IhsAdke.com

प्रोजेक्टर माउंट कैसे करें

एक प्रोजेक्टर एक की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक महान स्रोत है होम थिएटर

, बड़े चित्रों का पुनरुत्पादन और उपयोगकर्ता को मूवी थिएटर में होने की भावना प्रदान करना छत या दीवार पर उपकरण बढ़ते हुए अपने होम थियेटर को एक अधिक पेशेवर और परिष्कृत रूप दिया जाएगा और स्थान बचाएगा। ऐसा करने के लिए, विभिन्न उपायों पर विचार करें - स्क्रीन के आकार और प्रश्न में कमरे सहित - साथ ही प्रोजेक्शन दूरी और ऊर्ध्वाधर विस्थापन (अनुदेश पुस्तिका में रिपोर्ट किया गया)। प्रोजेक्टर को सही ढंग से माउंट करने के लिए इन दिशानिर्देशों और निर्देश पुस्तिका का उपयोग करें

चरणों

भाग 1
स्क्रीन लेआउट चुनना

चित्र प्रोजेक्टर चरण 1 को माउंट करें
1
स्क्रीन की स्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान चुनें कमरे के स्थान पर निर्भर करते हुए, आपके विकल्प सीमित हो सकते हैं - यदि संभव हो तो, ऐसी दीवार के लिए विकल्प चुनें जो प्रकाश के साथ सीधे संपर्क न हो, क्योंकि यह प्रभाव छवि को फीका छोड़ सकता है
  • यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है और एक ऐसी दीवार का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जो प्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त करती है, तो प्रक्षेपण स्क्रीन का उपयोग करने पर विचार करें जो परिवेश प्रकाश को "बंद कर देगा" यदि आप प्रोजेक्टर सीधे दीवार पर फेंकना चुनते हैं, तो उस पर एक ही प्रभाव के साथ एक स्याही (इमारत सामग्री भंडार में बेची) पास करें
  • अगर आपको पसंद है, तो खिड़कियों के लिए काले पर्दे खरीदें।
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 2 को माउंट करें
    2
    स्क्रीन की ऊंचाई चुनें। यह भी कमरे में जगह पर निर्भर करता है यदि केवल एक सोफा और जगह में कुछ आर्मचैर (सीटों की बजाय एक मूवी थियेटर में सीटों की व्यवस्था की जाती है), तो फर्श से 61 और 91.5 सेमी ऊपर स्क्रीन छोड़ दें।
    • यदि एक छोटी सी फिल्म थियेटर की तरह कमरा बाहर रखा गया है, तो स्क्रीन को थोड़ा अधिक बिंदु पर स्थापित करें ताकि जो लोग सामने की पंक्ति में बैठ न बैठें, वे छवियों या फिल्मों का अनुमान लगाए जा सकें।
    • स्थापना ऊंचाई तय करते समय, स्क्रीन के आकार के बारे में सोचने के लिए याद रखें। यदि यह बहुत अधिक हो जाता है, तो यह दीवार के एक "कट ऑफ" भाग को समाप्त कर सकता है
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 3 माउंट करें
    3
    पता करें कि स्क्रीन के आयाम क्या हैं इन मानों में वह ऊंचाई और चौड़ाई शामिल है जिसमें आप छवियों को प्रोजेक्ट करना चाहते हैं। उन्हें प्रोजेक्टर के विधानसभा की गणना के लिए आवश्यक होगा क्योंकि उन्हें आसान रखें।
    • बाजार में कई नए प्रोजेक्टर 100 इंच (या 2.5 मीटर) की गुणवत्ता वाली छवियों को बनाने में सक्षम हैं - अगर आपको पता नहीं है कि किस आकार का चयन करना है, लेकिन कमरे में विशाल है, तो उस मूल्य के करीब कुछ का चयन करें।
  • भाग 2
    प्रोजेक्टर लेआउट का चयन करना

    चित्र प्रोजेक्टर चरण 4 को माउंट करें
    1
    उपकरणों की प्रक्षेपण दूरी की गणना करें यह स्क्रीन और लेंस के बीच के स्थान को मापता है। इसे गणना करने के लिए, प्रोजेक्टर के प्रोजेक्शन इंडेक्स का उपयोग करें, जिसे अनुदेश मैनुअल में पृथक मान (ऑप्टिकल ज़ूम के बिना प्रोजेक्टर्स के लिए) या संख्यात्मक रेंज के रूप में सूचित किया जाना चाहिए। यहां सही सूत्र है: प्रक्षेपण सूचकांक x स्क्रीन की चौड़ाई = प्रक्षेपण दूरी यह माप के किसी भी इकाई (इंच, सेंटीमीटर आदि) के साथ काम करता है।
    • यदि आपकी स्क्रीन 100 इंच (2.5 मीटर) है और प्रक्षेपण सूचकांक मान 1.4: 1 से 2.8: 1 हैं, तो आप प्रोजेक्टर को स्क्रीन से 3.5-7 मीटर की स्थिति में रख सकते हैं। इस तरह की गणना करें (उदाहरण के तौर पर 1.4: 1 का प्रयोग करके): 1.4 x 100 इंच (या 2.5 मीटर) = 140 इंच (या 3.5 मीटर)।
    • यदि आप चाहें, तो इस सूत्र का विकल्प चुनें। यदि आप कमरे के स्थान के अनुसार स्क्रीन के आकार को चुनना पसंद करते हैं, तो इस सूत्र का पालन करें: प्रोजेक्शन दूरी / प्रक्षेपण सूचकांक = स्क्रीन की चौड़ाई।
      • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप प्रोजेक्टर को स्क्रीन के 4.8 मीटर के अंदर रखना चाहते हैं और इसका 1.4: 1 से 2.8: 1 प्रक्षेपण दर है। एक उदाहरण के रूप में छोटे (1.4: 1) मूल्यों का उपयोग करके, 4.8 बाय 1.4 से 3.4 मीटर (लगभग 137 इंच) के स्क्रीन आकार तक पहुंचने के लिए विभाजित करें। चूंकि सूचकांक 2.8: 1 तक है, प्रक्षेपण स्क्रीन 1.7 (68 इंच) और 3.4 मीटर के बीच हो सकती है।
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 5 माउंट करें
    2
    उपकरणों के लिए सबसे अच्छा प्रोजेक्शन दूरी निर्धारित करें जब आप इस दूरी की संख्यात्मक सीमा जानते हैं, तो कमरे की जांच करें और प्रोजेक्टर को माउंट करने के लिए सबसे अच्छी जगह का फैसला करें। निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखें:
    • सीट / प्रदर्शन स्थिति: यदि प्रोजेक्टर भारी और भारी है, तो इसे अपने सिर के ऊपर अच्छी तरह से रखने से बचें।
    • पावर स्रोत / केबल्स: प्रोजेक्टर के पास शायद दो केबल (एचडीएमआई और पावर) हैं। इसे एक दीवार आउटलेट के पास स्थापित करें या उपयुक्त तारों वाले दोहनों का उपयोग करें।
    • छवि वरीयता: प्रक्षेपण दूरी की संख्यात्मक रेंज में भी, छवि गुणवत्ता में परिवर्तन होंगे - इसलिए उपकरण की विधानसभा को खत्म करने से पहले सर्वोत्तम दूरी की जांच करें। छोटी दूरी (प्रोजेक्टर के करीब दीवार के साथ) छवि को हल्का बना देगी, जबकि लंबी दूरी (उपकरण से दीवार से दूर) इसे स्पष्ट और बेहतर विपरीत बना देगा
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 6 माउंट करें
    3
    प्रोजेक्टर के ऊर्ध्वाधर विस्थापन की गणना करें यह ऑफसेट इंगित करता है कि उपकरण को छवि को उचित रूप से प्रोजेक्ट करना होगा। इसका मान अनुदेश मैनुअल में एक प्रतिशत द्वारा दर्शाया जाएगा। एक सकारात्मक बदलाव (उदाहरण के लिए, + 96.3%) इंगित करता है कि छवि लेंस से अधिक एक बिंदु तक पहुंच जाएगी, जबकि एक नकारात्मक मूल्य (जैसे -96.3%) इंगित करता है कि इसे नीचे दिया जाएगा। चूंकि प्रोजेक्टर सिर से सिर पर चढ़ते हैं, इसलिए सकारात्मक मान नकारात्मक से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
    • कई प्रोजेक्टर लेंस को प्रोजेक्टर खुद ले जाया जा रहा बिना छवि की ऊँचाई को बदलकर खड़ी समायोजित किया जा सकता है। यदि यह मामला है, तो उपकरण के साथ अलग-अलग ऊंचाइयों का परीक्षण करें, जबकि सबसे अच्छा बिंदु देखने के लिए समायोजन करना।
    • यदि लेंस को लंबवत समायोजित नहीं किया जा सकता है (यदि ऊर्ध्वाधर ऑफसेट तय हो गया है), तो आपको प्रोजेक्टर को ठीक वांछित समय पर स्थापित करना होगा।
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 7 को माउंट करें
    4
    प्रोजेक्टर की ऊर्ध्वाधर पोजीशनिंग की गणना करें इस सूत्र का पालन करें: स्क्रीन ऊँचाई एक्स विस्थापन प्रतिशत = स्क्रीन के केंद्र से ऊपर / नीचे लेंस की दूरी।
    • निम्न उदाहरण -96.3% से + 96.3% तक के बदलाव मानों का उपयोग करता है:
      • एक आम हाई-डेफिनिशन प्रक्षेपण स्क्रीन में 1.78: 1 (16: 9) का अनुपात है - इसका अर्थ है: इसकी चौड़ाई इसकी ऊंचाई 1.78 गुना है। यदि स्क्रीन 100 इंच (2.5 मीटर) चौड़ा है, तो इसकी ऊंचाई शायद 1.4 मीटर होगी
      • एक 1.4-मीटर स्क्रीन के ऊर्ध्वाधर विस्थापन की गणना करने के लिए, निम्नलिखित गणना करें: 1.4 मीटर (ऊंचाई) x 96.3% (ऑफ़सेट - यदि आपके कैलकुलेटर में प्रतिशत प्रतीक नहीं है, मान 0.963 का उपयोग करें) = 1.3 मीटर
      • इसका मतलब यह है कि प्रोजेक्टर स्क्रीन 1.3 मीटर से नीचे स्क्रीन से ऊपर 1.3 मीटर हो सकता है।
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 8 को माउंट करें



    5
    निर्धारित करें कि लेंस को क्षैतिज रूप से समायोजित किया जा सकता है। प्रोजेक्टर को बढ़ते समय, यह सबसे अच्छा होता है कि यह स्क्रीन के केंद्र के साथ एक अनुप्रस्थ दिशा में गठबंधन है - हालांकि, अगर कमरे में पर्याप्त नहीं है, तो लेंस के क्षैतिज विस्थापन की गणना करें। यह ऊर्ध्वाधर विस्थापन जैसा दिखता है, इसे गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले सूत्र को छोड़कर: स्क्रीन की चौड़ाई × विस्थापन प्रतिशत = लेंस से स्क्रीन के केंद्र के बाएं / दाएं भाग तक।
    • जब भी संभव हो, लेंस को क्षैतिज रूप से आगे बढ़ने से बचें - यह छवि को विकृत कर सकता है और ऊर्ध्वाधर विस्थापन के साथ समस्या पैदा कर सकता है।
  • भाग 3
    प्रोजेक्टर बढ़ते हुए

    चित्र प्रोजेक्टर चरण 9 माउंट करें
    1
    अपने प्रोजेक्टर और कमरे के लिए सर्वश्रेष्ठ फिट चुनें उपकरण (छत या दीवार) संलग्न करने के कई तरीके हैं इसमें केबल या ब्रैकेट्स शामिल नहीं हो सकते हैं जो छवि की ऊंचाई को समायोजित करने में मदद करते हैं - इसके अलावा, प्रोजेक्टर के प्रकार / आकार / वजन भी भिन्न होते हैं और इस प्रक्रिया के दौरान विचार किया जाना चाहिए।
    • एक सशक्त और गुणवत्ता वाले उत्पाद खरीदें - खराब प्रोजेक्टर स्क्रीन छवि को मिटाने के द्वारा अधिक से अधिक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं
    • कमरे के छत प्रकार के आधार पर, विधानसभा के लिए एडेप्टर खरीदना आवश्यक हो सकता है। निलंबित छत के लिए (जो अधिक नाजुक हैं और बहुत भारी भार का सामना नहीं करते हैं), एक निलंबित किट खरीदते हैं। वॉल्ट-जैसी छत (लंबा और धनुषाकार) के लिए, एक विशिष्ट एडाप्टर चुनें।
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 10 माउंट करें
    2
    प्रोजेक्टर को उचित विधानसभा संलग्न करें विधानसभा किट और उपकरण में दिए गए निर्देशों का पालन करें, और सभी सहायक स्तर के स्तर पर ही आगे बढ़ें। इससे पहले कि आप हर चीज को दीवार / छत तक ले जाएं, एक बार फिर सेवा की गुणवत्ता की जांच करें।
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 11 माउंट करें
    3
    लेंस और माउंट के बीच की जगह की गणना करें और प्रक्षेपण दूरी को आवश्यकतानुसार समायोजित करें। माउंट के केंद्र और लेंस के सामने के बीच का स्थान निर्धारित करने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें। फिर इस मान को लेंस और स्क्रीन (प्रोजेक्शन दूरी) के बीच की दूरी के लिए स्वीकार्य संख्यात्मक रेंज में जोड़ें।
    • उदाहरण के लिए, यदि बढ़ते फ्रेम और लेंस के बीच 15 सेमी है, तो 4.8 मीटर की प्रक्षेपण दूरी के लिए कुल मूल्य 5 मीटर होगा
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 12 माउंट करें
    4
    प्रोजेक्टर को सुरक्षित रूप से सुरक्षित करें एक का उपयोग करें बीमर लोकेटर क्षेत्र में छत पर एक बीम खोजने के लिए जिसमें आप उपकरण (स्क्रीन और प्रोजेक्टर के बीच की दूरी के लिए स्वीकार्य सीमा के भीतर) उपकरण स्थापित करना चाहते हैं। एक पेचकश, रिंच, और दो हेक्स बोल्ट का उपयोग करके इसे बढ़ते हुए फ़्रेम को सुरक्षित करें।
    • हेक्सागोनल बोल्ट बेलनाकार और नोकदार हैं, हेक्सागोनल सिर सपाट हैं। वे लकड़ी पर सीधे स्थापित हो सकते हैं - या कंक्रीट, जब एक अखरोट के साथ प्रयोग किया जाता है प्रोजेक्टर को बढ़ने के लिए, 7,6 सेमी लंबा और 7,9 मिमी चौड़े टुकड़े का उपयोग करें (जब तक निर्देश निर्देश मैनुअल में नहीं दिए जाते हैं)।
    • एक बीम लोकेटर का उपयोग करने के लिए, दीवार के माध्यम से इसे थैंक करें जब तक कि गौण इंगित नहीं करता कि एक बीम जगह में मौजूद है। उपकरण पुस्तिका अधिक जानकारी दे सकता है
    • यदि सटीक स्थान पर कोई सलाखों नहीं हैं, जहां आप प्रोजेक्टर को माउंट करना चाहते हैं, उपकरण को दूसरे कमरे में ले जाएं या दो अन्य सलाखों के बीच की जगह में लकड़ी का टुकड़ा स्थापित करें अगर घर में एक अटारी है (हालांकि ब्राजील में बहुत आम नहीं है), छत तक लकड़ी का टुकड़ा ले आओ।
  • एक प्रोजेक्टर चरण 13 माउंट शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    प्रोजेक्टर को केबल संलग्न करें मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • यदि संभव हो तो प्रोजेक्टर से बिजली के स्रोत तक केबलों को छिपाने में मदद करने के लिए गटर का उपयोग करें। इन उत्पादों को किसी भवन निर्माण सामग्री की दुकान में बेच दिया जाता है।
    • यदि केबल आपको परेशान नहीं करते हैं, लेकिन आप उन्हें स्वच्छ और व्यवस्थित रखना चाहते हैं, तो उन्हें ब्रैकेट के साथ दीवार पर कुछ बिंदुओं के साथ और पसंद करें (हार्डवेयर स्टोर में बेचे गए) को भी जोड़ें।
  • चित्र प्रोजेक्टर चरण 14 को माउंट करें
    6
    छवि को बढ़ाने के लिए प्रोजेक्टर सेटिंग समायोजित करें प्रोजेक्टर की ज़ूम, लेंस शिफ्ट, फोकस और कंट्रास्ट, रंग और चमक समायोजित करने के लिए उत्पाद को चालू करें और अनुदेश पुस्तिका का पालन करें।
    • इन सेटिंग्स को समायोजित करने से पहले, इसे यथासंभव तेज बनाने के लिए छवि को समायोजित करें। यह आपको समय बचा सकता है और भविष्य में हताशा से बचा सकता है।
  • आवश्यक सामग्री

    • प्रक्षेपक
    • प्रोजेक्टर मालिक के मैनुअल
    • बढ़ते किट
    • बीम लोकेटर
    • पेचकश
    • रिंच
    • दो 7,6 सेमी और 7,9 मिमी हेक्सागन सॉकेट सिर शिकंजा
    • चैनलों
    • टेप उपाय

    चेतावनी

    • छवि को अनुकूलित करने के लिए, प्रक्षेपण दूरी दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। यदि उपकरण दीवार के बहुत करीब है, तो छवि बहुत छोटी हो जाएगी - यदि यह बहुत दूर है, तो यह बहुत बड़ी होगी
    • यदि प्रोजेक्टर में ऑप्टिकल ज़ूम नहीं है, तो आपको छवि आकार समायोजित करने के लिए मैन्युअल रूप से ज़ूम इन या आउट करना होगा। इसलिए, अनुशंसित बिंदु पर माउंट करने के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com