IhsAdke.com

Word में ऑटोशेप कैसे उपयोग करें I

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ऑटोशेप सुविधा के साथ क्या बनाया जा सकता है, इस पर लगभग कोई सीमा नहीं है। यह फीचर ग्राफिक ऑब्जेक्ट बनाने में उपयोगी विभिन्न भौगोलिक आकृतियों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है, जिनमें लाइनों, विस्तृत तीर, बैनर, संवाद गुब्बारे, समीकरण आकार, प्रतीकों और कई अन्य शामिल हैं। इसके अलावा, कई पूर्व-प्रारूपित प्रभावों को स्वचालित आकार बढ़ाने के लिए लागू किया जा सकता है, जैसे कि 3 डी, छाया प्रभाव, ढाल भरता और पारदर्शिता। यह आलेख Microsoft Word में ऑटोशेप सुविधा का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों पर निर्देश प्रदान करता है

चरणों

विधि 1
एक ऑटोशेप डालें

पटकथा शीर्षक में प्रयोग Autoshapes शब्द चरण 1
1
ऑटोशेप मेनू का अन्वेषण करें सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें, फिर रिबन पर चित्र समूह में स्थित आकृति बटन पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देने वाले विभिन्न ऑटोफॉर्मों पर गौर करें।
  • शब्द स्टेप 2 में ऑटोशैप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    दस्तावेज़ में एक ऑटोशेप डालें इस ट्यूटोरियल के प्रयोजनों के लिए एक बुनियादी फॉर्म का चयन करें। प्रविष्टि प्रक्रिया शुरू करने के लिए बस किसी भी आकार पर क्लिक करें स्वत: शाप मेनू स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा और माउस पॉइंटर ठीक क्रॉस से बदल दिया जाएगा। आकृति को सम्मिलित करने के लिए दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करें और खींचें। चुना हुआ आकार दस्तावेज में डाला जाएगा।
  • विधि 2
    ऑटोशैप के आकार, आकार या स्थान को समायोजित करना

    शब्द स्टेप 3 में ऑटोशैप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    इसे डालने के बाद ऑटोशैप के आकार को बदलें। इसे बड़ा या छोटा करने के लिए ऑटोशैप के किसी कोने पर क्लिक करें और खींचें आकृति का आकार समायोजित किया जाएगा।
  • शब्द स्टेप 4 में प्रयोग Autoshapes शीर्षक चित्र
    2
    इसे डालने के बाद एक ऑटोशैप के आकार को बदलें। किसी भिन्न ऑटोशैप को बदलने के लिए, ऑब्जेक्ट का चयन करें, रिबन के "फ़ॉर्मेट" टैब पर क्लिक करें और फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर "आकृतियाँ सम्मिलित करें" मेनू पर स्थित "आकार संपादित करें" बटन पर क्लिक करें। ऑटोशेप मेनू खोलने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से "आकार बदलें" चुनें और मेनू विकल्प से वैकल्पिक विकल्प चुनें। एक नया ऑटोशैप डाला जाएगा।
  • पटकथा का प्रयोग करें Word में Autoshapes का प्रयोग करें चरण 5
    3
    दस्तावेज़ में एक अलग स्थान पर ऑटोशैप को ले जाएं। ऑब्जेक्ट के किनारे पर कहीं भी खींचें और उसे खींचें जिससे कि दस्तावेज़ में एक अलग स्थान पर ले जा सके। आकृति repositioned किया जाएगा
  • विधि 3
    ऑटोशेप के लिए एक फ़िल स्टाइल और रंग चुनना

    पटकथा शीर्षक शब्द का प्रयोग Autoshapes में चरण 6
    1
    ऑब्जेक्ट के लिए एक भरण रंग चुनें ऑब्जेक्ट को ठोस रंग से भरने के लिए "फॉर्म भरें" बटन पर क्लिक करें। रंग पैलेट खुल जाएगा। रंग पैलेट से एक रंग चुनें या कस्टम रंग बनाने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से "अधिक भरण रंग" विकल्प चुनें। "रंग" डायलॉग बॉक्स खुलता है।
    • कस्टम रंग के रंग को समायोजित करने के लिए क्रॉस को दायें क्लिक करके खींचें स्लाइडर को कस्टम रंग के चमक स्तर को समायोजित करने के लिए डायलॉग बॉक्स के दाहिने हिस्से पर नीचे और नीचे ले जाएं। रंग संवाद बॉक्स को बंद करने के लिए ठीक क्लिक करें। चयनित भरे रंग को ऑटोशैप पर लागू किया जाएगा।



  • शब्द स्टेप 7 में उपयोग Autoshapes शीर्षक वाले चित्र
    2
    वस्तु के लिए एक शैली का चयन करें सुनिश्चित करें कि वस्तु चयनित है, और फिर रिबन पर स्वरूप टैब पर क्लिक करें। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर स्थित आकार शैलियाँ मेनू में उपलब्ध विकल्पों का ध्यान रखें। "थीम फ़िलर्स" मेनू खोलने के लिए आकार शैलियाँ मेनू में नीचे तीर पर क्लिक करें
    • मेनू विकल्पों में से एक शैली चुनें। ऑटोशैप पर एक डिफ़ॉल्ट शैली लागू होगी
  • विधि 4
    ऑटोशैप की रूपरेखा को रूपरेखा

    पटकथा का प्रयोग शब्द में शब्द autoshapes का प्रयोग करें चरण 8
    1
    वस्तु की रूपरेखा शैली समायोजित करें पुष्टि करें कि वस्तु चयनित है, और फिर रिबन पर स्वरूप टैब क्लिक करें फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर आकार शैलियाँ मेनू पर स्थित "आकार की रूपरेखा" बटन पर क्लिक करें ड्रॉप-डाउन सबमेनू से "अधिक पंक्तियां" विकल्प चुनें "स्वरूप आकार" संवाद बॉक्स खुलता है।
    • रचना, स्ट्रोक, टिप, या समोच्च के प्रकार को वांछित के रूप में समायोजित करें, और डायलॉग बॉक्स से बाहर निकलने के लिए ठीक क्लिक करें। चुना हुआ समोच्च आकार पर लागू किया जाएगा।
  • पटकथा शीर्षक शब्द का प्रयोग Autoshapes में चरण 9
    2
    वस्तु की समोच्च चौड़ाई समायोजित करें सत्यापित करें कि वस्तु चयनित है, और फिर रिबन पर स्वरूप टैब क्लिक करें। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर आकार शैलियाँ मेनू पर स्थित आकृति आउटलाइन बटन पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से "मोटाई" विकल्प चुनकर समोच्च की मोटाई बदलें लाइन मोटाई सबमेनू खुल जाएगा।
    • उपलब्ध विकल्पों में से एक मोटाई चुनें या ड्रॉप-डाउन सबमेनू से "अधिक पंक्तियां" विकल्प चुनें सीमा चौड़ाई वस्तु पर लागू होगी
  • शब्द स्टेप 10 में उपयोग Autoshapes शीर्षक वाले चित्र
    3
    वस्तु के समोच्च का रंग समायोजित करें सुनिश्चित करें कि वस्तु चयनित है, और फिर रिबन पर स्वरूप टैब क्लिक करें फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर आकार शैलियाँ समूह में स्थित आकृति आउटलाइन बटन पर क्लिक करें।
    • ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देने वाले रंग पैलेट से एक रंग चुनें या रंग संवाद बॉक्स खोलने के लिए "अधिक रंग" विकल्प पर क्लिक करें और कस्टम रंग बनाएं। रंग आकार के समोच्च पर लागू किया जाएगा।
  • विधि 5
    एक ऑटोशैप पर प्रभाव जोड़ना

    पटकथा का प्रयोग करें Word में प्रयोग Autoshapes चरण 11
    1
    ऑब्जेक्ट में प्रीसेट प्रभाव लागू करें सुनिश्चित करें कि ऑब्जेक्ट का चयन किया गया है और फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर आकार शैलियाँ समूह में स्थित आकार प्रभाव बटन पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देने वाले विभिन्न प्रभाव मॉडल देखें। प्रत्येक श्रेणी शीर्ष पर माउस पॉइंटर रोल करके प्रत्येक पूर्वनिर्धारित प्रभाव श्रेणी के लिए सबमेनस खोलें।
    • प्रत्येक श्रेणी के विकल्पों के माध्यम से ब्राउज़ करें और ऑटोशैप पर लागू करने के लिए एक प्रभाव क्लिक करें। प्रभाव श्रेणियों में से किसी एक के तहत एक अलग प्रभाव विकल्प पर क्लिक करके चयनित प्रभाव को बदलें। एक प्रीसेट प्रभाव आकार में लागू किया जाएगा

    विधि 6
    एक ऑटोशेप में ग्रंथों को सम्मिलित करना

    1. पटकथा शीर्षक शब्द 12 में ऑटोशैप्स का उपयोग करें
      1
      ऑब्जेक्ट में पाठ जोड़ें आकार को राइट-क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से "टेक्स्ट जोड़ें" विकल्प चुनें। एक कर्सर ऑब्जेक्ट के केंद्र में दिखाई देता है इच्छित पाठ दर्ज करें और दर्ज करें पर क्लिक करें। स्वरूपण बदलने के लिए, टेक्स्ट का चयन करें और मुख पृष्ठ टैब पर उपलब्ध टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों में से चुनें।
      • शैली मेनू से एक पूर्वनिर्मित शैली चुनें - पैराग्राफ मेनू में संरेखण, रिक्ति, या इंडैन्टेशन को बदलें और फ़ॉन्ट मेनू में फ़ॉन्ट, रंग, आकार या प्रभाव को समायोजित करें, होम पेज टैब पर स्थित सभी। पाठ को ऑटोशैप में जोड़ दिया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com