IhsAdke.com

कैसे एक डोमेन स्थानांतरण करने के लिए

क्या आप अपनी साइट की मेजबानी बदल देंगे और अपने डोमेन को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी? शायद आपको डोमेन पंजीकरण से बेहतर सौदा मिल गया है। किसी भी तरह से, आपके डोमेन को स्थानांतरित करना एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन आमतौर पर इसे पूरा करने में कई दिन लग सकते हैं, जबकि आप अपेक्षा करते हैं कि स्थानांतरण के लिए सभी पार्टियां शामिल हों। अधिकांश काम "पर्दे के पीछे" किया जाता है - आपको कुछ रूपों को भरना होगा।

चरणों

भाग 1
पुराने डोमेन रजिस्ट्रार से बाहर निकलना

चित्र स्थानांतरण डोमेन चरण 1 पर स्थानांतरण
1
सुनिश्चित करें कि आपकी संपर्क जानकारी अप-टू-डेट है स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान, आपको नए रजिस्ट्रार और नए डोमेन के रजिस्ट्रार दोनों से संपर्क किया जाएगा। वे आपके डोमेन में पंजीकृत संपर्क जानकारी का उपयोग करेंगे। आप वर्तमान रजिस्ट्रार नियंत्रण कक्ष के माध्यम से अपनी संपर्क जानकारी अपडेट कर सकते हैं।
  • यदि आपको याद नहीं है कि वर्तमान रजिस्ट्रार कौन है, तो आप अपना डोमेन खोज सकते हैं।
  • चित्र स्थानांतरण डोमेन चरण 2 में स्थानांतरण
    2
    किसी अन्य सेवा के साथ ईमेल सेट करें बहुत से लोग ईमेल सेवा का उपयोग करते हैं जो उनके डोमेन के साथ जुड़ा हुआ है। हस्तांतरण प्रक्रिया के दौरान, संभवतः आप अपने वर्तमान डोमेन से जुड़े ईमेल की पहुंच खो देंगे। सुनिश्चित करें कि अगर आपके पास कोई अन्य ईमेल खाता है, जैसे जीमेल या याहू, तो आप इसे संचार के दूसरे तरीके के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • इस ईमेल को डोमेन सूचना रिकॉर्ड में आपके संपर्क पते के रूप में सेट करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र स्थानांतरित करने के लिए डोमेन में स्थानांतरण चरण 3
    3
    डोमेन खोलने के लिए अनुरोध करें यह प्रक्रिया आपके द्वारा वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले रजिस्ट्रार के अनुसार अलग-अलग होती है, हालांकि, आप आमतौर पर अपने डोमेन के नियंत्रण कक्ष के माध्यम से खोले जाने वाले डोमेन के लिए अनुरोध कर सकते हैं। मौजूदा डोमेन रजिस्ट्रार को यह अनुरोध करें
  • तस्वीर स्थानांतरण डोमेन के लिए स्थानांतरण चरण 4
    4
    प्राधिकरण कोड का आदेश दें प्रत्येक डोमेन को यह आदेश आपके आदेश के 5 दिनों के भीतर प्रदान करना चाहिए। कुछ रजिस्ट्रार आपको नियंत्रण कक्ष में अपना कोड तैयार करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य आपको ईमेल के माध्यम से भेज देंगे। आम तौर पर, आप नियंत्रण कक्ष के उसी अनुभाग में कोड की मांग कर सकते हैं जहां आपने अपने डोमेन को अनलॉक कर दिया था।
    • अपने डोमेन को स्थानांतरित करने के लिए आपको इस कोड की आवश्यकता होगी।
  • चित्र स्थानांतरित करने के लिए डोमेन में स्थानांतरण चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपने हाल ही में अपना डोमेन स्थानांतरित नहीं किया है आपका डोमेन हस्तांतरित नहीं किया जा सकता है यदि यह पिछले 60 दिनों में बनाया या स्थानांतरित किया गया था। यह आईसीएएनएन (असाइन किए गए नाम और नंबरों के लिए इंटरनेट कॉरपोरेशन) द्वारा एक आवेदन है, जो संगठन है जो इंटरनेट पते प्रबंधित करता है।
  • भाग 2
    अपने डोमेन को स्थानांतरित करना

    चित्र स्थानांतरित करने के लिए डोमेन में स्थानांतरण चरण 6
    1
    अपने नए रजिस्ट्रार के समर्थन पृष्ठों को पढ़ें डोमेन हस्तांतरण की प्रक्रिया अलग-अलग होगी क्योंकि आप किस सेवा को स्थानांतरित कर रहे हैं। सही निर्देशों के लिए रजिस्ट्रार सहायता पृष्ठों पर पोस्ट किए गए डाउनलोड निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • चित्र स्थानांतरित करने के लिए डोमेन में स्थानांतरण चरण 7
    2
    नए रजिस्ट्रार के स्थानांतरण पृष्ठ पर जाएं इससे पहले कि आप इस पृष्ठ को एक्सेस कर सकें, आपको संभवतः रजिस्ट्रार पर एक खाता बनाना होगा। आम तौर पर, डोमेन ट्रांसफर अनुभाग नए रजिस्ट्रार के नियंत्रण कक्ष में स्थित होगा, या खाता बनाते समय प्रक्रिया शुरू करने का विकल्प आपके लिए उपलब्ध कराया जा सकता है
    • यदि आपके पास साइट पर विकल्प नहीं है, तो आपको स्थानांतरण शुरू करने के लिए रजिस्ट्रार समर्थन टीम से संपर्क करना पड़ सकता है



  • चित्र शीर्षक से स्थानांतरित करने के लिए डोमेन चरण 8
    3
    उस डोमेन को दर्ज करें जहां आप स्थानांतरित करेंगे। टीएलडी (शीर्ष स्तर डोमेन:। कॉम, .नेट, .ओआरजी आदि) को शामिल करना सुनिश्चित करें। आप एक बार में कई डोमेन को स्थानांतरित कर सकते हैं। यह शामिल करने के लिए आवश्यक नहीं है www। पते पर
  • चित्र स्थानांतरण डोमेन के लिए स्थानांतरण चरण 9
    4
    प्राधिकार कोड दर्ज करें संकेत दिए जाने पर, आपको पिछले रजिस्ट्रार से मिले कोड दर्ज करें कोड को बिल्कुल ठीक से दर्ज करना सुनिश्चित करें, जैसा आपने प्राप्त किया था, या स्थानांतरण प्रक्रिया सही ढंग से नहीं की जाएगी।
  • चित्र स्थानांतरित करने के लिए डोमेन स्टेप 10 में शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हस्तांतरण को प्राधिकृत कर रहे हैं। आप पुराने रजिस्ट्रार से संपर्क करेंगे, जो आपसे यह पूछेंगे कि क्या आप हस्तांतरण को अधिकृत करते हैं। पिछली रजिस्ट्रार को प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करते हुए आपको एक ईमेल या लिंक प्राप्त होगा।
    • यह इस भाग में है कि सही संपर्क जानकारी रखना महत्वपूर्ण है यदि आप एक डोमेन स्वामी के रूप में पंजीकृत नहीं हैं, तो आप स्थानांतरण के बारे में संपर्क नहीं कर सकते हैं, भले ही आप वर्तमान मालिक हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए स्थानांतरण स्टेप 11
    6
    हस्तांतरण के लिए भुगतान करें आम तौर पर, आपको अपने डोमेन के स्थानांतरण के लिए भुगतान करना होगा। कुछ सेवाओं के लिए आपको डाउनलोड करते समय स्वचालित रूप से एक और वर्ष के लिए नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है। जब आप नए रजिस्ट्रार के साथ अनुबंध करते हैं तो आप एक नि: शुल्क हस्तांतरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र स्थानांतरित करने के लिए डोमेन चरण 12
    7
    सेटिंग डाउनलोड होने के लिए प्रतीक्षा करें। नया पंजीयक आपके लिए डीएनएस सर्वर और नाम को कॉन्फ़िगर करेगा जब ट्रांसफर अधिकृत होगा। स्थानांतरण के नए रजिस्ट्रार द्वारा पूरा होने के बाद, DNS परिवर्तनों को मान्यता प्राप्त होने में कुछ दिन लग सकते हैं। आपकी साइट उपलब्ध रहनी चाहिए।
    • प्रक्रिया ही चुने हुए रजिस्टर के आधार पर भिन्न होगी। इसमें नए रजिस्ट्रार के प्रमाणीकरण के अतिरिक्त दौर शामिल हो सकते हैं अधिक जानकारी के लिए नए रजिस्ट्रार के समर्थन पृष्ठों की जांच करें।
  • तस्वीर स्थानांतरण डोमेन के लिए चरण 13
    8
    तय करें कि क्या आप एक सार्वजनिक डोमेन चाहते हैं कुछ डोमेन रजिस्ट्रार आपको "मैश" डोमेन पंजीकरण जानकारी की अनुमति देते हैं, इसलिए सामान्य जानकारी के लिए संपर्क जानकारी उपलब्ध नहीं है इसके बजाय, रजिस्ट्रार जानकारी प्रदर्शित की जाएगी, आपका नाम, फोन, पता, और ईमेल छिपाएंगे। आम तौर पर, निजी पंजीकरण में एक अतिरिक्त शुल्क है।
  • चित्र स्थानांतरण डोमेन चरण 14 में स्थानांतरण
    9
    अपनी पुरानी सेवा रद्द करें स्थानांतरण पूर्ण होने के बाद, आप पुरानी रजिस्ट्रार के साथ सेवा को रद्द कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि स्थानांतरण रद्द करने से पहले पूरी तरह से सफल हो गया है, या जब तक स्थानांतरण दुनियाभर में प्रभाव नहीं लेता तब तक आपकी साइट हवाई बंद हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • कुछ वेब होस्ट डोमेन नामों को योजनाओं की मेजबानी से अलग से खरीद करने की अनुमति देते हैं यदि आप इसे अनुमति देते हैं, या यदि आप एक कंपनी के साथ डोमेन पंजीकृत करते हैं जो केवल पंजीकरण प्रदान करता है, लेकिन होस्टिंग नहीं है, तो आपके पास यह रिकॉर्ड रखने का विकल्प होगा, जहां यह डीएनएस को निर्देशित करेगा वेब होस्ट. रजिस्ट्रार की वेबसाइट का उपभोक्ता समर्थन अनुभाग आपकी सहायता कर सकता है

    चेतावनी

    • डोमेन को एक नया रजिस्ट्रार में स्थानांतरित करना या केवल डीएनएस को स्थानांतरित करने का विकल्प चुनें, आपकी साइट संभवत: हवा से कुछ पल होनी चाहिए। यदि साइट मौजूद है, तो हस्तांतरण प्रक्रिया के दौरान यह एक या दो दिन तक पहुंच योग्य नहीं हो सकती है। यह इस डोमेन के बारे में ई-मेल पते, संपर्क सूचियों और मंचों पर भी लागू होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com