IhsAdke.com

वेबसाइट कैसे बनाएं

सामग्री आपकी वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि आपके ऑडियंस इसे पा सकते हैं, और वह विज़िटर उन जानकारी को पा सकते हैं, जिन्हें वे ढूंढ रहे हैं। इसके अलावा, एक वेबसाइट शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके आगंतुकों को प्राप्त करने और "अनुसरण" करने के लिए पूरी तरह अनुकूलित है उस प्रयास को शुरू करने से पहले एक वेबसाइट बनाने के सभी पहलुओं को समझें।

चरणों

एक वेबसाइट लॉन्च करें
1
एक डोमेन नाम चुनने के बाद अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम का चयन करें और पंजीकृत करें जो संक्षिप्त और याद रखना आसान है और आपकी साइट की सामग्री से मेल खाता है।
  • कुछ सामान्य डोमेन में .com, .edu, .org और .net अंत है, जो क्रमशः वाणिज्यिक, शिक्षा, संगठन और नेटवर्क के लिए संक्षेप हैं। एक समाप्ति के साथ एक डोमेन बनाने का प्रयास करें जो आपकी वेबसाइट की सामग्री को "हिट" करता है। हालांकि, कुछ सामान्य डोमेन में कोई प्रतिबंध नहीं है (जैसे .org और .com), इसलिए यदि आप चाहते हैं कि एक डोमेन में उपयोग किया जा रहा है, तो यह दूसरे डोमेन में उपलब्ध हो सकता है।
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें
    2
    एक हो जाओ मेज़बान और अपेक्षित यातायात के अनुसार, दुर्घटनाओं के बिना, आपकी वेबसाइट के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ सुनिश्चित करें। ब्रॉडबैंड डेटा ट्रांसफर की राशि है जो आपको निश्चित अवधि के लिए अनुमति है।
    • आपकी वेबसाइट की वृद्धि के साथ आपके लिए एक बड़ी ब्रॉडबैंड योजना प्राप्त करना आवश्यक हो सकता है, या आपके आगंतुक साइट पर धीमे लग सकते हैं, जो उन्हें विचलित कर सकते हैं। बहुत मेजबान भी ऐसे प्रोग्राम ऑफ़र करते हैं जो आपकी वेबसाइट बनाने में आपकी सहायता करेंगे।
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें
    3
    अपनी साइट के लिए फ़ाइलों की 2 प्रतियां रखें कोई भी आपकी हार्ड ड्राइव पर ही होगा, जहां आप उन्हें देख सकते हैं और उन्हें संपादन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि दूसरी प्रति आपके द्वारा उपयोग किया जाएगा मेज़बान, सामग्री के साथ जो किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करता है
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें
    4
    अपनी साइट को नेविगेट करना आसान बनाएं अगर किसी व्यक्ति को 30 सेकंड में आपकी साइट पर क्या ढूंढ रहे हैं, तो यह संभव है कि वे पृष्ठ बंद कर दें और कभी वापस न आएं। वेबसाइट को विशिष्ट वर्गों में व्यवस्थित करना और प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर इन वर्गों के लिंक को जोड़ना आपकी वेबसाइट नेविगेट करने में आसान बनाने का एक सरल और प्रभावी तरीका है।
  • एक वेबसाइट का शुभारंभ चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    ऐसी सामग्री बनाएं जो आपके दर्शकों के लिए उपयुक्त है, और इसे ऐसे तरीके से प्रस्तुत करें जो आगंतुकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त हो।
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें



    6
    अपने एचटीएमएल, सीएसएस, एक्सएचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, और एक्सएमएल कोड की पुष्टि करें ताकि आपकी वेबसाइट में स्वच्छ कोडिंग और विज़िटर फ़ंक्शंस हो सकें। इंटरनेट पर कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं जो प्रत्येक प्रकार के कोड को मान्य करते हैं।
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें
    7
    एक साइट मानचित्र लागू करें ताकि खोज इंजन आपकी वेबसाइट को सही ढंग से संग्रहित कर सकें। साइट का नक्शा विभिन्न यूआरएल (पते) का एक संग्रह है जो आपकी वेबसाइट बनाते हैं। नक्शा बनाकर, आप बॉट अपनी वेबसाइट के आवश्यक पृष्ठों को ढूंढें और प्रदर्शित करें।
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें शीर्षक 8 चित्र
    8
    विभिन्न इंटरनेट ब्राउज़रों में अपनी वेबसाइट का परीक्षण करने के लिए यह पुष्टि करें कि पृष्ठों के ग्राफ़िक्स और संरचनाओं को आपका इरादा दिखाया गया है विशेष रूप से, अपनी साइट को क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा और सफारी के साथ देखें, क्योंकि वे इंटरनेट का उपयोग करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउज़र हैं।
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें
    9
    उपयोग टैग मेटा, और ALT यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट न केवल उपयोगकर्ता खोजों में दिखाई देती है, लेकिन यह भी प्रासंगिक खोजशब्द आपकी साइट पर प्रदर्शित होते हैं। ऐसा करने से, आप उन लोगों के हित को आकर्षित करेंगे जो खोज इंजन खोजते हैं, आपकी साइट पर आने वाले दौरे बढ़ते हैं। ALT टैग केवल एक लिखित वर्णन है कि आपकी वेबसाइट के फोटो के साथ, और खोज इंजनों को "बताना" के लिए आवश्यक है, और जो शोध कर रहे हैं, जो कि आपकी साइट की फ़ोटो के प्रकार हैं
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें
    10
    विश्लेषणात्मक प्रोग्राम स्थापित करें जो आपकी वेबसाइट को प्राप्त होने वाली कितनी विज़िट का ट्रैक रखेगा, वे साइट पर कितने समय व्यतीत करते हैं, औसत पृष्ठ दृश्य प्रत्येक आगंतुक के लिए, और कई अन्य उपयोगी आँकड़े इन सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से आप अपनी वेबसाइट को अपनी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए समायोजित कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 11
    11
    अपनी साइट से फ़ाइलों को अपने में स्थानांतरित करें मेज़बान, और आप अपनी वेबसाइट लॉन्च कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपनी साइट के लिए मेहनती रहें और उसे लॉन्च करने के बाद इसे तुरंत अपडेट करें। नई सामग्री बनाना और पुरानी सामग्री को अपडेट करना महत्वपूर्ण होगा, आगंतुकों को उस पर वापस लौटने के लिए प्रोत्साहित करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com