन, सोनी, एलजी और प्लेक्सकोर अच्छे ब्रांड हैं
    • यदि आप "चीर" (प्रतिलिपि) संगीत सीडी का इरादा रखते हैं, तो अच्छा ड्राइव सुधार क्षमता वाले ड्राइव को चुनना अच्छा है। यदि आप सीडी / डीवीडी (सी 1 / सी 2 त्रुटियों, ब्लर) की गुणवत्ता का परीक्षण करने जा रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ड्राइव के किस परीक्षण उपकरण हैं।
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए अवयव चुनें चित्र 8
    8
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) चुनें
    • यदि आपका बजट छोटा है, तो विंडोज के होम बेसिक या होम प्रीमियम संस्करण अधिकांश उपयोगकर्ताओं की सेवा कर सकते हैं। उबंटू लिनक्स कर्नेल पर आधारित एक स्वतंत्र और मुफ्त ओएस है, लेकिन इसमें तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता है (यदि आपको नहीं पता कि आईएसओ क्या है या कमांड लाइन है, तो आपके लिए लिनक्स नहीं है)।
    • व्यावसायिक वातावरण के लिए, विंडोज के एंटरप्राइज़ संस्करण डिफ़ॉल्ट हैं Red Hat Linux एक अच्छा विकल्प भी हो सकता है
    • विंडोज के अल्टीमेट और होम प्रीमियम संस्करण में विंडोज मीडिया सेंटर प्रोग्राम है, जिससे उन्हें कमरे में पीसी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प मिलते हैं।
    • वस्तुतः लिनक्स के सभी संस्करण सामान्य हार्डवेयर पर चलेंगे। लिनक्स महान, नि: शुल्क और निशुल्क है लेकिन इसे स्थापित और कॉन्फ़िगर करने के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, अपने आप एक कंप्यूटर का निर्माण आप को एक महान अवसर देता है समर्थित हार्डवेयर सूची और सुनिश्चित करें कि आपके घटकों (विशेष रूप से वीडियो कार्ड) काम करेंगे।
    • मैक ओएस एक्स एप्पल कंप्यूटर और हैकॉटोसस पर उपलब्ध है। अब जब कि एप्पल इंटेल प्रोसेसर का उपयोग करता है, तो आप स्थापित कर सकते हैं और एक आम पीसी पर मैक ओएस चलाने के लिए, लेकिन यह अनुबंध (EULA) का उल्लंघन है और एप्पल गैर एप्पल हार्डवेयर पर अपने सॉफ्टवेयर की स्थापना स्वीकार नहीं करता है।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न ब्रांडों के समान घटकों की तुलना करते समय एक घटक की गुणवत्ता और कीमत आमतौर पर संबंधित होती है। ब्रांड की प्रतिष्ठा, प्रस्तावित समर्थन की गुणवत्ता और समीक्षा ऑनलाइन के आधार पर चुनें कम गुणवत्ता वाले घटकों का चयन न करें, भले ही इसका मतलब थोड़ा सा बचा है। सबसे बड़ी कीमत अंतर प्रत्येक टुकड़े के तकनीकी स्तर से आते हैं, उदाहरण के लिए, कोर i3 और कोर i5 प्रोसेसर के बीच का अंतर।
    • इंटरनेट पर कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर बिल्डिंग के बारे में मंच देखें सिस्टम बनाने के लिए, जो आपको योजना बनाने और सुझाव देने के लिए योजना बनाते हैं। बहुत से लोग आपको सबसे अच्छा भागों चुनने और यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं कि आपका कंप्यूटर काम करता है यहां मंचों की एक सूची है (अंग्रेजी में):

    • समर्पित वीडियो कार्ड और ध्वनि थोड़ा अपने पीसी के प्रदर्शन में सुधार होगा, क्योंकि वे केंद्रीय प्रोसेसर (CPU) ग्राफिक्स के साथ काम (वीडियो कार्ड के साथ) और ऑडियो (साउंड कार्ड के साथ) को राहत देने के।
    • इसमें तीन कनेक्टर्स (स्लॉट्स) हैं जहां वीडियो कार्ड रखा जा सकता है:
      • पीसीआई (परिधीय घटक इंटरकनेक्ट) (सबसे धीमी और सबसे अप्रचलित)
      • अगप (उन्नत ग्राफिक्स पोर्ट) (पहले से ही पीसीआईई द्वारा पार कर गया)
      • पीसीआई एक्सप्रेस एक्स 16 (सबसे तेज और सबसे आम)
    • फ्लॉपी डिस्क अप्रचलित हैं जब आप एक शक्तिशाली पीसी बनाने जा रहे हैं, तो जो कुछ भी आप नहीं चाहते वह गर्मी का एक स्रोत है। पेन ड्राइव प्राप्त करें, वे छोटे होते हैं और कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट में फिट होते हैं। अधिकांश एमपी 3 प्लेयर और आइपॉड पेन ड्राइव के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और संगीत भी खेल सकते हैं।
      • यदि आपको वास्तव में किसी भी प्रोग्राम में फ्लॉपी डिस्क का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो फ्लॉपी एमुलेटर आप फ्लॉपी छवियों को स्टोर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और उन्हें लोड कर सकते हैं जैसे वे असली फ़्लॉपी डिस्क हैं इसमें कुछ प्रथाओं को सही ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है
    • Windows के कानूनी संस्करण को अलग से ख़रीदना आपके कंप्यूटर पर पहले से स्थापित सिस्टम की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है। वैकल्पिक रूप से सॉफ्टवेयर के एक OEM (पूर्व-स्थापित) संस्करण को खरीदना और सक्रिय करना है। आप अधिकतर ऑनलाइन स्टोर पर OEM संस्करण पा सकते हैं। इस प्रकार के लाइसेंस का उपयोग करने के लिए आपको "स्थायी घटक" (एचडी, मदरबोर्ड, प्रोसेसर) खरीदना होगा। आमतौर पर यह सामान्य लाइसेंस के आधे से कम का खर्च आएगा, लेकिन आपको माइक्रोसॉफ्ट से सीधे बिक्री के बाद का समर्थन नहीं मिलेगा। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि बहुत बड़ी समस्या है, इंटरनेट पर उपलब्ध विंडोज के बारे में बहुत सी समर्थन जानकारी है।

    चेतावनी

    • छोटे मामलों में शक्तिशाली घटक मत डालें, वे ज़्यादा गरम और खराब हो जाएंगे।
    • किसी भी हार्डवेयर घटक के झुकाव से पहले, सुनिश्चित करें कि आप शरीर में संचित स्थैतिक बिजली से मुक्त हैं। आप केस के मेटल चेसिस या किसी अन्य बड़े धातु ऑब्जेक्ट को छू सकते हैं। विरोधी स्थैतिक wristbands भी हैं
    • यदि आप स्वयं का निर्माण कर रहे हैं, तो पीसी जाने के लिए तैयार होने से पहले कभी बिजली की आपूर्ति में प्लग नहीं करें।
    • Windows या किसी अन्य सॉफ़्टवेयर की पायरेटेड प्रतियों का उपयोग न करें
      • विंडोज के समुद्री डाकू संस्करण सुरक्षा अद्यतन प्राप्त नहीं करते हैं
      • आप शायद विंडोज़ जनाइन एडवांटेज, एक "नागवेयर" से प्रभावित होंगे जो आपके वॉलपेपर को निष्क्रिय कर देगा और आपको परेशान नहीं करेंगे जब तक आप एक वैध विंडोज लाइसेंस सक्रिय नहीं करते।
      • यह ज्यादातर देशों में ऐसा करने के लिए तकनीकी रूप से अवैध है, उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और ब्रिटेन
      • मुख्य प्रोग्राम को अनलॉक करने के लिए उपयोग किया जाने वाला (अवैध) सॉफ़्टवेयर वायरस या ट्रोजन के साथ आपके पीसी को संक्रमित कर सकता है।
    • अधिकांश मामलों में इंगित और तीखे किनारे हैं, नरम किनारों के साथ एक मामला चुनें जहां आप बिना डर ​​के काम कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • मदरबोर्ड - मदरबोर्ड मूल रूप से "है" कंप्यूटर इसके बिना, कुछ नहीं होता है सब कुछ मदरबोर्ड से जोड़ता है, और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है आधुनिक कार्ड में पीसीआई एक्सप्रेस (पीसीआईई) आदानों, पुराने पीसीआई से ज्यादा तेज़ हैं मदरबोर्ड निर्माताओं में इंटरनेट पर संगत प्रोसेसर (सीपीयू) और यादें (रैम) की सूची है अपनी सीपीयू और मेमोरी चुनने से पहले इन सूचियों को पढ़ें। आप एक ही समय में एक प्रोसेसर और एक मदरबोर्ड चुन सकते हैं, क्योंकि उन्हें संगत होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके मदरबोर्ड में आपके सभी बाह्य उपकरणों के लिए पर्याप्त यूएसबी पोर्ट हैं। यद्यपि ग्राफिक्स इंगित करते हैं कि माइक्रोएक्सएक्स कार्ड का सबसे खराब प्रदर्शन है, यह हमेशा सच नहीं होता है यद्यपि माइक्रोएक्सएक्स छोटा होता है और इसमें कम इनपुट होते हैं, यह अक्सर बड़ी बहनों के साथ-साथ प्रदर्शित करता है हां, उच्च प्रदर्शन और विश्वसनीयता के साथ माइक्रोएक्सएक्स सिस्टम बनाना संभव है।
    • प्रोसेसर (सीपीयू) - यह घटक है जो कम्प्यूटर का काम करता है। वह 2 + 2 को जोड़ने के लिए खेल चलाने से सब कुछ करता है प्रोसेसर चुनने में कई संदेह नहीं हैं, सिर्फ एक बड़ा फैसला: इंटेल या एएमडी कुछ समय पहले, एएमडी ने डेस्कटॉप कंप्यूटर और गेम्स पर बेहतर परिणाम दिया था, और इंटेल के पास डाटा प्रोसेसिंग के लिए अधिक गति थी। हालांकि, चूंकि कोर 2 जोड़ी लाइन जारी की गई थी, यह बदल गया है। दोनों इंटेल कोर लाइन और एएमडी के एफएक्स में उत्पाद हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं, बशर्ते आप एक प्रोसेसर को काफी शक्तिशाली चुनते हैं।
      • एएमडी सीपीयू आम तौर पर है, क्योंकि यह मदरबोर्ड (जाँच की है अगर यह "ईसीसी का समर्थन") पर समर्थित है रैम ईसीसी त्रुटि सुधार की क्षमता का समर्थन। इंटेल प्रोसेसर के पास आमतौर पर इस क्षमता की आवश्यकता नहीं है, इसके अलावा उनके अधिक महंगी सर्वर-फ़ेसिंग लाइन। इससे दुर्घटनाओं और डेटा भ्रष्टाचार की आवृत्ति कम हो सकती है, जो कि किसी भी मामले में इसके बिना बहुत अधिक समय तक नहीं होना चाहिए।
    • पावर स्रोत (पीएसयू) - शक्ति स्रोत एक केंद्रीय घटक है, यह घटकों को बिजली प्रदान करता है। आमतौर पर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की उनकी वैलेटेज रेटिंग के लिए मूल्यांकन किया जाता है। हालांकि, वाट सब कुछ नहीं हैं एक सम्मानित निर्माता से एक गुणवत्ता 400 वाट पीएसयू आम तौर पर एक सामान्य 550 वाट एक से बेहतर विकल्प होगा। यदि आप एक शामिल फॉन्ट के साथ एक मामला चुनते हैं, तो आपको कई चीज़ों के लिए देखना होगा एनेटेक जनरल अच्छी गुणवत्ता वाले मामलों को शामिल करता है। यदि आप गेमिंग पीसी बनाना चाहते हैं, तो आपको यह भी अवगत होना चाहिए कि आपके वीडियो कार्ड एम्पप्स और वाट दोनों में कितना शक्ति का उपयोग करेंगे। अन्य अच्छे ब्रांड एफपीएस फोर्टन, सीजनिक ​​हैं, कुछ थर्मटेटेक (पॉवर पावर और टॉपर पावर लाइन) और सभी पीसी पावर से हैं शीतलक। आज के सार्वजनिक उपक्रमों में से कई में 2 या अधिक 12-वोल्ट के आउटपुट हैं, जो कि जहां वीडियो कार्ड बिजली खींचते हैं यह दो आउटपुट के बीच उपलब्ध ऊर्जा को विभाजित करता है। कुछ वीडियो कार्ड अधिक amps / वाट से एक भी उत्पादन प्रदान कर सकते हैं की आवश्यकता होती है, तो यह एक पीएसयू एक भी उत्पादन 12Volt है कि चयन करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके लिए आवश्यक पीएसयू में नए वीडियो कार्ड के लिए सही कनेक्टर्स हैं।
    • हार्ड ड्राइव (एचडी) - एचडी आपको जो कुछ भी ज़रूरत है वह सबकुछ करता है: ऑपरेटिंग सिस्टम और आपके द्वारा आपके कंप्यूटर में डाला गया सभी डेटा। एचडी के लिए केवल मापदंड क्षमता और प्रकार हैं वर्तमान में एसएटीए उद्योग मानक है, और आईडीई की तुलना में तेजी से पढ़ने और लिखने की गति प्रदान करता है। एसएटीए मानक अतीत में इस्तेमाल किए जाने वाले व्यापक समानांतर केबलों के बजाय छोटे, सीरियल केबल का उपयोग करता है। सभी नए मदरबोर्ड एसएटीए हार्ड ड्राइव के साथ संगत हैं। यदि आप RAID का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका मदरबोर्ड समर्थित है। खरीदारी से पहले ऑनलाइन कार्ड मैनुअल की जांच करें RAID हमेशा इसके लायक नहीं होता है कई अलग-अलग RAID प्रतिमान हैं, जैसा कि नीचे देखा गया है।
    • RAID - RAID स्वतंत्र डिस्क के अनावश्यक आरे के लिए खड़ा है कई रेड मानकों हैं तीन सबसे आम RAID 0, RAID 1 और RAID हैं 5. RAID 0 गैर-अनावश्यक (और इसलिए एक डिस्क है कि समस्या श्रृंखला में सभी डेटा को नष्ट कर देगा देता है) और आम तौर पर दो बार या उससे अधिक पढ़ने और लिखने की गति प्रदान करता है। RAID 0 को दो से अधिक डिस्क द्वारा भी उपयोग किया जा सकता है। RAID 1 निरर्थक (और इसलिए एक डिस्क है कि देता है समस्या एक और की भरपाई हो जाएगा - जो अपने डेटा के लिए अच्छा सुरक्षा प्रदान करता है) है, लेकिन प्रदर्शन मूल रूप से के रूप में एक HD एक ही है। आप केवल RAID 1 में दो डिस्क का उपयोग कर सकते हैं। RAID 5 एक मल्टी-डिस्क कॉन्फ़िगरेशन है, जहां प्रत्येक एचडी डेटा के प्रतिच्छेदन रखता है भंडारण क्षमता की खोज करने का एक आम तरीका डिस्क की कुल क्षमता को उनमें से एक की क्षमता के बारे में सोचना है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास चार 500 जीबी डिस्क हैं, तो कुल भंडारण 1500 जीबी होगा प्रत्येक गार्ड डिस्क डाटा का 1/3, इसलिए यदि डिस्क में से एक समस्या der, यह पूरी श्रृंखला पर डेटा को नष्ट नहीं होंगे। आपको उसी निर्माता से और उसी क्षमता से एचडी का उपयोग करना होगा। सीगेट में अक्सर अच्छी गुणवत्ता वाले HDDs होते हैं सबसे आम सलाह है कि सीगेट, सैमसंग और पश्चिमी डिजिटल जैसे स्थापित ब्रांडों के साथ रहना है।
    • रैम / मेमोरी - क्योंकि प्रोसेसर की जरूरतों के बारे में जानकारी प्रदान करने में एचडी बहुत धीमा है, बहुत सारी जानकारी को उस जगह में संग्रहित किया जाना चाहिए जहां इसे जल्दी से पहुंचा जा सकता है यही रैम है यह एचडी के लिए विकल्प नहीं है, क्योंकि यह कुछ भी स्थायी रूप से संग्रहीत नहीं करता है कभी-कभी अधिक मेमोरी तेजी से मेमोरी से बेहतर होती है, इस आधार पर कि आप किस प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं रैम का विकल्प मदरबोर्ड पर निर्भर करता है। वर्तमान में न्यूनतम 1 जीबी DDR3 मेमोरी (मदरबोर्ड के आधार पर) है, लेकिन कार्यालय कार्यक्रमों के अलावा अन्य किसी भी चीज़ के लिए आप कम से कम 2 जीबी चाहते हैं कम से कम 1 जीबी प्रति प्रोसेसर कोर स्थापित करें, और महत्वपूर्ण रूप से स्थापित ब्रांडों जैसे महत्वपूर्ण, क्रोसायर और किंग्स्टन चुनें।
    • अतिरिक्त ड्राइव - एचडी के अलावा, आप शायद एक सीडी / डीवीडी ड्राइव भी चाहते हैं। ऑप्टिकल ड्राइव, जिसे इसे कहा जाता है, हटाए जाने योग्य मीडिया प्लेयर जैसे कि सीडी और डीवीडी है। वे सस्ती और आसानी से स्थापित हैं। आज की सबसे आम लोगों को सीडी और डीवीडी दोनों रिकॉर्ड और खेलने में सक्षम हैं।
    • वीडियो कार्ड (जीपीयू) - वीडियो कार्ड आपके कंप्यूटर और मॉनिटर के बीच का रास्ता है। यह निर्धारित करता है कि आप अपने डेस्कटॉप को कैसे देखेंगे और आप अपने कंप्यूटर पर जो कुछ भी करते हैं। इसका अर्थ गति और ग्राफिक्स प्रसंस्करण की गुणवत्ता दोनों है। अधिकांश उपयोगों के लिए, इंटेल एचडी ग्राफिक्स जैसी एकीकृत GPU पर्याप्त होगा, यहां तक ​​कि आधुनिक सिस्टम के लिए भी। यदि आप खेल चलाने या वीडियो संपादित करने की योजना बनाते हैं, तो एक समर्पित वीडियो कार्ड में निवेश करें। जीपीयू मदरबोर्ड के पीसीआईई इनपुट, वर्तमान मानक या पुराने एजीपी में फिट बैठता है। यदि आप पुराने पीसी या मामूली विन्यास पर अपग्रेड कर रहे हैं, तो दो इनपुटों में से कोई भी मौजूद नहीं है और आपको ऐसे कार्ड का उपयोग करना होगा जिसमें पीसीआई आउटपुट है ये बोर्ड लगभग हमेशा निर्मित वीडियो हैं इसके अलावा, आपको वीडियो कार्ड की स्मृति को जांचना होगा। जीपीयू में मौजूद स्मृति को निर्धारित करता है कि आप बोर्ड के साथ क्या कर सकते हैं, और कुछ प्रोग्रामों को बहुत मेमोरी की आवश्यकता होती है। 512 एमबी न्यूनतम सिफारिश की गई है, लेकिन आधुनिक गेम के लिए आदर्श कम से कम 1 जीबी है
    • मामला - मामले (या संलग्नक) बॉक्स है जो कंप्यूटर घटक रखता है। यह आपके कंप्यूटर को धूल से बचाता है और अन्य चीजें जो इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं एटीएक्स, मिनीैटएक्स या माइक्रोएक्सएक्स मामला अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त है, लेकिन सर्वर या उपयोगकर्ताओं के लिए ईएटीएक्स या डब्ल्यूटीएक्स की आवश्यकता हो सकती है, जिनकी बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है। किसी मामले में विचार करने का मुख्य बिंदु प्रशंसकों में है। जितना अधिक, शीतलन बेहतर होगा, और दूसरी ओर, कंप्यूटर जितना अधिक शोर करता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में पहले से ही एक शक्ति स्रोत के साथ आते हैं, और यह निर्धारित करेगा कि आपको एक अलग से खरीदना है या नहीं। यह भी सुनिश्चित करें कि बॉक्स में आपके एचडीडी, ऑप्टिकल ड्राइव और अन्य घटकों के लिए पर्याप्त स्थान है। अंतरिक्ष से बाहर चलने से भविष्य में बहुत सारे सिरदर्द पैदा हो सकते हैं।
    • मॉनिटर - मॉनिटर स्क्रीन है जहां आप अपने डेस्कटॉप और बाकी सब कुछ आपके कंप्यूटर पर होंगे। आपको चिंता करने की एकमात्र चीज़ यह है कि पीसी से मॉनिटर को कनेक्ट करने के लिए एक आउटपुट है। उदाहरण के लिए, पुराने वीजीए आउटपुट के बजाय कई वीडियो कार्ड में HDMI या DVI आउटपुट होते हैं। वीडियो कार्ड का विवरण उस आउटपुट के प्रकार को सूचित करेगा जो उसके पास है। आप अपने मॉनिटर पर कुछ विशेष सुविधा चाहते हैं, लेकिन यह आपके लिए पूरी तरह से है ग्राफिक कलाकार अपने रंग सटीकता की वजह से पुराने CRT (ट्यूब) पसंद करते हैं करने के लिए इस्तेमाल, लेकिन वर्तमान में IPS पैनल एलसीडी मॉनिटर एक समान सटीकता प्रदान करते हैं। एलसीडी कम जगह ले जाती हैं और तेज शक्तियां और उच्च संकल्प लेती हैं, जबकि कम बिजली का उपभोग करते हैं यदि संभव हो, 20 से अधिक एक एलसीडी मॉनिटर के लिए देखो "अगर आप खरीद सकते हैं -। वे $ 200 के आसपास लागत, या ब्राजील में $ 550 आर आप खेल को चलाने के लिए चाहते हैं, आप भी एक प्रतिक्रिया समय के साथ एक मॉनिटर चाहते हैं कम: 2 और 5ms के बीच। (कम प्रतिक्रिया समय, बेहतर)
    • कीबोर्ड माउस - Gamers, कार्यालयों और 3 डी काम के उद्देश्य से महंगे किट हैं मूलभूत उपयोग के लिए एक बुनियादी किट (अधिमानतः वायरलेस) पर्याप्त होगा रिचार्जेबल बैटरी वाला माउस महान है (बैटरी परिवर्तनों का अंत!)। यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो आपको लेजर माउस में दिलचस्पी हो सकती है (ऑप्टिकल माउस के साथ भ्रमित नहीं होना)! इसमें अच्छी बनावट और अच्छे वजन हैं। यदि आप आरएसआई (पुनरावृत्त तनाव चोट) करते हैं, तो आप एक ट्रैकबॉल पसंद कर सकते हैं वे अधिक महंगे हैं, लेकिन आपको अपनी कलाई को स्थानांतरित करने की ज़रूरत नहीं है और आप जहाँ भी आप चाहें उन्हें रख सकते हैं (अपनी गोद में, मेज पर, कुर्सी बांह पर, कहीं भी)।
    • ध्वनि कार्ड / हेडफ़ोन - साउन्ड कार्ड या हेडफ़ोन वह डिवाइस होगा जो आपको कंप्यूटर से ध्वनि सुनने की अनुमति देगा। चारों ओर साउंड कार्ड (5.1 या 7.1 चैनल) आपको 3D ऑडियो प्रभाव के लिए एकाधिक स्पीकर का उपयोग करने देता है। हेडसेट्स भी हैं, जो ऑनलाइन गेम के लिए आदर्श एकीकृत माइक्रोफोन के साथ हेडफ़ोन हैं। ज्यादातर मदरबोर्ड पहले से ही ध्वनि कार्डों के साथ आते हैं, इसलिए संभवतः आपको एक अलग से खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) - ध्यान रखें कि आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने जा रहे हैं विंडोज के नए संस्करणों को पुराने संस्करणों की तुलना में अधिक शक्तिशाली हार्डवेयर की आवश्यकता होती है, जैसे कि विंडोज 7 और एक्सपी, साथ ही साथ लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम आपकी आवश्यकताओं के लिए, आपके आराम के स्तर और आपके बाह्य उपकरणों के लिए उपयुक्त होना चाहिए। विंडोज 7 और Ubuntu हार्डवेयर संगतता और उपयोग में आसानी के लिए अच्छे विकल्प हैं, लेकिन Windows 8 के सभी नवीनतम सुविधाओं को शामिल नहीं करते हैं भी इस तरह के फेडोरा, openSUSE, मैंड्रिवा, PCLinuxOS, Knoppix, Kubuntu के रूप में कई लिनक्स वितरण,, डेबियन, फ़िशर, स्लैकवेयर, गेन्टू, आर्च आदि। स्लैकवेयर जैसी वितरणों से बचें, जिन्हें कमांड लाइन के उन्नत ज्ञान की आवश्यकता होती है, जब तक आप एक अनुभवी Linux उपयोगकर्ता न हों। इसके अलावा Gentoo तरह वितरण से बचने के लिए प्रत्येक घटक की आवश्यकता होती है, स्थापना के समय संकलित की जब तक आप दिन एक संदिग्ध प्रदर्शन लाभ के बदले में एक प्रणाली स्थापित करने के खर्च करने को तैयार हैं।

    मुझे यह पसंद है!

    कम्प्यूटर के इच्छित उपयोग की परवाह किए बिना निम्नलिखित घटक सुझावों की एक तालिका है "आर्थिक" सस्ते सुझाव दिए गए हैं, श्रेणी "प्रदर्शन" गेमर और साधारण उपयोगकर्ताओं के लिए टुकड़े हैं, और श्रेणी "उत्साही" कंप्यूटर के एक राज्य की स्थापना या उच्चतम सेटिंग्स पर Crysis तरह की मांग गेम खेलने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए है। श्रेणियां व्यक्तिपरक हैं और लंबे समय तक अद्यतन नहीं की जा सकती हैं, केवल एक उदाहरण के रूप में सेवा करनी चाहिए। 6 मार्च 2009 को अपडेट किया गया।

    व्यापार केंद्रप्रदर्शनसरगर्म
    मामलाआमतौर पर एटीएक्स या मिनीएटएक्स टॉवर।इनपुट और आउटपुट प्रशंसकों के लिए अंतरिक्ष के साथ ATX (उदाहरण: एन्टेक, थर्मल्टकेक, कूलरमास्टर)एटीएक्स या संशोधित मामले में पर्याप्त ठंडा करने की क्षमता (जैसे तरल कूलिंग, वॉटरकोलिंग) या निष्क्रिय कूलिंग में अंतर्निहित (जैसे लिआन-ली, कूलर्मस्टर, ज़लमान, आदि)
    मदरबोर्डसॉकेट 775 (इंटेल) / एएम 2 + (एएमडी), एकीकृत ग्राफिक्स और पीसीआई-ई एक्स 16 इनपुटसॉकेट 775 (इंटेल) / एएम 2 + / एएम 3 (एएमडी), पीसीआई-ई 2.0 एक्स 16 इनपुटसॉकेट 775 या 771 (दोहरे प्रोसेसर) या कोर i7 (इंटेल) के लिए सॉकेट 1366, एएम 3 (एएमडी) एकाधिक पीसीआई-ई 2.0 इनपुट, क्रॉसफ़ायर या एसएलआई समर्थन
    सीपीयूएएमडी एथलॉन एक्स 2, इंटेल सेलेरॉन ई 1xx0, इंटेल पेंटियम ड्यूल-कोर E2xx0, कोर 2 डुओ E4xx0,एएमडी फेनोम या इंटेल कोर 2 डुओ E6xxx / E7xxx या क्वाड Q6x00, इंटेल कोर 2 डुओ E8xxx, इंटेल कोर 2 ट्रैक्टर Q9xxxइंटेल कोर 2 डुओ E8xxx, कोर 2 Quad Q6xxx, Q9xxx, कोर i7, जिऑन E54xx (दो प्रोसेसर के लिए), इंटेल चरम संस्करण (नाम में एक एक्स के साथ) - AMD Phenom द्वितीय।
    रैम1 जीबी डीडीआर 2 533, डीडीआर 2 667, या डीडीआर 2 800. इस मूल्य सीमा पर, तेज रैम की तुलना में अधिक रैम होना बेहतर है।2 जीबी डीडीआर 2 667, डीडीआर 2 800 या अधिक। इस श्रेणी में कुछ मदरबोर्ड के लिए DDR3 की आवश्यकता हो सकती है CL4 या CL% को 1.8 वी में देखें4 जीबी कम विलंबता डीडीआर 2 / डीडीआर 3 (कम मॉड्यूल का उपयोग करना बेहतर है, उदा। 4x1 जीबी के बजाए 2x2 जीबी) आम तौर पर डीडीआर 2 उच्च गति (डीडीआर 2 1066 या अधिक) सीएल 5 (5-5-5-15) में और 1 9वी या उससे अधिक के साथ उपलब्ध होगी।
    विद्युत आपूर्ति400W + अच्छी गुणवत्ता वाले पीएसयू (12 + 12 में एमपीएस)500W + अच्छी गुणवत्ता वाली पीएसयू (12 वी में 30+ एम्पोर्स)600W + अच्छी गुणवत्ता वाली पीएसयू (12 वी में 60 + एम्पोर्स)
    वीडियोएकीकृत वीडियो कार्ड, NVIDIA x200 / x300 / x400 /, या अति Radeon x3xx।NVIDIA 7900/8600 / 8800 जीटी / 9600 (कोई पत्र) / 9800 जीटी या अति 36x0 / 46x0 / 4850NVIDIA 9800GTX + / GTX260 / GTX280 / GTX285 / GTX295 या अति Radeon HD 4850/4870/4870 1GB / 4870X2 कार्ड (एस) एसएलआई (एनवीडिया) या क्रॉसफ़ायर (एएमडी) में एक से अधिक बोर्ड आपको अधिक प्रदर्शन देगा, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका मदरबोर्ड समर्थित है। आप सामान्य रूप से एक ही मदरबोर्ड पर विभिन्न ब्रांडों के बोर्ड को मिश्रण नहीं कर सकते हैं।
    ऑडियोमदरबोर्ड पर ऑडियोएकीकृत ऑडियो HD, या क्रिएटिव लैब्स X-Fi, Auzentech X-Meridian, या HT ओमेगा (EAX 2.0 या अधिक के साथ कार्ड)एएसयूएस एक्संडर, एज़ेंटैक प्रील्यूड, या क्रिएटिव लैब्स एक्स-फाई
    हार्ड ड्राइव (एस)एचडी 3.5 "7200 आरएमएम एसएटीए, किसी भी क्षमता3.5 "एचडी 7200 आरएमएम एसएटीए ड्राइव, 500 जीबी या अधिक10000rpm की तुलना में अधिक के एकाधिक हार्ड ड्राइव 7200rpm SATA, 10000rpm से अधिक sata डिस्क, या एसएएस डिस्क, एसएसडी (ठोस राज्य डिस्क - याद वे कम गति है, लेकिन बहुत तेजी से कर रहे हैं कि)
    ऑप्टिकल ड्राइव (एस)कोई डीवीडी प्लेयर sataसटा डीवीडी बर्नर, 18x से 20x की गति, Lightscribe की सिफारिश कीSATA डीवीडी बर्नर, गति 20x, सिफारिश की रोशनी, वैकल्पिक ब्लुअर प्लेयर या रिकॉर्डर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com