IhsAdke.com

कैसे एक डोमेन रजिस्ट्रार बनें

कुछ विशेषज्ञ जो आधुनिक तकनीक का पालन करते हैं, वे समय के खिलाफ दौड़ के रूप में डोमेन की दुनिया को मानते हैं, लेकिन डोमेन प्रबंधन से लाभ हमेशा आसान नहीं होता है। कुछ उद्यमी क्षेत्र में अच्छे निवेश कर सकते हैं, जबकि अन्य इसे बहुत जटिल समझ सकते हैं। डोमेन प्रशासन के मुख्य कार्यों में से एक डोमेन पंजीकरण फ़ंक्शन है। एक डोमेन रजिस्ट्रार को डोमेन नाम सेवाओं को सार्वजनिक करने और पंजीकरण करने के लिए जिम्मेदार है। इस तरह से किसी संस्था की शुरूआत में कुछ महत्वपूर्ण कदम शामिल हैं, और जो डोमेन रजिस्ट्रार बनना चाहते हैं, उन लोगों के लिए, यह सामान्य रूप से प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है और इसमें क्या शामिल है।

चरणों

एक डोमेन रजिस्ट्रार चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
डबल आईसीएएनएएन मान्यता के बारे में जानें असाइन किया गया नाम और नंबर (आईसीएएनएन) के लिए इंटरनेट कॉरपोरेशन एक ऐसा एजेंसी है जो किसी डोमेन रजिस्ट्रार को अनिवार्य रूप से परामर्श देना चाहिए। इस ऑनलाइन नियामक संस्था के बारे में जानने के लिए जानें कि रजिस्ट्रार बनने के लिए क्या ज़रूरी है
  • ICANN दरें देखें उद्योग के सूत्रों के अनुसार, डोमेन रजिस्ट्रार को शुरू में कम से कम $ 4,000 डॉलर का भुगतान करना चाहिए।
  • एक डोमेन पंजीयक चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अन्य अभिलेखों के बारे में जानें अन्य क्रेडेंशिअल नियम कभी-कभी डोमेन रजिस्ट्रार पर लागू हो सकते हैं
    • शीर्ष सामान्य डोमेन (जीटीएलडी) और शीर्ष देश कोड डोमेन में पंजीकरण आवश्यकताओं के बारे में जानें। डोमेन रजिस्ट्रार को वेरिसाइन जैसी कंपनियों के माध्यम से भी जाना चाहिए या अन्य पूर्ण प्रमाणिकता प्राप्त करने के लिए



  • एक डोमेन पंजीयक चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    डोमेन बाजार का अध्ययन करें यह विचार प्राप्त करने के लिए कि डोमेन या डोमेन से संबंधित बाज़ार आपके लिए सही है, डोमेन हेरफेर के बारे में जानें आप रजिस्ट्रार बनने की कोशिश करने के बजाय बिक्री या डोमेन नाम की खरीद के क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं
  • एक डोमेन पंजीयक चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    डोमेन नाम ठेकेदारों के नियमों के बारे में जानें अन्य नियम डोमेन रजिस्ट्रार को शुरू करने के कार्य के लिए लागू होते हैं उनमें से कुछ को उच्च लागत शामिल है, जबकि अन्य केवल इस प्रकार के प्रशासन के लिए प्रक्रियात्मक समस्याएं हैं।
    • देयता बीमा के बारे में पता करें एक डोमेन रजिस्ट्रार को उस क्षेत्र में एक अच्छा व्यवसाय रखने के लिए एक निश्चित राशि पर दायित्व बीमा की आवश्यकता हो सकती है।
    • स्थैतिक आईपी अनुरोधों के बारे में जानें एक डोमेन रजिस्ट्रार को DNS सेवाओं को प्रदान करने के लिए आईपी पते के सेट की आवश्यकता होगी।
  • एक डोमेन रजिस्ट्रार बनने वाला चित्र, चरण 5
    5
    स्वतंत्र रूप से या बड़ी कंपनी के भाग के रूप में कार्य करें।
    • यदि आपका लक्ष्य डोमेन पंजीकरण बाजार का हिस्सा बनना है, तो आपका अधिकांश ध्यान ऊपर दिखाए गए चुनौतियों और उन सभी मानकों पर होना चाहिए जो उस क्षेत्र पर लागू होते हैं।
    • यदि आप इस क्षेत्र को एक बड़ी कंपनी के कर्मचारी के रूप में दर्ज करना चाहते हैं, तो दूरसंचार कंपनियों से परिचित हों, जो डोमेन पंजीकरण प्रदान करते हैं। किसी क्षेत्र की कंपनी में आने के लिए नौकरी मेलों और अन्य घटनाओं के माध्यम से संपर्क में रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com