IhsAdke.com

कैसे एक प्रोजेक्टर खरीदें

प्रोजेक्टर कक्षाओं और सभागारों, चर्चों और सामुदायिक समूहों के लिए और यहां तक ​​कि घर के उपयोग के लिए लोकप्रिय और प्रभावी प्रस्तुति उपकरण हैं प्रोजेक्टर खरीदने से पहले, दर्शकों के इच्छित उपयोग और आकार पर विचार करें, और बेचा जाने वाले प्रोजेक्टर के प्रकारों के बारे में जानें। इससे आप अपने आवेदन प्रकार के अनुकूल प्रोजेक्टर चुनने में मदद करेंगे। दो प्रकार जिन्हें माना जाना चाहिए, एलसीडी (तरल क्रिस्टल डिस्प्ले) और डीएलपी (डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग)।

चरणों

चित्र प्रोजेक्टर खरीदें चरण 1
1
उपलब्ध स्थान और प्रोजेक्टर का सबसे आम उपयोग निर्धारित करें। इससे आपको सबसे महत्वपूर्ण गुणों को कम करने में मदद मिलेगी, जिन्हें क्रय करने पर विचार किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, वजन एक कारक होगा यदि आप अक्सर प्रोजेक्टर ले जाने के लिए आएंगे हालांकि, यदि आप इसे एक निश्चित स्थापना के लिए खरीदते हैं, तो वजन उतना महत्वपूर्ण नहीं होगा पोर्टेबल डीएलपी प्रोजेक्टर पोर्टेबल एलसीडी मॉडलों की तुलना में हल्का हैं।
  • एक प्रोजेक्टर खरीदें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रोजेक्टर को वर्गीकृत करने और मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कारकों के बारे में जानें
    • संकल्प एक महत्वपूर्ण कारक है। एक बड़े कमरे या सभागार में वीडियो देखने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रोजेक्टर, उदाहरण के लिए, किसी कार्यालय में PowerPoint प्रस्तुतियों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रोजेक्टर की तुलना में उच्च रिज़ोल्यूशन की आवश्यकता होगी। आपको प्रोजेक्टर को अपने सबसे अधिक उपयोग के लिए पर्याप्त उच्च संकल्प के साथ चुनना होगा। 800 x 600 डीपीआई का एक संकल्पडॉट्स प्रति वर्ग इंच, या "डॉट्स प्रति इंच") आमतौर पर एक कार्यालय या सम्मेलन कक्ष में पावरपॉइंट प्रस्तुतियों के लिए उपयुक्त है। 1024 x 768 डीपीआई या उच्चतर अधिक विस्तार के लिए अनुमति देता है, और 1280 x 1024 डीपीआई भी उच्च छवि गुण प्रदान करते हैं।
    • चमक और इसके विपरीत छवि गुणवत्ता के महत्वपूर्ण तत्व हैं प्रोजेक्टर की चमक ल्यूमेंस में मापा जाता है। यह रेटिंग बड़े, उज्ज्वल स्थानों के लिए 2,000 से अधिक ल्यूमन के लिए, छोटे, अंधेरे कमरे के लिए 500 से 1,000 के बीच है। अपने आवेदन की आवश्यकता होगी उच्चतम स्तर के साथ प्रोजेक्टर खरीदें। इसके अतिरिक्त, बड़ी स्क्रीन, यह उज्ज्वल होगा।



  • चित्र प्रोजेक्टर खरीदें चरण 3
    3
    तय करें कि आप प्रोजेक्टर खरीदने में कितना निवेश कर सकते हैं। प्रोजेक्टर कीमतों की एक विस्तृत विविधता पर उपलब्ध हैं आपको अपना खुद का बजट और लागत और प्रदर्शन संबंधी समस्याओं से संबंधित बैलेंस शीट बनाना चाहिए।
    • जब आप एक प्रोजेक्टर खरीदते हैं, तो कुल खरीद में एक प्रदर्शन और संभवतः अन्य बाह्य उपकरणों जैसे मॉनिटर और केबल बिछाने शामिल हो सकते हैं
  • चित्र प्रोजेक्टर खरीदें चरण 4
    4
    एक प्रोजेक्टर खरीदते समय आवश्यक संख्या और प्रकार के इनपुट और आउटपुट निर्धारित करें
    • यदि आप एक मॉनिटर पर और एक बड़ी स्क्रीन पर भी प्रोजेक्ट करना चाहते हैं, तो दर्शक अपनी पीठ पर ऑडियंस के बिना बिना प्रस्तुति का उल्लेख कर सकते हैं, आपको वीजीए या द्वितीयक वीडियो आउटपुट के साथ एक प्रोजेक्टर चुनना चाहिए।
    • यदि आप वीडियो डिज़ाइन करने की योजना बनाते हैं, तो निर्धारित करें कि आपको HDMI, समग्र वीडियो या घटक इनपुट के साथ एक प्रोजेक्टर खरीदने की आवश्यकता है या नहीं।
  • चित्र प्रोजेक्टर खरीदें चरण 5
    5
    प्रोजेक्टर की तुलना करने के लिए ऑडियो और वीडियो स्टोर या ऑडिओ-विज़ुअल नीलामी पर जाएं। इससे आपको चमक, कंट्रास्ट, ऑपरेशन के दौरान शोर स्तर और अन्य कारकों का मूल्यांकन करने में सहायता मिलेगी जो वास्तव में प्रश्न में उत्पाद को देखने के बिना देखना मुश्किल हो सकता है।
    • विक्रेता को उनके विशेष स्थिति और ज़रूरत के लिए अभी भी विशिष्ट अनुशंसाएं हो सकती हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com