IhsAdke.com

आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनना

अपनी वेबसाइट के अस्तित्व के लिए सही डोमेन नाम चुनना जरूरी है, चाहे आप किस प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं। अक्सर लोग साइट डिज़ाइन प्रक्रिया में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे भूल जाते हैं कि उनके डोमेन का नाम आम तौर पर सबसे पहले होगा जो लोग देखेंगे (और याद रखें)। यदि आप एक ब्लॉग, फोरम या ई-कॉमर्स बनाना चाहते हैं, तो कई चीजें हैं जिन्हें सही डोमेन नाम चुनने की प्रक्रिया के दौरान याद रखना चाहिए।

चरणों

आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
समझें कि डोमेन नाम क्या है। एक डोमेन नाम एक अद्वितीय यूआरएल है, या एक विशिष्ट वेबसाइट का पता है जो खुद को परिभाषित करता है और वर्ल्ड वाइड वेब पर किसी अन्य साइट से अलग है। उदाहरण के लिए, यह साइट विकीहोव है, लेकिन उसका डोमेन नाम wikihow है .com।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    डोमेन नाम और साइट संघों के बारे में और जानें। सही डोमेन नाम का चयन करते समय, आपको हमेशा साइट का नाम और आपके डोमेन को यथासंभव बंद रखना चाहिए। आप आगंतुकों को अपनी साइट के नाम से पूरी तरह से अलग डोमेन नाम से भ्रमित नहीं करना चाहते हैं, खासकर यदि आप ई-कॉमर्स साइट का संचालन कर रहे हैं
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    इसके साथ ज्यादा फैशन की खोज न करें एक नाम चुनें जो बहुत लंबा नहीं है और आगंतुकों को इसे याद रखने में कठिनाई से रोकने के लिए बहुत भ्रामक नहीं है। ज्यादातर मामलों में, आपका डोमेन नाम कम, बेहतर होगा इसका कारण यह है कि लोग आपके यूआरएल को याद रखेंगे, और भविष्य में आपकी साइट पर जा रहेगा। इसके अलावा, हमेशा शॉर्टलाइन, डैश या अन्य प्रतीकों का उपयोग करने से बचने का प्रयास करें, क्योंकि वे आपकी पहली विज़िट पर संभावित विज़िटर को भ्रमित कर सकते हैं।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने विज़िटर / ग्राहकों के बारे में सोचें जब अधिकांश वेबसाइटों के साथ काम करना और सही डोमेन नाम ढूंढना है, तो आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि यह आपकी पसंद के बारे में नहीं है, लेकिन आपने जो शोध किया है और आपके विज़िटर / ग्राहकों को क्या पसंद आएगा। सिर्फ इसलिए कि आपको नाम पसंद है या लगता है कि यह अच्छा है इसका मतलब यह नहीं कि हर कोई इसे पसंद करेगा।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    हमेशा कुछ आरक्षण विकल्प हैं जब आप अपने डोमेन नाम को पंजीकृत करते हैं, तो आपके पहले विकल्प पहले ही खरीदे जा चुके हैं, तो यह कुछ अलग-अलग नामों के लिए स्मार्ट होगा। अक्सर वे आम तौर पर होते हैं, इसलिए आपके डोमेन का नाम अधिक मूल है, इसे प्राप्त करने में सक्षम होने की संभावना अधिक होती है। यह भी ध्यान रखें कि (। कॉम) के अलावा अन्य डोमेन नाम हैं वेबसाइट के प्रकार पर निर्भर करता है या बनाने के बारे में सोच रहे हैं, ऐसे अन्य प्रकार के डोमेन हैं जिन्हें माना जा सकता है, जैसे .org, .net, .co, या .mobi (मोबाइल फोन और पीडीए के लिए)।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्ष 6 छवि
    6
    संक्षिप्त और मनोरंजक - डोमेन नाम बहुत लंबा या बहुत छोटा हो सकता है (1 से 67 वर्णों से)। आम तौर पर, यह एक डोमेन नाम चुनने के लिए बहुत बेहतर है जो छोटा है। आपका डोमेन नाम छोटा है, लोगों को इसे याद रखना आसान होगा। एक डोमेन नाम को याद रखना एक मार्केटिंग बिंदु से बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे आगंतुक आपकी साइट को ढूंढते हैं और इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, वे शायद इसके बारे में अन्य लोगों को बताएंगे। और ये लोग दूसरों को बता सकते हैं, आदि। किसी भी व्यवसाय के साथ, शब्द-के-मुंह विपणन आपकी साइट पर ट्रैफिक ड्राइविंग के लिए सबसे शक्तिशाली उपकरण है (और यह भी मुफ़्त है!)। यदि आपकी साइट लंबी और उच्चारण करना कठिन है, तो लोग आपका नाम नहीं याद करेंगे, और जब तक वे लिंक नहीं सहेजते हैं, वे कभी भी वापस नहीं लौट सकते।



  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक से छवि चरण 7
    7
    विकल्प पर विचार करें - जब कोई विज़िटर आपकी साइट को किसी बुकमार्क या किसी अन्य साइट से लिंक के माध्यम से खोजता है, तो वह आपके डोमेन का नाम दर्ज कर लेगा। इंटरनेट पर अधिकांश लोग हानिकारक टाइपिस्ट होते हैं, और वे शब्दों को अक्सर याद करते हैं यदि आपका डोमेन नाम किसी वर्तनी की गलतियों को आसान बना देता है, तो आपको वैकल्पिक डोमेन नाम खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट को "टूलमाइक डॉट कॉम" कहा जाएगा, तो आप "ToolMike.com" और "ToolMike.com" क्रय करने पर विचार कर सकते हैं। आपको विपणन उद्देश्यों ("ToolsMike.net", "ToolsMike.org", आदि) के लिए उपयोग करने वाले एक से अतिरिक्त शीर्ष-स्तरीय डोमेन नामों को भी आरक्षित करना चाहिए। उस डोमेन नाम के गलत वर्तनी वाले संस्करण के आधार पर, जिसे आप क्रय करने पर विचार कर रहे हैं, आपको किसी मौजूदा साइट की जांच करनी होगी। "टूलमाइक डॉट कॉम" उपलब्ध हो सकता है, लेकिन "टूलमाइक डॉट कॉम" पोर्नोग्राफी साइट के कारण हो सकता है। आप एक विज़िटर से आपकी साइट को छोड़ने के लिए नफरत करेंगे, जो सोच रहे हैं कि आप उन चीजों की मेजबानी कर रहे हैं जिन्हें उन्होंने उम्मीद नहीं की थी।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक 8 छवि चरण 8
    8
    उन डोमेन नामों पर भी गौर करें, जिनमें आपके व्यवसाय का नाम शामिल नहीं हो सकता है, बल्कि यह जो प्रदान कर रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय नाम माईक के उपकरण है, तो आप उन डोमेन नामों को खरीदने पर विचार करना चाह सकते हैं जो आपके द्वारा बेचे जाने पर लक्षित होते हैं। उदाहरण के लिए: "comprmartelos.com" या "hammer- and-prego.com" हालांकि वैकल्पिक डोमेन नामों के इन उदाहरणों में आपके व्यवसाय का नाम शामिल नहीं है, लेकिन वे आपके लक्ष्य बाजारों में आने वाले दर्शकों के लिए एक रास्ता प्रदान करते हैं। याद रखें कि आपके पास एक से अधिक डोमेन नाम हो सकते हैं, और वे सभी एक ही डोमेन में इंगित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "खरीद", "हथौड़ा- और- प्रीगो डॉट कॉम" और "टूल्सडॉमिक.कॉम" को पंजीकृत कर सकते हैं और "इसे खरीदें" और "हैमर- और-पीआरजीएल। कॉम" को उपयोगकर्ता को निर्देशित कर सकते हैं "toolsdomike.com" के लिए
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्ष 9 छवि
    9
    हाइफ़न: आपका दोस्त और दुश्मन - डोमेन नाम की उपलब्धता वर्षों में तेजी से दुर्लभ हो गई है। कई एक-शब्द वाले डोमेन नाम पहले से ही उठाए गए हैं, जिससे आपको वह डोमेन नाम मिलना बेहद मुश्किल हो जाता है जिसे आप पसंद करते हैं और वह उपलब्ध है। जब एक डोमेन नाम चुनते हैं, तो आपके पास नाम के हिस्से के रूप में हाइफ़न को शामिल करने का विकल्प होता है। Hyphens मदद क्योंकि वे आप स्पष्ट रूप से एक डोमेन नाम में कई शब्दों को अलग करने की अनुमति, किसी को गलती से गलत नाम वर्तनी की संभावना कम। उदाहरण के लिए, लोग "centralname.comdomain.com" टाइप करके वर्तनी की गलतियों को कम करने की अधिक संभावना रखते हैं, वे "केंद्रीय-नाम-क्षेत्र-डोमेन" के साथ। एक साथ चिपके शब्दों को पढ़ने में मुश्किल लगता है, एक गलत वर्तनी की संभावना बढ़ रही है। दूसरी ओर, हाइफ़न आपके डोमेन का नाम अब तक छोड़ दें अब डोमेन नाम, यह लोगों के लिए पूरी तरह से भूल जाने के लिए आसान होगा। साथ ही, यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य वेबसाइट पर वेबसाइट की सिफारिश करता है, तो वह यह उल्लेख करना भूल सकता है कि डोमेन नाम के हर शब्द को एक हाइफ़न से अलग किया गया है। यदि आप वास्तव में हाइफ़न के साथ नाम अलग करना चाहते हैं, तो हाइफ़न्स के बीच तीन शब्दों तक की संख्या को सीमित करें। हाइफ़न का उपयोग करने का एक और फायदा यह है कि खोज इंजन खोजशब्दों के रूप में डोमेन नाम में प्रत्येक शब्द की पहचान करने में सक्षम होते हैं, जो आपकी साइट को खोज परिणामों में अधिक दृश्यमान बनाने में मदद करते हैं।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्ष 10 शीर्षक चित्र
    10
    क्या बात है? - वर्तमान में उपलब्ध कई डोमेन एक्सटेंशन हैं, जिनमें .com, .net, .org और .biz शामिल हैं ज्यादातर मामलों में, डोमेन एक्सटेंशन अधिक असामान्य है, इन नामों की संभावना अधिक से अधिक उपलब्ध है। हालांकि, .com डोमेन एक्सटेंशन इंटरनेट पर सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, मुख्य रूप से क्योंकि इसका उपयोग व्यावसायिक रूप से किया गया पहला एक्सटेंशन था, मीडिया के बहुत ध्यान प्राप्त करना यदि आप कोई .com डोमेन नाम नहीं खरीद सकते हैं, तो एक .net डोमेन की तलाश करें, जो वाणिज्यिक रूप से दूसरे सबसे लोकप्रिय डोमेन एक्सटेंशन है।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    कानूनी देखभाल - बहुत ही सावधान रहें कि वे डोमेन नाम पंजीकृत न करें जिनमें ट्रेडमार्क वाले नाम शामिल हैं हालांकि इंटरनेट पर डोमेन नाम विवाद के मामले जटिल और दुर्लभ हैं, कानूनी लड़ाई का जोखिम इसके लायक नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके डोमेन नाम किसी कंपनी द्वारा अछूत है जो ट्रेडमार्क पंजीकृत कर चुका है, तो इसे जोखिम नहीं उठाएं: किसी प्रक्रिया की लागत बहुत अधिक है, और जब तक आपके पास बहुत पैसा नहीं होता है, तो आपके पास अपने बचाव का संसाधन नहीं होगा कानून के एक अदालत में डोमेन नाम से भी दूर रहें, जहां ट्रेडमार्क का एक हिस्सा है: जोखिम समान हैं
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक वाला चित्र 12 कदम
    12
    खोज इंजन और निर्देशिकाएं - सभी खोज इंजन और निर्देशिका अलग-अलग हैं उनमें से प्रत्येक की एक अनूठी प्रक्रिया है क्योंकि यह परिणाम या निर्देशिका सूची का हिस्सा है, और उनमें से प्रत्येक के डोमेन नामों को वर्गीकृत करने और सूचीबद्ध करने का एक अलग तरीका है। खोज इंजन और निर्देशिका सबसे महत्वपूर्ण ऑनलाइन विपणन चैनल हैं, इसलिए इस बात पर विचार करें कि आप उस डोमेन को पंजीकृत करने से पहले अपने डोमेन नाम को कैसे चुनते हैं आपकी साइट प्लेसमेंट को प्रभावित करते हैं। अधिकांश निर्देशिका सिर्फ वर्णमाला क्रम में पृष्ठों को शुरू करने के लिए लिंक की सूची यदि संभव हो, तो वर्णमाला के शुरुआती अक्षर ("ए" या "बी") के साथ एक डोमेन नाम चुनें। उदाहरण के लिए, "aardvark-controle-de-pestes.com" शीर्ष "joes-controle-de-pestes.com" पर अच्छी तरह से दिखाई देगा हालांकि, एक डोमेन नाम चुनने से पहले निर्देशिका की जांच करें। आपको पता चल सकता है कि जिन निर्देशिकाएँ आप शामिल करना चाहते हैं वे डोमेन नाम से पहले से ही भरा हुआ है जो "a" पत्र से शुरू होता है। खोज इंजन कीवर्ड के आधार पर वेबसाइटों और रैंक के परिणामों को स्कैन करते हैं कीवर्ड एक शब्द हैं जो किसी व्यक्ति ने एक खोज इंजन में टाइप किया है अपने डोमेन नाम के एक भाग के रूप में कीवर्ड रखने से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • सिर्फ इसलिए कि आपका डोमेन नाम पहले ही ले लिया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हार होना चाहिए बहुत सारे लोग डोमेन नाम खरीदते हैं और जब तक कोई उनसे उन्हें खरीदना नहीं चाहता है तब तक उन्हें रखता है - ज़्यादातर कीमत के लिए, बिल्कुल। उस डोमेन नाम को देखना सुनिश्चित करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं, यह देखने के लिए कि क्या वास्तव में एक वेबसाइट चल रही है या नहीं। अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसे देखने के लिए उस व्यक्ति से संपर्क करने का प्रयास करें, जो बिक्री के लिए है या नहीं।
    • अपना डोमेन नाम कहीं भी पंजीकृत न करें वेब पर सैकड़ों वेबसाइटें हैं जहां आप एक डोमेन पंजीकृत कर सकते हैं। सबसे पहले, यह देखने के लिए एक खोज करें कि कौन से डोमेन रजिस्ट्रार आपकी साइट की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com