IhsAdke.com

नोटबुक बैटरी का जीवन कैसे बढ़ाएं

आप लंबे समय तक अपनी नोटबुक बैटरी का उपयोग कर सकते हैं, जब तक आप अपने कंप्यूटर पर सभी बिजली-उपभोक्ता चीजों को बंद या कम कर देते हैं यदि आप लंबी यात्रा लेते हैं, या सिर्फ एक स्थानीय कैफे में अपनी नोटबुक ले रहे हैं, तो अपने सुझावों का उपयोग अपने लैपटॉप को लंबे समय तक चलने में मदद करने के लिए करें

चरणों

चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 1
1
यदि आप नेटवर्क तक पहुंचने या इंटरनेट से कनेक्ट होने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो वायरलेस नेटवर्क कार्ड बंद करें। मैक के मालिकों के लिए, टूलबार में शीर्ष पर स्थित एक बटन है, जो आपके वायरलेस डिवाइस को चालू और बंद करने की सुविधा देता है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 2
    2
    यदि आप वॉल्यूम का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इसे कम करें या इसे म्यूट करें।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 3
    3
    स्क्रीन के चमक स्तर को कम करें यदि आप अपनी नोटबुक को एक अच्छी तरह से जलाए जाने वाले क्षेत्र में या धूप वाले दिन में उपयोग कर रहे हैं, तो केवल दो या तीन बार चमक उपलब्ध रहने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 4
    4
    ब्लूटूथ बंद करें यदि आप इस सुविधा का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे अपनी नोटबुक बैटरी को अनावश्यक रूप से खर्च करने से रोकने के लिए इसे बंद कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 5
    5
    एक समय में एक कार्य करना सीखें। पीसी की स्मृति जो उपयोग में है, डेटा को स्टोर करने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करती है। इसके अलावा, अधिक मेमोरी का उपयोग करना आपकी हार्ड ड्राइव पर अपने वर्चुअल मेमोरी स्पेस को समझौता कर सकता है। यह सब धीरे से अपनी बैटरी चूसना होगा। कई कार्यक्रमों और खिड़कियां खोलने के बजाय, उस समय का उपयोग करें, जो आपको समय पर चाहिए। यदि आपकी नोटबुक में बहुत मेमोरी छोड़ी गई है, तो आप कई चीजों को खोल सकते हैं क्योंकि इससे उन्हें बार-बार लोड होने से रोका जा सकता है। पृष्ठभूमि में चल रहे सभी प्रोग्राम बंद करें, जैसे पीडीए सिंक्रनाइज़ेशन सॉफ़्टवेयर या यूएसबी बैकअप सॉफ़्टवेयर।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएं लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 6
    6
    साधारण प्रोग्राम चलाएं जो बहुत सारे RAM, पावर प्रोसेसिंग या हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग न करें। प्रोसेसर और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के मुकाबले बुनियादी पाठ संपादक का उपयोग करें, जो इतना रैम का उपभोग करता है खेल और फिल्म जैसे भारी कार्यक्रम ड्रम से सबसे अधिक चूसते हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएं लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 7
    7
    अति तापमान से बचें बैटरियों मूल रसायन विज्ञान पर आधारित हैं, और चरम तापमान में तेजी से छुट्टी देगी। अपनी नोटबुक चार्ज करने के बाद, इसे कमरे के तापमान के साथ स्थानों में इस्तेमाल करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 8
    8
    अपने कंप्यूटर के साथ आने वाली विद्युत प्रबंधन सेटिंग का उपयोग करें Windows XP में, नियंत्रण कक्ष पर "पावर विकल्प" पर क्लिक करें। मैक पर, सिस्टम प्रेफरेंस में "ऊर्जा सेवर" की खोज करें
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 9
    9
    बाह्य उपकरणों जैसे USB माउस या बाह्य ड्राइव डिस्कनेक्ट करें
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 10
    10
    अगर आप थोड़ी देर के लिए इसका उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो नोटबुक को बंद करें, या उसे हाइबरनेशन मोड में रखें, इसे स्टैंडबाय मोड में छोड़ने के बजाय। स्टैंडबाय मोड सत्ता चूसना जारी है ताकि आपकी नोटबुक कवर को कवर करने के लिए उपयोग करने के लिए तैयार हो।



  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 11
    11
    बैटरी के साथ अपने संपर्कों को साफ करें. शराब या थोड़ा पानी के साथ कपड़े का एक टुकड़ा रगड़ करके करो। यह आपकी नोटबुक की पावर दक्षता में सुधार करता है
  • आपका कंप्यूटर रीसायकल और पैसे कमाएं चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    बैटरी को ताज़ा रखें। आरोप लगाए जाने के बाद बैटरियों ने बिजली खो दी है, अगर उनका इस्तेमाल ठीक से नहीं किया गया है। यदि आप अपनी बैटरी का उपयोग करते हैं पूरी तरह से इसे लोड होने के दो सप्ताह बाद, आपको लगता है कि यह वास्तव में खाली है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 13
    13
    अपनी हार्ड ड्राइव को डिफ्रैग्ज करें वह जितना अधिक विखंडित होता है, उतना ही उसे काम करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 14
    14
    सीडी या डीवीडी का उपयोग करने से बचें यदि आप कोई डेटा संग्रहीत करना चाहते हैं, तो आप इसे अपनी हार्ड ड्राइव या यूएसबी स्टिक पर करना चाहते हैं। सीडी और डीवीडी चलते समय अधिकांश ऑप्टिकल ड्राइव बहुत सी शक्ति का उपभोग करते हैं प्रोग्राम और आइटम जो आपके ऑप्टिकल ड्राइव को चलते हैं, वे हैं जो सबसे बैटरी खर्च करते हैं। एक अन्य चीज: क्या आपको एक गीत खेलने की ज़रूरत है? अपने पोर्टेबल एमपी 3 का इस्तेमाल करना पसंद करें ये गीत एचडी कामकाज करते हैं, जिससे फलस्वरूप अधिक बैटरी भी खर्च होती है। एक और टिप, वर्ड और एक्सेल में ऑटो-सेवमेंट दस्तावेज़ टूल को बंद करना है, क्योंकि इसे आपके एचडी से बहुत काम की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 15
    15
    उन सभी इनपुटों को बंद करें, जो उपयोग में नहीं हैं। वे आपके डिवाइस की बैटरी भी उपभोग करते हैं। कुछ उदाहरण हैं: वीजीए, ईथरनेट, पीसीएमसीआईए, यूएसबी और वायरलेस। आप यह डिवाइस प्रबंधक के माध्यम से, या एक अलग हार्डवेयर प्रोफ़ाइल के माध्यम से कर सकते हैं (अगला चरण देखें)।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 16
    16
    एक हार्डवेयर प्रोफ़ाइल बनाएं जो ऊर्जा बचाता है अपने नोटबुक को विभिन्न परिस्थितियों के लिए सेट करें जो आप इसे इस्तेमाल करेंगे, जैसे कि विमान पर, कैफे में, कार्यालय में और इसी तरह। आप इसे हार्डवेयर प्रोफाइल मेनू के माध्यम से, मेरा कंप्यूटर पर क्लिक करके, या स्पार्कलेक्स जैसे फ्रीवेयर के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएं लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 17
    17
    अपनी गोद में नोटबुक का प्रयोग करते समय शीतलन पैड का उपयोग करें लेकिन अगर यह एक यूएसबी के माध्यम से जुड़ा हुआ है, तो इसे वहां छोड़ दें, क्योंकि बैटरी को संरक्षित करने के बजाय, इसे समाप्त करना चाहिए जितना चाहिए।
  • लैपटॉप के बारे में तस्वीर लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 18
    18
    अपनी नोटबुक को एक तकिया, कंबल या किसी अन्य नरम सतह में समर्थन देने से बचें, जिससे यह गर्मी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 19
    19
    यदि आपकी नोटबुक स्क्रीन OLED है, तो सफेद छवियों को प्रदर्शित करने से बचें, क्योंकि वे अधिक बैटरी पावर का उपभोग कर सकते हैं।
  • लैपटॉप के बारे में तस्वीर लैपटॉप बैटरी जीवन चरण 20
    20
    बाह्य उपकरणों को निकालें जो उपयोग में नहीं हैं, जैसे कि डीवीडी, यूएसबी ड्राइव, एचडी, आदि।
  • युक्तियाँ

    • पूरी तरह से बैटरी का उपयोग करें जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है, तो बैटरी को दीवार आउटलेट से हटा दें। इस तरह, लंबे समय तक चलने के अलावा, यह बेहतर प्रदर्शन करेगा
    • यदि आपकी बैटरी धीरे-धीरे चल रही है, तो रोकें
    • अपने डेस्क को साफ करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन यदि आपका डेस्क गंदे और धूल है, तो धूल वेंटिलेशन नलिकाओं में आ सकता है और अंततः उन्हें भंग हो जाता है। और इससे भी बदतर: अगर आप बाद में उन्हें साफ़ करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने डिवाइस के कुछ आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप भी कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि आप कुछ बर्बाद कर रहे हैं, तो आपने वारंटी अवधि का उल्लंघन किया है जो आपके पास है। इसलिए यदि आप दैनिक साफ नहीं कर सकते, तो सप्ताह में कम से कम एक बार इसे साफ़ करें।
    • मैक नोटबुक एक्सपोजर मोड की पेशकश करते हैं, जो अस्थायी रूप से डिस्प्ले बंद करता है। जब भी आप संगीत खेल रहे हों या स्क्रीन का उपयोग न करें तब भी इसका उपयोग करें। थोड़े समय के लिए!
    • घर छोड़ने से पहले इसे पूरी तरह चार्ज करना सुनिश्चित करें, अगर आपके गंतव्य पर ऐसा करने के लिए आपके लिए कोई स्थान नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो लंबे समय तक कंप्यूटर का उपयोग करता है, तो सावधान रहें! अत्यधिक उपयोग घटकों को ज़रूरत से ज़्यादा गरम और नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उपकरण का जीवन छोटा हो जाएगा।
    • बैटरी चार्ज करते समय सावधान रहें उपयोग में नहीं होने पर उसे आउटलेट में कभी भी प्लग इन न करें।
    • यदि आप इंटरनेट पर काम कर रहे हैं, तो कुछ भी बंद न करें। अन्यथा, आप अपना काम खो देंगे
    • बैटरी की सफाई करते समय सावधान रहें जब यह पूरी तरह से सूखा है, तब इसे पोंछ कर, और बिजली के झटके या शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए कपड़े का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com