IhsAdke.com

स्ट्रीमिंग में वीडियो कैसे सहेजें

क्योंकि वीडियो फ़ाइलों को आमतौर पर बहुत बड़ी होती है, इन मीडिया को संग्रहीत करने में विशेष रूप से कई वेबसाइटें एक उच्च-संपीड़न प्रारूप में उनका प्रसारण कर देती हैं, जैसे कि फ़्लैश यद्यपि यह आपके ब्राउज़र को तेज़ी से बना देता है, नकारात्मक पक्ष यह है कि आप इन वीडियो को केवल उन पर क्लिक करके सहेज नहीं सकते हैं फिर भी, स्ट्रीमिंग वीडियो को सहेजने के कई तरीके हैं, यहां तक ​​कि फ्लैश जैसी प्रारूपों में भी।

चरणों

पिक्चर शीर्षक सेव स्ट्रीमिंग वीडियो चरण 1 को सहेजें
1
एक वेबसाइट के माध्यम से वीडियो स्ट्रीमिंग सहेजें कई वेबसाइटें हैं जो आपको एक स्ट्रीमिंग वीडियो के पते को दर्ज करने की अनुमति देती हैं जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं। साइट तब आपको किसी भी प्रोग्राम को स्थापित किए बिना फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने में मदद करती है।
  • वीडियो डाउनलोड करने के लिए लोकप्रिय साइटों में शामिल है KeepVid और YouTube Downloader (बाद में केवल यूट्यूब वीडियो के साथ काम करता है)। ये सेवाएं मुफ़्त हैं और आपको बस उस वीडियो के पते को दर्ज करने की जरूरत है जो आप चाहते हैं और साइट को आराम देते हैं।
  • ये साइटें अपने मूल स्वरूप में वीडियो को सहेज लेती हैं, जो आमतौर पर फ्लैश वीडियो (.flv एक्सटेंशन वाले फाइल) हैं। अपने कंप्यूटर पर इन वीडियो को चलाने के लिए, आपको ऐसे प्रोग्राम को डाउनलोड करना होगा जो FLV फाइल खोल सकते हैं। आप FLV फ़ाइलों को अधिक सामान्य वीडियो प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए प्रोग्राम भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव स्ट्रीमिंग वीडियो चरण 2
    2



    फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन के साथ वीडियो स्ट्रीमिंग कैप्चर करें यदि आप अपने ब्राउज़र के साथ मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करते हैं, तो आप स्ट्रीमिंग मीडिया पर कब्जा करने के लिए वीडियो डाउनलोडर नामक एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड और मोज़िला साइट एक्सटेंशन स्थापित करें। जब आप अपना ब्राउज़र पुनः आरंभ करते हैं, तो आपको विंडो के निचले दाएं कोने में एक नया आइकन दिखाई देगा। इस आइकन पर क्लिक करके आप उस पृष्ठ पर किसी भी स्ट्रीमिंग वीडियो को सहेज सकते हैं। सहेजी गई फ़ाइल अपने स्ट्रीमिंग प्रारूप में फिर से जारी रहेगी (फिर से, आमतौर पर फ्लैश), ताकि आपको एक प्रोग्राम का उपयोग करना होगा जो फ्लैश फ़ाइलों को इसे देखने के लिए खोल सकता है
  • पिक्चर शीर्षक सेव स्ट्रीमिंग वीडियो चरण 3
    3
    स्क्रीन कैप्चर के लिए एक वाणिज्यिक कार्यक्रम के साथ वीडियो को कैप्चर करें। अगर उपरोक्त समाधान आपकी आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर कार्रवाई करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम स्थापित करने के लिए भुगतान कर सकते हैं।
    • इस कार्य के लिए दो सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम विंडोज के लिए SnagIt और मैक के लिए SnapzPro X 2 हैं। दोनों को खरीदा जाना चाहिए, लेकिन वे पिछली विकल्पों की तुलना में वीडियो कैप्चर के लिए और अधिक पूर्ण तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं।
    • दोनों कार्यक्रम आपको स्क्रीन क्षेत्र के चारों ओर एक आयत चिह्नित करने की अनुमति देकर काम करते हैं, जिसे आप कब्जा करना चाहते हैं और उस क्षेत्र के अंदर होने वाली सभी चीजों को रिकॉर्ड करते हैं। यह स्ट्रीमिंग वीडियो कैप्चर करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन आप उन परदे पर कब्जा करने के लिए कार्य भी करते हैं जो आप ऑनस्क्रीन करते हैं उदाहरण के लिए, यह प्रोग्रामिंग वीडियो प्रोग्राम ट्यूटोरियल रिकॉर्ड करने के लिए महान बनाता है।
  • युक्तियाँ

    • फ्लैश वीडियो फ़ाइलों को अधिक सुविधाजनक स्वरूप में कनवर्ट करने के लिए, iSquint या CinemaForge जैसे कार्यक्रमों को परिवर्तित करने का प्रयास करें

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स
    • स्क्रीन कैप्चर कार्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com